यमुनोत्री और औली में बर्फबारी से ठण्ड बढ़ने लगी

Pahado Ki Goonj
आगे पढ़ें 

फोटो डी 10
यमुनोत्री और औली में बर्फबारी
देहरादून। मंगलवार दोपहर प्रदेश के पर्वतीय जिलों में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। यमुनोत्री धाम सहित खरशाली गांव, जानकीचट्टी, नारायण पुरी में बर्फबारी हुई। उधर, औली में भी बर्फबारी से मौसम सुहावना हो गया। औली का तापमान अधिकतम नौ डिग्री और न्यूनतम माइनस दो है। बदरीनाथ धाम में तापमान अधिकतम तीन डिग्री और न्यूनतम माइनस चार पहुंच गया है। जोशीमठ का तापमान अधिकतम 12 डिग्री और न्यूनतम सात डिग्री। केदारनाथ में भी तापमान माइनस सात डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, पहाड़ों में बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है।

फोटो डी 9
 असामाजिक तत्व ने किया मंदिर में पथराव,वीडियो वायरल होने के बाद लोगों में आक्रोश
देहरादून। प्रदेश की राजधानी दून के हर्रावाला स्थित एक मंदिर परिसर में एक व्यक्ति ने गंदगी की , फिर उसके बाद उसने मन्दिर में पथराव भी किया।यह घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गयी। जिसके बाद से लोगों में आक्रोश बना हुआ है।  मामले का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
भाईचारे के लिहाज से देवभूमि उत्तराखण्ड को एक शांत प्रदेश माना जाता है, जिसकी मिशाल देश दुनिया में है। लेकिन इसके बावजूद कभी कभार यहंा भी कुछ असामाजिक तत्व माहौल खराब करने की फिराक में लगे रहते है। जिसका उदाहरण बीते कुछ समय में राज्य के पहाड़ी क्षेत्रो सहित मैदानी क्षेत्रों में भी सामने आया है।
ऐसा ही एक मामला राजधानी देहरादून के हर्रावाला में मंगलवार सुबह देखने को मिला। जिसका वीडियों सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद हिन्दू संगठनों द्वारा कड़ा विरोध जताया गया है। वायरल वीडियों में साफ देखा जा रहा है कि एक असामाजिक तत्व देर रात मन्दिर परिसर में पहुंचा और पहले तो उसने यहंा गन्दगी की फिर उसके बाद उसके द्वारा मन्दिर में पथराव भी किया गया। सुबह मामले की जानकारी मिलने पर क्षेत्रवासियों सहित कई हिन्दू संगठन मौके पर पहुंचे और उनके द्वारा पुलिस को मामले की जानकारी दी गयी। मामले में पुलिस ने तत्काल मुकदमा दर्ज कर आरोपी  की तलाश शुरू कर दी है।

फोटो डी 7
उतराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का मतलब  प्राकृतिक संसाधनों,घरेलू इन्फैक्चर्स पर कारपोरेट का कब्जा होगाः सीपीएम
देहरादून। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि डबल इन्जन सरकार द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के बहाने राज्य के चहुमुखी विकास का जो दावा किया जा रहा है ,  वह वास्तविकता से परे है । बल्कि समिट के फैसले राज्य के संसाधनों पर कारपोरेट का‌ कब्जा होगा ।
उक्त आशय का विचार पार्टी के राज्य स्तरीय बैठक में पार्टी ने व्यक्त किये , इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा  शुभारंभ किये गये ग्लोबल इन्वैस्टर समिट में  राज्य में रोजगार की सम्भावनाओं पर चार चांद लगाने का दावा किया जबकि हकीकत ‌है कि, उत्तराखण्ड  सैनिकों की भूमि है , मोदी सरकार द्वारा सेना में अग्निबीर योजना ने सर्वाधिक नुकसान उत्तराखण्ड के सैनिक परिवारों को पंहुचाया है ।
वक्ताओं ने कहा है कि गत बर्ष रक्षा क्षेत्र की प्रतिष्ठित आयुध निर्माणी फैक्ट्रियों को नीजि हाथों में बेचकर यहां सैकड़ों परिवारों का रोजगार छीना गया ,मोदीजी की नये इण्डिया में रहते ‌डबल इन्जन सरकार द्वारा पहले के मुकाबले सरकारी नौकरियों में भारी कटौती की है तथा इसके स्थान पर कम वेतन में आउटसोर्स पर नौकरियों द्वारा युवाओं का शोषण किया जा रहा है ।‌वक्ताओं ने कहा है कि नये इण्डिया में  राज्य में ओनजीसी ,बीएचईल ,पकचस ,एनटीपीसी ,जीकब, सरकार व सार्वजनिक प्रतिष्ठानों आदि में रोजगार पहले के मुकाबले काफी कम हुऐ हैं ।
वक्ताओं ने कहा है कि  सरकार द्वारा श्रम कानूनों को कमजोर कर फैक्टरियों में मजदूरों से ‌कम बेतन में ज्यादा काम के लिऐ जाने के लिऐ विवश किया जा है ,औधोगिक क्षेत्रों में काम का 8 घण्टे के  समय बजाय‌10 से 12 घण्टे काम लिया जाना आम बात है ।
वक्ताओं ने कहा है कि स्कीम वर्कर आंगनबाड़ी ,आशाओं तथा भोजनमाताओं काम का बोझ बहुत ज्यादा है तथा अक्सर वीआईपी मूमैन्ट में इनपर अतिरिक्त ‌कार्य लिया जाना आम बात है । इसी प्रकार सफाई कर्मियों को काम मुकाबले काफी कम बेतन व इनका रोजगार पूर्णत अस्थाई कर दिया गया है।वक्ताओं ने कहा समिट के नाम पर देहरादून राजधानी को चकाचैंध पर कई सौ करोड़ खर्च हुऐ हैं ,जबकि देहरादून कि 55प्रतिशत आबादी मलिन बस्तियों में रहकर नारकीय जीवन जीने के लिऐ विवश हैं । यह भी देखने में आया है कि समिट से पहले देहरादून के मुख्य मार्गों से रेहड़ी ,पटरी तथा लधु व्यवसायियों को डण्डे के बल पर घर बैठने के‌ लिऐ मजबूर किया गया है । वक्ताओं ने कहा है कि समिट  में ऐसे -ऐसे कारपोरेट घराने शामिल हो रहे हैं ,जिनका स्वयं की पृष्ठभूमि जन विरोधी रही है, हाल ही में इन्ही ‌के‌ कारण‌‌‌ सिल्यक्यारा उत्तरकाशी सुरंग घटना घटित हुई ।
वक्ताओं ने कहा है कि आज कूड़े उठाने से लेकर ,2700 करोड़ के उत्तराखण्ड रेलवे परियोजना , चारधाम सड़क परियोजना (आल वेदर रोड़),स्मार्ट सिटी आदि अनेक परियोजनाऐं दिल्ली पीएमओ से निर्धारित हो रही हैं, जिसका ठेका सिधे अडानी ,अम्बानी जैसे बड़े – बड़े कारपोरेट घरानों को  मिल रहा है  ,वक्ताओं ने कहा है कि छोटे से बड़े कामों में बाहरी कम्पनियां कर रही हैं तथा स्थानीय लोगों से लगातार रोजगार छीना जा रहा है‌।  
वक्ताओं ने कहा है कि डबल इन्जन सरकार द्वारा शिक्षा ,स्वास्थ्य ,परिवहन आदि महत्वपूर्ण क्षेत्र निजी हाथों में सौपने का‌ कार्य किया है ,पार्टी जन मुद्दौं को लेकर संघर्ष तेज करेगी ‌।
इस अवसर प्रमुख रूप से पार्टी राज्य सचिव राजेंद्र नेगी ,इन्दुनौडियाल ,गंगाधर‌ नौटियाल ,शिवप्रसाद देवली ,कमरूद्दीन ,अनन्त ‌आकाश ,लेखराज ,माला गुरूंग ,नितिन मलेठा ,हिमान्शु चैहान ,सुरेन्द्र रावत ,दिनेश नौटियाल ,कमलेश‌ खन्तवाल आदि ने विचार व्यक्त किये ।बैठक की अध्यक्षता कामरेड सुरेंद्र सजवाण ने कि  बैठक पार्टी राज्य कार्यालय में सम्पन्न हुई ।

गर्भवती दुष्कर्म पीड़िता कोर्ट परिसर किया कीटनाशक का सेवन
रुड़की। जनपद के भगवानपुर थाना क्षेत्र की एक दुष्कर्म पीड़िता ने कोर्ट परिसर में कीटनाशक का सेवन कर लिया। जिससे मौके पर अफरा-तफरी मच गयी।  उसे उपचार के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है । पीड़िता कोर्ट में तारीख पर आई थी।
मिली जानकारी के अनुसार भगवानपुर थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवती ने 20 सितंबर 2023 को भगवानपुर थाने में रोलाहेड़ी थाना भगवानपुर निवासी तैयब पर दुष्कर्म  का मुकदमा दर्ज कराया था। दुष्कर्म के बाद महिला गर्भवती हो गई थी।
इस मामले में भगवानपुर थाना पुलिस ने 9 नवंबर को दुष्कर्म के आरोपित तैयब को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था। पुलिस ने इस मामले में 18 नवंबर को आरोपित के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किए थे। पीड़ित  चार माह की गर्भवती है। उसने कुछ समय पहले  पीड़िता ने गर्भपात करने के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया था।  जिसकी कोर्ट में तारीख चल रही थी।
मंगलवार को पीड़िता अपने परिवार के साथ रुड़की की रामनगर स्थित कोर्ट में तारीख पर आई थी। इसी दौरान उसने अपने साथ लाया कीटनाशक का सेवन कोर्ट परिसर में कर लिया, जिससे मौके पर अफरातफरी फ मच गई। आननफानन में पीड़िता को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर उसका उपचार चल रहा है।

पैर फिसलने से महिला गहरी खाई में गिरी,मौत
जोशीमठ। हेलंग के जंगल में चारा पत्ती लेने गयी एक महिला पैर फिसलने से खाई में जा गिरी और उसकी मौत हो गई। पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर शव खाई से बाहर निकाला। मृतका के शव का पंचनामा भरकर पीएम के लिए भेजा गया है।
मिली जानकारी के अनुसार सलूड़ निवासी पूजा देवी (30) पत्नी कुलदीप लाल चारा पत्ती लेने के लिए जंगल गई थी। घांस काटने समय उसका पैर फिसल गया और वह गहरी खाई में जा गिरी। महिला की मौके पर ही मौत हो गई। साथ गई महिलाओं ने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी। स्थानीय निवासी देवी लाल ने बताया कि सूचना पर पुलिस मौके पर पहुचीं। जोशीमठ थाना प्रभारी राकेश भट्ट ने बताया कि पुलिस व एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और शव खाई से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

फोटो डी 3
 मजदूर संघ का 28वें दिन धरना जारी
रुद्रपुर। लुकास टीवीएस मजदूर संघ पन्तनगर सम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ का श्रम कार्यालय पर 28वां दिन भी धरना प्रदर्शन  जारी है। मजदूरों ने कंपनी प्रबन्धन पर वार्ता के दौरान कर्मचारियों के सेवा शर्तों में परिवर्तन  के पश्चात भी श्रम विभाग द्वारा अभी तक कम्पनी प्रबन्धन कोई कार्यवाही नहीं की गई है। कर्मियों ने कहा कि कंपनी की हठधर्मिता के चलते  कर्मियों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है ।
धरना स्थल पर अध्यक्ष मनोहर सिंह मनराल, हरीश चन्द्र ,पंकज कुमार सिंह आदि  मौजूद रहे।  उधर संगठन के समर्थन में एडिएंट कर्मकार यूनियन पन्तनगर ने आंदोलन को दिया। समर्थन व हर संभव मदद का  आश्वासन दिया।

फोटो डी 4
कुमाऊं कमिश्नर से की पेयजल आपूर्ति बहाल करने की मांग
नैनीताल। जिला मुख्यालय भीमताल में  खुटानी क्षेत्र  दर्जनों महिलाएं कुमाऊं आयुक्त मुख्यालय में पहुंच कर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत से मुलाकात कर ज्ञापन सौंप प्राकृतिक जल स्रोत से पेयजल आपूर्ति बहाल किए जाने की मांग की।
    महिलाओं ने कहा कि आबादी क्षेत्र के समीप सरकारी भूमि पर एक प्राकृतिक जल स्रोत है। जिससे वर्षों से क्षेत्रवासी पानी का उपयोग करते आ रहे थे। मगर बीते कुछ समय से जल स्रोत के बगल में रहने वाले दो भाइयों ने कब्जा जमा लिया है। जहां से उन्हें पानी नहीं भरने दिया जाता।
    नतीजतन क्षेत्र वासियों को काफी दूरी तय कर खड़ी चढ़ाई में घोड़ा और कंधों पर पानी ढोना पड़ रहा है। पूर्व में भीमताल नगर पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों से भी इस संबंध में शिकायत कर ग्रामीण हित में कार्रवाई की मांग की गई थी। मगर दोनों भाइयों का प्रभाव होने के कारण कोई हल नहीं निकला। महिलाओं ने आयुक्त से उनकी मूलभूत जरूरत को पूरा करने की मांग की है। ज्ञापन सपना के दौरान कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया इस मौके पर तारा चंद, जानकी देवी, जशोदा देवी, प्रकाश चंद , दीवान राम, ममता रानी, गीता देवी, कमला, धना देवी, पूजा आर्य, राजेंद्र लाल, सुरेश चंद , रमेश राम, गोविन्द लाल आर्य, पुष्कर लाल, चंद प्रकाश,दिनेश आर्य, सुरेश कुमार, प्रकाश चंद, सुरेश कुमार, महेंद्र समेत दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहे।

फोटो डी 5
आवारा पशुओं से निजात दिलाने को लेकर प्रदर्शन
हल्द्वानी।  आवारा पशुओं से निजात दिलाने की मांग को लेकर गौलापार के जनप्रतिनिधियों ने मंगलवार को एसडीएम कोर्ट परिसर में प्रदर्शन किया।
 प्रदर्शनकारियों ने उपजिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। उनका कहना था कि गौलापार व चोरगलिया क्षेत्र में आवारा पशुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। सडकों पर इनका जमावड़ा लगने से दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों ने शहर की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों से भी आवारा पशुओं को पकड़ गौशाला भेजने की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वालों में पूर्व बीडीसी अर्जुन बिष्ट, हीरा सिंह बिष्ट, मनोज रावत, सुरेश चंद्र सांगुड़ी, महिपाल रेक्वाल आदि शामिल थे।

फोटो डी 6
क्रेश बैरियर से परेशान लोगों ने किया प्रर्दशन
हल्द्वानी। तल्ली हल्द्वानी में तीनपानी से ट्रांसपोर्टनगर चैराहा तक प्रकाश पंत मार्ग पर क्रेश बैरियर से आए दिन लोग परेशान हो रहे हैं। पार्षद मनोज जोशी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सडक किनारे क्रेश बैरियर लगाए गए हैं ।
    पूर्व में भी लोगों ने इसकी शिकायत की थी। इसके बाद विभाग ने कुछ बैरियर हटा दिए, शेष कार्य अधूरा पड़ा है। पार्षद ने बताया गया कि ठेकेदार द्वारा बैरियर लगाने के लिए गड्ढे खोदे गए थे जो गड्ढे आज तक नहीं भरे गए। वहीं क्षेत्र की मातृशक्ति ने बताया कि बच्चों को स्कूल लाने ले जाने के साथ ही ट्यूशन लाने ले जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घरों से निकलना दुश्वार हो गया है। बच्चों को गाड़ी से स्कूल छोडना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। मनोज जोशी ने बताया कि बैरियर की वजह से घंटों जाम लग रहा है। मंगलवार को लोगों ने निवर्तमान पार्षद मनोज के नेतृत्व में लोनिवि के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस बीच फोन पर हुई बातचीत में लोनिवि एई ने तत्काल कार्यवाही का भरोसा दिलाया। प्रदर्शन करने वालों में
शंकर दत्त बेलवाल, पार्वती बेलवाल, हरीश दत्त बेलवाल, बीना बेलवाल, हरीश चन्द्र भट्ट, दीपा भट्ट, जनार्दन भट्ट, प्रेमा भट्ट, ललित मोहन कफल्टिया, तारा कफल्टिया, नीमा टाकुली,पार्वती कुमालता,शांति देवी, लक्षिता कफल्टिया, वंदना, सुरेश कश्यप, दीपांशु पलडिया आदि शामिल थे।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार दो युवक घायल
रुद्रपुर। बीती रात काशीपुर रोड पर  ट्रक की टक्कर से बाइक सवार दो युवक घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां चिकित्सकों ने एक को बाहर भेज दिया।
   पुलिस ने वाहन को कब्जे में ले लिया। पुलिस के मुताबिक सोमवार की रात को  लगभग 9 बजे पुलिस को सूचना मिली कि काशीपुर रोड पर गल्ला मंडी के पास एक ट्रक और बाइक की टक्कर हो गई। इस पर नाइट अफसर एसआई विकास कुमार पुलिस फोर्स के साथ मौके पहुंचे। पुलिस ने घायलों को निजी अस्पताल में पहुंचाया। एसएसआई कमाल हसन ने बताया कि बाइक सवार की ट्रक के पीछे से टक्कर हो गई।  चालक मौके पर वाहन छोड़ कर फरार है। उन्होंने बताया कि घायल सूरज साहनी पुत्र रमेश साहनी निवासी सरस्वती बिहार कालोनी रुद्रपुर व नमन गुप्ता पुत्र जगदीश गुप्ता निवासी शेट्टी कालोनी रुद्रपुर अस्पताल पहुंचाया।
  नमन गुप्ता की स्थिति गंभीर है। उसे एक अन्य निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया? पुलिस ने ट्रक और बाइक को कब्जे में लेकर थाने में खड़ा किया है। घायलों के परिवार के लोग भी पहुंच गए। आरोपी चालक के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को तहरीर नहीं मिली है।

 स्थापना कार्यक्रम में सीएम के सामने नारेबाजी करने की होगी जांच
देहरादून। सोमवार को प्रांतीय रक्षक दल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में सीएम धामी के सामने पीआरडी जवानों ने लंबित मांगों को लेकर नारेबाजी की। जिसके बाद अब शासन इस मामले को लेकर गंभीर दिखाई दे रहा है। इस सारे प्रकरण को लेकर  विशेष सचिव खेल एवं युवा कल्याण अमित सिन्हा ने जांच बैठा दी है। साथ ही उन्होंने सात दिन में जांच करने वालों से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा कि  अनुशासनहीनता को कतई बर्दाश्त नही किया जाएगा।जांच में अनुशासनहीनता  पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  प्रांतीय रक्षक दल संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष वीर सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से तीन सौ दिन रोजगार देने की घोषणा को दो साल हो चुके हैं, लेकिन आधे जवान घर बैठे हैं। सार्वजनिक अवकाश के दिन डयूटी के बावजूद जवानों को अनुपस्थित दिखाकर वेतन काटा जा रहा। उन्होंने कहा कि कल्याण कोष के नाम पर विभाग पहले 10 रुपये के अंशदान की कटौती करता था।अब हर महीने 570 रुपये कांटे जा रहे हैं। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश प्रसाद व महासचिव अशोक शाह ने कहा कि जवानों के साथ अन्याय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी जवानों को डयूटी मिलनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि कोविड के दौरान डयूटी करने वाले कई जवानों की विभाग ने सेवाएं समाप्त कर दी। उन्हांेने कहा कि मांगों पर जल्द अमल न हुआ तो जवान निदेशालय में धरना देंगे।
 
फोटो डी 1
भागवत कथा से पूर्व रहस्यमय तरीके से लापता हुए संत
 हरिद्वार। धर्मनगरी के एक अखाड़े में भागवत कथा आयोजित होनी थी। लेकिन कथा से पांच दिन पहले ही आयोजक संत रहस्यमय तरीके से लापता हो गए। संत का अभी तक पता नहीं चल पाया है। गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने लापता संत की खोजबीन शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार में बैरागी कैंप एक भागवत का आयोजन होना था। किन्तु पांच दिसंबर को

फोटो डी 10
यमुनोत्री और औली में बर्फबारी
देहरादून। मंगलवार दोपहर प्रदेश के पर्वतीय जिलों में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। यमुनोत्री धाम सहित खरशाली गांव, जानकीचट्टी, नारायण पुरी में बर्फबारी हुई। उधर, औली में भी बर्फबारी से मौसम सुहावना हो गया। औली का तापमान अधिकतम नौ डिग्री और न्यूनतम माइनस दो है। बदरीनाथ धाम में तापमान अधिकतम तीन डिग्री और न्यूनतम माइनस चार पहुंच गया है। जोशीमठ का तापमान अधिकतम 12 डिग्री और न्यूनतम सात डिग्री। केदारनाथ में भी तापमान माइनस सात डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, पहाड़ों में बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है।

फोटो डी 9
 असामाजिक तत्व ने किया मंदिर में पथराव,वीडियो वायरल होने के बाद लोगों में आक्रोश
देहरादून। प्रदेश की राजधानी दून के हर्रावाला स्थित एक मंदिर परिसर में एक व्यक्ति ने गंदगी की , फिर उसके बाद उसने मन्दिर में पथराव भी किया।यह घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गयी। जिसके बाद से लोगों में आक्रोश बना हुआ है।  मामले का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
भाईचारे के लिहाज से देवभूमि उत्तराखण्ड को एक शांत प्रदेश माना जाता है, जिसकी मिशाल देश दुनिया में है। लेकिन इसके बावजूद कभी कभार यहंा भी कुछ असामाजिक तत्व माहौल खराब करने की फिराक में लगे रहते है। जिसका उदाहरण बीते कुछ समय में राज्य के पहाड़ी क्षेत्रो सहित मैदानी क्षेत्रों में भी सामने आया है।
ऐसा ही एक मामला राजधानी देहरादून के हर्रावाला में मंगलवार सुबह देखने को मिला। जिसका वीडियों सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद हिन्दू संगठनों द्वारा कड़ा विरोध जताया गया है। वायरल वीडियों में साफ देखा जा रहा है कि एक असामाजिक तत्व देर रात मन्दिर परिसर में पहुंचा और पहले तो उसने यहंा गन्दगी की फिर उसके बाद उसके द्वारा मन्दिर में पथराव भी किया गया। सुबह मामले की जानकारी मिलने पर क्षेत्रवासियों सहित कई हिन्दू संगठन मौके पर पहुंचे और उनके द्वारा पुलिस को मामले की जानकारी दी गयी। मामले में पुलिस ने तत्काल मुकदमा दर्ज कर आरोपी  की तलाश शुरू कर दी है।

फोटो डी 8
नशा मुक्त देव भूमि बनाने में जन सहयोग की जरूरतःसीएम धामी
देहरादून। देवभूमि को 2025 तक नशा मुक्त बनाने के संकल्प को दोहराते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को प्रबुद्धजनों और आमजन से सहयोग की अपील की है। उनका कहना है कि इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने में सभी का सहयोग जरूरी है।
मंगलवार को गांधी पार्क में आयोजित ड्रग्स मुक्त देवभूमि कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवभूमि को 2025 तक हर प्रकार के नशे से मुक्त करने का उन्होंने जो विकल्प रहित संकल्प लिया है उसे तब तक पूरा नहीं किया जा सकता है जब तक आम लोगों का सहयोग नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से बीते कुछ दशकों में नशे का प्रचलन बढ़ा है और इसकी जद में हमारी युवा पीढ़ी के साथ स्कूली बच्चे भी आ रहे हैं वह अत्यंत ही गंभीर और चिंतनीय मुद्दा है। अगर इसे प्रभावी ढंग से नहीं रोका गया तो आने वाली पीढियों के लिए यह अत्यंत ही घातक सिद्ध होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 2025 तक देवभूमि को ड्रग्स और किसी भी तरह के नशे से मुक्त करने का जो संकल्प लिया है उसको पूरा करने के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा नशा माफिया और नशा तस्करों की धरपकड़ के लिए पुलिस द्वारा पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है तथा नशा बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। आगे भी वह इसे और अधिक प्रभावशाली ढंग से लागू करने की योजना बना रहे हैं।
उन्होंने कहा कि लेकिन इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। हर व्यक्ति को अपने आसपास के लोगों की गतिविधियों पर नजर रखने और नशा तस्करों के बारे में पुलिस को सूचना देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देवभूमि के विकास व संस्कृति की रक्षा के लिए राज्य में नशे पर लगाम लगाना जरूरी है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। वक्ताओं ने नशे के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाने की भी अपील की।

फोटो डी 7
उतराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का मतलब  प्राकृतिक संसाधनों,घरेलू इन्फैक्चर्स पर कारपोरेट का कब्जा होगाः सीपीएम
देहरादून। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि डबल इन्जन सरकार द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के बहाने राज्य के चहुमुखी विकास का जो दावा किया जा रहा है ,  वह वास्तविकता से परे है । बल्कि समिट के फैसले राज्य के संसाधनों पर कारपोरेट का‌ कब्जा होगा ।
उक्त आशय का विचार पार्टी के राज्य स्तरीय बैठक में पार्टी ने व्यक्त किये , इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा  शुभारंभ किये गये ग्लोबल इन्वैस्टर समिट में  राज्य में रोजगार की सम्भावनाओं पर चार चांद लगाने का दावा किया जबकि हकीकत ‌है कि, उत्तराखण्ड  सैनिकों की भूमि है , मोदी सरकार द्वारा सेना में अग्निबीर योजना ने सर्वाधिक नुकसान उत्तराखण्ड के सैनिक परिवारों को पंहुचाया है ।
वक्ताओं ने कहा है कि गत बर्ष रक्षा क्षेत्र की प्रतिष्ठित आयुध निर्माणी फैक्ट्रियों को नीजि हाथों में बेचकर यहां सैकड़ों परिवारों का रोजगार छीना गया ,मोदीजी की नये इण्डिया में रहते ‌डबल इन्जन सरकार द्वारा पहले के मुकाबले सरकारी नौकरियों में भारी कटौती की है तथा इसके स्थान पर कम वेतन में आउटसोर्स पर नौकरियों द्वारा युवाओं का शोषण किया जा रहा है ।‌वक्ताओं ने कहा है कि नये इण्डिया में  राज्य में ओनजीसी ,बीएचईल ,पकचस ,एनटीपीसी ,जीकब, सरकार व सार्वजनिक प्रतिष्ठानों आदि में रोजगार पहले के मुकाबले काफी कम हुऐ हैं ।
वक्ताओं ने कहा है कि  सरकार द्वारा श्रम कानूनों को कमजोर कर फैक्टरियों में मजदूरों से ‌कम बेतन में ज्यादा काम के लिऐ जाने के लिऐ विवश किया जा है ,औधोगिक क्षेत्रों में काम का 8 घण्टे के  समय बजाय‌10 से 12 घण्टे काम लिया जाना आम बात है ।
वक्ताओं ने कहा है कि स्कीम वर्कर आंगनबाड़ी ,आशाओं तथा भोजनमाताओं काम का बोझ बहुत ज्यादा है तथा अक्सर वीआईपी मूमैन्ट में इनपर अतिरिक्त ‌कार्य लिया जाना आम बात है । इसी प्रकार सफाई कर्मियों को काम मुकाबले काफी कम बेतन व इनका रोजगार पूर्णत अस्थाई कर दिया गया है।वक्ताओं ने कहा समिट के नाम पर देहरादून राजधानी को चकाचैंध पर कई सौ करोड़ खर्च हुऐ हैं ,जबकि देहरादून कि 55प्रतिशत आबादी मलिन बस्तियों में रहकर नारकीय जीवन जीने के लिऐ विवश हैं । यह भी देखने में आया है कि समिट से पहले देहरादून के मुख्य मार्गों से रेहड़ी ,पटरी तथा लधु व्यवसायियों को डण्डे के बल पर घर बैठने के‌ लिऐ मजबूर किया गया है । वक्ताओं ने कहा है कि समिट  में ऐसे -ऐसे कारपोरेट घराने शामिल हो रहे हैं ,जिनका स्वयं की पृष्ठभूमि जन विरोधी रही है, हाल ही में इन्ही ‌के‌ कारण‌‌‌ सिल्यक्यारा उत्तरकाशी सुरंग घटना घटित हुई ।
वक्ताओं ने कहा है कि आज कूड़े उठाने से लेकर ,2700 करोड़ के उत्तराखण्ड रेलवे परियोजना , चारधाम सड़क परियोजना (आल वेदर रोड़),स्मार्ट सिटी आदि अनेक परियोजनाऐं दिल्ली पीएमओ से निर्धारित हो रही हैं, जिसका ठेका सिधे अडानी ,अम्बानी जैसे बड़े – बड़े कारपोरेट घरानों को  मिल रहा है  ,वक्ताओं ने कहा है कि छोटे से बड़े कामों में बाहरी कम्पनियां कर रही हैं तथा स्थानीय लोगों से लगातार रोजगार छीना जा रहा है‌।  
वक्ताओं ने कहा है कि डबल इन्जन सरकार द्वारा शिक्षा ,स्वास्थ्य ,परिवहन आदि महत्वपूर्ण क्षेत्र निजी हाथों में सौपने का‌ कार्य किया है ,पार्टी जन मुद्दौं को लेकर संघर्ष तेज करेगी ‌।
इस अवसर प्रमुख रूप से पार्टी राज्य सचिव राजेंद्र नेगी ,इन्दुनौडियाल ,गंगाधर‌ नौटियाल ,शिवप्रसाद देवली ,कमरूद्दीन ,अनन्त ‌आकाश ,लेखराज ,माला गुरूंग ,नितिन मलेठा ,हिमान्शु चैहान ,सुरेन्द्र रावत ,दिनेश नौटियाल ,कमलेश‌ खन्तवाल आदि ने विचार व्यक्त किये ।बैठक की अध्यक्षता कामरेड सुरेंद्र सजवाण ने कि  बैठक पार्टी राज्य कार्यालय में सम्पन्न हुई ।

गर्भवती दुष्कर्म पीड़िता कोर्ट परिसर किया कीटनाशक का सेवन
रुड़की। जनपद के भगवानपुर थाना क्षेत्र की एक दुष्कर्म पीड़िता ने कोर्ट परिसर में कीटनाशक का सेवन कर लिया। जिससे मौके पर अफरा-तफरी मच गयी।  उसे उपचार के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है । पीड़िता कोर्ट में तारीख पर आई थी।
मिली जानकारी के अनुसार भगवानपुर थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवती ने 20 सितंबर 2023 को भगवानपुर थाने में रोलाहेड़ी थाना भगवानपुर निवासी तैयब पर दुष्कर्म  का मुकदमा दर्ज कराया था। दुष्कर्म के बाद महिला गर्भवती हो गई थी।
इस मामले में भगवानपुर थाना पुलिस ने 9 नवंबर को दुष्कर्म के आरोपित तैयब को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था। पुलिस ने इस मामले में 18 नवंबर को आरोपित के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किए थे। पीड़ित  चार माह की गर्भवती है। उसने कुछ समय पहले  पीड़िता ने गर्भपात करने के लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया था।  जिसकी कोर्ट में तारीख चल रही थी।
मंगलवार को पीड़िता अपने परिवार के साथ रुड़की की रामनगर स्थित कोर्ट में तारीख पर आई थी। इसी दौरान उसने अपने साथ लाया कीटनाशक का सेवन कोर्ट परिसर में कर लिया, जिससे मौके पर अफरातफरी फ मच गई। आननफानन में पीड़िता को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर उसका उपचार चल रहा है।

पैर फिसलने से महिला गहरी खाई में गिरी,मौत
जोशीमठ। हेलंग के जंगल में चारा पत्ती लेने गयी एक महिला पैर फिसलने से खाई में जा गिरी और उसकी मौत हो गई। पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर शव खाई से बाहर निकाला। मृतका के शव का पंचनामा भरकर पीएम के लिए भेजा गया है।
मिली जानकारी के अनुसार सलूड़ निवासी पूजा देवी (30) पत्नी कुलदीप लाल चारा पत्ती लेने के लिए जंगल गई थी। घांस काटने समय उसका पैर फिसल गया और वह गहरी खाई में जा गिरी। महिला की मौके पर ही मौत हो गई। साथ गई महिलाओं ने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी। स्थानीय निवासी देवी लाल ने बताया कि सूचना पर पुलिस मौके पर पहुचीं। जोशीमठ थाना प्रभारी राकेश भट्ट ने बताया कि पुलिस व एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और शव खाई से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

फोटो डी 3
 मजदूर संघ का 28वें दिन धरना जारी
रुद्रपुर। लुकास टीवीएस मजदूर संघ पन्तनगर सम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ का श्रम कार्यालय पर 28वां दिन भी धरना प्रदर्शन  जारी है। मजदूरों ने कंपनी प्रबन्धन पर वार्ता के दौरान कर्मचारियों के सेवा शर्तों में परिवर्तन  के पश्चात भी श्रम विभाग द्वारा अभी तक कम्पनी प्रबन्धन कोई कार्यवाही नहीं की गई है। कर्मियों ने कहा कि कंपनी की हठधर्मिता के चलते  कर्मियों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है ।
धरना स्थल पर अध्यक्ष मनोहर सिंह मनराल, हरीश चन्द्र ,पंकज कुमार सिंह आदि  मौजूद रहे।  उधर संगठन के समर्थन में एडिएंट कर्मकार यूनियन पन्तनगर ने आंदोलन को दिया। समर्थन व हर संभव मदद का  आश्वासन दिया।

फोटो डी 4
कुमाऊं कमिश्नर से की पेयजल आपूर्ति बहाल करने की मांग


नैनीताल। जिला मुख्यालय भीमताल में  खुटानी क्षेत्र  दर्जनों महिलाएं कुमाऊं आयुक्त मुख्यालय में पहुंच कर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत से मुलाकात कर ज्ञापन सौंप प्राकृतिक जल स्रोत से पेयजल आपूर्ति बहाल किए जाने की मांग की।
    महिलाओं ने कहा कि आबादी क्षेत्र के समीप सरकारी भूमि पर एक प्राकृतिक जल स्रोत है। जिससे वर्षों से क्षेत्रवासी पानी का उपयोग करते आ रहे थे। मगर बीते कुछ समय से जल स्रोत के बगल में रहने वाले दो भाइयों ने कब्जा जमा लिया है। जहां से उन्हें पानी नहीं भरने दिया जाता।
    नतीजतन क्षेत्र वासियों को काफी दूरी तय कर खड़ी चढ़ाई में घोड़ा और कंधों पर पानी ढोना पड़ रहा है। पूर्व में भीमताल नगर पंचायत प्रतिनिधियों और अधिकारियों से भी इस संबंध में शिकायत कर ग्रामीण हित में कार्रवाई की मांग की गई थी। मगर दोनों भाइयों का प्रभाव होने के कारण कोई हल नहीं निकला। महिलाओं ने आयुक्त से उनकी मूलभूत जरूरत को पूरा करने की मांग की है। ज्ञापन सपना के दौरान कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया इस मौके पर तारा चंद, जानकी देवी, जशोदा देवी, प्रकाश चंद , दीवान राम, ममता रानी, गीता देवी, कमला, धना देवी, पूजा आर्य, राजेंद्र लाल, सुरेश चंद , रमेश राम, गोविन्द लाल आर्य, पुष्कर लाल, चंद प्रकाश,दिनेश आर्य, सुरेश कुमार, प्रकाश चंद, सुरेश कुमार, महेंद्र समेत दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहे।

फोटो डी 5
आवारा पशुओं से निजात दिलाने को लेकर प्रदर्शन
हल्द्वानी।  आवारा पशुओं से निजात दिलाने की मांग को लेकर गौलापार के जनप्रतिनिधियों ने मंगलवार को एसडीएम कोर्ट परिसर में प्रदर्शन किया।
 प्रदर्शनकारियों ने उपजिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। उनका कहना था कि गौलापार व चोरगलिया क्षेत्र में आवारा पशुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। सडकों पर इनका जमावड़ा लगने से दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों ने शहर की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों से भी आवारा पशुओं को पकड़ गौशाला भेजने की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वालों में पूर्व बीडीसी अर्जुन बिष्ट, हीरा सिंह बिष्ट, मनोज रावत, सुरेश चंद्र सांगुड़ी, महिपाल रेक्वाल आदि शामिल थे।

फोटो डी 6
क्रेश बैरियर से परेशान लोगों ने किया प्रर्दशन
हल्द्वानी। तल्ली हल्द्वानी में तीनपानी से ट्रांसपोर्टनगर चैराहा तक प्रकाश पंत मार्ग पर क्रेश बैरियर से आए दिन लोग परेशान हो रहे हैं। पार्षद मनोज जोशी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सडक किनारे क्रेश बैरियर लगाए गए हैं ।
    पूर्व में भी लोगों ने इसकी शिकायत की थी। इसके बाद विभाग ने कुछ बैरियर हटा दिए, शेष कार्य अधूरा पड़ा है। पार्षद ने बताया गया कि ठेकेदार द्वारा बैरियर लगाने के लिए गड्ढे खोदे गए थे जो गड्ढे आज तक नहीं भरे गए। वहीं क्षेत्र की मातृशक्ति ने बताया कि बच्चों को स्कूल लाने ले जाने के साथ ही ट्यूशन लाने ले जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घरों से निकलना दुश्वार हो गया है। बच्चों को गाड़ी से स्कूल छोडना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। मनोज जोशी ने बताया कि बैरियर की वजह से घंटों जाम लग रहा है। मंगलवार को लोगों ने निवर्तमान पार्षद मनोज के नेतृत्व में लोनिवि के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस बीच फोन पर हुई बातचीत में लोनिवि एई ने तत्काल कार्यवाही का भरोसा दिलाया। प्रदर्शन करने वालों में
शंकर दत्त बेलवाल, पार्वती बेलवाल, हरीश दत्त बेलवाल, बीना बेलवाल, हरीश चन्द्र भट्ट, दीपा भट्ट, जनार्दन भट्ट, प्रेमा भट्ट, ललित मोहन कफल्टिया, तारा कफल्टिया, नीमा टाकुली,पार्वती कुमालता,शांति देवी, लक्षिता कफल्टिया, वंदना, सुरेश कश्यप, दीपांशु पलडिया आदि शामिल थे।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार दो युवक घायल
रुद्रपुर। बीती रात काशीपुर रोड पर  ट्रक की टक्कर से बाइक सवार दो युवक घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां चिकित्सकों ने एक को बाहर भेज दिया।
   पुलिस ने वाहन को कब्जे में ले लिया। पुलिस के मुताबिक सोमवार की रात को  लगभग 9 बजे पुलिस को सूचना मिली कि काशीपुर रोड पर गल्ला मंडी के पास एक ट्रक और बाइक की टक्कर हो गई। इस पर नाइट अफसर एसआई विकास कुमार पुलिस फोर्स के साथ मौके पहुंचे। पुलिस ने घायलों को निजी अस्पताल में पहुंचाया। एसएसआई कमाल हसन ने बताया कि बाइक सवार की ट्रक के पीछे से टक्कर हो गई।  चालक मौके पर वाहन छोड़ कर फरार है। उन्होंने बताया कि घायल सूरज साहनी पुत्र रमेश साहनी निवासी सरस्वती बिहार कालोनी रुद्रपुर व नमन गुप्ता पुत्र जगदीश गुप्ता निवासी शेट्टी कालोनी रुद्रपुर अस्पताल पहुंचाया।
  नमन गुप्ता की स्थिति गंभीर है। उसे एक अन्य निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया? पुलिस ने ट्रक और बाइक को कब्जे में लेकर थाने में खड़ा किया है। घायलों के परिवार के लोग भी पहुंच गए। आरोपी चालक के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को तहरीर नहीं मिली है।

 स्थापना कार्यक्रम में सीएम के सामने नारेबाजी करने की होगी जांच
देहरादून। सोमवार को प्रांतीय रक्षक दल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में सीएम धामी के सामने पीआरडी जवानों ने लंबित मांगों को लेकर नारेबाजी की। जिसके बाद अब शासन इस मामले को लेकर गंभीर दिखाई दे रहा है। इस सारे प्रकरण को लेकर  विशेष सचिव खेल एवं युवा कल्याण अमित सिन्हा ने जांच बैठा दी है। साथ ही उन्होंने सात दिन में जांच करने वालों से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा कि  अनुशासनहीनता को कतई बर्दाश्त नही किया जाएगा।जांच में अनुशासनहीनता  पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  प्रांतीय रक्षक दल संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष वीर सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से तीन सौ दिन रोजगार देने की घोषणा को दो साल हो चुके हैं, लेकिन आधे जवान घर बैठे हैं। सार्वजनिक अवकाश के दिन डयूटी के बावजूद जवानों को अनुपस्थित दिखाकर वेतन काटा जा रहा। उन्होंने कहा कि कल्याण कोष के नाम पर विभाग पहले 10 रुपये के अंशदान की कटौती करता था।अब हर महीने 570 रुपये कांटे जा रहे हैं। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश प्रसाद व महासचिव अशोक शाह ने कहा कि जवानों के साथ अन्याय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी जवानों को डयूटी मिलनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि कोविड के दौरान डयूटी करने वाले कई जवानों की विभाग ने सेवाएं समाप्त कर दी। उन्हांेने कहा कि मांगों पर जल्द अमल न हुआ तो जवान निदेशालय में धरना देंगे।

 
फोटो डी 1
भागवत कथा से पूर्व रहस्यमय तरीके से लापता हुए संत
 हरिद्वार। धर्मनगरी के एक अखाड़े में भागवत कथा आयोजित होनी थी। लेकिन कथा से पांच दिन पहले ही आयोजक संत रहस्यमय तरीके से लापता हो गए। संत का अभी तक पता नहीं चल पाया है। गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने लापता संत की खोजबीन शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार में बैरागी कैंप एक भागवत का आयोजन होना था। किन्तु पांच दिसंबर को संत स्वामी पवित्रदास 9 दिसंबर तक वापस आने की बात कहकर अखाड़े से चले गए। भागवत की तैयारियां जोरों पर थी, किन्तु संत स्वामी पवित्रदास का कुछ पता नही चल पाया। न ही उन्होंने अखाडे़ से कोई संपर्क किया। इसके बाद अखाड़े ने स्वामी की गुमशुुदगी का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

फोटो डी 2
रोपवे बंद होने से औली पहंुचने में पर्यटकों करना पड़ेगा दिक्कतों का सामना
जोशीमठ। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है जोशीमठ से औली को जाने वाली सड़क पाले में तब्दील होने लगी है। सड़क पर पाला पड़ने के कारण वाहन फिसलने का खतरा लगातार बना हुआ है। ऐसे हालातों में पर्यटकों को औली तक पहुंचने में दिक्कत पेश आ रही है।  पहाड़ी इलाकों में जैसे-जैसे तापमान में गिरावट आती है। रात भर सड़कों पर बरसाने वाली ओस सुबह पाले में तब्दील हो जाती है, जिसके चलते वाहन चलाने में परेशानी होती है।
उत्तराखण्ड का मुख्य पर्यटन केंद्र औली जोशीमठ का काफी ऊंचाई पर स्थित इलाका है। यहां पहुंचने वाला सड़क मार्ग सर्दी के मौसम में काफी खतरनाक हो जाता है। इस सड़क मार्ग पर पाला पड़ना शुरू हो गया है। गनीमत है कि अभी बर्फबारी नहीं हुई है, नहीं तो सड़क पर आवागमन करना और भी कठिन हो जाता है। जोशीमठ से औली को जाने वाला रोपवे फिलहाल बंद चल रहा है। दरअसल जोशीमठ में हुए भूधंसाव के बाद से यह रोपवे बंद है अन्यथा रोपवे अगर सुचारू हो तो औली पहुंचने में इतनी दिक्कत नहीं होती है।रोपवे सुचारू होने पर औली पहुंचने वाला लगभग 50 प्रतिशत पर्यटक रोपवे के माध्यम से ही औली पहुंचता था। इस साल सभी पर्यटकों को सड़क मार्ग से होते हुए ही औली पहुंचाना पड़ेगा लेकिन इस साल औली पहुंचने के लिए एकमात्र विकल्प सड़क मार्ग है। जिस पर पाला पड़ने से खतरा बढ़ गया है, वहां फिसल रहे हैं और गाड़ियों से लंबा जाम भी लग रहा है।

 पुण्यतिथि पर प्रदेश के प्रथम सीएम नित्यानंद स्वामी याद किया
देहरादून। उत्तराखंड के पहले मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी की पुण्यतिथि पर मंगलवार को सीएम धामी ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है। इस मौके पर  विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने भी उन्हें याद किया।
मंगलवार को उत्तराखंड के पहले मुख्यमंत्री रहे नित्यानंद स्वामी की पुण्यतिथि पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नित्यानंद स्वामी को श्रद्धांजलि दी। सीएम धामी ने कहा कि राज्य के विकास हेतु आपके द्वारा दिया गया योगदान अविस्मरणीय है।  ऋतु खंडूड़ी ने भी उन्हें याद करते हुए अपनी ओर से श्रद्धासुमन अर्पित किए।
 बतो दें कि 9 नवंबर सन् 2000 को जब यूपी से अलग होकर उत्तराखंड राज्य बना तो उसका नाम उत्तरांचल रखा गया था। नित्यानंद स्वामी राज्य के पहले सीएम थे।

से चले गए। भागवत की तैयारियां जोरों पर थी, किन्तु संत स्वामी पवित्रदास का कुछ पता नही चल पाया। न ही उन्होंने अखाडे़ से कोई संपर्क किया। इसके बाद अखाड़े ने स्वामी की गुमशुुदगी का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

फोटो डी 2
रोपवे बंद होने से औली पहंुचने में पर्यटकों करना पड़ेगा दिक्कतों का सामना
जोशीमठ। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है जोशीमठ से औली को जाने वाली सड़क पाले में तब्दील होने लगी है। सड़क पर पाला पड़ने के कारण वाहन फिसलने का खतरा लगातार बना हुआ है। ऐसे हालातों में पर्यटकों को औली तक पहुंचने में दिक्कत पेश आ रही है।  पहाड़ी इलाकों में जैसे-जैसे तापमान में गिरावट आती है। रात भर सड़कों पर बरसाने वाली ओस सुबह पाले में तब्दील हो जाती है, जिसके चलते वाहन चलाने में परेशानी होती है।
उत्तराखण्ड का मुख्य पर्यटन केंद्र औली जोशीमठ का काफी ऊंचाई पर स्थित इलाका है। यहां पहुंचने वाला सड़क मार्ग सर्दी के मौसम में काफी खतरनाक हो जाता है। इस सड़क मार्ग पर पाला पड़ना शुरू हो गया है। गनीमत है कि अभी बर्फबारी नहीं हुई है, नहीं तो सड़क पर आवागमन करना और भी कठिन हो जाता है। जोशीमठ से औली को जाने वाला रोपवे फिलहाल बंद चल रहा है। दरअसल जोशीमठ में हुए भूधंसाव के बाद से यह रोपवे बंद है अन्यथा रोपवे अगर सुचारू हो तो औली पहुंचने में इतनी दिक्कत नहीं होती है।रोपवे सुचारू होने पर औली पहुंचने वाला लगभग 50 प्रतिशत पर्यटक रोपवे के माध्यम से ही औली पहुंचता था। इस साल सभी पर्यटकों को सड़क मार्ग से होते हुए ही औली पहुंचाना पड़ेगा लेकिन इस साल औली पहुंचने के लिए एकमात्र विकल्प सड़क मार्ग है। जिस पर पाला पड़ने से खतरा बढ़ गया है, वहां फिसल रहे हैं और गाड़ियों से लंबा जाम भी लग रहा है।

 पुण्यतिथि पर प्रदेश के प्रथम सीएम नित्यानंद स्वामी याद किया
देहरादून। उत्तराखंड के पहले मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी की पुण्यतिथि पर मंगलवार को सीएम धामी ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है। इस मौके पर  विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने भी उन्हें याद किया।
मंगलवार को उत्तराखंड के पहले मुख्यमंत्री रहे नित्यानंद स्वामी की पुण्यतिथि पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नित्यानंद स्वामी को श्रद्धांजलि दी। सीएम धामी ने कहा कि राज्य के विकास हेतु आपके द्वारा दिया गया योगदान अविस्मरणीय है।  ऋतु खंडूड़ी ने भी उन्हें याद करते हुए अपनी ओर से श्रद्धासुमन अर्पित किए।
 बतो दें कि 9 नवंबर सन् 2000 को जब यूपी से अलग होकर उत्तराखंड राज्य बना तो उसका नाम उत्तरांचल रखा गया था। नित्यानंद स्वामी राज्य के पहले सीएम थे।
आगे पढ़ें 

Next Post

14 दिसंबर से ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे संकल्प यात्रा कार्यक्रम ।

14 दिसंबर से ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे संकल्प यात्रा कार्यक्रम । उत्तरकाशी । (मदन पैन्यूली) विकसित भारत संकल्प यात्रा के अगले दौर में 14 दिसंबर से प्रतिदिन जिले के हर ब्लॉक की दो-दो ग्राम पंचायतों में संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तर पर संकल्प यात्रा का […]

You May Like