जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में समर कैंप में छात्र ले रहे हैं रचनात्मक कार्यों का प्रशिक्षण।

Pahado Ki Goonj

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में समर कैंप में छात्र ले रहे हैं रचनात्मक कार्यों का प्रशिक्षण ।

बडकोट / (मदन पैन्यूली)

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बड़कोट में कक्षा 3 से कक्षा 7 तक के छात्र-छात्राओं के लिए छह दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया गया है। समर कैंप में डायट बड़कोट के शिक्षकों एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा छात्र-छात्राओं को बौद्धिक खेल, योग, गणितीय खेल, फिल्म आदि विषयों का ज्ञान मनोरंजनात्मक गतिविधियों के माध्यम से सिखाया जा रहा है।

डायट बड़कोट में छात्र-छात्राओं में रचनात्मकता विकसित करने के लिए आयोजित समर कैंप में प्राथमिक विद्यालय बड़कोट गांव, राजकीय इंटर कॉलेज बड़कोट, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बड़कोट, प्राथमिक विद्यालय बड़कोट के कक्षा 3 से 7 तक के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर रहे हैं । एक जून से आयोजित यह समर कैंप 6 जून तक चलेगा। कैप में डाइट बड़कोट के प्रवक्ता बृजेश कुमार मिश्र ने योग के माध्यम से छात्र-छात्राओं को घुटने के दर्द, कंधे के दर्द, गर्दन के दर्द, हाथ व विभिन्न अंगों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए योगाभ्यास कराया तथा इसकी जानकारी भी दी। वहीं प्रवक्ता शांति रतूड़ी ने खेल-खेल में छात्र-छात्राओं को जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पाल की.. , समूह में बांटना तथा समूह के माध्यम से विभिन्न कार्यों को अंजाम देने, अंदर बाहर का खेल खेलना आदि के गुर सिखाए। शिक्षक रामआसरे चौहान ने गणित विषय को अबेकस के माध्यम से छात्र-छात्राओं को सिखाया तथा अबेकस द्वारा इकाई व दहाई के अंकों के जोड़ (संक्रिया) को समझा। छात्रों से भी मास्टर अबेकस पर अभ्यास कराया गया। साथी कार्यक्रम में आई एम कलाम फिल्म भी प्रोजेक्टर द्वारा छात्र छात्राओं को दिखाई गई। इस मौके पर डायट के प्रभारी प्राचार्य संदीप निगम, शांति रतूड़ी, बृजेश मिश्र, संजीव बिजल्वाण, दिनेश कोठियाल, रामआसरे चौहान सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आपदा प्रबन्धन हेतु यु़द्ध स्तर पर पहले से ही तैयारी सुनिश्चित करें ;- मंडलायुक्त

उत्तरकाशी (मदन पैन्यूली) आपदा प्रबन्धन/न्यूनीकरण सम्बन्धित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हुए मण्डलायुक्त बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने कहा कि आपदा प्रबन्धन हेतु यु़द्ध स्तर पर तैयारीयां अभी से कर लें सभी जिलाधिकारी, उन्होंने कहा उपलब्ध संसाधनों का चिन्ह्किरण करते हुए उनकी डिप्लॉयमेंट कार्ययोजना बनाते हुए तैनात करें। कहा कि हमारे पूर्ण सर्तकता, चुस्त-दुरूस्त […]

You May Like