आपदा का कहर जाने ले गई पानी की लहर

Pahado Ki Goonj

आपदा का कहर
पुरोला उत्तरकाशी : मोरी विकासखंड के आराकोट क्षेत्र में बारिश ने जमकर तांडव मचाया है। अब तक की जानकारी के अनुसार आराकोट और माकुड़ी गांव में भारी बारिश के दौरान बरसाती नाले उफान पर आ गए। माकुड़ी गांव में भूस्खलन में पांच लोगों दफन होने की खबर आ रही है। आधा दर्जन से अधिक गांव के लोग जंगल की ओर सुरक्षित स्थानों की तरफ गए। गावों में अब तक राहत दल नहीं पहुंच पाया।
उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लाक के आराकोट में बड़े पैमाने में नुकसान की खबर है। अभी तक तीन लोगों के मलबे में दफन होने की सूचना है। एक बच्चे के नाले में बहने की सूचना है। आराकोट में बारिश के दौरान नालों के उफान में एक बच्चा बह गया। टौंस में भारी उफान से अफरा तफरी का माहौल है।
आराकोट क्षेत्र के ग्राम माकुड़ी में बादल फटने से कुछ लोगों के दबे होने की सूचना, टिकोची का आधा बाजार बहने और कुछ लोगों के भी बहने की सूचना है। साथ ही आराकोट बाजार से भी तीन लोगों के बहने की सूचना है। लगातार हो रही बारिश से पाव्वर नदी और टौंस नदी अत्यधिक उफान पर हैं। अत्यधिक पानी बढ़ने से आराकोट बाजार और त्यूणी बाजार खाली करवा दिये गये हैं। दुचाणु में भी बादल फटने की सूचना है। बारिश अभी भी जारी है, जिस कारण बचाव दलों को वंहा पहुंचना मुश्किल हो रहा है।
आज रात से लगातार भारी बारिश के कारण मुख्य मार्ग बड़कोट-यमुनोत्री लिंक रोड़ खरादी के रवाड़ा से नगांणगांव, मसालगांव, स्यालब, सुकण, कुर्सिल, गौल, फूलदार सहित पूरे धारमंडल क्षेत्र का तहसील मुख्यालय से संपर्क कट गया है। रवाड़ा से मोटरमार्ग भारी बारिश के कारण पूरी तरह से बंद है।
लगातार बारिश से त्यूनी क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल है लोगों ने जागकर रात काटी। कल से हो रही लगातार बारिश से पहले ही जौनसार-बावर के कई संपर्क मार्ग पूरी तरह बंद हैं। त्यूनी हैलीपैड और खेल मैदान भी जलमग्न हो गया है। बाजार को पूरी तरह खाली करा दिया गया है। दूसरी ओर उत्तरकाशी के जोशियाड़ा और मनेरा के बीच सड़क भागीरथी में समा गई। सड़क के नदी में समाने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
प्राप्त जानकारी के आधार पर तहसील मोरी के आराकोट क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा से निम्नवत जानमाल का नुकसान होने की सूचना है-
*ग्राम माकुड़ी*-
1- श्री चतर सिंह पुत्र श्री कुंदन सिंह के परिवार के 7 लोग मलवे में दब गए हैं,
2- शोभना पत्नी श्री उपेंद्र सिंह की बहने से मृत्य हो गई है
*आराकोट*
1 बिजेंद्र चौहान निवासी बिजनौर हाल प्रवक्ता हिंदी जीआईसी आराकोट उम्र लगभग 55-56 वर्ष
2- बिजेंद्र चौहान उक्त की पुत्री उम्र लगभग 25 वर्ष
3- तोषित पुत्र रोहित निवासी आराकोट उम्र 3 वर्ष
*टिकोची*
1- एक पिकअप में 2 व्यक्ति निवासी बिजनौर, up, वहां में सोए थे, के वाहन सहित बहने की सूचना है।
*सनेल*
5-6 नेपालियों के बहने की सूचना है

*वाहन*
1- चीवां में 1 ट्रक , 1 पिकअप
2-टिकोची में 4 वाहन
3- माकुड़ी में 2 वाहन, बहने की सूचना है।

Next Post

Pahadon ki goonj...

Post Views: 441

You May Like