सऊदी तेल ठिकानों पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम बढ़े

Pahado Ki Goonj

दिल्ली। सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर शनिवार को हुए ड्रोन हमलों के बाद कच्चे तेल की कीमत बीते चार महीने में सबसे अधिक दर्ज की गई है। ंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमत में 19 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। इसके साथ ही एक बैरल का दाम बढ़कर 71.95 डॉलर पर आ गया है। अमरीका ने अपने आपात भंडार से कच्चे तेल को निकाला है, इससे बाजार को थोड़ी राहत जरूर मिली है।
लेकिन फिर भी सऊदी तेल ठिकानों को पहले की तरह तेल उत्पादन करने में अभी कुछ हफ्ते लग सकते हैं.सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको का कहना है कि हमलों की वजह से तेल उत्पादन घटकर प्रतिदिन 5.7 लाख बैरल हो गया है। ये सब ऐसे समय में हुआ है जब अरामको खुद को दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक मार्केट में स्थापित करने के लिए तैयारी कर रही थी। लंदन में इँटरफैक्स एजेंसी में विश्लेषण प्रमुख अभिषेक कुमार कहते हैं, सऊदी अधिकारियों ने आग पर काबू पाने का दावा किया। लेकिन इससे बात नहीं बनने वाली., जो नुकसान हुआ है, वो बहुत अधिक है. तेल आपूर्ति सामान्य होने में कई हफ्ते लग जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड में भी लागू हो सकता है एनआरसी

देहरादून। हरियाणा के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने भी एनआरसी लागू करने की बात कही है। देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में भी एनआरसी लागू करने पर विचार किया जा सकता है। एनआरसी को घुसपैठ रोकने का सबसे अच्छा तरीका बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा […]

You May Like