ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद से माइकल फ्लिन का इस्तीफा

Pahado Ki Goonj

आरोप है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से पहले फ्लिन ने रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों पर रूसी राजदूत के साथ चर्चा की थी.

फ्लिन ने अमेरिकी न्याय विभाग की एक रिपोर्ट की पृष्ठभूमि में इस्तीफा दिया है. न्याय विभाग ने पिछले महीने ट्रम्प प्रशासन को यह चेतावनी दी थी कि फ्लिन ने अमेरिका में रूसी राजदूत के साथ अपनी बातचीत पर प्रशासन अधिकारियों को भ्रमित किया है और रूसी उन्हें ब्लैकमेल कर सकते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान ट्रम्प के शुरुआती समर्थकों में शामिल फ्लिन महज तीन सप्ताह तक ही शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद पर रहे.

अमेरिकी सेना के लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फ्लिन ने अपने इस्तीफे में राष्ट्रपति ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस से उनके शपथ ग्रहण से पहले रूसी राजदूत के साथ हुई अपनी बातचीत की आधी-अधूरी जानकारी देने के मामले में माफी मांगी. यह पत्र व्हाइट हाऊस ने मीडिया में जारी किया है.

फ्लिन ने अपने इस्तीफा में लिखा, ”बतौर भावी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अपनी सेवा के दौरान मैंने विदेशी समकक्षों, मंत्रियों और राजदूतों के साथ कई बार फोन पर बातचीत की. ये फोन कॉल सहज सत्ता हस्तांतरण तथा राष्ट्रपति और उनके सलाहकारों तथा विदेशी नेताओं के बीच आवश्यक संबंध निर्माण शुरू करने के लिये किये गये थे. इस तरह के फोन कॉल किसी भी सत्ता हस्तांतरण के दौरान मानक परिपाटी रहे हैं.”

Next Post

दक्षिण चीन सागर में तैरते परमाणु संयंत्र बनाएगा चीन

स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी ऐंड इंडस्ट्री फॉर नेशनल डिफेंस में उप निदेशक वांग यिरेन ने बताया कि समुद्री गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और समुद्रीय परियोजनाओं को स्थायी ऊर्जा उपलब्ध करवाने की खातिर आगामी पांच वर्षों में चीन तैरते परमाणु प्लेटफॉर्म के विकास को प्राथमिकता देगा. वांग ने […]

You May Like