धूमधाम से मनाया गया मां रेणुका का मेला

Pahado Ki Goonj

बडकोट/(मदन पैन्यूली)बडकोट के ठकराल पट्टी के सरनौल गांव में मां रेणुका का पौराणिक एवं धार्मिक ज्येष्ठ मेला बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंदिर प्रांगण में आराध्य देवी मां रेणुका की परंपरानुसार विधिवत पूजा अर्चना की गई। मेले के इस अवसर पर ग्रामीणों तथा दूर-दराज से आए श्रद्धालुओं ने मां रेणुका का आशीर्वाद लिया। साथ ही मेले में बड़े धूमधाम से मेलार्थियों ने तांदी नृत्य व रासो नृत्य किया तथा सभी ने इस परंपरागत नृत्य का आनंद लिया।
नौगांव ब्लाक के दूरस्थ सरनौल गांव में मां रेणुका का पौराणिक एवं प्राचीन मंदिर स्थित है। इस गांव में हर साल ज्येष्ठ महीने की 22 गति को मां रेणुका का मेला आयोजित किया जाता है। इस वर्ष भी 22 गते ज्येष्ठ बुधवार को परंपरागत मां रेणुका देवी का यह पौराणिक मेला बड़े धूमधाम से मनाया गया। मेले की शुरुआत देवी की पूजा अर्चना के साथ हुई। पूजा के इस दौरान मनोकामना लिए ग्रामीणों सहित दूर-दूर से यहां आए भक्तों ने अपनी अपनी श्रद्धा अनुसार देवी को भेंट चढ़ाई। पूजा संपन्न होने के बाद गांव के प्रत्येक घर में देवी की पालकी आशीर्वाद देने पहुंची। इसके बाद मंदिर प्रांगण में कपुआ (देवी की उत्पत्ति की कहानी गीतों के माध्यम से) का कार्यक्रम शुरू हुआ और इसी कपुआ के दौरान देवी अवतरण हुई। देवी अवतरित होने के बाद मंदिर प्रांगण में देवी के पश्वा ने नंगे पैर तेज धार वाले फरसों पर चल कर क्षेत्र के लोगों को शांति, सुख, समृद्धि एवं क्षेत्र की खुशहाली का आशीर्वाद दिया। अंत में ग्रामीणों में डोली नृत्य का कार्यक्रम हुआ साथ ही तांदी नृत्य एवं रासो नृत्य की जीवंत प्रस्तुति दी। दूर-दूर से आए मेलार्थियों ने इन विभिन्न परंपरागत नृत्यों का खूब आनंद लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रचंड गर्मी है लेकिन गर्मी से घबराओ नही बल्कि उसे एन्जॉय करें

प्रचंड गर्मी पड़ रही है लेकिन गर्मी से घबराओ नही , बल्कि उसे एन्जॉय करो ! पैसे धेले को मुद्दा मत बनाओ ! अगर हम कहीं हिल स्टेशन जाएगे ..तॊ लाख -दो लाख खर्च होते कि नई ?? औऱ इंडिया के बाहर ..इसका डबल-तिबल !! …उससे अच्छा , दस-बीस हज़ार […]

You May Like