आज के समाचार पढें ,

मुख्यमंत्री ने कोटद्वार में मुस्लिम योग शिविर का उद्घाटन किया
  •  वीर भरत स्मारक का भी लोकार्पण किया गया।
  •  कोटद्वार का नाम कण्वनगरी कोटद्वार रखा जाएगा, मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने की   घोषणा।
  •  कण्वाश्रम स्थित वैदिक आश्रम गुरुकुल महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर पांच दिवसीय विश्व का प्रथम मुस्लिम योग साधना शिविर का आयोजन।

देहरादून, मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कोटद्वार वैदिक आश्रम गुरुकुल महाविद्यालय में मुस्लिम योग साधना शिविर का उद्घाटन किया। कोटद्वार के कण्वाश्रम स्थित वैदिक आश्रम गुरुकुल महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर पांच दिवसीय विश्व का प्रथम मुस्लिम योग साधना शिविर का आयोजन किया गया है। इसके विभिन्न देशों के 500 से अधिक मुस्लिम पुरूष व महिलाएं प्रतिभाग कर रही हैं।
कोटद्वार का नाम कण्वनगरी कोटद्वार रखा जाएगा
मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कोटद्वार का नाम कण्वनगरी कोटद्वार रखा जाएगा। उन्होंने कलाल घाटी का नाम कण्वघाटी रखे जाने की मांग पर कोटद्वार नगर निगम को इसका प्रस्ताव भेजने को कहा।
मन, मस्तिष्क और विचारों को ऊंचा उठाता है योग
मुख्यमंत्री ने कहा कि योग हमारे मन, मस्तिष्क और विचारों को इतना ऊंचा उठा देता है कि हम सभी की चिंता करने लगते हैं। योग हमें विश्व कल्याण की ओर ले जाता है। शास्त्रों में लिखा है कि हर वनस्पति में कोई न कोई औषधीय तत्व होता है, हर मनुष्य में कोई ना कोई गुण होता है और हर अक्षर में मंत्र की शक्ति होती है। वनस्पतियों में औषधीय तत्वों को पहचानने की आवश्यकता है।
आज चिकित्सा व स्वास्थ्य से जुड़े संस्थानों में योग शिक्षकों की मांग हो रही है। योग हमारे ऋषि मुनियों की सैंकड़ों वर्षों की साधना का परिणाम है। सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया की परिकल्पना भारतीय संस्कृति की देन है। सब को निरोग बनाने का काम भारत देश कर सकता है। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप से मनाया जाता है। योग को आज पूरी दुनिया  अपना रही है। योग धर्म और पूजा पद्धति से हटकर है। ये सबको निरोग करने तथा सबको जोड़ने का माध्यम है।
देश के आइकोनिक डेस्टीनेशन में है कण्वाश्रम
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोटद्वार के कण्वाश्रम को आईकोनिक डेस्टीनेशन में शामिल किया है। इससे यहां का विकास होगा और पर्यटन गतिविधियां बढेंगी। राज्य सरकार भी कण्वाश्रम के विकास के लिए तत्पर है।
आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने मुस्लिम योग शिविर के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस योग शिविर के माध्यम से पूरे विश्व में एक संदेश जाएगा। योग को धर्म से जोड़ना गलत है। यह विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त करता है। योग सभी को जोड़ता है।
इस अवसर पर  इन्द्रेश कुमार, परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद, गुरूकुल महाविद्यालय के संस्थापक डा. विश्वपाल जयंत सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

आगे पढ़ें,,,

प्रसारण मंत्री  प्रकाश जावड़ेकर 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का शुभारंभ किया

औद्योगिक सलाहकार मा. मुख्यमंत्री डॉ. के.एस.पंवार के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहा है

बुधवार को गोवा में सूचना एवं प्रसारण मंत्री  प्रकाश जावड़ेकर ने 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन, रजनीकांत एवं विभिन्न राज्यों से आये हुए प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता अभिनेता रजनीकांत को आइकोन ऑफ द गोल्डन जुबली अवार्ड से नवाजा गया।
अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में देश के सभी राज्य इस आयोजन में प्रतिभाग करते हैं। उत्तराखण्ड द्वारा भी इस आयोजन में प्रतिभाग किया जा रहा है। मुख्यमंत्री  त्रिवेन्द्र सिंह रावत के मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड राज्य फिल्मों की शूटिंग की दिशा में देश का प्रमुख केन्द्र बन रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र के निर्देश पर इस आयोजन में राज्य सरकार का एक प्रतिनिधिमण्डल औद्योगिक सलाहकार मा. मुख्यमंत्री डॉ. के.एस.पंवार के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहा है। प्रतिनिधिमण्डल में महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, अपर निदेशक सूचना डॉ. अनिल चन्दोला, उप निदेशक/नोडल अधिकारी के.एस.चौहान, सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी, अभिनेत्री रूपदुर्गापाल एवं चित्रांशी रावत शामिल है।
फिल्म महोत्सव में प्रतिभाग करते हुए महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि इस बार के आयोजन में विशेष सत्र रखा गया है, जिसमें पूरे देश से केवल उत्तराखण्ड और मध्य प्रदेश को स्थान दिया गया है। इस सत्र में उत्तराखण्ड राज्य द्वारा लागू की गई फिल्म नीति एवं फिल्मों की शूटिंग को सरल बनाने के लिए अपनायी गई प्रक्रिया के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया जायेगा।
अपर निदेशक सूचना एवं अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अनिल चन्दोला ने बताया कि गोवा में चल रहे फिल्म महोत्सव में उत्तराखण्ड राज्य में फिल्म शूटिंग हेतु दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जायेगी। इस आयोजन में देश-विदेश के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता,निर्देशक एवं विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया है।

आगे पढें

नमामि गंगे के अंतर्गत राज्य गंगा समिति की 7वीं बैठक मुख्य सचिव अध्यक्षता सम्पन हुई

देहरादून, सचिवालय सभागार में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न नमामि गंगे के अंतर्गत राज्य गंगा समिति की 7वीं बैठक हुई।  मुख्य सचिव ने कहा कि योजना का उद्देश्य तभी पूर्ण होगा जब गंगा नदी एवं घाटों की सफाई की पुष्टि तीर्थ यात्रियों द्वारा स्वयं की जाए। उन्होंने कहा कि वे कागजी आंकड़ों पर विश्वास नहीं करते हैं। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से परिणामपरक कार्य करने के निर्देश दिये, ताकि उसका लाभ सीधा दिखाई दे। उन्होंने पूर्ण किये कार्यों को जनता में प्रसारित करने के निर्देश दिये। उनका कहना था, कि गंगा की समग्र सफाई से उसका स्वरूप बना रहेगा।
उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देश दिये, कि माननीय एन.जी.टी. के दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक पखवाड़े में नमामि गंगे योजना की समीक्षा करें, जिसमें निर्माणाधीन एस.टी.पी, ट्रिटेड सीवेज के मानकों की जांच, घाटों की सफाई विषयों की निरन्तर मानीटरिंग की जाए। यदि अपरिहार्य कारण से जिला मजिस्ट्रेट निर्धारित तिथि में उपलब्ध नहीं है

आगे पढें

🙏🌹प्रणाम ,जय बद्रीविशाल आप का दिन शुभ हो,
देहरादून से प्रकाशित पहाड़ों की गूंज राष्ट्रीय 🇳🇪साप्ताहिक समाचार पत्र http://ukpkg.com News Portal लाया है सम्मानित कवियों, लेखकों, साहित्यकारों, व्यंग्यकारों, ग़ज़लकारों आदि के लिए एक सामूहिक मंच। अब आप भी (www. ukpkg.com) के कविता ,साहित्य अनुभाग में अपनी भेजी हुई रचनाएँ लगवा, यूट्यूब चैनल के लिए vdo भेज सकते हैं। हमारी ई-मेल-pahadonkigoonj@gmail.com पर भेज सकते हैं।

नोट :- अपने लेख, कविता आदि के साथ अपना नाम पूरा पता, फ़ोटो और whatsapp ,मोबाइल नंबर अवश्य भेज दीजयेगा। आपकी रचना प्रकाशित होने के बाद उसकी लिंक आपके मोबाइल पर भेज दी जाएगी।
और आपकी फोटो हमारे टीम सेक्शन के स्वंतंत्र लेखकों की श्रेणी में भी आएगी.
www.ukpkg.com
वत्सप न0 7983825336-
मोoनo 8755286843,9456334283

मित्रों तक जानकारी देने के लिए शेयर जरूर किजयेगा

आगे पढ़ें

मुख्य सचिव ने चेतावनी दी कि माननीय एन.जी.टी के निर्देशानुसार योजना में निर्माणाधीन एस.टी.पी. प्रोजेक्ट के कैचमेंट ऐरिया से यदि गंगा में अन्ट्रीटेड सीवेज जाता है, तो 01 जुलाई 2020 से सम्बन्धित प्रोजेक्ट पर 10 लाख रूपया प्रतिमाह उत्तराखण्ड राज्य को अर्थदण्ड केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में जमा करना पड़ेगा, जिसका दायित्व संबंधित विभागीय अधिकारी पर निर्धारित होगा। उन्होंने 31 दिसम्बर, 2020 तक समस्त एस.टी.पी प्रोजेक्ट पूर्ण करने के निर्देश दिये। अन्यथा ऐसे प्रकरणों पर भी उत्तराखण्ड राज्य पर लगने वाले अर्थदण्ड 10 लाख प्रतिमाह का दायित्व संबंधित विभागीय अधिकारी पर निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन स्वीकृत एस.टी.पी में कार्य किन्ही कारणों से शुरू नहीं हो पाया हो ऐसे एस.टी.पी में बायोरिमेडियेशन या अन्य कोई निर्धारण सीवेज उपचार 01 नवम्बर, 2019 तक पूर्ण करने के निर्देश थे, अन्यथा 05 लाख रू प्रतिमाह प्रतिपूर्ति, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में जमा करने के निर्देश थे। बैठक में बताया जिन नालों को टैप करने में विलम्ब था, उनमें प्राथमिकता के आधार पर बायोरिमेडियेशन के माध्यम से ट्रीटमेंट कर लिया गया है तथा एस.टी.पी पूर्ण होने पर नालों को एस.टी.पी तक ले जाया जायेगा। इस क्रम में बताया गया कि रूद्रप्रयाग, चमोली, ऋषिकेश, गोपेश्वर में ही ऐसे 08 नालों में बायोरिमेडियेशन ट्रीटमेंट किया गया है।
मुख्य सचिव द्वारा केन्द्र से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में उत्तराखण्ड राज्य गंगा समिति में ग्राम्य विकास, कृषि, शिक्षा, युवा कल्याण विभाग को भी शामिल करने की स्वीकृति दी गयी।
बैठक में सचिव वन  अरविंद सिंह ह्यांकी, डायरेक्टर नमामि गंगे एस.पी.एम.जी उदयराज, सदस्य सचिव उत्तराखण्ड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एस.पी सुबुद्धि, एम.डी. पेयजल निगम भजन सिंह, वैज्ञानिक वाडिया इंस्टीटयूट डा. संतोष राय, वेबकोष ई० अकुर सिंह, मानिटरिंग एंड इवेल्यूएशन अधिकारी अनिरूद्ध कुमार उपस्थित थे।

आगे पढ़ें

52 दिन से बड़ी हुई फीस उच्चन्यायालय के आदेश को  मान कर वापसी करने के लिए धरने पर बैठे मेडिकल के छात्र छत्रायें

ukpkg.com समाचार पोर्टल , यूट्यूब चैनल देखें शेयर किजयेगा

7 दिनसे आमरण अनशन पर बैठे  छात्र की वार्ता उक्त

 कोर्ट के आदेश की प्रति की मानने का है मामला

ukpkg.com समाचार पोर्टल , यूट्यूब चैनल देखें शेयर किजयेगा

52 दिन धरने के बाद  सही छत्रों के भविष्य की चिंता सरकार को करनी चाहिए  

24×7 देखे न01 ukpkg.com समाचार पोर्टल यूट्यूब चैनल,शेयर किजयेगा

जब प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की कमी है तो सरकार को शीघ्र संज्ञान लेते हुए प्रदेश के लिए बच्चों के हित में ही प्रदेश का हित है  ।समझ कर कार्यवाही करनी चाहिए

 आगे पढ़ें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंसोरेंस सर्वेयर एंड लास एसेसरीज का धरना पर उनकी वार्ता

24×7 देखें no1 ukpkg.com समाचार पोर्टल एंव शेयर करें।

आगे पढें

🙏🌹प्रणाम ,जय बद्रीविशाल आप का दिन शुभ हो,
देहरादून से प्रकाशित पहाड़ों की गूंज राष्ट्रीय 🇳🇪साप्ताहिक समाचार पत्र http://ukpkg.com News Portal लाया है सम्मानित कवियों, लेखकों, साहित्यकारों, व्यंग्यकारों, ग़ज़लकारों आदि के लिए एक सामूहिक मंच। अब आप भी (www. ukpkg.com) के कविता ,साहित्य अनुभाग में अपनी भेजी हुई रचनाएँ लगवा, यूट्यूब चैनल के लिए vdo भेज सकते हैं। हमारी ई-मेल-pahadonkigoonj@gmail.com पर भेज सकते हैं।

नोट :- अपने लेख, कविता आदि के साथ अपना नाम पूरा पता, फ़ोटो और whatsapp ,मोबाइल नंबर अवश्य भेज दीजयेगा। आपकी रचना प्रकाशित होने के बाद उसकी लिंक आपके मोबाइल पर भेज दी जाएगी।
और आपकी फोटो हमारे टीम सेक्शन के स्वंतंत्र लेखकों की श्रेणी में भी आएगी.
www.ukpkg.com
वत्सप न0 7983825336-
मोoनo 8755286843,9456334283

मित्रों तक जानकारी देने के लिए शेयर जरूर किजयेगा

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *