उत्तराखंड दूसरा चरण : 69 सीटों पर 628 प्रत्याशियों का भाग्य बुधवार को होगा ईवीएम में बंद

Pahado Ki Goonj

उत्तराखंड विधानसभा के चौथे आम चुनाव की निर्णायक घड़ी आ गयी है. बुधवार को सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो जाएगा और शाम पांच बजे तक सभी 69 विधानसभा क्षेत्रों में भाग्य आजमा रहे 628 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगा. एक विधानसभा सीट कर्णप्रयाग में मतदान नौ मार्च को होगा. बुधवार को ईवीएम में बंद होने वाले मतों की गिनती 11 मार्च को होगी. निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. सभी मतदानकर्मियों को मयफोर्स रवाना कर दिया गया है.

विधानसभा निर्वाचन 2017 के लिए कुल 75,13,547 मतदाता 69 सीटों के लिए अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. भाजपा, कांग्रेस, बसपा, सपा, यूकेडी सहित विभिन्न दलों व निर्दलीयों को मिलाकर इस बार 628 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 566 पुरुष, 60 महिलाएं और दो अन्य उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं. कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार की रविवार को सड़क हादसे में मृत्यु हो जाने के कारण वहां मतदान अब नौ मार्च को होगा.

बुधवार को होने वाले 69 विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन के लिए 7,887 मतदान स्थलों के लिए 10,685 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें 1424 संवेदनशील, 1409 अतिसंवेदनशील केंद्र हैं.
197 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जायेगी. 460 मतदान केंद्र ऐसे इलाकों में हैं जहां बर्फबारी होती है, लेकिन बुधवार को मौसम साफ रहने से उम्मीद है कि मतदान में किसी तरह का व्यवधान नहीं पड़ेगा. बुधवार के निर्वाचन के लिए आयोग ने 88,395 कर्मचारियों के साथ ही 40 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

यमुनोत्री विधानसभा क्षेत्र का राजकीय प्राथमिक विद्यालय खरसाली 9800 फीट की ऊं चाई पर स्थित मतदान केंद्र सबसे ऊंचाई वाला है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने निर्वाचन में तैनात सभी कार्मिकों को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जतायी है कि वे निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराएंगे. उन्होंने मतदाताओं से भी अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें.

Next Post

बाबा रामदेव ने डाला वोट, लोगों से की अपील- साफ छवि वाली सरकार के लिए डालें वोट

रामदेव ने वोट डालने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलें और वोट डालें. ‘कर वोट पर चोट, मिटाओ प्रजातंत्र की खोट’ मैं लोगों से यही कहना चाहूंगा.’’ इस बात पर जोर देते हुए कि एक अकेला […]