Know the news   समाचार  जानिए

Pahado Ki Goonj

    Know the news   समाचार  जानिए

जय महाकाल

LIVE: समान नागरिक संहिता विधेयक पारित होने पर स्वर्णिम देवभूमि परिषद द्वारा आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम

प्रदेश में स्पेशल ड्राइव चलाकर हर घर जाकर मतदान की दिलाएं शपथ*

*-मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सचिवालय में बैठक लेकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की*

-जिन बूथों में पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत कम रहा, उन पर विशेष फोकस करने के दिए निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पूरे अभियान की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के भी दिए निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ बी वी आर सी पुरुषोत्तम ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के मतदाताओं को मतदान के लिये प्रोत्साहित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही घर-घर जाकर मतदाताओं को वोट करने की शपथ दिलाने के लिए प्रदेश व्यापी अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि वोट देना हर नागरिक का कर्तव्य है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ पुरुषोत्तम सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में आयोजित बैठक में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए टारगेटेड एप्रोच के साथ हर संभव प्रयास किए जाएं। बूथ स्तरीय जागरूकता समूहों को सक्रियता से काम करना होगा। बूथ वार रणनीति बनाई जाए। पिछले चुनावों में जिन बूथों में मतदान प्रतिशत कम रहा, उन पर विशेष फोकस किया जाए। इन बूथों पर कम मतदान के कारणों का विश्लेषण करते हुए, योजना बनाई जाए।
डॉ पुरुषोत्तम ने कहा कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाते हुए हर घर जाकर मतदान की शपथ दिलाई जानी है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मतदान शपथ के साथ ही 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जाए।

(डॉ गणेश पैन्यूली   प्रधान  संपादक, )

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ पुरुषोत्तम ने पूरे अभियान की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वोटर जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियों का दैनिक कैलेंडर बनाकर उसके अनुरूप कार्यक्रम चलाए जाएं।
उन्होंने कहा कि वोटर जागरूकता के लिए मीडिया के हर प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाए। सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदान दिवस की थीम ‘नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर’ थी। इसका संदेश हर मतदाता तक पहुंचना चाहिए।
बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल, प्रताप शाह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें

*अप्रैल से चलेगी पहली मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन: महाराज*

 

*विभागीय मंत्री की उपस्थिति में पर्यटन विकास परिषद और आई०आर०सी०टी०सी० के मध्य हुआ करार*

देहरादून दिनांक 08 फरवरी 2024, ,  पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की गरिमामयी उपस्थिति में पर्यटन विभाग एवं आई०आर०सी०टी०सी० के मध्य देश के विभिन्न क्षेत्रों से राज्य के अल्पज्ञात गंतव्यों के लिए एक विशेष पर्यटक ट्रेन मानस एक्सप्रेस चलाए जाने के लिए अनुबंध किया गया है। पर्यटन विभाग की ओर से डा० हरीश रेड़तोलिया, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, तथा आई०आर०सी०टी०सी० की ओर से  समूह महाप्रबन्धक सुनील कुमार, द्वारा अनुबन्ध पर हस्ताक्षर किये।

मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि पर्यटन विभाग की यह महत्वाकांशी योजना है, जिससे हमारे राज्य के सुदुरवर्ती मंदिर, गंतव्य स्थान, डेस्टिनेशन अब रेल की  कनैक्टिविटी से जुड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले पर्यटक/श्रद्धालु  रेल् के गंतव्य स्थल के बाद बस सर्विस के जरिये अपने गंतव्य स्थानों तक पंहुचकर दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मानसखण्ड माला के लिए यह बहुत ही सुन्दर कनैक्टिविटी है। उन्होंने कहा कि बड़ी प्रसंशा हो रही है कि उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग तथा भारतीय रेल के मध्य यह एमओयू हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों से आग्रह किया कि मानसखण्ड आइए आदी कैलाश, ओम पर्वत तथा यहां जो अलब्य स्थान हैं उनके दर्शन किजिए।  उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान उत्तराखंडी व्यंजन परोसे जाएँगे तथा पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षित गाइड्स को भी रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। इस ट्रेन को उत्तराखण्ड से जुड़े विभिन्न गंतव्यों, उत्तराखण्डी व्यंजन, त्योहार आदि के चित्रों द्वारा सुसज्जित किया जायेगा, जिससे देश के विभिन्न शहरों से गुजरने पर इन गंतव्यों के बारे में आमजनमानस को जानकारी भी प्राप्त होगी।

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा  एक नई पहल की गई है। जिसमें उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् एवं आईआरटीसी( Indian Railway catering and Tourism Corporation Limited )के बीच मानसखण्ड मंदिरों तथा अन्य स्थलों के प्रचार-प्रसार हेतु विशेष टेªन (मानसखण्ड एक्सप्रेस) संचालित किए जाने पर आज एक एमओयू (समझौता हस्ताक्षर) किया गया।  मानसखण्ड स्थित विभिन्न मंदिरों के भ्रमण हेतु पहली ट्रेन अप्रैल, 2024 में कोलकाता से चलाई जाएगी। उसके बाद अन्य शहरों के लिए भी तैयारी की जा रही है। मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन हेतु हुए करार के अनुसार उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् का खर्च सालाना पांच करोड़ के लगभग होगा।
यह टेªन पूर्णागिरी, हॉट कालिका, पाताल भुवनेश्वर, मायावती, बालेश्वर, मानेश्वर, जागेश्वर, गोलू देवता-चितई, नंदादेवी, कसार देवी, कटारमल अल्मोड़ा, नानकमत्ता गुरूद्वारा खटीमा और नैना देवी नैनीताल ऐसे सम्भावित स्थल हैं जिनका मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों के दर्शनार्थ प्रमुख स्थान हैं।  मानसखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन में पांच सौ यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। ट्रेन के सभी यात्री डिब्बे सेकेण्ड ए०सी० हैं। साथ ही ट्रेन में यात्रा के दौरान भोजन की भी व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को उत्तराखण्ड के स्थानीय व्यंजन भी परोसे जाएंगे। यात्रा के दौरान होटल व्यवस्था, बसों द्वारा भ्रमण, गाइड आदि को टूअर पैकेज के रूप में आईआरटीसी रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।
उत्तराखण्ड पर्यटन का यह नूतन प्रयास, भारत के सुदूर इलाकों से सैलानियों को उत्तराखण्ड के विभिन्न अल्पज्ञात दर्शनीय स्थलों तक पहुँचाने में कड़ी का काम करेगा। इस ट्रेन के संचालन से राज्य के पर्यटन विकास को एक नयी दिशा मिलेगी। मानसखंड स्थित मंदिरों की यात्रा के साथ शुरू होने वाली प्रथम ट्रेन अप्रैल माह में संचालित किया जाना प्रस्तावित है। भविष्य में तमिलनाडु से कार्तिक स्वामी मंदिर रुद्रप्रयाग, उड़ीसा से जगन्नाथ मंदिर – उत्तरकाशी आदि के लिए भी यात्रा कार्यक्रम बनाए जाएँगे।

इस ट्रेन में 500 यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे। ट्रेन के सभी यात्री डब्ये, 2एसी हैं। साथ ही ट्रेन में भोजन की व्यवस्था भी होगी। यात्रा के दौरान भोजन आदि की व्यवस्था, प्रवास के दौरान होटल, बसों द्वारा भ्रमण, गाईड आदि को टुअर पैकेज के रूप में आरटीसी, जो रेल मंत्रालय, भारत सरकार का  दिनांक 08 फरवरी 2024, (जि सू का),माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा अतिक्रमण पर प्रभावी कार्यवाई के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका के निर्देशन में अतिक्रमणमुक्त अभियान के अन्तर्गत टीमों द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जा रही है। आईएसबीटी-चन्द्रबनी चौक-मौहब्बेवाला-ट्रांस्पोर्ट नगर, परेड ग्राउण्ड-दून हॉस्पिटल-छप्पनभोग-हरिद्वार रोड-आराघर-रिस्पना-मियावाला आदि स्थानों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई।
नगर निगम ने 45 चालान करते हुए रुपए 27750 के अर्थदंड की कार्रवाई की गई, पुलिस द्वारा लगभग 31 चालान करते हुए, रुपए 13500 के अर्थदंड की कार्रवाई की गई। इसी प्रकार आरटीओ द्वारा लगभग 12 चालान करते हुए रुपए 6000 के अर्थदंड की कार्रवाई की गई। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है, कि अतिक्रमण के विरुद्ध नियमित अभियान चलाते हुए, फुटपाथ, सड़कों को अतिक्रमणमुक्त करें तथा किसी भी दशा में उन्हें पुनः अनाधिकृत रूप से अतिक्रमण व किसी भी प्रकार की अवाछनीय गतिविधिया संचालित न होने दे। अतिक्रमण मुक्त अभियान के प्रारंभ 13 जनवरी 2024 से अब तक नगर निगम, पुलिस एवं आरटीओ द्वारा लगभग 4749 चालान किये जिनमें धनराशि रू0 1272150 वसूली गई।

देखें

उत्तराखंड के लिए आज विशेष दिन, यह हमारा मार्गदर्शन और मनोबल बढ़ायेगा: धामी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित समारोह मे कहा कि भारतीय जनता पार्टी की उत्तराखंड सरकार ने जनता से किया गया एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण वादा समान नागरिक संहिता कानून के रूप में पूर्ण किया है। निश्चित रूप से यह कानून पूरे भारत में लागू होगा। धीरे-धीरे सभी राज्य इसको अपनाएंगे और पूरे देश को समान नागरिक संहिता कानून से आच्छादित किया जाएगा। इस कानून के लागू होने के बाद दुराचार, अनाचार, विषमता, असमानता सब कुछ दूर हो जाएगी। मातृशक्ति के लिए यह बिल सर्वाधिक महत्वपूर्ण साबित होगा। जिस देश में मातृशक्ति की पूजा होती है वहां संपन्नता बढ़ती है। समान नागरिक संहिता कानून से इस व्यवस्था का परिपालन होगा। डॉ भीमराव अंबेडकर, डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जैसे वरिष्ठ जनों ने एक समान कानून होना चाहिए इस बात की परिकल्पना वर्षों पूर्व कर दी थी। हमें जानकारी दी गई है कि राजस्थान में भी इस बिल पर चर्चा प्रारंभ हो गई है निश्चित रूप से यह बिल समूचे समाज के लिए लाभकारी होगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर समान नागरिक संहिता कानून लागू करने वाली संस्था का आभार प्रकट करते हुए कहा कि 233000 सुझाव आए सुझाव आए जबकि 10000 लोगों से सीधे संवाद किया था। यह देश का पहला ऐसा कानून है जो जनता के माध्यम से लागू हुआ। इस संदर्भ में प्रदेश के लोगों को जागरूक बनाने के लिए अब मंडल स्तर पर बैठके होगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के बीच भी हमारे कानून निर्माण समिति के लोग पहुंचे और उनके भी विचार रखें जिसके कारण यह एक बेहतर व्यवस्था कानून बना है। जिस देश की जनता वर्षों से चाहती थी। उन्होंने कहा कि इस कानून के माध्यम से नारी शक्ति का सम्मान किया गया है। महिलाएं हर क्षेत्र में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है उनकी यह बढ़ोतरी लगातार अग्रसर होती रहे यह अपने आप में महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हिमालय की सराहना करते हुए कहा कि हिमालय प्रहरी की भाँति पूरे देश की रक्षा कर रहा है वही गंगा-जमुना जैसी नदियां पूरे देश को सिंचित कर रही है। यह सर्वाधिक महत्वपूर्ण कानून होने वाला है। वैसे भी 30% महिला आरक्षण लागू कर दिया है हमने आज 10% आंदोलनकारी आरक्षण को भी लागू कर दिया है। लोगों के लिए अब रास्ता बन गया है उत्तराखंड के लिए आज विशेष दिन है जो हम सब के मार्गदर्शन और हमारे मनोबल का बढ़ाने का काम करेगा। हम सभी मिलकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में कार्य कर रहे हैं उन्होंने केदारनाथ में कहा था कि तीसरी सदी उत्तराखंड की होगी आज देवभूमि से पारित हुआ यह कानून निश्चित रूप से उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल यूनिवर्सल सबमिट में साढे तीन लाख से अधिक अनुबंध किए हैं बीच में व्यवस्था के सुधारीकरण के कारण हमारी सड़के अच्छी हुई उत्तराखंड के हर क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है। जी-20 हो या अन्य सम्मेलन चार धाम हो या सड़कों को जोड़ने का कार्य स्मार्ट सिटी हो और या अन्य तेज गति से होने वाले काम हमें प्रेरणा देते हैं प्रोत्साहित करते हैं और हमारे कर्तव्य बोध को जगाते हैं।

प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सभी विधायकों तथा मंत्रियों को बधाई का मौका है। उन्होंने एक महत्वपूर्ण कार्य किया है। वह हर व्यक्ति हर विधायक ने अपने संदेश में यह स्पष्ट कर दिया है कि समान नागरिक संहिता कानून क्यों जरूरी था उन्होंने कहा कि एक देश एक कानून इसका श्रेय उत्तराखंड से प्रारंभ होने वाले इस कानून के माध्यम से मुख्यमंत्री को जाता है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि संविधान निर्माता ने इस तरह की अपेक्षा पहले ही की थी। अब हम मंडल स्तर पर आभार कार्यक्रम आयोजित करेंगे ताकि हमारे मुख्यमंत्री तथा विधायकों का मनोबल बढ़ता रहे। उन्होंने कहा कि यह कानून देव भूमि के स्वरूप के अनुरूप है। गांव चलो अभियान के अंतर्गत भी इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा और इसे लोगों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हर संभव प्रयास किया इसे रोकने का प्रयास किया जो सफल नहीं हुआ।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि हमने जनता से जो वादा किया था उसे पूरा किया। वर्षों पूर्व गोवा ने इसे लागू किया था अब और उत्तराखंड से यह लागू हुआ है 63 विधायकों ने इसमें चर्चा की जो अपने-अपने महत्वपूर्ण है उन्होंने कहा कि मुस्लिम विधायकों का भी इसमें समर्थन मिला है निर्दलीय तथा बसपा ने भी व्यक्तिगत स्तर पर इसका समर्थन किया है जो अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी ने कहा कि भाजपा जो कहती है वह करती है। अनेकों बार यह साबित जो चुका है। सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व मे जिस तरह से राज्य आगे बढ़ रहा है उससे निश्चित है कि आने वाला दशक उतराखंड का होगा।

प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी ने समान नागरिक संहिता पर मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी, पूरी कैबिनेट और विधायकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह हम सभी कार्यकर्ताओं के लिए प्रसन्नता का विषय है कि उत्तराखंड ने सभी का ध्यान में रखते हुए एक ऐसे कानून की पहल की है जो आने वाले समय में पूरे देश के लिए नजीर का काम करेगी। हम इस कानून को अपने संगठन के माध्यम से अपने कार्यक्रमों में सम्मिलित कर जनता को बताने का प्रयास करेंगे मुख्यमंत्री ने जनता से किया वादा आज जनता के लिए पूर्ण किया

इस अवसर पर उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज सुबोध उनियाल, विधायक खजान दास, शक्तिलाल शाह, सुरेश गढ़िया, रेनू बिष्ट, अनिल नौटियाल,भोपाल राम, प्रदेश महामंत्री (संगठन)  अजेय कुमार जी, प्रदेश महामंत्री खिलेंद्र चौधरी, राजेंद्र बिष्ट, महानगर जिला अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, किसान मोर्चा अध्यक्ष जोगेंद्र पुंडीर, महिला मोर्चा अध्यक्ष आशा नौटियाल, भाजपा प्रदेश कोषाध्यक्ष पुनीत मित्तल उत्तराखंड सरकार में दायित्व धारी विश्वास डाबर विनय रोहिल्ला सुरेश प्रदेश कार्यालय सचिव कौस्तुभ आनंद जोशी प्रदेश मंत्री आदित्य गोयल आदित्य चौहान प्रदेश प्रवक्ता विनोद सुयाल प्रदेश सोशल मीडिया सयोंजक नवीन ठाकुर आदि सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

 

प्रदेश मे साढ़े 9 लाख लाभार्थियों से संपर्क करेंगे 53 हजार कार्यकर्ता

भाजपा की लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यशाला मे वरिष्ठ नेताओ ने की चर्चा

देहरादून 8 फ़रवरी। भाजपा उत्तराखंड में 9 लाख 50 हजार लाभार्थियों तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से संपर्क करेगी। इस अभियान मे 53 हजार कार्यकर्ता शिरकत करेंगे।

भाजपा मुख्यालय में प्रदेश स्तरीय एक दिवसीय लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यशाला मे भाजपा राष्ट्रीय सचिव श्री मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश के सभी 6 करोड़ लाभार्थियों तक 25 लाख कार्यकर्ताओं के माध्यम से पहुंचेगे और उन्हें व्यवस्थाओं से अवगत कराएंगे। इसके लिए यह कार्यकर्ता 16,187 मंडल में 3 दिन संपर्क कार्यक्रम करेंगे। लाभार्थी संपर्क अभियान के तहत सरकार की योजनाओं से लाभार्थियों तक कार्यकर्ताओं द्वारा व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना है। इस अभियान के माध्यम से लाभार्थियों का डाटा भी अपडेट किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा का मानना है कि देश के व्यक्ति को यह जानकारी होनी चाहिए कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी सबका समग्र ध्यान रखते हैं । उन्होंने आंकड़े देते हुए कहा कि इन सभी लोगों से संपर्क कर उनका प्रत्यक्ष मार्गदर्शन प्राप्त किया जाएगा और उनका डाटा अपडेट किया जाएगा। उत्तराखंड में 9 लाख 50 हजार लाभार्थी है, जिन तक 53 हजार कार्यकर्ताओं का यात्राओं के माध्यम से लाभार्थी तक पहुंचाने का कार्यक्रम है।

सिरसा ने बताया कि इससे पहले चुनाव में जीत प्राप्त करने के लिए विपक्षी दल 500 रुपये का नोट देकर वोट का लालच देते थे और और मत प्राप्त करते थे, जबकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शिक्षा, सरकारी योजनाओं के माध्यम से आच्छादित कर लाखों का लाभ देकर उनके जीवन को समर्थ बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा प्रभारी, संयोजक, अभियान टीम, जिला , मंडल तथा बूथ स्तर पर लाभार्थियों तक संपर्क करेगी। यह संपर्क अभियान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की ओर से दिया गया पत्रक लोगों को दिया जाएगा और उनके अनुभवों को टीम के साथ बांटा जाएगा। यही डेटा बनाकर केंद्र को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता अन्य दलों की तुलना में समाजसेवी, कर्मठ और जानापेक्षी होता है। ऐसे में हमारा कार्यकर्ता लाभार्थियों की जानकारी लेकर उसे आच्छादित करेगा और सरकार तक इस जानकारी को पहुंचाएगा ताकि लाभार्थियों को डेटाबेस बनाकर उनकी विकास की योजनाओं को और बड़े स्तर पर लागू किया जा सके।
सिरसा ने कहा कि कार्यकर्ता के रूप में हम सबको इस समाज को निरंतर आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य करना है। इसके लिए लाभार्थियों का पूरा ध्यान रखना है और उनसे समग्र जानकारी लेकर विकास की नीतियों को लागू करने के लिए उन्हें अग्रसर करना है। सभी कार्यकर्ता मिलकर समाज को विकास की दिशा मे बढ़ाएं और उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से परिचित कराएं यह समय की मांग है। हमारी पार्टी ने इसीलिए यह विशाल अभियान चलाया है ताकि लाभार्थी संपर्क अभियान विकसित भारत का आधार, समृद्ध लाभार्थी परिवार इस स्लोगन के साथ समाज में काम करे और इसके लिए प्रशिक्षित कार्यकर्ता लाभार्थियों तक पहुंचकर उनका डाटोबेस तैयार करें।

प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट ने इस अवसर पर लाभार्थी सम्मेलन की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का उद्देश्य जनता का उत्थान है। कतार के अंतिम व्यक्ति तक जब तक विकास न हो जाए तब तक भाजपा संगठन और सरकार विश्राम नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इन केंद्रीय तथा प्रदेश की योजनाओं का जिन्हें लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है वह प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के प्रति आभारी हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रति उनके स्नेह के कारण यह लाभ प्राप्त हो रहा है। हमने हर काल में हमेशा सफलता पाई है, इसके पीछे कार्यकर्ताओं का अनथक प्रयास और शीर्ष नेतृत्व का आशीर्वाद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति विशेष लगाव है जिसके कारण हम सब इस व्यवस्था से लाभान्वित हो रहे हैं। लाभार्थी सम्मेलन तथा लाभार्थियों के लिए संपर्क अभियान हम सब के प्रेरणा और मार्गदर्शन का काम करेगा।

भाजपा प्रदेश महामंत्री संगठन  अजेय कुमार ने कहा कि विनम्रता सहजता हम सब का स्वाभाविक गुण होना चाहिए। लाभार्थियों से संपर्क कर उनका पूरा आंकड़ा व्यवस्थित करना हम सबके लिए और केंद्र सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब परिवार से निकलकर गरीबों के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर रहे हैं। यह इस बात का प्रतीक है उन्होंने जो झेला है जो भोगा है उस तरह की पीड़ा आम आदमी को नहीं भोगने देना चाहते। वह उनके जीवन स्तर को उठाना चाहते हैं। इसके ठीक विपरीत पहले की सरकारें जनता को लाभान्वित करने के लिए नहीं योजनाएं नहीं बनाती थी। महामंत्री संगठन ने कहा कि जो कार्यकर्ता लाभार्थियों से संपर्क कर रहे हैं उनके संवाद में स्पष्टता होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि आज सामान्य व्यक्ति के जीवन में सार्थक बदलाव आया है। इन 10 सालों में जनता का चहूंमुखी विकास हुआ है। 10 साल के काम मोदी जी के कठोर निर्णय और भाजपा के विचारों के प्रतीक हैं, चाहे राम मंदिर हो, धारा 370 हो, उत्तराखंड का समग्र विकास हो ,समान नागरिक संहिता हो यह सभी जनता के लिए निर्मित योजनाएं हैं जिनका लाभ जनता को मिलना है। उन्होंने कहा कि 2024 का ऐतिहासिक चुनाव हम सबके लिए महत्वपूर्ण होगा। इस बार 400 पर का लक्ष्य प्रधानमंत्री मोदी जी की ओर से दिया गया है, जिसे हम सबको प्राप्त करना है। इसके लिए 51% वोट प्राप्त करना हैं। देश के लोग हमारे साथ चलने को तैयार हैं बस उनका हाथ पकड़ने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि 2024 में नया कीर्तिमान स्थापित करना है इसके लिए हमारे सभी समर्पित कार्यकर्ता प्रयासरत हैं उनके ही प्रयासों से ही यह लाभ मिलेगा।

शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि 20 वर्षों से अधिक का अनुभव हम सब के पास है। हम इसी अनुभव का लाभ जनता तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि तीन बूथों पर उनका प्रवास है। उनकी लोकसभा का क्षेत्र काफी दुरूह है। इन दिनों बर्फ से घिरी हुई। विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बाद भी लाभार्थी तक पहुंचाना डेटाबेस तैयार करना और उसकी जानकारी को केंद्रीय योजनाओं के निर्माण के लिए पहुंचाना हमारा भी दायित्व है। हम सभी कार्यकर्ता इसी तरह की योजनाओं को मूर्त रूप दें और केंद्र तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि 172000 परिवारों को मुक्त सिलेंडर,10,3000 लड़कियों को 2900 रुपए साइकिल के लिए दिए गए हैं। पहाड़ की लड़कियों को साइकिल न देकर उनकी फिक्स्ड डिपॉजिट बनाई दी गई है जो 12वीं पास होने के बाद उन्हें मिल जाएगी। अटल आयुष्मान के तहत अब तक 10 लाख लोगों को लाभ मिल चुका है, 17000 लोगों को किडनी का मुफ्त इलाज किया जा चुका है जबकि 2200 करोड़ हर वर्ष इन योजनाओं पर खर्च हो रहा है।
उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की संख्या प्रतिवर्ष 170000 के आसपास है जिनको की 104 फोन कर घर से लाने घर तक छोड़ने का निशुल्क कार्य किया जा रहा है 3400 भी साथ में दिए जा रहे हैं ताकि उनको पौष्टिक भोजन मिल सके। उन्होंने बताया कि कल्याणकारी योजनाओं के तहत बेसहारा घूमने वाले बच्चों के लिए पठन-पाठन के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर आवासीय शिक्षण केंद्र बनाए गए हैं जहां इन बच्चों को दीक्षित किया जा रहा है।

कार्यक्रम संयोजक दायित्वधारी ज्योति प्रसाद गैरोला ने कहा कि लाभार्थी संपर्क अभियान संगठन तथा सरकार के लिए महत्वपूर्ण अभियान है इस अभियान के माध्यम से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग होगा जो बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संपर्क अभियान को बड़ी सतर्कता और सजगकता से चलना होगा ताकि लाभार्थियों को भी लगे कि उनसे को कोई जानकारी लेने आया है और इस जानकारी का लाभ उन्हें आगे भी होगा ताकि वह अच्छी तरह से हम सबको अपने आंकड़े बताएं । उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं के लिए यह अभियान एक रोल मॉडल का काम करेगा जिसका लाभ हमें हमारी सरकार तथा संगठन तीनों को होगा।
कार्यक्रम का संचालन उत्तराखंड सरकार में दायित्वधारी श्री रमेश गड़िया ने किया गया। लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यक्रम के मंचासीन अतिथियों में मनजिंदर सिंह सिरसा के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय जी, प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री सौरव बहुगुणा, डॉ. धन सिंह रावत, दायित्वधारी रमेश गड़िया आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री जी कृपया  प्रदेश  हित  में अपनी  घोषणा पर अमल कीजिएगा ।

ब्लॉक प्रमुख और दर्जनों प्रतिनिधियों सहित सैकड़ों ने कांग्रेस छोड़ ली भाजपा की सदस्यता

देहरादून 8 फरवरी । भाजपा ज्वाइनिंग अभियान के क्रम में ब्लॉक प्रमुख एवं दर्जनों क्षेत्र पंचायत सदस्यों समेत सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने आज भाजपा का दामन थामा है।

बलबीर रोड स्थित भाजपा मुख्यालय में हुए इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष  महेंद्र भट्ट ने सभी नए सदस्यों को फूलमाला एवं पटका पहना कर पार्टी में शामिल कराया । इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा, देश में मोदी जी के कामों एवं राज्य में मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की नीतियों से प्रभावित होकर, सभी पार्टियों एवं सामाजिक क्षेत्रों के लोग भाजपा से जुड़ना चाहते हैं । आज जनता अपने आसपास विकास को महसूस कर रही है लिहाजा जनता का दवाब अपने जनप्रतिनिधियों पर रहता है कि वे विकसित भारत की यात्रा में मोदी जी का साथ दे । प्रदेश में मुख्यमंत्री धामी नकल निरोधक, मातृ शक्ति आरक्षण, धर्मांतरण, राज्य आंदोलनकारी आश्रितों को आरक्षण और यूसीसी जैसे ऐतिहासिक कानून लेकर आए हैं । जिससे प्रभावित होकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टी के जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी लगातार भाजपा में शामिल हो रहे हैं । उन्होंने कहा, अभी तक 5 बड़े ज्वाइनिंग कार्यक्रम प्रदेश कार्यालय में आयोजित किए गए हैं जिसमे विभिन्न दलों के हजारों नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी के विचारों एवं सिद्धांतों को स्वीकार किया । उन्होंने कहा, सदस्यता लेने वाले आप सभी लोगों के अतिरिक्त बहुत बड़े पैमाने पर सदस्यता कार्यक्रम किए जाने वाले हैं । यह सिलसिला और अधिक तेजी से चलने वाला है क्योंकि बड़ी संख्या में उनके विधायक, पूर्व विधायक समेत छोटे बड़े हर स्तर के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता संपर्क में हैं । प्रदेश एवं जिला स्तर पर गठित पार्टी की ज्वाइनिंग कमेटी द्वारा सबके नामों पर विचार करने के बाद उन्हे शीघ्र ही पार्टी की सदस्यता दिलाई जाएगी ।
शामिल होने वालो में कोटद्वार की रहने वाली कांग्रेस पार्टी की प्रदेश सचिव कृष्णा बहुगुणा 20 लोगों के साथ भाजपा में शामिल हुई ।
प्रदेश महामंत्री एवं पार्टी जॉइनिंग कमेटी के सदस्य श्री आदित्य कोठारी के संचालन में हुए इस कार्यक्रम में पार्टी ज्वाइन करने वालों में खटीमा ब्लॉक प्रमुख श्री रणजीत सिंह नामधारी के साथ क्षेत्र पंचायत सदस्यों के रूप में श्री अशोक राणा, नरेश गिरी, जगदीश चंद्र, भूपेंद्र सिंह राणा, रविता देवी, लक्ष्मण राणा,  कृष्ण राणा, महेंद्र सिंह, सुभाष राणा, अरविंद कुमार, नंदलाल, सुझार सिंह, बलजीत सिंह, मलकीत सिंह, रोशन सिंह, मिथुन सिंह, राजा बाबू, सुमित राणा प्रमुख रूप से शामिल रहे । उसके अतिरिक्त ग्राम प्रधान जसवंत सिंह, घनश्याम राणा, धर्मपाल, राजीव राणा जगरूप सिंह गुरदीप सिंह, गुरशरण सिंह, हरजीत सिंह, मनजीत सिंह, राजा बाबू, सुमित राणा, घनश्याम राणा, राकेश कुमार, रवि गौतम, विकास विश्वास, बंटी सिंह राणा, दबंग सिंह, ओंकार सिंह, सेवा सिंह, गुरप्रीत सिंह, कुलतार सिंह नामधारी, विपिन सिंह राणा, निर्मल सिंह, इकबाल सिंह राणा, रणजीत सिंह, त्रिलोक सिंह नामधारी, सतपाल सिंह, रामकृष्ण राणा, राम सिंह राणा, जयदीप सिंह उनके समेत सैकड़ो समर्थकों में भाजपा को सदस्यता ली।

कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष  देशराज कर्नवाल, दायित्वधारी अनिल कपूर प्रदेश कार्यालय सचिव श्री कौस्तभानंद जोशी, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान, जोत सिंह बिष्ट ,डॉ  राजेन्द्र प्रसाद  raturi गीता ठाकुर , मधु भट्ट , दिनेश आर्य सुभाष बड़थ्वाल समेत बड़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारी एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

श्री कुबेर देवरा महोत्सव
श्री कुबेर देवरा एवं मंदिर नव निर्माण महोत्सव, जोशीमठ, श्री कुबेर जी की कृपा से श्रीमद्भागवत कथा ज्ञानयज्ञ के व्यास पीठ से वेद मर्मज्ञ भुवन चंद्र उनियाल द्वारा श्रीमदभागवत महात्म्य के वारे मे कर्ण प्रिय ह्रदय स्पर्श वाणी से ज्ञान गंगा के द्वारा श्रद्धालुओ के ह्रदय निर्मल कर रहे हैं ।

दूसरे दिन कार्यक्रम ( विशेष श्री कुबेर जी गाडू)
प्रातः श्री कुबेर मंदिर में महाभिषेक ,पूजन अर्चन आरती
,श्री कुबेर चौक में महायज्ञ, मध्याह्न में श्री कुबेर जी प्रसाद भंडारा वितरण
, महिलाओं द्वारा दांकुड़ी नृत्य
,दोपहर दो बजे से श्रीमद् भागवत महायज्ञ
,शाम 6 बजे श्री कुबेर जी गाडू ( धार्मिक स्नान )
,भंडारा प्रसाद रात्रि 8 बजे से
,रात्रि प्रसाद वितरण के पश्चात महिलाओं द्वारा भजन – कीर्तन , दांकुडी का अयोजन किया जाता है

इस अवसर पर देवरा समिति अध्यक्ष अनूप भंडारी,उपाध्यक्ष राजेश मेहता,सरपंच जसबीर मेहता, उपाध्यक्ष बीकेटीसी के उपाध्यक्ष किशोर पंवार, ग्राम प्रधान बबीता पंवार,महिला मंगल दल अध्यक्ष बीना पंवार, श्री कुबेर जी कि अखिल पंवार, श्री घंटाकर्ण जी पश्वा संजीव भंडारी, श्री कैलाश जी के पश्वा सत्यम राणा, मां नंदा के पश्वा भगत सिंह मेहता जी, पुजारी राजदेव मेहता, दीपक सनवाल मौजूद रहे।

प्रेस को संवैधानिक अधिकार दिया जाय

Next Post

मुख्य मंत्री ने अशान्ति फैलाने की घटना को सख्ती से लेते हुए अराजक तत्वों के विरुद्ध सख्त करवाई करने के निर्देश दिए हैं

अशान्ति फैलाने की घटना को सख्ती से लेते हुए अराजक तत्वों के विरुद्ध सख्त करवाई करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री आवास में उच्च स्तरीय बैठक लेते हुए मुख्यमंत्री ने उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिलाधिकारी नैनीताल से निरंतर समन्वय बनाकर रखें । पैरामिलिट्री फोर्स ने संभाला मोर्चा हल्द्वानी […]

You May Like