रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क एवं मूर्ति का उद्घाटन जानिए समचार

Pahado Ki Goonj
रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने किया जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क एवं मूर्ति का उद्घाटन
चारधाम की थीम पर बना अनोखा जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क
उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के प्रचार के लिए वनवास कैफे की शुरूआत
पौड़ी गढ़वाल जिले के तल्ला बनास गांव में श्री लौह सिद्ध वनवासी हनुमान में 9 मार्च 2024 को गौमुख डायरी में देश के प्रथम सीडीएस स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की मूर्ति एवं 80 फीट तिरंगा झंडा एवं पार्क का निर्माण किया गया है। जनरल बिपिन रावत की मूर्ति एवं पार्क का उद्घाटन रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट एवं जनरल बिपिन रावत की सुपुत्री तारिणी रावत ने किया।
80 फीट तिरंगा एवं पार्क का निर्माण 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूताना राइफल्स इको और जीबीआर मेमोरियल फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंडिया के सहयोग से किया गया। इस इको पार्क को बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारधाम की थीम पर बनाया गया है। मूर्ति का अनावरण एवं झंडा रोहण करते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि जनरल बिपिन रावत हमारी देश की आन बान और शान थे उनके कार्यकाल में सेना ने नये नये कीर्तिमान स्थापित किये। मूर्ति अनावरण एवं झंडा रोहण के बाद सभी लोगों ने जन गण मन गाया और जनरल बिपिन रावत अमर रहे के नारे लगाये।
लोगों को संबोधित करते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है और यहां से अनेक वीरों ने जन्म लिया है जिसमें से एक सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी एक थे। उन्होंने जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए कहा कि जनरल बिपिन रावत ने देश की सेना को एक नये मुकाम तक पहुंचाया है। उनके कार्यकाल के दौरान सेना में आधुनिकीकरण में सेना बहुत आगे बढ़ी। उन्होने कहा कि जीबीआर मेमोरियल फाउंडेशन आफ इंडिया ने स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत की मूर्ति और पार्क बनाकर जो काम किया है वह बहुत ही सराहनीय है और लोगों को ऐसे कामों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
रक्षा राज्य मंत्री ने कहा जनरल बिपिन रावत के साथ पुरानी बातचीत को याद करते हुए अजय भट्ट ने कहा कि जब भी मीटिंग होती थी तो हम लोग साथ मिलकर काम करते थे और उनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। जनरल बिपिन रावत की बेटी की तारीफ करते हुए कहा कि जैसे जनरल बिपिन रावत थे वैसे ही उनकी बेटी भी बहादुर और हिम्मत वाली है। हम सब लोग जनरल रावत के परिवार के साथ हैं और हर समय उनके साथ खड़े है।
जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया के सचिव मनजीत नेगी ने बताया कि इस पार्क का निर्माण जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया ने 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूतनाना राइफल्स के साथ मिलकर किया है। इस मौके पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने गौमुख गौशाला प्रागंण में वनवास कैफे का भी उद्घाटन किया। इसका उ्द्देश्य उत्तराखंड की ग्रामीण उत्पादों का प्रचार प्रसार करना है। वनवास कैफे में रक्षा राज्य ने गुच्छी मशरूम, पहाड़ी शहद, गौमुख घी के बारे में जानकारी ली। अजय भट्ट ने मनजीत नेगी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे जनरल बिपिन रावत की स्मृति और सोच को आगे बढ़ाने का सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
इसके अलावा इस कार्यक्रम में पंतनगर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा कृषि चौपाल का भी आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के लोगों को कृषि का सामान और जानवरों के लिए दवाइयां वितरित की गई। इस मेले में 150 अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को कृषि किट बांटी गई। कृषि चौपाल में गांव के लोगों को उन्नत कृषि के बारे में जागृत किया गया। इस अवसर पर श्री लौह सिद्ध वनवासी हनुमान मंदिर में सुंदर कांड का पाठ एवम् भंडारे का आयोजन किया गया है जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

आगे पढ़ें

वाहन चोरी में दो इंजीनियरिंग के छात्र समेत तीन लोग गिरफ्तार
देहरादून। दून पुलिस ने वाहन चोरी के दो अलग-अलग मामलों का खुलासा किया है। इन मामलों में  पुलिस ने दो इंजीनियरिंग के छात्र समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से चोरी की बुलट बाइक और स्कूटी बरामद की है। तीनों को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है। तीनों आरोपी नशेड़ी है और उसी चक्कर में वाहन चोरी की वारदातों को अंजाम दिया करते थे। पुलिस ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ अन्य जिलों में वाहन चोरों के मुकदमें दर्ज है। पुलिस ने बताया कि बीती 6 मार्च को नवीन पेटवाल निवासी सिद्ध विहार ने राजपुर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। अपनी शिकायत में नवीन पेटवाल ने बताया था कि उनकी बुलेट आईटी पार्क स्थित ऑफिस की पार्किंग में खड़ी थी, संजीव कुमार निवासी वासु स्टेट कैनाल रोड ने भी स्कूटी चोरी की शिकायत राजपुर थाने में दी थी। उन्होंने बताया कि उनकी स्कूटी घर के बाहर खड़ी थी, जिसे कोई चुरा कर ले गया। पुलिस ने दोनों ही मामलों के खुलासे के लिए टीम का गठन किया। पुलिस ने इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली तो उन्हें आरोपियों के बारे में कुछ अहम सुराग हाथ लगा। इसके बाद पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर आरोपी अजय कुमार को बुलट बाइक के साथ गिरफ्तार किया. वहीं अन्य दो आरोपियों राजकुमार गुप्ता और अल्तमस नवाज को स्कूटी के साथ पकड़ा।
राजकुमार गुप्ता और अल्तमस नवाज देहरादून के नामी कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है, जो तृतीय वर्ष के छात्र हैं।

आगे पढ़ें 

अंकिता हत्याकांडः कांग्रेस ने किया एसएसपी कार्यालय का घेराव
पौड़ी। उत्तराखंड महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला शनिवार को पौड़ी पहंुचकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ एसएसपी कार्यालय का घेराव किया और पत्रकार आशुतोष नेगी की रिहाई व अंकिता को न्याय दिलाने का मुद्दा उठाया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। कांग्रेस के तमाम कार्यकर्ता करीब दो घंटे तक एसएसपी कार्यालय के बाहर डटे रहे।
इस मौके पर  ज्योति रौतला ने कहा कि दिवंगत अंकिता भंडारी के परिजन न्याय की मांग के लिए सड़कों पर हैं. वहीं, अंकिता भंडारी के परिजनों की आवाज को उठाने वाले पत्रकार आशुतोष नेगी को पुलिस ने जेल भेज दिया है। आशुतोष नेगी इस लड़ाई में शुरू से अंकिता भंडारी के परिजनों का साथ दे रहे है।
ज्योति रौतला का आरोप है कि अंकिता भंडारी केस के खुलासे के लिए गठित की गई एसआईटी (स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम) अबतक उस वीआईपी का पता नहीं लगा पाई है, जिसके लिए अंकिता पर दवाब बनाया जा रहा था। साथ ही ज्योति रौतला का कहना है कि एसआईटी ने अभीतक हत्या के पहले की कॉल रिकॉर्डिंग तक भी नहीं खंगाली है। ज्योति रौतला ने साफ किया है कि जब अंकिता भंडारी को इंसाफ नहीं मिल जाता है, तबतक कांग्रेस इस लड़ाई को लड़ती रहेगी।

आगे पढ़ें

 कांग्रेस छोड़ने के बाद मनीष खंडूरी भाजपा में शामिल

देहरादून। कांग्रेस को बड़ा झटका देने के बाद मनीष खंडूड़ी ने शनिवार 9 भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा महानगर कार्यालय में भाजपा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने मनीष खंडूड़ी को भाजपा की सदस्यता दिलाई। मनीष खंडूड़ी ने 8 मार्च हो ही कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दिया था। मनीष खंडूड़ी 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं।
 कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा देने के बाद शनिवार को मनीष खंडूड़ी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है। इस मौके पर  देहरादून महानगर भाजपा कार्यालय में उत्तराखंड भाजपा प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे।मनीष खंडूड़ी उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी के बेटे और उत्तराखंड विधानसभा स्पीकर ऋतु खंडूड़ी के भाई हैं। मनीष खंडूड़ी 2019 के लोकसभा चुनाव में पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुके हैं। हालांकि, भाजपा के तीरथ सिंह रावत के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।
उधर बीते पांच साल से मनीष खंडूड़ी कांग्रेस में काफी सक्रिय नेता के रूप में नजर आ रहे थे। लेकिन शुक्रवार को अचानक ही मनीष खंडूड़ी ने कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया। तभी से राजनीतिक गलियारों में कयास लगाए जा रहे थे कि मनीष खंडूड़ी जल्द ही भाजपा ज्वाइन कर सकते हैं। महेंद्र भट्ट, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल की मौजूदगी में मनीष खंडूड़ी ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है।

आगे पढ़ें 

पीयूष पुरोहित को मिला बेस्ट नैनो क्रिएटर अवॉर्ड
 पीएम मोदी ने किया सम्मानित
देहरादून। दिल्ली में पीएम मोदी ने नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स कार्यक्रम में शिरकत की। इस कार्यक्रम में कंटेट क्रिएटर्स को सम्मानित किया गया। इनमें चमोली जनपद के निवासी पीयूष पुरोहित को भी  सम्मानित किया गया। पीयूष पुरोहित उत्तराखंड की लोक कला और संस्कृति का प्रचार प्रसार करते हैं। पीयूष पुरोहित वीएफएक्स के माध्यम से उत्तराखंड की लोक कला और संस्कृति को एक कलेवर के साथ लोगों के सामने रख रहे हैं। उनकी इस क्रिएटिविटी से पीएम मोदी भी प्रभावित दिखे। पीएम मोदी ने पीयूष पुरोहित से उनके काम को लेकर भी बात की.पीयूष पुरोहित चमोली बमोथ गांव के निवासी हैं. पीयूष पुरोहित अभी देहरादून से पढ़ाई कर रहे हैं। वे डीएवी कॉलेज में बीएससी थर्ड ईयर के स्टूडेंट हैं। पीयूष पुरोहित के पिता नागेंद्र पुरोहित अग्रेंजी के प्रवक्ता हैं. पीयूष पुरोहित की मा गृहणी हैं।
पीयूष पुरोहित की इस उपलब्धि पर उत्तराखंड भी गौरवान्वित कर रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीयूष पुरोहित को सम्मान मिलने पर खुशी जताई है। सीएम धामी ने पीयूष पुरोहित को बधाई दी। उन्होंने पीयूष पुरोहित के प्रयासों की सराहना की।आगे पढ़ें 

लोक सभा चुनाव में कांग्रेस ने जनता से पांच वायदे
देहरादून।कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने  कहा कि आगामी लोकसभा में कांग्रेस की पांच गारंटी है। उन्होंने कहा कि  पेपर लीक के कानून मात्र से कोई समाधान नहीं निकलने वाला। कांग्रेस यूपीएससी की तर्ज पर व्यवस्था को पारदर्शी और पेपर लीक रहित बनाया जाएगा।माहरा ने कहा कि अखबार बांटने वाले, स्विगी, जोमैटो जैसे डिलीवरी ब्वॉय को सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देंगे। ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो। 5000 करोड़ का कोर्प्स फंड बनेगा। स्किलफुल युवाओं को मदद की जाएगी।
पत्रकारवार्ता में उन्होेंनें कहा कि इसके अलावा गारंटी के पीछे उद्देश्य है कि गिरती हुई इकोनॉमी को मजबूती मिले। आज नौकरियां जाने की वजह से लोगों में दहकांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि बीजेपी बहुत घबराहट में है। आज भी नौ में से पांच मंत्री कांग्रेस बैकग्राउंड के हैं। बीजेपी अगर 400 पार करने वाली है तो दूसरे दलों के लोगों को क्यों ले रहे।
अगर कोई बताकर जाए तो उसे समझाया जा सकता है। अगर रातोंरात कोई ऐसा कर रहा है तो क्या कर सकते हैं। ये 1977 जैसा दौर है। सफाई का।शत का माहौल है। कहा कि लालच वाले, डर वाले या सत्ता भोगी लोग ही पार्टी छोड़कर जा रहे हैं।मनीष खंडूडी के पार्टी छोड़ने पर माहरा ने कहा कि उन्हें सम्मान देने में कांग्रेस ने कोई कमी नहीं की। पिता बीजेपी से पूर्व सीएम, बहन विधायक व  विधानसभा अध्यक्ष हो, इसके बावजूद कांग्रेस ने उन्हें पूरा सम्मान दिया है। मुझे दुख है, उन्हें थोड़ा सब्र रखना चाहिए। कांग्रेस मुक्त कहने वाली बीजेपी आज कांग्रेस युक्त हो गई है।आगे पढ़ें 

लोकसभा चुनाव कैंपेन का शुभारंभ, भाजपा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने दिखाई प्रचार वाहनों को हरी झंडी
देहरादून। उत्तराखंड में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत कर दी है। उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने आज 9 मार्च को देहरादून से टिहरी लोकसभा सीट के लिए चुनाव प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कि चुनाव प्रचार वाहनों के जरिए बीजेपी प्रदेश भर में जनता तक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की उपलब्धियों को पहुंचाएगी। इस दौरान प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ता केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार करेंगे। बता दें कि चुनाव प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दुष्यंत गौतम ने टिहरी लोकसभा सीट को लेकर कार्यकर्ताओं की अहम बैठक ली। इस बैठक में लोकसभा कोर कमेटी, चुनाव प्रबंधन समिति, विधानसभा प्रभारी, संयोजक और विस्तारकों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे।आगे पढ़ें 

 पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवाल कौथिग में की शिरकत
चमोली। महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी शनिवार  देवाल पहुंचकर देवाल कौथिग में शिरकत की। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का फूल मालाओं से गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं देवाल कौथिग के दूसरे दिन का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि भगत सिंह कोश्यारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मेले में ध्यान संस्कृति कला मंच की शानदार प्रस्तुति और महिला मंगल दलों की चांचरी ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।
भगत सिंह कोश्यारी ने देवाल कौथिग के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि मेले हमारी संस्कृति को सहेजे हुए हैं और हम सभी का कर्तव्य है कि अपनी संस्कृति को आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि देवाल से उनका पुराना नाता है और थराली विधानसभा सीट के लोगों से आत्मीय रिश्ता है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वे उत्तराखंड को आत्मनिर्भर उत्तराखंड के रूप में देखना चाहते हैं और अपने इस विजन को लेकर वो दूरस्थ क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं। उत्तराखंड पशुपालन, कृषि बागवानी, जड़ी बूटी और पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़े, इसके लिए सरकार सब्सिडी पर ऋण मुहैया करा रही है। उत्तराखंड के लोगों को चाहिए कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन में आगे बढ़कर स्वरोजगार को अपनाएं ताकि आत्मनिर्भर उत्तराखंड का स्वप्न पूरा हो सके। वहीं लोकसभा चुनाव पर बोलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव भाजपा बहुमत से जीतने जा रही है। कांग्रेस पर तंज कसते हुए पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि जिन्होंने 60 साल देश पर राज किया, उन्हें चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी ही नहीं मिल रहे हैं।

हाईकोर्ट को रामनगर शिफ्ट करने की मांग ने पकड़ा जोर
रामनगर। हल्द्वानी में शिफ्ट हो रहे हाईकोर्ट पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की आपत्ति के बाद रामनगर के सामाजिक लोगों के साथ ही अधिवक्ताओं ने कहा कि हाईकोर्ट रामनगर में बनाना चाहिए। हाईकोर्ट के लिए हर दृष्टिकोण से रामनगर को लोगों ने उचित बताया है। अधिवक्ताओं ने कहा कि काशीपुर बार एसोसिएशन, देहरादून बार एसोसिएशन, जसपुर बार एसोसिएशन, हरिद्वार और कोटद्वार सभी का इसको लेकर समर्थन है। हल्द्वानी स्थित गौलापार में प्रस्तावित उच्च न्यायालय का प्रस्ताव अस्वीकृत हो जाने के बाद अब रामनगर में हाईकोर्ट की सम्भावनाएं बढ़ गयी हैं। स्थानीय अधिवक्ताओं के अलावा आम जनमानस का मानना है कि उत्तराखंड हाईकोर्ट के लिए रामनगर से बेहतर कोई और स्थान नहीं हो सकता है। गौलापार में भूमि हस्तांतरण में पर्यावरण मंत्रालय द्वारा दिलचस्पी न दिखाने के बाद अब हाईकोर्ट के लिए बहुमंजिल निर्माण का सुझाव दिए जाने के बाद कुमाऊं और जहां तक उपयुक्त भूमि का सवाल है, रामनगर में आमपोखरा, सावल्दे आदि स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में राजस्व विभाग की भूमि उपलब्ध है। रामनगर के बेलवाल स्पिनिंग मिल की भूमि भी एक अच्छा स्थान हो सकता है। इसका स्वामित्व सिडकुल के पास है। रामनगर में हाईकोर्ट स्थापित करने के लिए अधिवक्ता और स्थानीय नागरिक अपने अपने तरह से तर्क देते हैं। गढ़वाल का प्रवेश द्वार रामनगर का दावा भी नैनीताल उच्च न्यायालय के लिए विकल्प के रूप में आ सकता है।

 
Next Post

प्रवासी भारतीय शख्सियत हैं कपिल कुमार, विदेश में कर रहे भारत का नाम रोशन, सफलता का सफऱ जानिए

*भारत के बाहर आत्मीयता से भरा भारत है। भारतीय प्रतिभाओं की रश्मियां विश्व में अपनी आभा बिखेर रही हैं। साहित्य, अभिनय, लेखन और पत्रकारिता के हवाले से सुर्खियों में रहने वाली ऐसी ही प्रवासी भारतीय एक शख्सियत का नाम है कपिलकुमार (kapilkumar)। वे एक्टर (Actor), लेखक ( Writer) और जर्नलिस्ट […]

You May Like