पूर्व मुख्य निजी सचिव सहित चार पर लगी गैंगस्टर

Pahado Ki Goonj
पूर्व मुख्य निजी सचिव सहित चार पर लगी गैंगस्टर
देहरादून। सरकारी टेण्डर दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले मुख्यमंत्री के पूर्व निजी सचिव सहित चार लोगों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही की जायेगी। जिसमें अवैध क्रिया कलापों से अर्जित सम्पत्ति की जब्तीकरण की कार्यवाही भी होगी।
बता दें कि सरकारी टेण्डर दिलाने के एवज में लोगों से धोखाधडी कर पैसे हडपने वाले मुख्य आरोपी सौरभ वत्स तथा मुख्यमंत्री के पूर्व निजी सचिव पीसी उपाध्याय को राजस्थान तथा देहरादून से पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। आरोपी सौरभ वत्स उर्फ सौरभ शर्मा द्वारा पीसी उपाध्याय के साथ मिलकर एक संगठित गिरोह के रूप में कार्य करते हुए फर्जी सरकारी दस्तावेजों के आधार पर लोगों को ई-टेण्डरिंग के माध्यम से सरकारी टेण्डर दिलाने के एवज में उनके साथ करोडों रूपये की ठगी की गई थी। आरोपियों के विरूद्ध जनपद देहरादून सहित अन्य जनपदों व गैर प्रान्तों में धोखाधडी के कई मुकदमें दर्ज हैं। सौरभ वत्स, पीसी उपाध्याय नन्दिनी वत्स, पत्नी सौरभ वत्स निवासी अम्बाला रोड नकुड, सहारनपुर हाल निवासी अठूरवाला जौलीग्रान्ट, थाना डोईवाला, शाहरूख खान पुत्र इस्लामुद्दीन निवासी ग्राम बाजावाला, मारखम ग्रान्ट के विरूद्ध कोतवाली नगर में 2/3 गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। उक्त सभी आरोपियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई सम्पत्ति के चिन्हीकरण की कार्यवाही की जा रही है। पुलिस के अनुसार जल्द ही आरोपियों की अवैध सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी।फोटो डी 9
पॉलिसी के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले तीन गिरफ्तार
देहरादून। पॉलिसी के नाम पर लाखों की घोखाधड़ी करने वाले गिरोह के तीन शातिरों को एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुये बताया कि कुछ दिवस पूर्व एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ जिसमें देहरादून निवासी एक व्यक्ति को अज्ञात व्यक्ति द्वारा स्वंय को एक पालिसी का अधिकारी बताते हुए पालिसी खुलवाने व खुलवाकर उसको गलत बताकर ठीक कराने के नाम पर व पॉलिसी की यूनिट वैल्यू पर अनेक लाभ कमाने का लालच देकर अलगकृअलग तिथियो मे विभिन्न खातों में कुल 36,99,084.36 रूपये की धोखाधड़ी की गयी थी। मामले मेें साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। जांच के दौरान घटना में तकनीकी विश्लेषण से प्रकाश में आये 3 आरोपियों अंकित पुत्र श्यामपाल सिह निवासी बमनौली जिला बागपत उत्तर प्रदेश को दोघाट बागपत उत्तर प्रदेश से तथा मिन्टू कुमार पुत्र कृष्ण पाल सिह निवासी बमनौली जिला बागपत उत्तर प्रदेश व गौतम कुमार पुत्र चन्द्रपाल सिह निवासी बमनौली जिला बागपत उत्तर प्रदेश को नोयडा से गिरफ्तार कर लिया गया है।
गिरफ्तार गौतम कुमार से की गई पूछताछ में उसके द्वारा थाना बोराडी नई दिल्ली क्षेत्र में साइबर अपराध एवं धोखाधडी में संलिप्त एक कॉल सैन्टर की जानकारी दी गई। इस पर उत्तराखण्ड पुलिस व दिल्ली पुलिस ने समन्वय स्थापित कर उक्त काल सेंटर से 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिनके खिलाफ दिल्ली में मुकदमा दर्ज कर उन्हे दिल्ली पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है।श्रम विभाग कार्यालय के बाहर लाभार्थियों का हंगामा
हल्द्वानी। श्रम विभाग के भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से जुड़े श्रमिकों को दिए जाने वाले लाभांश व नवीनीकरण में हो रही परेशानी के बाद लाभार्थियों का श्रम विभाग कार्यालय के बाहर पिछले कई दिनों से जमावड़ा लगा हुआ है। श्रमिक अपने रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराने के लिए सुबह से लेकर शाम तक श्रम विभाग कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उनका रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण नहीं होने और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के कागजात जमा नहीं होने पर लोगों में नाराजगी देखी गई।
भारी संख्या में महिला और पुरुष श्रमिक श्रम विभाग हल्द्वानी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान श्रमिकों का आरोप है कि सुबह 4 बजे से अपने नवीनीकरण और लाभांश के कागजात जमा करने के लिए लाइन में लगे हैं। लेकिन विभाग की अधिकारियों की लापरवाही के चलते उनका रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण और लाभांश के कागजात जमा नहीं हो पा रहे हैं, जिसके चलते उनको परेशानी उठानी पड़ रही है। श्रम विभाग कार्यालय के बाहर भारी संख्या में महिला श्रमिक पहुंची, जहां आक्रोशित होकर श्रम विभाग के अधिकारियों का घेराव करने लगे।
इसके बाद श्रम विभाग के अधिकारियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह से मामले को शांत कराया। जिला श्रम अधिकारी पूनम कांडपाल का कहना है कि सरकार द्वारा इन दिनों श्रमिकों के लिए योजना चलाई जा रही है। जिसको देखते हुए श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण कराने पहुंच रहे हैं। लेकिन विभाग के पास रोजाना करीब 50 श्रमिकों के नवीनीकरण की क्षमता है विभागीय वेबसाइट अधिक लोड होने के चलते रजिस्ट्रेशन कम हो रहे हैं। जिसके चलते टोकन सिस्टम और ऑनलाइन मैसेज की व्यवस्था की गई है।
जिन श्रमिकों को टोकन उपलब्ध कराया जा रहा है। केवल उन्हीं का नवीनीकरण का काम हो रहा है। लोगों से अपील की गई है कि जिसके पास मैसेज आए वहीं श्रम विभाग कार्यालय पहुंचे। लेक अधिक संख्या में लोग पहुंचने के चलते विभाग को भी कार्य करने में बाधा उत्पन्न हो रही है।

आगे पढ़ें 

किताब कौतिक का आयोजन


 नैनीताल। हल्द्वानी में दो दिवसीय किताब कौतिक का आयोजन शुरू हो चुका है। हल्द्वानी के एचएन इंटर कॉलेज में भव्य आयोजन किया जा रहा है। जहां उत्तराखंड समेत देश-विदेश के जाने-माने लेखकों की किताबों की प्रदर्शनी लगाई गई है। किताब कौतिक में 70 से अधिक प्रकाशकों की पुस्तकें मौजूद हैं।
किताब कौतिक के आयोजक हेम पंत ने बताया कि डिजिटल जमाने में लोग अब धीरे-धीरे किताबों से दूरियां बना रहे हैं। ऐसे में लोगों को किताबों और अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने के लिए किताब कौतिक मेले कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि करीब एक साल से अधिक समय से किताब कौतिक अभियान के तहत पूरे प्रदेश में 7 जगहों पर किताब कौतिक मेले का आयोजन किया जा चुका है। हल्द्वानी में आठवां आयोजन किया गया है। जहां बड़ी संख्या में किताब और किताब प्रेमी के साथ-साथ साहित्यकार और लेखक भी पहुंचे हुए हैं।
उन्होंने कहा कि मेले में करीब 75 हजार किताबों का स्टॉल लगाया गया है। इसके अलावा साइंस की वर्कशॉप भी लगाई गई है। किताब कौतिक मेले में विभिन्न लेखकों के साहित्य और उनकी किताबें की प्रदर्शनी लगाई गई है। कई लेखक, साहित्यकार भी यहां पहुंचे हैं, जो मंच के माध्यम से अपने लिखनी के बारे में लोगों को जानकारी देंगे। मेले में छोटे बच्चों को किताब कौतिक के माध्यम से पढ़ने की रुचि जगाने का काम किया जा रहा है। क्योंकि किताब कौतिक के माध्यम से सामाजिक, संस्कृत और नाट्य रूपांतरण अनेक तरीके की बुक्स उपलब्ध कराए गए हैं।

आगे पढ़ें 

मुख्यमंत्री ने सुनी जन समस्याएं, दिये समाधान के आदेश
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जन समस्याएं सुन सम्बन्धित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के आदेश दिये।
शनिवार को यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने अधिकारियों को जन समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिये। कैम्प कार्यालय में तैनात अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिये कि जन समस्याओं के जल्द समाधान के लिए जन शिकायतों को यथाशीघ्र संबंधित विभागों को भेजा जाए और विभाग द्वारा शिकायतों और समस्याओं पर की गई कार्यवाही की जानकारी ली जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि जन समस्याओं का शीघ्रता से समाधान किया जाए, यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों को समस्याओं के समाधान के लिए अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों ने सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य, आर्थिक सहायता एवं अन्य समस्याएं रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रयास किये गये हैं। लोगों को घर बैठे ही अधिकांश सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। आगे पढ़िए 

टिहरी झील के ऊपर हो स्टेडियम का निर्माणः थापर
टिहरी। कांग्रेस नेता अभिनव थापर ने कहा की टिहरी झील के ऊपर युवाओं के लिए स्टेडियम का निर्माण कराना चाहिए, जिससे युवाओं को खेल के क्षेत्र में अवसर प्राप्त होगा।
शनिवार को यहां कोटी स्पोर्ट्स क्लब कोटी, टिहरी गढ़वाल द्वारा कराए जा रहे क्रिकेट टूर्नामेंट में जाख क्लब व महादेव क्लब के बीच मैच खेला गया, जिसमें कांग्रेस नेता व रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून के अध्यक्ष अभिनव थापर ने मुख्य अतिथि के रूप में क्रिकेट मैच का उदघाटन किया गया। कांग्रेस नेता अभिनव थापर ने कहा की टिहरी झील के ऊपर युवाओं के लिए स्टेडियम का निर्माण कराना चाहिए, जिससे युवाओं को खेल के क्षेत्र में अवसर प्राप्त होगा व टिहरी झील व आसपास के क्षेत्र में पर्यटन व रोजगार के अवसर का भी सृजन होगा। उल्लेखनीय है की कोटी कॉलोनी के ग्राउंड टिहरी झील के ठीक ऊपर स्थित है व चारों तरफ शानदार हिमालय की वादियों का दृश्य है। यही से टिहरी झील की बोटिंग का सफर भी शुरू होता है। मैच में टॉस जीत कर महादेव क्लब ने फिल्डिंग करने का फैसला किया, तथा जाख क्लब को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। बैटिंग करते हुए जाख क्लब ने 165 रन बनाए, जाख क्लब की तरफ से बैटिंग करते हुए विवेक ने 59 रन बनाए व दीपक असवाल ने 32 रन बनाए। महादेव क्लब की तरफ से राहुल ने 4 विकेट व अवतार ने भी 2 विकेट लिए। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी महादेव क्लब की टीम में संदीप ने 29 रन व हिमांशु ने 19 रन बनाकर पारी खोली। टीम का 15 ओवर्स में कुल स्कोर 124 रन ही बनापायी, जाख की टीम ने 41 रनो से शानदार जीत अपने नाम दर्ज की। कार्यक्रम में वीरेंद्र उनियाल, मनोज राय बंटी, आयोजन समिति कोटी स्पोर्ट्स क्लब जिसके संयोजक कुलदीप सिंह पंवार, अध्यक्ष, मनोज रावत, कोषाध्यक्ष प्रवीण रावत, अजीत रावत, गब्बर सिंह पंवार, आदि ने भाग लिया।आगे पढ़ें 

रास्ते के विवाद में युवक को मारी गोली

रुड़की। रास्ते को लेकर दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष ने राइफल से एक युवक को गोली मार दी। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए एम्स में लाया गया है।
सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के गांव केल्लहनपुर में दो पक्षों में रास्ते को लेकर पुराना विवाद चला आ रहा है। जिसे लेकर शनिवार की सुबह करीब दस बजे दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान सिर में गोली लगने से अब्दुल रहमान (19) गंभीर रूप से घायल हो गया।जिसे रुड़की सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालत बिगड़ने पर उसे ऋषिकेश एम्स के लिए रेफर कर दिया गया है। कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी ने बताया कि घायल पक्ष की तहरीर पर केस दर्ज किया जा रहा है।

नाबालिग की हत्या का खुलासा, दोस्त का पिता गिरफ्तार
अवैध संबंध छिपाने के लिए कातिल ने रंगे थे खून से अपने हाथ
हरिद्वार। एक माह पूर्व हुई नाबालिग की हत्या का खुलासा करते हुए पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। हत्यारे ने अवैध सम्बन्धों को छिपाने के लिए ही अपने बेटे के दोस्त की हत्या को अंजाम दिया था।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा बताया गया कि बीती 23 फरवरी को खुब्बनपुर निवासी सरदार सिंह ने भगवानपुर थाने में अपने 13 वर्षीय नाबालिक बेटे कार्तिक की गुमशुदगी दर्ज कराई थी जिसकी जांच की जा रही थी। इस दौरान 25 फरवरी को गुमशुदा कार्तिक का शव ग्राम खुब्बनपुर थाना भगवानपुर में गन्ने के खेत से बरामद हुआ, जिसकी गला दबाकर हत्या की गयी थी। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि नाबालिग की गुमशुदगी वाले दिन 19 फरवरी को गांव खुब्बनपुर में दो शादियंा हुई थी। पूछताछ में यह भी सामने आया कि कार्तिक अपने हमउम्र गांव के बच्चो के साथ शादियो में घुडचडी के दौरान बारातियो द्वारा फैंके गये पैसो को उठाता था। इस पर पुलिस ने शादियों के वीडियों देखे तो पता चला कि दिन वाली शादी में तो कार्तिक मौजूद था लेकिन रात वाली में नहीं। कार्तिक के बारे में वह पैसों के लालच में किसी के साथ भी चला जाता था परन्तु वह जान पहचान वाले के साथ ही जाता था। इस बीच पुलिस को गांव में लगे एक सीसी कैमरे से पता चला कि गुमशुदगी वाले दिन वह एक व्यक्ति के साथ गांव से बाहर जा रहा है। जिसकी पहचान गांव में ही किराये पर रहने वाले अजय शर्मा के रूप में की गयी जो एक फैक्ट्री में काम करता है। जिस पर पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी जो गांव से गायब मिला। जिसे पुलिस द्वारा बीती रात अमोरवेट कम्पनी में जाने वाले रास्ते से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में उसने नाबालिग की हत्या करना कबूल करते हुए बताया कि वह अपने माता पिता व दो बच्चो के साथ ग्राम खुब्बनपुर में पिछले 6 माह से अपने रिश्तेदार राजीव शर्मा के यंहा किराये पर रह रहा है और उसकी पत्नी का देहांत वर्ष 2020 में हो चुका था। बताया कि वह अपने जानकार के माध्यम से एक औरत को दिनांक 18 फरवरी कोे माहडी चैक से साथ लेकर ग्राम खुब्बनपुर में गन्ने के खेत में लेकर गया। जहंा पर कार्तिक ने उसे औरत के साथ आपत्तिजनक हालत में देख लिया गया। मैनें कार्तिक को समझाया कि यह बात किसी को नही बताये परन्तु वह नही माना व वंहा से भाग गया मैं कार्तिक को जानता था वह मेरे बच्चो के साथ गांव में ठेली पर चाऊमिन खाने जाता था। मै घबरा गया कि कहीं वह यह बात किसी को न बता दे। इस पर मैने उसे पैसों का लालच दिया और गन्ने के खेत में ले जाकर उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। आरोपी की निशांदेही पर पुलिस ने घटना के दिन पहने गये उसके कपड़े व जूते बरामद कर लिये गये। बहरहाल पुलिस ने उसे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है।

भारी मात्रा में स्मैक व चरस सहित तीन गिरफ्तार
उत्तरकाशी। नशा तस्करी में लिप्त तीन लोगों को एसओजी व पुलिस की टीम ने अलग-अलग स्थानों से भारी मात्रा में स्मैक व चरस सहित गिरफ्तार कर लिया है। जिन्हे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार  देर रात एसओजी व कोतवाली उत्तरकाशी पुलिस को सूचना मिली कि क्षेत्र में कुछ नशा तस्कर नशीले पदार्थो की डिलीवरी हेतू आने वाले है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए एसओजी व पुलिस की टीम ने क्षेत्र में संयुक्त अभियान चला दिया गया। इस दौरान संयुक्त टीम को बडेथी पोखू देवता मंदिर के समीप दो संदिग्ध व्यक्ति आते हुए दिखायी दिये। टीम द्वारा जब उन्हे रूकने का इशारा किया गया तो वह सकपका कर भागने लगे। इस पर उन्हे घेर कर रोका गया। तलाशी के दौरान उनके पास से 13.37 ग्राम स्मैक बरामद हुई। पूदताछ में उन्होने अपना नाम संदीप पंवार व चन्द्रेश बताया। बताया कि वह खुद भी स्मैक के आदी है जो बरामद स्मैक को बेचने के लिए उत्तरकाशी ला रहे थे।
वहीं एसओजी व थाना पुरोला पुलिस द्वारा देर रात स्कूटी सवार एक युवक को देर रात अगोड़ा बैण्ड के पास से गिरफ्तार किया गया है। जिसके पास से 800 ग्राम चरस बरामद की गयी है। पूछताछ में गिरफ्तार युवक अरविन्द द्वारा बताया गया कि वह चरस को मोरी क्षेत्र से खरीदकर मुनाफे के लिए देहरादून में बेचने की फिराक में था। बहरहाल पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हे न्यायालय में पेश किया, जहंा से उन्हे जेल भेज दिया गया है।

Next Post

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम ने रविवार को सचिवालय में प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने सभी दलों से प्रदेश में सकुशल मतदान संपन्न […]

You May Like