पहाडों की गूँज देशवासीयों को गौरव व सम्मान दिलाने का माध्यम बना

Pahado Ki Goonj

 Good न्यूज पहाडों की गूँज देशवासीयों को गौरव व सम्मान दिलाने का माध्यम बना   

देहरादून भारतीय लोकतंत्र में आज से पहले किसी ऐतिहासिक भवन के लिए दो बार ही सरकारी प्रोग्राम होते आये हैं | पहला उस भवन निर्माण से पूर्व भूमि-पूजन या आधारशिला रखने का होता हैं व दुसरा उसके पुरा हो जाने पर दैनिक व्यवस्था में जोडने का होता हैं | नये संसद-भवन के साथ भी इसी परम्परा का पालन हुआ व पहला कार्यक्रम निर्माण शुरू करने से पहले भूमि-पूजन का हुआ और दुसरा कार्यक्रम इसका उद्घाटन करके हुआ | यह दोनों कार्य प्रधानमंत्री ने पुरे किये |

इसके उद्घाटन के साथ ही आपके अखबार पहाडों की गुंज ने युवा वैज्ञानिक dr शैलेन्द्र कुमार बिराणी के साइंटिफिक-एनालिसिस के रूप में दो बातों को जनता के सामने रखा | पहला इस बिल्डिंग पर तिरंगे का ध्वजारोहण राष्ट्रगीत जन-गण-मन के साथ हो ताकि तिरंगे के लिए जीवन न्यौछावर कर चुके लाखों-करोडों वीरों को नमन करते हुए गौरव के साथ सही अर्थों वाली श्रृद्धांजलि अर्पित हो सके | दुसरी मांग राष्ट्रपति के द्वारा इसे राष्ट्र को समर्पित करा जाये ताकि 140 करोड देशवासीयों व राष्ट्र निर्माण के लिए जिन्दगीभर सामाजिक जिम्मेदारीयों का निर्वाह करते हुए ईमानदारी व कानूनों पर चलते हुए मेहनत करके सरकारी टैक्स चुका-चुका कर मृत्यु को गले लगाने वाले हर ईंसान को जिन्हें हम अपने पूर्वज व बाप-दादा कहते हैं उन्हें उनका सम्मान, अधिकार व गौरव मिल सके |

आप सभी लोगों के समर्थन व आशीर्वाद से परम्परा से हटकर तिसरा प्रोग्राम नये संसद-भवन पर ध्वजारोहण का रखा गया परन्तु प्रधानमंत्री से तय करवाने का तय करके राष्ट्र को समर्पित करने की मांग को अधुरा छोड दिया | समय से पहले सभी देशवासीयों की हाड़तोड़ मेहनत ने अपना रंग दिखाया और नये संसद-भवन पर ध्वजारोहण उपराष्ट्रपति के हाथों हुआ | यह भी नैतिकता के आधार पर राष्ट्र को समर्पित करने के दायरे में आता हैं |

महामहिम राष्ट्रपति व   3नों सशस्त्र सेनाओं की प्रमुख, संविधान संरक्षक भारत-सरकार की प्रमुख के पास तिरंगे के लिए अब तक जान न्यौछावर करने वाले लाखों-करोडों सपूतों व सपूतियों, देश के 140 करोड

नागरिकों एवं राष्ट्र निर्माण के लिए ईमानदारी से मेहनत कर जीवन त्यागने वाले सभी वीर-वीरांगनाओं से बढकर कोई अन्य कार्य रहा होगाŕ अन्यथा वो कार्यक्रम का समय बदलाकर भी स्वयं आ जाती | इसी मजबूरी को देखते हुए संविधान के अनुसार उपराष्ट्रपति ने यह कर्तव्य निर्वाह कर दिया |

पहाड़ की गूँज अखबार व उसके सभी कर्मचारीयों, 20 सुधी पाठको को दिल से खुशी हैं कि आप सभी का सहयोग व समर्थन सभी देशवासीयों को गौरव व सम्मान दिलाने का माध्यम बना |

आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं |

फोटो डी 10
 युवक कांग्रेस ने पीएम मोदी का जन्मदिन जूते पालिस कर मनाया
 ऋषिकेश। भारतीय युवा कांग्रेस ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन बेरोजगार व काला दिवस के रूप में जूते पालिस कर और पकौड़े तलकर मनाया।
ऋषिकेश में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुराना बस अड्डा मार्ग पर पकौड़े की ठेली लगाकर व पकोड़े तलते हुए प्रदर्शन किया।
जिलाध्यक्ष आशीष रणाकोटी ने कहा की मोदी सरकार ने युवाओं के साथ छलावा किया है। वादा किया था की हर साल दो लाख बेरोजगारों युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी, काला धन वापस आएगा और हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपए आयेंगे, पेट्रोल 45 रुपया लीटर मिलेगा, रसोई गैस सिलेंडर सस्ता होगा, महंगाई कम होगी। लेकिन नौ साल में एक भी वादा पूरा नहीं किया।
प्रधानमंत्री ने स्वरोजगार करने और पकौड़े बेचने की सलाह दी, जिस पर युवाओं ने पकौड़े तलने का काम शुरू किया, तो बीजेपी सरकार ने अतिक्रमण के नाम पर उनकी दुकानें खोके तोड़ने का काम किया। एक भी भर्ती परीक्षा का परिणाम बिना घोटाले का नही हुआ। नौकरियों को बेचने का काम किया गया। इसलिए युवा कांग्रेस देश भर में बेरोजगार काला दिवस के रूप में माना रही है।
इस मौके पर ढालवाला नगर कांग्रेस अध्यक्ष महावीर खरोला, पूर्व प्रधान ढालवाल सरस्वती जोशी, प्रदेश सचिव दिनेश भट्ट, आईटी कांग्रेस प्रदेश सचिव दिनेश सकलानी, जिला प्रवक्ता अनिल रावत, संयोजक एससी विभाग सचिन सेलवान, शिवम भट्ट, कुलदीप भंडारी, शर्वेंद्र कंडियाल, दुर्गेश उनियाल, सुरेंद्र भंडारी, बलदेव भंडारी आदि मौजूद रहे।

विश्वकर्मा जयंती पर पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना का किया शुभारंभ
देहरादून। विश्वकर्मा जयंती पर पारंपरिक कारीगरों व शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली से शुभारंभ किया। इस दौरान नींबूवाला स्थित हिमालय सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय पंचायत राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल ने शिरकत की। दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र कुछ देर में संबोधित करेंगे। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, कैबिनेट  मंत्री गणेश जोशी व प्रेमचंद अग्रवाल, डोईवाला विधायक बृजभूषण गैरोला आदि रहे।

भ्रामक विज्ञापन छपवाना पड़ा महंगा, बिल्डर पर मुकदमें के निर्देश
देहरादून। अखबारों में भ्रामक विज्ञापन छपवाना एक बिल्डर को महंगा पड़ गया है। एसएसपी कार्यालय ने खुद इस पर संज्ञान लेते हुए बिल्डर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि अमित कुमार, प्रव्या डेवलपर्स द्वारा अपने व्यक्तिगत व व्यापारिक हितों के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के फोटो व उनके पद को बड़ा चढ़ा कर भ्रामक विज्ञापन अखबारों में प्रकाशित कराया। इस संबंध में प्रव्या डेवलपर्स के प्रोपराइटर अमित निवासी नेहरू कॉलोनी विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

65 अंग्रेजी व 52 पव्वे देशी शराब समेत दो गिरफ्तार
हल्द्वानी। मंडी चैकी व भोटिया पड़ाव पुलिस ने दो शराब तस्करों को पदकर न्यायालय में पेश किया है जिनके पास से भारी मात्रा में शराब बरामद हुई है। भोटिया पड़ाव चैकी प्रभारी कुमकुम धानिक अपने दलबल के साथ तिकोनिया चैराहे पर वाहन चेकिंग कर रही थी तभी इतने में ही एक स्कूटी से एक युवक आ रहा था तभी पुलिस ने उसे रोकने का इशारा किया पुलिस को देखकर स्कूटी चालक ने स्कूटी की गति बढ़ा दी पुलिस ने पीछा करते हुए उसे धर दबोचा और उसकी तलाशी ली उसके पास से 65 अंग्रेजी शराब के पव्वे बरामद हुए तस्कर ने अपना नाम दीपक चंद्र आर्य निवासी नई बस्ती काठगोदाम बताएं। उधर मंडी चैकी प्रभारी गुलाब सिंह कंबोज मंडी बाईपास पर गश्त कर रहे थे। अभी एक युवक दीवार की आड़ में देसी शराब बेच रहा था तभी पुलिस ने उसे पकड़ लिया जिसके पास से 52 पव्वे बरामद हुए। तस्कर ने अपना फहीम निवासी इंदिरा नगर बताया पुलिस ने दोनों तस्करों को कार्रवाई करते हुए न्यायालय में पेश किया है।

फोटो डी 6
एसएसपी कार्यालय में आईजी को दी भावभीनी विदाई
रुद्रपुर। पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं क्षेत्र नीलेश आनंद भरणे का पुलिस मुख्यालय स्थानांतरण होने पर एसएसपी कार्यालय रूद्रपुर में  विदाई समारोह का आयोजन किया गया। आईजी के यहां पहुंचने पर एसएसपी डा मंजूनाथ टीसी ने  स्वागत किया।  इसके बाद एसएसपी समेत अन्य पुलिस  अधिकारियों ने आईजी का शाल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह सम्मानित किया। इस मौके पर आईजी ने कहा कि अधीनस्थों के सहयोग से ही कठिन से कठिन कार्य आसानी से हल हो जाता है। आपसी तालमेल बना कर कार्य किया जा सकता है। उन्होंने अधिकारी व कर्मियों को उनके कार्यकाल के दौरान हासिल उपलब्धियों में सहयोग देने के लिए आभार जताया। साथ ही ईमानदारी व निष्ठा से ड्यूटी करने की बात कही।
   इस दौरान  एसपी सिटी  मनोज कुमार कत्याल,सीओ सिटी अनुषा बडोला,सीओ खटीमा वीर सिंह, इंस्पेक्टर रुद्रपुर कोतवाली विक्रम राठौर, निरीक्षक ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा, यातायात निरीक्षक विजय विक्रम, साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक नीरज कुमार, पेशकार निरीक्षक सलाउद्दीन,पीआरओ इंस्पेक्टर भारत सिंह, पुलिस संचार विभाग के एसएचओ परविंदर सिंह समेत अन्य पुलिस अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

फोटो डी 7
इंश्योरेंस पेंशनर्स एसोसिएशन के सम्मेलन में पेंशन का मुद्दा उठा
हल्द्वानी। डिवीजन इंश्योरेंस पेंशनर्स एसोसिएशन के सम्मेलन में पेंशन जैसे मुद्दे उठाये गये। इस मौके पर एसोसिएशन के राष्टड्ढ्रीय उपाध्यक्ष श्रवण मिश्रा ने कहा कि संगठन की एकता व संघर्ष से फैमिली पेंशन 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी गई हैै लेकिन अन्य मांगों के लिए संघर्ष जारी रहेगा। संयुक्त सचिव पीके शर्मा ने कहा कि नई पेंशन योजना के विरुद्ध संघर्ष करना है। नार्थ सेंट्रल जोन इंश्योरेंस इंप्लाइज फेडरेशन के महामंत्री राजीव निगम ने कहा कि जो सरकार   जनविरोधी सोच से ग्रसित है, उसके हाथ में देश सुरक्षित नहीं है। सरकार जनता की मेहनत की कमाई पूंजीपतियों को लुटाने में लगी है जबकि यह राशि शिक्षा, रोजगार व वृद्धों की देखभाल में खर्च होनी चाहिए। सम्मेलन में जीसी तिवारी, एसएस नेगी, सीपी सिंह, डीके पांडे, जेके जोशी, आरएस डोगरा, बीसी जोशी, राकेश शर्मा, पीएस बिष्ट, मोहन सिंह अधिकारी, केएस धामी, जीबी तिवारी समेत एलआईसी के 40 पेंशनर्स ने प्रतिभाग किया।

फोटो डी 8
अस्पताल की अनियमितताओं पर सीएमएस का घेराव
हल्द्वानी। प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल जिला नैनीताल द्वारा आज सोबन सिंह जीना बेस हॉस्पिटल में हो रही अनियमितताओं पर सीएमएस का घेराव किया। संगठन के जिलाध्यक्ष विपिन गुप्ता ने बताया कि डॉक्टरों के द्वारा 2 बजे के बाद लाइन में लगे मरीजों को छोडकर घर चले जाते है और अस्पताल परिसर में उनका असिस्टेंट डॉ. साहब के क्लिनिक के विजिटिंग कार्ड बाटते है जिस पर व्यापारियों ने कड़ा विरोध किया। जिसपर दूरभाष पर सी एम एस महोदया ने उक्त डाक्टर साहब से बात की तो उन्होंने कहा कि में उस दिन बीमार था जबकि व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष जी ने साम के समय उन्हीं के क्लिनिक में अपना उपचार कराया। जिसका पर्चा जिलाध्यक्ष द्वारा देने को कहा गया है व्यापार मंडल की टीम ने इसका कड़ा विरोध करते हुए उक्त डॉ के खिलाफ सख्त कार्यवाही के लिए कहा।जिस पर सी एम एस महोदया ने निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया।व्यापारियों ने कहा कि हमारे जिलाध्यक्ष जी के साथ जब इस तरह की घटना हो गयी तो आम लोंगो के साथ क्या नहीं होता होगा। प्रदर्शन में जिला महामंत्री हर्ष वर्द्धन पांडे युवा जिलाध्यक्ष सौरभ भट्ट ,प्रदेश मंत्री शांति जीना, जिला महामंत्री उर्वशी बोरा, महानगर संगठन मंत्री उपेंद्र कनवाल, प्रदेश मंत्री रूपेंद्र नागर, ज्योति मेहता ,महानगर सचिव  गीता कांडपाल, गीता बिष्ट,मंजू पाठक नीरज गुप्ता, संदीप गुप्ता, गिरधारी पांडे, ग्रामीण प्रभारी पवन जोशी, अतुल प्रताप सिंह,कौशलेंद्र भट्ट सहित व्यापारी प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

फोटो डी 9
अतिक्रमण हटाने को पुलिस करती रही अधिकारियों के आदेश का इंतजार
ंनैनीताल। स्वास्थ्य विभाग की 1.46 एकड़ भूमि पर हुए अवैध अतिक्रमण को हटाए जाने का अभियान शनिवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। सरकारी भूमि पर काबिज लोगों ने हाईकोर्ट और जिला प्रशासन के आदेश के बाद खुद अपने निर्माण हटाने का काम जारी रखा।
  जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में चिह्नित 36 परिवारों को अपने निर्माण स्वतरू हटाने का शनिवार को अंतिम दिन था। दूसरी ओर प्रशासन की ओर से अपने स्तर से अतिक्रमण हटाने की शनिवार से शुरुआत करनी थी लेकिन वह नगर में तेज बारिश होने की वजह से नहीं हो पायी जिसके चलते स्थानीय लोगों को एक अतिरिक्त दिन का समय अपने निर्माण हटाने के लिए मिल गया।
कुमाऊं के विभिन्न जिलों से अतिक्रमण हटवाने के लिए नैनीताल बुलाई गई पुलिस दिनभर कोतवाली और पुलिस लाइन में बैठकर प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश का इंतजार करती रही। लेकिन मौसम की बेरुखी और नैनीताल में हो रही बारिश के चलते शनिवार को जिला प्रशासन अपने स्तर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू नहीं कर पाया। मामले में एसडीएम प्रमोद कुमार ने कहा कि शनिवार को बारिश की वजह से प्रशासन कार्रवाई नहीं कर पाया अलबत्ता रविवार (आज) सुबह से कार्रवाई शुरु कर दी जाएगी।

फोटो डी 1
प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर उनके दीर्घायु जीवन के लिए की गई विशेष प्रार्थना

देहरादून। माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर महादेव देहरादून में आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के पावन अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई उनके दीर्घायु जीवन के लिए विशेष प्रार्थना की गई।
भारत पुनः विश्व गुरु और विकसित राष्ट्र बने इस मंगल भावना के साथ विशेष पूजा अर्चना की गई मंदिर के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु आचार्य बिपिन जोशी ने कहा नरेंद्र मोदी आधुनिक विश्वकर्मा हैं जो मां भारती के पुनर्निर्माण के कार्यों में लगे हुए जहां मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम का भव्य और दिव्य मंदिर बनने को है, बाबा केदारनाथ, बद्रीनाथ सहित संपूर्ण मन्दिरों का कायाकल्प हो रहा है नया संसद भवन, भारत मंडपम, आदि बड़े बड़े कार्य किए जा रहे हैं, चंद्रयान 3 और सूर्ययान मिशन को जबरदस्त सफलता मिली है जी 20 समिट के माध्यम से सम्पूर्ण विश्व में भारत की क्षमता का लोहा संपूर्ण विश्व ने माना है आज हर क्षेत्र में भारत एक नई ऊंचाई को छू रहा है यह गौरव की बात है। इस अवसर पर अरविंद बडोनी, हर्षपति रयाल, वैभव जोशी सहित काफी भक्त उपस्थित रहे।

फोटो डी 2
विद्युत नियामक आयोग दर बढ़ाने के बजाय डिस्ट्रीब्यूशन लॉस कम करने की सोचे रू मोर्चा
विकासनगर। जन संघर्ष मोर्चा अध्यक्ष एवं जीएमवीएन के पूर्व उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि यूपीसीएल की लापरवाहीध् निकम्मेपन एवं विद्युत नियामक आयोग द्वारा यूपीसीएल पर चाबुक न चलाए जाने की वजह से प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को महंगी दर पर बिजली खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है । इस विद्युत मूल्य वृद्धि का मुख्य कारण डिस्ट्रीब्यूशन लॉस है, जिसको कम करने की दिशा में कोई ठोस प्रयास नहीं किया जा रहा है ।
नेगी ने कहा कि अगर आंकड़ों पर गौर फरमाएं तो लगभग 15 वितरण खंडध् केंद्र में 25 से 40 फीसदी डिस्ट्रीब्यूशन लॉस हैय अन्य में 25 फीसदी से कम है । नेगी ने कहा कि वर्ष 2021-22 व 2022-23 में क्रमशः विद्युत वितरण खंड, उत्तरकाशी में 34.03- 30.12, बड़कोट 28.29- 27.31, गैरसैण 32.54- 24.79, नारायणबगड़ 26.60- 39.54, रुड़की (शहरी) 34.83 -33.66, रुड़की (ग्रामीण) 31.21- 31.09, रामनगर (रुड़की) 27.34 -30.46, लक्सर 27.99- 28.07, बागेश्वर 29.31- 28.05, रुद्रपुर (द्वितीय) 34.88- 30.76, पिथौरागढ़ 25.00- 22.24, धारचूला 40.35- 37.77 फीसदी तथा इसी प्रकार विद्युत वितरण केंद्र, टिहरी 26.61- 23.58, पिथौरागढ़ 27.17- 23.99, रुड़की 26.03- 26.71 फीसदी है। उक्त अप्रत्याशित डिस्ट्रीब्यूशन लॉस पर विद्युत नियामक आयोग की निगाह नहीं पड़ रही है तथा आयोग सिर्फ और सिर्फ कीमतें बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है ।डिस्ट्रीब्यूशन लॉस बढ़ने की वजह से बाहर से बिजली महंगे दामों पर खरीदनी पड़ती है,जोकि सरकार पर अनावश्यक राजस्व बोझ है । मोर्चा विद्युत नियामक आयोग से मांग करता है कि यूपीसीएल पर चाबुक चलाए । पत्रकार वार्ता में दिलबाग सिंह व के. सी. चंदेल मौजूद थे।

फोटो डी 3
पीएम मोदी के जन्म दिवस पर हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना कर प्रधानमंत्री की दीर्घायु की कामना की
हरिद्वार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73 वे जन्म दिवस के अवसर पर पूर्व मंडी अध्यक्ष भाजपा नेता संजय चोपड़ा की अगवाई में अलकनंदा घाट पर हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना कर सार्वजनिक तौर पर साथियों सहित हनुमान चालीसा का पाठ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दीर्घायु की कामना की।
इस अवसर पर पूर्व मंडी अध्यक्ष भाजपा नेता संजय चोपड़ा ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का सर्वज्ञ विकास हो रहा है जिस प्रकार से असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए विश्वकर्म योजना का शुभारंभ किया गया है विश्वकर्म योजना के तहत आने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगार श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा वह आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्थानीय बैंकों से केंद्र और राज्य सरकार के संरक्षण में बिना गारंटी के लोन योजना से जोड़ा जाना हर्ष का विषय है संजय चोपड़ा ने बजरंगबली से कामना की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को और ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए स्वस्थ रहकर इसी प्रकार से कार्य करते रहें और होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर देश की जनता के आशीर्वाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बने। इस मिशन के लिए भारतीय जनता पार्टी का पूर्ण रूप से समर्थन कर भाजपा की लक्ष्य पूर्ति के लिए जन जागरण अभियान जारी रहेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 73 वे जन्मदिवस के अवसर पर सार्वजनिक तौर पर हनुमान चालीसा का पाठ करते राजकुमार एंथोनी, मनोज कुमार मंडल, जय भगवान सिंह ,रणवीर सिंह, धर्मपाल,प्रद्युम्न सिंह,कमल शर्मा, नंदकिशोर गोस्वामी,विकास कुमार, शुभम सैनी,हरिकिशन, विकास सक्सेना, श्रीमती पूनम माखन, नम्रता सरकार, सीमा देवी ,कामिनी मिश्रा, संगीता चैहान, पुष्पा दास,लीला देवी आदि।

फोटो डी 4
सीएम धामी ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर ‘स्वच्छता लीग मैराथन’ का शुभारंभ किया

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर परेड ग्राउण्ड, देहरादून में नगर निगम देहरादून द्वारा आयोजित ‘स्वच्छता लीग मैराथन’ का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने बाबा केदार, भगवान बदरीविशाल और मां गंगा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की कामना की है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अब तक के 09 साल के कार्यकाल में देश ने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। आज दुनिया में भारत का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ा है। वैश्विक स्तर पर भारत की शाख बढ़ी है। 21 जून विश्व के अनेक देशों में योग दिवस मनाया जाता है। इसे वैश्विक स्तर पर ले जाने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया। भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 की देशभर में 200 से भी अधिक बैठकें देश के अनेक स्थानों पर हुई। जी-20 की तीन बैठकें आयोजित करने का अवसर उत्तराखण्ड को भी मिला। इस समिट में पूरी दुनिया ने भारत की संस्कृति और सामर्थ्य को देखा। वर्ष 2023 को वैश्विक स्तर पर मिलेट वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने भारत के श्री अन्न को वैश्विक स्तर पर अलग पहचान दिलाने का कार्य किया है। आज भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का देवभूमि उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है। उन्होंने बाबा केदारनाथ की भूमि से कहा था कि इक्कीसवीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा। इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार से राज्य को हर क्षेत्र में पूरा सहयोग मिल रहा है। सड़क, रेल और हवाई कनेक्टिविटी का राज्य में तेजी से विस्तार हो रहा है। श्री नरेन्द्र मोदी जी के कालखण्ड में राज्य को डेढ़ लाख करोड़ से अधिक योजनाएं मिली हैं। पर्यटन, कृषि, बागवानी, शिक्षा, चिकित्सा, तकनीकि क्षेत्र सभी में राज्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, नगर आयुक्त मनुज गोयल, अनिल गोयल उपस्थित थे।

फोटो डी 5
सीएम धामी ने युवा संकल्प दिवस के अवसर पर आयोजित अभिनन्दन समारोह में प्रतिभाग किया
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने युवा संकल्प दिवस के अवसर पर सहस्त्रधारा रोड स्थित अमृत फार्म में आयोजित अभिनन्दन समारोह में प्रतिभाग कर उनके जन्म दिवस के उपलक्ष में लगाये गये रक्तदान शिविर का भी अवलोकन किया।
मुख्यमंत्री ने उनके जन्म दिवस के अवसर पर बुजुर्गों, मातृशक्ति एवं पार्टी पदाधिकारियों द्वारा दिये गये सम्मान और स्नेह के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने रक्तदान करने वाले लोगों और प्रदेश की युवा शक्ति का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्य सेवक और एक कार्यकर्ता के रूप में उन्हें जन सेवा करने का जो अवसर मिला है, उसमें मातृशक्ति का बड़ा योगदान है। मुख्यमंत्री ने पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तमाम योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने में कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि जिस तरह उनके जन्म दिवस पर लोगों ने रक्तदान किया, उसी प्रकार लोग कभी भी, कहीं भी किसी जरूरतमंद को रक्त की जरूरत पड़े तो हमेशा पहली पंक्ति में खड़े नजर आएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार तेजी से कार्य कर रही है। राज्य के समग्र विकास के लिए सभी प्रदेशवासियों का योगदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार से राज्य को हर क्षेत्र में पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल के खत्म होते ही विकास और निर्माण कार्यों में तेजी लाई जायेगी।
विधायक उमेश शर्मा काऊ ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखण्ड हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है। समाज के हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए राज्य में योजनाएं आगे बढ़ाई जा रही हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक कुलदीप बुटोला, भाजपा के महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल एवं बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता एवं मातृशक्ति मौजूद थे।

Next Post

Shri Badrinath-Kedarnath Temple Committee celebrated Ganesh Chaturthi festival with great pomp at Shri Kedarnath Dham. श्री बदरीनाथ- केबदरीनाथदारनाथ मंदिर समिति ने श्री केदारनाथ धाम में गणेश चतुर्थी उत्सव धूमधाम से मनाया गया।

Shri Badrinath-Kedarnath Temple Committee celebrated Ganesh Chaturthi festival with great pomp at Shri Kedarnath Dham. श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति ने श्री केदारनाथ धाम में गणेश चतुर्थी उत्सव धूमधाम से मनाया गया रुद्रप्रयाग श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति ने श्री केदारनाथ धाम में गणेश चतुर्थी उत्सव धूमधाम से मनाया गया। […]

You May Like