धर्म और संस्कृति से लगाव जरूरी : संघी

Pahado Ki Goonj

शक्तिमाता मंदिर में हुआ भंडारा

पंजाबएवं हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश नरेशकुमार संघी ने कहा है कि हर भारतीय को धर्म और संस्कृति से लगाव होना चाहिए। वे शुक्रवार को काजड़ा में संघी समाज की कुलदेवी रेजड़ी खेजड़ी माता मंदिर को जिर्णोद्धार कर बनाए गए मंदिर के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत ऐसा देश है जहां बच्चा जन्म लेते ही धर्म और संस्कृति से जुड़ जाता है। धर्म और संस्कृति से जुड़े रहकर मनुष्य अपने जीवन को सफल बना सकते हैं। धर्म संस्कृति के अनुसार अपनी दिनचर्या रखने से मानव जीवन में कोई कठिनाई नही आती है। समारोह को एससी आयोग के अध्यक्ष सुंदरलाल ने संबोधित करते हुए गांव से मंदिर तक सड़क निर्माण गांव में नालियों के निमार्ण के लिए दस लाख रुपए स्वीकृत कराने सूरजगढ़ से काजड़ा सड़क की मरम्मत की घोषणा की। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय महामंत्री गोपालशरण गर्ग, सुरेशकुमार संघी, बिट्स पिलानी के वाइस चांसलर वीएस राव, हरियाणा के पूर्व चिकित्सा मंत्री राव नरेंद्रसिंह, सरपंच राजेंद्र शर्मा, पूर्व सरपंच केशवदेव शर्मा आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर पूर्व सरपंच शंभुदयाल यादव, भरतकुमार, भगवतीप्रसाद केडिया, मदनकुमार, सुशीकुमार आदि मौजूद थे। समारोह के आरंभ में न्यायाधीश संघी ने माता के मंदिर धर्मशाला का लोकार्पण किया। इस अवसर पर माता की प्रतिमा का भव्य श्रंगार किया गया।

सूरजगढ़. काजड़ा में मंदिर का लोकार्पण करते पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश सजी माता की प्रतिमा।

झुंझुनूं. भजन प्रतियोगिता के विजेता को सम्मानित करते अतिथि।

खेतड़ी. भोपालगढ़ किले पर स्थित शक्ति माता चूड़ावत मंदिर में शुक्रवार को दो दिवसीय भंडारे का समापन हुआ। इस दौरान सुबह पालिका अध्यक्ष उमरावसिंह कुमावत की यजमानी में ज्योत प्रज्जवलित कर हलवे तथा सुस्वा का प्रसाद माता को चढ़ाया। इससे पूर्व रात्रि में जयपुर के बाल कलाकार अभिषेक ने धार्मिक भजनों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में पूर्व विधायक दाताराम गुर्जर,सुरेश कानोडिया, पवन शर्मा, पारस वर्मा, संजय सुरोलिया, गजेंद्र पारीक, हवासिंह गुर्जर सहित अनेक लोग मौजूद थे।

चिड़ावा. अडूकाके त्रिमूर्ति धाम मंदिर में शुक्रवार को शिव परिवार प्रतिमाओं की समारोहपूर्वक प्राण प्रतिष्ठा हुई। प्रवासी उद्यमी बालकिशन हिम्मतरामका परिवार की ओर से करवाये गए इस आयोजन से पहले प्रतिमाओं को ग्राम भ्रमण करवाया गया। पं. नगेंद्र शास्त्री के आचार्यत्व में राकेश कुमार-सुनिता हिम्मतरामका, गोपीराम-झंडीप्रसाद हिम्मतरामका, दामोदर-रमेश हिम्मतरामका एवं उनके परिजनों ने शिव परिवार प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना कर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच उनकी प्राण प्रतिष्ठा करवाई। इस अवसर पर पूर्व प्रधान शेरसिंह नेहरा, गौरीशंकर केडिया दिल्ली, पूर्व पार्षद मनोहरलाल जांगिड़, सुनील मोदी सुलताना, कृष्ण गोशाला अध्यक्ष परसराम सूरजगढ़िया, संतोष रामभरोसा, रामचंद्र शर्मा सहित क्षेत्र के अनेक धर्मप्रेमी मौजूद थे। आयोजन के समापन पर हुए प्रसाद के आयोजन में क्षेत्रवासियों ने बड़ी संख्या में शिरकत की।

झुंझुनूं | मकरसंक्रांति के उपलक्ष्य में गुरुवार को गोपाल गोशाला परिवार की ओर से एक शाम गो माता के नाम भजन प्रतियोगिता हुई। मुख्य अतिथि एसपी सुरेंद्र कुमार गुप्ता थे। उन्होंने कहा कि गो सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं है।

अध्यक्षता कर रहे एडीजे रुपचंद सुथार ने कहा कि पहले चार लोगों पर एक गाय थी। आज गाय पर आधारित लोगों की संख्या चालीस हो गई है, जो चिंता का विषय है। सचिव सुभाष क्यामसरिया ने बताया कि प्रतियोगिता में शेखावाटी के 22 प्रतिभागियों ने गाय के जीवन पर भजन पेश किए। प्रतियोगिता में बिसाऊ की पूजा जांगिड़ ने प्रथम, झुंझुनूं की सीमा पंडित ने द्वितीय तथा स्वाति केडिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अतिथियों ने विजेताओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन नवलगढ़ के हास्य कवि हरीश हिंदुस्तानी ने किया। इससे पहले सुबह पांच बजे हवन किया गया। इस दौरान समिति अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता, नरोत्तमलाल राणासरिया, शशीकांत पंसारी, माया गुप्ता, रेखा सुथार, ओमप्रकाश आबूसरिया, पवन पुजारी, पीआरओ हेमंत सिंह, कव्वाल दिलावर बाबू, राकेश बावलिया, डॉ. सतीश खींचा, डॉ. एसएन शुक्ला, भगवानसिंह शेखावत आदि मौजूद थे।

पाबूमंदिर में मूर्ति स्थापना

बुगाला. पाबूधाम में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा हुई। पुजारी जगदीश राइका ने बताया कि पाबूजी के साथ शिव परिवार, हनुमान, केशरिया कंवर, गोरखनाथ एवं रामदेव बाबा की मूर्तियों की स्थापना की गई। ओमप्रकाश बुगालिया एवं समिति परिवार ने पंडित राजेंद्र जोशी के नेतृत्व में पूजा की। पूर्व सरपंच सुभाष, बुगालिया, हरिराम, मदनसिंह, शीशराम, कल्याणसिंह, सूबेदार बीरबलसिंह, लक्ष्मीनारायण, मनस्वरुप, ख्यालीराम आदि मौजूद थे।

Next Post

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड: एसपी त्यागी की जमानत मामले पर सीबीआई की अर्जी पर सुनवाई आज

अगस्ता वेस्टलैंड घूसकांड के आरोपी पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को मिली जमानत याचिका को रद्द करने की मांग वाली सीबीआई की अर्जी पर दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को सुनवाई की जाएगी। सीबीआई ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि एसपी त्यागी को निचली अदालत से […]

You May Like