आयुर्वेद में बताया गया है कि खरबूजा शरीर को सशक्त बनाने वाला फल है

Pahado Ki Goonj

*रोग प्रतिरोधक — खरबूज*
आयुर्वेद में बताया गया है कि खरबूजा (muskmelon benefits in hindi) शरीर को सशक्त बनाने वाला फल है जिसमें तत्व कैल्शियम, लौह, विटामिन ए और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही खनिज लवण की भी इसमें प्रचूरता होने से यह स्कर्वी जैसे रोगों से शरीर की रक्षा करता है। पुराने उकवत या एक्जीमा से पीड़ित रोगी के लिए यह बहुत लाभदायक (benefits of muskmelon) है। खरबूजे के फलों (muskmelon fruit) का सेवन मूत्र विकार संबंधी रोगों में लाभकारी होता है। त्वचा रोग एक्जिमा में इसके फलों का रस (muskmelon juice benefits) लगाना लाभकारी होता है। पौष्टिक होने के बाद भी खरबूज में कैलोरी काफी कम होती है।खरबूज, ककड़ी, फूट ये सभी एक ही जाति के फल (muskmelon fruit) हैं। भारतवर्ष के अलग अलग राज्यों एवं स्थान भेद से रूप रंग एवं स्वाद की विभिन्नता के कारण इसकी कई उपजातियां मिलती हैं, किन्तु गुणों की दृष्टि से इनमें कोई विशेष अन्तर नहीं है।  खरबूज के बीजों (magaz seeds) में 40-50 प्रतिशत तेल पाया जाता है। खरबूज का उपयोग सलाद के रूप में तथा कच्चे फलों का उपयोग ग्रामीण क्षे़त्रों में सब्जी के रूप में भी किया जाता है। यह कई रंगो में पाया जाता है। खरबूजा एक मौसमी फल है, इसमें भारी मात्रा में पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. खरबूजा अनिद्रा, गूर्दे की पथरी और गठिया की समस्या के लिए एक रामबाण औषधि है. यह कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है, जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करता है. इसके अलावा जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या रहती है, तो इसका सेवन अवश्य करें. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या और आंतों में होने वाले अल्सर को ठीक करता है.
*रोग प्रति रोधक क्षमता*
खरबूजे के सेवन से रोग प्रति रोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है. खरबूजे में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर की रोग-प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाता है.
*पाचन के लिए अच्छा*
खरबूजे से शौच की समस्या भी दूर होती है. अगर आप पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खरबूजा खाइए. इससे शौच की समस्या दूर हो जाएगी. खरबूजे में मौजूद पानी की मात्रा पाचन में सहायक होती है. इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स पेट की एसीडीटी को खत्म करते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है.
*ह्रदय के लिए*
खरबूजे का सेवन इसलिए लाभदायक हो सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए व विटामिन सी के साथ-साथ बीटा कैरोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. बता दें कि इनमें बीटा कैरोटीन एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. खरबूजे में मौजूद यही एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, दिल का दौरा व ह्रदय रोग जैसी घातक बीमारियों से निपटने का काम कर सकता है.
*खूबसूरत त्वचा*
अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है. खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति कर शरीर को गर्मी से राहत देकर उसे ठंडक और ताजगी प्रदान करता है. इससे त्वचा पर भी निखार आता है.
*दांत दर्द*
दांत दर्द की समस्या में भी खरबूजा के फायदे देखे जा सकते हैं. खरबूजे में विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, विटामिन दांत दर्द से छुटकारा दिलाने का काम कर सकते हैं.  वहीं, विटामिन सी दांतों के इलाज में हिलिंग को बढ़ावा देने का काम कर सकता है.
*आंखों के लिए*
खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसकी मदद से आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. खरबूजे की मदद से आंखों की रोशनी को कम होने से बचाया जा सकता है. इसके साथ ही मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाव करता है.
*कैंसर से करे बचाव*
खरबूजे में बड़ी मात्रा में आर्गेनिक पिगमेंट केरोटेन्वाइड पाया जाता है, जो कैंसर से बचाने के साथ ही लंग कैंसर की संभावना को भी कम करता है. यह शरीर में पनप रहे कैंसर के मूल को नष्ट कर देता है.
*किडनी की बीमारी और एगजिमा से रखे दूर*
खूरबूजे में डाइयुरेटिक (मूत्रवर्धक) क्षमता काफी अच्छी होती है. इस कारण इससे किडनी की बीमारियां ठीक होती हैं और यह एकजिमा को कम करता है. अगर खरबूजे में नींबू मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो इससे गठिया की बीमारी भी ठीक हो सकती है.
*डायबिटीज में लाभकारी*
खरबूजे का सेवन करने से डायबिटीज में फायदा रहता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और डायबिटीज के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मददगार साबित होता है.
*तनाव मुक्ति के लिए*
तनाव से राहत दिलाने के लिए विटामिन-बी 6 और मैग्नीशियम सहायता कर सकता हैं. एक वैज्ञानिक शोध से यह पता चला है कि खरबूजे में विटामिन-बी6 और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो तनाव मुक्त करने में सहायता कर सकते हैं.
*कब्ज की समस्या*
खरबूजे से कब्ज जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है. खरबूजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या को दूर करने में सफल साबित होते हैं.
*वजन कम करने मददगार*
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खरबूजा इसके लिए आदर्श जरिया हो सकता है. इसमें काफी कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है. साथ ही यह फैट और कोलेस्ट्रोल से भी मुक्त होता है. वहीं इससे काफी कम कैलोरी मिलती है. एक कप खरबूजे में सिर्फ 48 कैलोरी ऊर्जा होती है. खरबूजे में पाए जाने वाले प्रकृतिक मीठेपन से आप उच्च कैलोरी वाली मिठाईयों से भी दूर रहेंगे.
*अनिद्रा के लिए*
शारीरिक और मानसिक तनाव अनिद्रा जैसी समस्या का कारण बन सकता है, जो कई गंभीर बीमारियों को बुलावा दे सकती है. ऐसे में खरबूजे का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सुकून की नींद दिलाने में सक्षम है.
*मासिक धर्म के दर्द से राहत*
खरबूजा खाने के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन खरबूजे के बीज के फायदे से बहुत कम लोग वाकिफ होंगे. मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए खरबूजे का बीज मददगार साबित हो सकता है. खरबूजे के बीज को पीसकर सामान मात्रा में शक्कर मिलाकर खाने से इस दौरान होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है. शोध में रोजाना तीन दिन तक मिश्रण की छह ग्राम मात्रा दी जाने की सलाह दी गई है.
*धूम्रपान छोड़ने के लिए*
धूम्रपान करने वाले लोगों में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी की कमी हो सकती है. इन पोषक तत्वों की कमी कैंसर और ह्रदय से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है. ऐसे में खरबूजा का सेवन धूम्रपान से होने वाले इस पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम से बचाव हो सकता है।इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र को रोकने के साथ-साथ तनाव कम करने में भी मददगार है। यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने के साथ-साथ मानसिक शांति भी देगा।
*डाॅ.रवि नंदन मिश्र*
*असी.प्रोफेसर एवं कार्यक्रम अधिकारी*
*राष्ट्रीय सेवा योजना*
( *पं.रा.प्र.चौ.पी.जी.काॅलेज,वाराणसी*) *सदस्य- 1.अखिल भारतीय ब्राम्हण एकता परिषद, वाराणसी,*
*2. भास्कर समिति,भोजपुर ,आरा*
*3.अखंड शाकद्वीपीय एवं*
*4. उत्तरप्रदेशअध्यक्ष – वीर ब्राह्मण महासंगठन,हरियाणा*
*मोबाइल नंबर-7766989511*
*हवाट्साॅप नंबर- 8765254245*

Next Post

अपने डॉक्टर स्वयं बने भाग-2 जानिये कैसे बने

पानी में हल्दी मिलाकर पीने से यह 7 फायदें होते है…!! आज की जीवनशैली में स्वयं के लिए परहेज करना जरुरी होगया है 1. गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज होता है! सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है! 2.‌ […]

You May Like