घरेलू गैस सिलिंडर फटने से तीन घायल जानिए अन्य समाचार

Pahado Ki Goonj

फोटो डी 10
एआईजी स्टाम्प ने नगर कोतवाली में 5 मुकदमंे कराए दर्ज

रजिस्ट्रार कार्यालय में रिकॉर्ड से छेड़छाड़ का मामला

बैनामों के साथ छेड़छाड़ मामले में अब तक कुल सात मुकदमे पंजीकृत

देहरादून।  रजिस्ट्रार कार्यालय देहरादून में पुराने रिकॉर्ड से छेड़छाड़ करके ब्राह्मणवाला और अधोईवाला सहित शहर के अलग- अलग जगहों पर फर्जी तरीके से जमीनों के मालिकाना हक बदले जाने के मामले में एआईजी स्टाम्प की तहरीर के आधार पर नगर कोतवाली में पांच मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इस मामले में 15 जुलाई को मुकदमा पंजीकृत हुआ था। एआईजी स्टाम्प संदीप श्रीवास्तव ने शिकायत दर्ज कराई है कि देहरादून सब रजिस्ट्रार कार्यालय में रजिस्ट्री संख्या 2041, 2844, 2764 और 2716 में छेड़छाड़ की शिकायत दर्ज कराई है। मामले की जांच में पता चला कि इन रजिस्ट्री और संबंधित जिल्द को सहारनपुर से 31 दिसंबर 2022 को सब रजिस्ट्रार कार्यालय देहरादून लाया गया था और रजिस्ट्री साल 1958 की है। रजिस्ट्री को चेक करने पर पाया गया है कि मूल रजिस्ट्रियों के पृष्ठ हटाकर उनकी जगह दूसरे पृष्ठ जोड़ दिए गए, जिनके माध्यम से जमीनों के स्वामी तक बदल दिए गए।
साथ ही रजिस्ट्री में प्रयोग स्याही धुंधली मिली है और कुछ पृष्ठ में उनकी संख्या भी नहीं लिखी मिली। इसके अलावा रजिस्ट्रियों की जिल्द की बाइडिंग ढीली पाई गई है। रजिस्ट्री कार्यालय में बैनामों के साथ छेड़छाड़ मामले में अब तक कुल सात मुकदमे पंजीकृत हुए हैं, जिनके 9 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।नगर कोतवाल राकेश गुसाई ने बताया है कि साल 1958 की रजिस्ट्रियों और जिल्दों से छेड़छाड़ करने के बाद संबंधित जमीनों को बेचने का खेल साल 2018 से शुरू किया गया है। भूमाफिया गिरोह ने पहले पावर ऑफ अटॉर्नी तैयार कराई और फिर अटॉर्नी प्राप्त करने के बदले व्यक्ति के माध्यम से जमीनी की बिक्री शुरू कर दी और साल 2018 से 2019 के बीच जमीनों का विक्रय किया गया है। सहायक महानिदेशक की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

आगे पढ़ें 

राजस्व रिकाॅर्ड से छेड़छाड़ में 9 जा चुके जेल
देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में रजिस्ट्रार कार्यालय में अभिलेखों के साथ छेड़छाड़ करने वाले एक गिरोह का दून पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। इस मुकदमें में दून पुलिस आरोपी मक्खन सिंह, सन्तोष अग्रवाल, दीप चन्द अग्रवाल, रजिस्ट्रार कार्यालय में नियुक्त डालचन्द, अधिवक्ता इमरान अहमद, रोहताश सिंह, राजस्व अभिलेखागार में नियुक्त विकास पाण्डे, रिकाॅर्ड रूम में नियुक्त अजय सिंह क्षेत्री व अधिवक्ता कमल विरमानी को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

आगे पढ़ें 

रक्षाबंधन पर पैतृक घर खटीमा पहुंचे सीएम धामी
बड़ी बहन से बंधवाई राखी
महिलाओं से सीएम को बांधे रक्षासूत्र
खटीमा। रक्षाबंधन के त्यौहार की उत्तराखंड में भी धूम है। सीएम धामी ने खटीमा के अपने पैतृक आवास पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी बड़ी बहन से अपनी कलाई पर राखी बंधवाई।
सीएम धामी रक्षाबंधन मनाने के लिए एक दिन पहले ही यानी बुधवार को ही अपने पैतृक आवास खटीमा पहुंच गए थे। उनके घर आने से घर से साथ मोहल्ले की रौनक बढ़ गई। पास पड़ोस की बहनों ने भी सीएम धामी को राखी बांधी। इस दौरान फोटो सेशन भी हुआ।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गांधी मैदान टनकपुर में आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम में भाग लिया था। उस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आईं महिलाओं ने मुख्यमंत्री को रक्षासूत्र भेंट किया था। महिलाओं ने सीएम धामी की लंबी उम्र की कामना की। इस दौरान स्कूली बच्चों ने स्वागत गीत गाए। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। सीएम धामी ने गांधी मैदान में रामलीला मंच और नेहरू पार्क टनकपुर के सामने सिटी लाइवलीहुड सेंटर का भी उद्घाटन किया।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य की महिला शक्ति के विकास के लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं। 24 अगस्त को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की महिला समूह के लिए श्मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजनाश् की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत महिला समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराने की योजना है।
‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ के तहत सभी विकासखंडों में महिला समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगवाकर मार्केटिंग का अवसर दिया जाना है। इस योजना से उत्पादों की बिक्री के लिये एक प्लेटफार्म मिलेगा। साथ ही अन्य उत्पादों को एक नई पहचान भी मिलगी।

आगे पढ़ें 

फोटो    डी 9

दून पुलिस ने दबोचा 10 हजार का इनामी फरार ठग
देहरादून। दुकानों से इलेक्ट्रानिक सामान लेकर आॅनलाइन पैमेंट में नाम पर ठगी करने वालें 10 हजार के ईनामी कुलजीत सिंह सेठी पुत्र स्व. सुरेंद्र सिंह सेठी निवासी आशियाना अपार्टमेंट ओउम सिटी पटेलनगर को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपी एक साल से फरार चल रहा था।
 वादी प्रमोद गुप्ता ने बताया कि अज्ञात मोबाइल नंबर 7900679890 ने दिनांक 5 मई 2022 को शिकायतकर्ता की दुकान में आकर चेक संख्या 030802 पर 20000 रुपए चेक संख्या 030801 पर 15000 रुपए व चेक संख्या 03803 पर 27750 रुपए कुल 62750 रुपए व दिनांक 6 अक्टूबर 2022 को और सामान लेने के बाद फर्जी एनईएफटी का मैसेज दिखाकर धोखाधड़ी की। आरोपी कुलजीत निवासी अज्ञात ने दिनांक 24 नम्बर 2022 को वादी शकील अहमद  की दुकान से 43 इंच की एलइडी सैमसंग कंपनी की ले जाना व पेमेंट के नाम पर धोखाधड़ी की नियत से अपने फोन के व्हाट्सएप नंबर 7900679890 पेमेंट डिलीवरी का मैसेज दिखाकर एलईडी लेकर चले जाना व खाते में पैसा ने देकर धोखाधड़ी की।  कुलजीत सिंह ने ही दिनांक 21 नम्बर 2022 को शिकायतकर्ता रोहित अग्रवाल की दुकान से 43 इंच की टीवी व लैपटॉप ले जाना व पेमेंट बिलिंग के नाम पर धोखाधड़ी की नियत से अपने फोन पर एक एनईएफटी का मैसेज दिखा कर चले जाना जबकि शिकायतकर्ता के खाते में पैसे ना आना है। जिसकी शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश की। आरोपी अपना मकान बेचकर फरार हो गया। पुलिस ने एक साल बाद फरार आरोपी कुलजीत सेठी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
आगे पढ़ें 

मुझे किसी भी प्रकार का दबाव कमजोर नहीं कर सकताः डा. हरक
विजिलेंस की कार्रवाई के बाद विपक्षियों पर बरसे पूर्व मंत्री
बोले मेरी किस्मत में जनता की सेवा करना लिखा होगा तो कोई रोक नहीं सकता

देहरादून। हरिद्वार लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हरक सिंह रावत के लिए अब कांग्रेस से टिकट लेना उतना आसान नहीं होगा। इस सीट पर हरीश रावत से प्रतिद्वंद्विता और अब विजिलेंस की छापेमारी के चलते हरक सिंह रावत की लोकसभा सीट को लेकर मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही है। हालांकि, हरक सिंह रावत ने भी पार्टी में अपने विरोधियों के सपने साकार न होने का संदेश दे दिया है। गौर हो कि एक दिन पहले ही पूर्व वन मंत्री हरक सिंह रावत के प्रतिष्ठानों पर विजिलेंस ने छापेमारी की कार्रवाई की है। दरअसल, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत हरिद्वार लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। उधर, इसी सीट से पूर्व मुुख्यमंत्री हरीश रावत भी चुनाव लड़ना चाहते हैं। देखा जाए तो कांग्रेस पार्टी के भीतर सीधे तौर से हरक सिंह रावत की इस इच्छा के खिलाफ हरीश रावत खड़े होते दिखाई दे रहे हैं।
विजिलेंस की कार्रवाई के बाद हरक सिंह रावत ने प्रतिक्रिया दी है। इस छापेमारी के पीछे अपनी ही पार्टी के कुछ लोगों के शामिल होने की आशंका को लेकर जब हरक से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो इस बात को नहीं जानते, लेकिन वो इतना जरूर कहेंगे कि जो भी यह सपना देख रहा है, उसका सपना साकार नहीं होगा।
बातचीत के दौरान हरक सिंह रावत ने अपने भविष्य की राजनीति को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि कोई भी उनकी राजनीति क्या खत्म करेगा, क्योंकि सांसद बनने के लिए लोग तरसते हैं, लेकिन वो 6 बार विधायक चुनकर विधानसभा जा चुके हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने 9 बार मंत्री के स्टेटस या मंत्री पद पर भी काम किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें जितना सम्मान चाहिए था, उतना मिल चुका है।

जितना छेड़ेंगे, उतनी मजबूती मिलेगी
हरक सिंह रावत ने आगे कहा कि अब भविष्य में यदि उनके भाग्य में लोगों की सेवा करना लिखा होगा तो वो इसी भाव से राजनीति करते रहेंगे। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि, उन्हें जितना छेड़ा जाएगा, वो उतने ही मजबूत होकर निकल कर आएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि, ये मेरे दुश्मनों का दुर्भाग्य है कि वो मुझे उस जगह पर छेड़ते हैं, जहां मैं मजबूत होता हूं। लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले विजिलेंस की छापेमारी के बाद अब हरक सिंह रावत के लिए हरिद्वार लोकसभा सीट पर खुद को साबित करना काफी मुश्किल होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, कॉर्बेट नेशनल पार्क में भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में जिस तरह विजिलेंस ने उनकी घेराबंदी की है, उसके बाद उन्हें जनता के बीच जाकर इस मामले पर भी सफाई देनी होगी। उधर, हरीश रावत हरिद्वार लोकसभा सीट पर उनके लिए मुसीबत बने हुए हैं।

विजिलेंस ने की थी छापेमारी
गौर हो कि बीती रोज यानी 30 अगस्त को उत्तराखंड के दिग्गज नेता और पूर्व वन मंत्री हरक सिंह रावत के बेटे के कॉलेज और एक पेट्रोल पंप पर छापेमारी की कार्रवाई की थी। इस छापेमारी में दो सरकारी जनरेटर बरामद किए गए थे। बताया जा रहा है कि मामला कॉर्बेट नेशनल पार्क में अवैध निर्माण और पेड़ों के कटान से जुड़ा है। इस प्रकरण में विजिलेंस पहले ही जांच कर रही थी। ऐसे में अब पहली बार विजिलेंस की टीम ने पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की चैखट तक पहुंची है।
आगे पढ़ें 

रक्षा बंधन पर पति नहीं ले गया मायके पत्नी रेल की पटरी पर बैठी
पुलिस के बामुश्किल हटाया

हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में रक्षा बंधन पर पति-पत्नी के झगड़े का नया मामला सामने आया है। पति ने रक्षा बंधन पर पत्नी को मायके ले जाने के इंकार कर दिया तो महिला नाराज होकर रेल पटरी पर जाकर बैठ गई। महिला को पटरी पर बैठा देख पुलिस के भी होश उड़ गए। पुलिस ने जवानों ने महिला को बड़ी मुश्किल से समझा बुझाकर रेल की पटरी से हटाया। ये पूरा मामला हरिद्वार जिले के लक्सर क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक रक्षा बंधन पर भाई को राखी बाधने के लिए महिला अपने मायके जाना चाहती थी, लेकिन उसका पति उसे लेकर जाने के तैयार नहीं था। इसी वजह से गुस्सा होकर महिला ने आत्मघाती कदम उठाने का प्रयास किया और गुस्से में जाकर लक्सर ओवर ब्रिज के नीचे रेल की पटरी पर बैठ गई। महिला के परिजनों और वहां मौजूद लोगों ने महिला को काफी मानने का प्रयास किया, लेकिन वो किसी की सुनने को तैयार ही नहीं थी। रोते हुए महिला बस एक ही बात कह रही थी कि उसे अपने मायके जाना और भाई को राखी बांधनी है। इस दौरान किसी व्यक्ति ने पुलिस को फोन कर दिया।
मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और काफी देर तक समझाने बुझाने के बाद महिला को रेल की पटरी से उठाया गया। इसके बाद पुलिस महिला को जीआरपी थाने लेकर आई, जहां महिला ने बताया कि वो रक्षा बंधन पर मायके ज्वालापुर जाना चाहती है, लेकिन कोई भी उसे वहां लेकर नहीं जा रहा है। इसीलिए वो गुस्से में आकर पटरी पर बैठ गई। जीआरपी थाना प्रभारी ममता गोला ने बताया कि महिला रेल पटरी पर आ बैठी थी, जिसको अपने मायके जाना था, लेकिन जब कोई उसे लेकर नहीं गया तो वो गुस्से में आकर रेल की पटरी पर बैठ गई। महिला को समझा कर उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।
आगे पढ़ें 

फोटो डी 7
धूमधाम से मना राखी का पर्व, बाजारों में दिनभर रही रौनक
देहरादून। भाई बहन के प्रेम और आस्था का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार इस वर्ष भ्रदा के चलते दो दिन मनाया गया। 30 अगस्त को भद्रा नक्षत्र रात 9.02 बजे खत्म हुई, लेकिन  लोकाचार की वजह से रात में बहुत कम लोगों ने ही राखी का त्योहार मनाया। आज 31 अगस्त को धूमधाम से त्योहार मनाया गया।
मुख्य प से रक्षाबंधन का त्योहार गुरूवार 31 अगस्त को मनाया गया। हालांकि 31 अगस्त को सुबह 7.06 बजे तक उदय तिथि रही, लेकिन 31 अगस्त को उदय तिथि के चलते पूरा दिन बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांध पाई।
हिंदू धर्म में बहुत ही खास माना जाता है। हर साल इस पर्व को बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधते हुए उनकी लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। वहीं भाई बहन को उपहार देते हुए हमेशा उसकी रक्षा करने का संकल्प लेता है।
 वहीं, रक्षाबंधन पर्व को लेकर बहनों में खासा उत्साह रहा। दिनभर बाजारों में भारी भीड़ उमड़ी। बहनों ने भाइयों के लिए जमकर राखियों की खरीदारी की। वहीं, भाई भी बहनों के लिए उपहार खरीदकर दिए।उत्तराखंड सरकार द्वारा 30 और 31 अगस्त को रक्षाबंधन के चलते बहनों के लिए मुफ्त बस सेवा भी की गई थी। जिसका बहनों ने फायदा उठाया।

         
बच्चे को लेकर दो पक्षों में ंजमकर बवाल,सात व्यक्तियों पर केस दर्ज
 देहरादून। सहसपुर में बच्चे को लेकर दो पक्षों में जमकर लड़ाई हो गई। सहसपुर कस्बे में थाने में एक व्यक्ति ने सात लोगों के खिलाफ बलवे का मुकदमा दर्ज कराया है। पड़ोसी ने बच्चे को डांटा तो समझाने के लिए स्वजन पहुंचे। जिस पर चार सगे भाइयों समेत सात व्यक्तियों ने बच्चे के स्वजनों के साथ लाठी डंडे, लोहे के पाइप से पिटाई कर डाली। जिसमें तीन व्यक्ति चोटिल हो गए।
थाना सहसपुर की पुलिस ने सात व्यक्तियों के खिलाफ बलवे, मारपीट, गाली गलौज व जान से मारने की धमकी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सहसपुर में जाबिर के परिवार का बच्चा पड़ोसी के यहां पर चला गया, जिस पर पड़ोसी ने उसे डांट दिया। बच्चे ने जब अपने घर आकर बताया तो उसके स्वजन समझाने पहुंचे।
समझाने पहुंचे चार सगे भाइयों युसूफ, मेहताब, शाहरुख खान, कयूब, अयूब, आसिया व मीना ने जाबिर व उसके परिवार के सदस्यों के साथ लाठी डंडों व लोहे की पाइप से पिटाई शुरू कर दी। जिसमें तीन व्यक्ति चोटिल हुए।
जाबिर ने थाने में तहरीर देकर सात व्यक्तियों के खिलाफ एक राय होकर मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है। थानाध्यक्ष गिरीश नेगी के अनुसार झगड़े में तीन व्यक्ति चोटिल हुए हैं। मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

पति के रास्ता रोकने पर पत्नी ने दर्ज कराया मुकदमा
चमोली। कोतवाली में ग्वालदम थराली की एक महिला ने अपने पति के खिलाफ रास्ता रोककर जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
कोतवाल संजय कुमार के अनुसार सुमन शाह पत्नी विक्रम शाह ग्वालदम थराली चमोली ने तहरीर दी कि विक्रम शाह निवासी शक्ति विहार फेस तीन निकट लिटिल हाई स्कूल विकासनगर ने ब्लाक काया्रलय के पास उसका रास्ता रोका और जान से मारने की धमकी दी। पति पत्नी के बीच विवाद चल रहा है। जिसके चलते पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

आगे पढ़ें 

हाई कोर्ट की सख्ती के बाद हुई हरक के ठिकानों पर छापेमारी
भ्रष्टाचारी था तो मुझे मंत्री क्यों बनायाः डाॅ हरक
देहरादून। कांग्रेस नेता डा. हरक सिंह रावत के खिलाफ बीते रोज हुई विजिलेंस की कार्रवाई हाईकोर्ट की सख्ती के कारण हुई है। इस बात का खुलासा इस मामले को देख रहे चीफ स्टैंडिंग काउंसिल के एक पत्र से हुआ है। बीते 21 अगस्त को हाईकोर्ट द्वारा पूछा गया था कि इस मामले में अब तक वन मंत्री के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है कोर्ट का कहना था कि इतने गंभीर आरोपों के बाद भी अगर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है तो क्यों न इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी जाए। कोर्ट द्वारा 1 सितंबर को होने वाली सुनवाई में अब तक की गई कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट पेश करने को कहा गया था।
हाईकोर्ट में अब कल होने वाली सुनवाई में डा. हरक सिंह के ठिकानों पर की गई कार्रवाई की जानकारी और क्या कुछ इस कार्रवाई में मिला है इसकी पूरी जानकारी दी जा सकेगी। भले ही हरक सिंह द्वारा मीडिया को यह बताया जा रहा हो कि उनके कॉलेज और पेट्रोल पंप से जो जनरेटर जिनकी कीमत लाखों में है, के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी लेकिन उनका यह तर्क किसी के भी गले नहीं उतरता है कि उन्हें यह दान में डीएफओ द्वारा दिए गए थे या फिर उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं थी कि इनकी खरीद सरकारी पैसे से की गई है।
पाखरो रेंज में उनके वन मंत्री रहते अनेक बड़ेकृबड़े निर्माण कार्य कराए गए तथा व्यापक स्तर पर टाइगर सफारी योजना के अंतर्गत पेड़ों का कटान किया गया जिनके बारे में अब डा. हरक सिंह का कहना है कि जो कुछ किया गया वह सब कुछ वाइल्डलाइफ और केंद्र सरकार की अनुमति से ही किया गया है। उनका कहना है कि 700 पेड़ तो क्या बिना सरकार की अनुमति के कोई सात पेड़ भी नहीं काट सकता है। लेकिन कुल मिलाकर इन कामों की ऑडिट रिपोर्ट में व्यापक स्तर पर अनियमिताओं की बात सामने आने और इस मामले के हाईकोर्ट तक पहुंचने तथा डीएफओ और वन रेंजर की गिरफ्तारी के बाद पूर्व वन मंत्री हरक सिंह अगर यह सोच बैठे हैं कि यह आग उन तक नहीं पहुंचेगी तो शायद वह मुगालते में है। इस छापेमारी के समय को लेकर जो सवाल कांग्रेस उठा रही थी वह चुनाव नहीं अपितु हाईकोर्ट द्वारा दी गई वह टाइमलाइन ही मुख्य कारण है जिसमें हाईकोर्ट ने एक सितंबर तक का समय यह कह कर दिया था कि वह इसकी जांच सीबीआई को भी सौंप सकती है।  पूर्व काबीना मंत्री डा. हरक सिंह इस विजिलेंस के छापे और भाजपा नेताओं के बयानों से इतने आहत है कि उनका कहना है कि अगर मैं भ्रष्टाचारी था तो भाजपा ने मुझे मंत्री क्यों बनाया। मैने भाजपा छोड़ दी तो अब मैं भ्रष्टाचारी हो गया। उन्होंने कहा कि यह उनके खिलाफ राजनीतिक षड्यंत्र है। 2016 के स्टिंग ऑपरेशन मामले में खुद हाईकोर्ट से सीबीआई जांच का आवेदन करने के मामले में उनका कहना है कि वह कोर्ट से अपना आवेदन वापस लेंगे।
आगे पढ़ें 

बागेश्वर उपचुनाव  में कांग्रेस व भाजपा के बीच कांटे की टक्कर
दोनों राजनीतिक दलों में झोंकी पूरी ताकत
बागेश्वर। 5 सितंबर को होने वाले बागेश्वर विधानसभा सीट के उपचुनाव का प्रचार अभियान अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है। कांग्रेस और भाजपा के बीच होने वाले इस चुनावी मुकाबले में दोनों ही दलों के नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी है।
कांग्रेस को भरोसा है कि इस एससी एसटी बाहुल्य सीट पर कांग्रेस ने बसंत कुमार को चुनाव मैदान में उतारकर यह मान लिया है कि उसकी जीत सुनिश्चित है। इस सीट पर कुल 1 लाख 18 हजार के करीब मतदाता हैं जिसका 34 फीसदी एससी एसटी वर्ग के लोग हैं। इन्हीं मतदाताओं के बूते पर मुख्य चुनाव में बसंत ने आप पार्टी से चुनाव लड़ते हुए 18 हजार वोट प्राप्त किए थे। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार भी उनका 80 फीसदी वोट वसंत को ही मिलेगा। वहीं कांग्रेस को मुख्य चुनाव में मिले 20 हजार से अधिक वोट अगर उनके खाते में जोड़ दिए जाए तो कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित हो जाती है। आज यहां चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि भाजपा सबका साथ सबका विकास की बात करती है मगर वह अब सबका विश्वास खो चुकी है और सब उसका साथ छोड़ चुके हैं। वहीं भाजपा को उम्मीद है कि वह सहानुभूति लहर पर सवार होकर इस चुनाव में आसानी से जीत हासिल कर लेगी। पूर्व मंत्री स्व. रामदास की पत्नी पार्वती को चुनाव मैदान में उतार कर भाजपा ने पहले ही यह तय कर लिया था। पार्वती भी जनता के सामने अपने पति के अधूरे छोड़ें कामों को पूरा करने का भरोसा दिलाकर स्वयं को वोट देने की अपील कर रही है। देखना होगा की जनता चंदन रामदास के बाद उन्हें कितनी तवज्जो देती है या फिर कांग्रेस प्रत्याशी को एससी-एसटी मतदाताओं का कितना साथ मिलता है। लेकिन भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दल इस चुनाव में पूरी ताकत व शिद्दत के साथ चुनाव मैदान में है। और शीघ्र नेताओं की उपचुनाव में उपस्थिति इसे रोचक बनाए हुए हैं।

आगे पढ़ें 

तमंचे के साथ एक संदिग्ध हिरासत में
रुद्रपुर। चैकी आदर्श कालोनी पुलिस ने गश्त के दौरान एक संदिग्ध को हिरासत में लिया। तलाशी लेने पर उसके पास तमंचा बरामद किया। पुलिस के मुताबिक बुधवार रात को चैकी प्रभारी महेश कांडपाल के नेतृत्व में पुलिस काशीपुर रोड पर गश्त कर रहे। इसी दौरान फ्लाईओवर के पास एक संदिग्ध दिखाई दिया। पुलिस ने उसे ललकारा। पुलिस को देख वह भागने लगा। पुलिस ने उसे पीछा करते हुए पकड़ लिया। एसएसआई अर्जुन गिरी गोस्वामी ने बताया कि तलाशी लेने पर उसके पास तमंचा बरामद किया। पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम यतेंद्र कुमार निवासी बिलासपुर रामपुर बताया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है।

आगे पढ़ें 

 लावारिस युवक की उपचार के दौरान मौत
रुद्रपुर। जिला अस्पताल में भर्ती लावारिस युवक ने उपचार के दौरान दम तोड दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पंचनामा की कार्रवाई के बाद पोस्टमार्टम को भेजा है। फिलहाल शव की शिनाख्त नहीं हो सकी है। बताया जाता है कि मंगलवार की शाम को 108 एंबुलेंस को सूचना मिली कि काशीपुर रोड पर एक लावारिस पड़ा है। इस पर एंबुलेंस 108 के कर्मियों ने उसे प्राथमिक उपचार देने के बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। चैकी प्रभारी सिडकुल प्रदीप कुमार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती लावारिस ने उपचार के दौरान दम तोड दिया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। मृतक की उम्र 22 वर्ष बताई जा रही है।

घर से खरीदारी करने निकली पत्नी प्रेमी के साथ होटल में मिली
ंऋषिकेश। घर से राखी के त्यौहार के लिए सामान खरीदने  निकली एक पत्नी प्रेमी संग होटल में मौज मस्ती कर रही थी। इसकी भनक लगने पर पति का गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया और दोनों के बीच में मारपीट हो गई मामला पुलिस तक पहुंच गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
ऋषिकेश में बुधवार को पति पत्नी और वो का एक नया मामला सामने आया हैं। बताया जा रहा है कि  यहां शहर के भरत विहार निवासी एक युवक की पत्नी घर से सामान की खरीदारी के लिए बाजार को निकली थी। लेकिन बाजार की जगह एक युवक के साथ हरिद्वार रोड स्थित होटल पहुंच गई। पति को इसका पता चला, तो वह भी साथियों संग होटल पहुंच गया। वहां पत्नी एक कमरे में युवक के साथ मिल गई। इस पर पत्नी के साथ मिले आरोपित युवक ने महिला के पति के साथ मारपीट कर दी। अब पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित युवक के खिलाफ अभियोग दर्ज कर लिया है। आरोपित ने खुद को अधिवक्ता बताया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार भरत विहार ऋषिकेश निवासी एक व्यक्ति ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसकी पत्नी घर से बाजार में सामान की खरीदारी करने की बात कहकर निकली थी। लेकिन करौली राजस्थान निवासी युवक के साथ हरिद्वार रोड पर एक होटल में पहुंच गई। शक होने पर पति भी पीछा करते हुए होटल पहुंच गया। मौके पर पहुंचकर पत्नी से यहां पहुंचने का कारण पूछा तो पत्नी के साथ मौजूद युवक पति पर भड़क गया। आरोप है कि उक्त युवक ने गाली-गलौच करते हुए महिला के पति से हाथपाई शुरू कर दी। खुद को अधिवक्ता बताते हुए धमकी भी दी। कोतवाल खुशी राम पांडे ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

 फोटो डी 5
चन्द्रयान अभियान को स्कूली पाठयक्रम में जोड़ने की तैयारी
 देहरादून। प्रदेश के विद्यालयी शिक्षा के पाठ्यक्रम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) द्वारा संचालित चन्द्रयान अभियानों को शामिल किया जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। सभी राजकीय विद्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन कर शिक्षक दिवस को धूमधाम से मनाया जायेगा। इस अवसर पर राज्य से लेकर ब्लॉक स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जायेगा। हाल ही में चयनित एलटी शिक्षकों को आगामी 6 सितम्बर को नियुक्ति पत्र सौंपकर प्रथम तैनाती दी जायेगी।
उत्तराखंड के विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉण् धन सिंह रावत ने अपने शासकीय आवास पर विद्यालयी शिक्षा विभाग की बैठक ली। जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। मीडिया को जारी बयान में डॉ रावत ने बताया कि चन्द्रयान-3 अभियान की सफलता ने देश एवं दुनिया में भारतीय मेधा का परचम लहराया है। बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के उद्देश्य से राज्य के विद्यालयी शिक्षा पाठ्यक्रम में इसरो द्वारा संचालित चन्द्रयान अभियानों को शामिल किया जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को विज्ञान वर्ग के अंतर्गत कक्षा 6वीं से 12वीं तक के लिये चरणवद्ध पाठ्यक्रम तैयार करने को कहा गया है। आगामी 5 सितम्बर को सभी राजकीय विद्यालयों में शिक्षक दिवस को धूमधाम से मनाया जायेगा। इसी के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राज्य से लेकर ब्लॉक स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा हाल ही में चयनित एलटी शिक्षकों को आगामी 6 सितम्बर को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों नियुक्ति पत्र सौंपे जायेंगे। जिसकी तैयारी के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कतिपय विद्यालय ऐसे हैं जहां पर शिक्षक तैनात हैं लेकिन उनके विषय में छात्र-छात्राओं की संख्या शून्य है। ऐसे शिक्षकों को अन्यत्र विद्यालयों में जहां पर संबंधित विषय में छात्र पंजीकृत हों समायोजित किया जायेगा। इसके लिये विभागीय अधिकारियों को सूची तैयार कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न राजकीय विद्यालयों में कार्यरत संविदा शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिये सितम्बर प्रथम सप्ताह में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर ठोस निर्णय लिया जायेगा ताकि उनकी समस्याओं का संतोषजनक समाधान निकाला जा सके। इसके साथ ही उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आपदा से क्षतिग्रसत विद्यालयों के आपदा मद से शीघ्र मरम्मत एवं निर्माण कराने के भी निर्देश दिये। बैठक में महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा बंशीधर तिवारीए निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीमा जौनसारीए निदेशक बेसिक शिक्षा आरण्केण् उनियाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 फोटो डी 6
 बोरे में खून से सना महिला का शव छोड़कर दंपति फरार,हत्या की आशंका
रूड़की। लंढौरा में एक दंपती द्वारा बोरे में एक महिला का शव छोड़कर फरार होने का मामला सामने आया है।। सूचना मिलने पर मौके पर पहंुची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। महिला का शव खून से सना होने पर उसकी हत्या की आशंका जताई जा रही है। फरार दंपति की तलाश की जा रही है।
मिली जानकारी के अनुसार लंढौरा में एक दंपती किराए पर कमरा लेकर पिछले चार महीने से रह रहा था। दंपती ठेला लगाकर सब्जी बेचने का काम कर रहा था। गुरुवार सुबह दंपती कमरा खाली कर सामान एक टेंपो में भर रहा था। इस बीच पड़ोस की महिलाएं भी मौके पर पहुंच गई। जिन्हें देखकर दंपती टेम्पो लेकर फरार हो गया। जबकि मौके पर ही एक बोरा छूट गया। बोरा सना देख महिलाओं ने इसकी जानकारी अपने परिवार वालों को दी।
देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलते ही मंगलौर सीओ बीएस चैहान, कोतवाली प्रभारी महेश जोशी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और बोरा खुलवा कर देखा। जिसमें 50 वर्षीय महिला का शव अर्धनग्न हालत में खून से सना मिला। महिला के शरीर पर चोट के निशान भी मिले हैं।
सीओ बीएस चैहान ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फरार दंपती की तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि दंपती बरेली के तहसील आंवला का रहने वाला है। पुलिस द्वारा शव एक दिन पुराना बताया जा रहा है।।दंपती की तलाश के लिए पुलिस टीम में लगाई गई है।  वहीं आसपास के लोगों का कहना है कि  जिस महिला का शव मिला है वह भीख मांगने का काम करती है। महिला को कई बार दंपति के पास भी देखा गया है।

फोटो डी 3
देर रात खाई में गिरी कार, एक घायल, दूसरा लापता
 रुद्रप्रयाग। देर रात जवाड़ी मार्ग पर  एक वाहन गहरी खाई में गिर गया है। हादसे में एक व्यक्ति घायल हुआ है। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ ने मौके पर पहुंच कर जहंा घायल व्यक्ति को अस्पताल भिजवाया वहीं दूसरे की तलाश में रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार देर रात जिला नियंत्रण कक्ष, रुद्रप्रयाग द्वारा एसडीआरएफ को सूचना दी गयी कि एक वाहन जवाड़ी मार्ग पर खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ टीम द्वारा मय उपकरण मौके पर पहुंच कर देखा तो पता चला कि एक वाहन खाई में लगभग 150 मीटर नीचे नदी किनारे गिरा हुआ है। जिस पर एसडीआरएफ टीम द्वारा रोप के माध्यम से खाई में उतरकर उक्त वाहन तक पहुंच बनाकर वाहन में फंसे घायल व्यक्ति को वाहन से बाहर निकालकर मुख्य मार्ग तक पहुँचाया व उचित उपचार हेतु एंबुलेंस द्वारा अस्पताल भिजवाया गया। घायल व्यक्ति द्वारा बताया गया कि वह श्रीनगर से रुद्रप्रयाग की ओर जा रहा था व अचानक जवाड़ी मार्ग पर वाहन अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरा। घायल व्यक्ति से पता चला कि वाहन में एक और व्यक्ति सवार था जो अभी लापता है। जिस पर एसडीआरएफ टीम द्वारा लापता व्यक्ति की तलाश हेतू सर्चिंग की जा रही है। घायल व्यक्ति का नाम रवि राणा उम्र 39 वर्ष व लापता व्यक्ति का नाम प्रमोद जगवाण, उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम सुमाड़ी रुद्रप्रयाग बताया जा रहा है।

अदरक के दाम बढ़ने से किसानों के चेहरे खिले
विकासनगर। टमाटर के बाद अब अदरक के दाम बढ़ने से किसानों के चेहरे खिल उठे है। कृषि मंडी में किसान को अदरक के भाव 100 से 130 रुपये प्रति किलो के बीच मिल रहे हैं। जिसके चलते बाजार में अदरक 200 रुपये से 240 रुपये के बीच बिक रहा है।
देहरादून जनपद के जनजातीय क्षेत्र जौनसार की साहिया मंडी में अदरक की आवक बढ़ गई है। लेकिन पिछले कई वर्षों से इस बार जौनसार के किसानों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। पहले मटर फिर टमाटर के दाम काश्तकारों को अच्छे मिले हैं। इसके बाद लहसुन के दाम 100 से 150 रुपये प्रति किलो तक मिले हैं। टमाटर के रेट 150 रुपये से लेकर 170 रुपये प्रति किलो तक मिले हैं।
अब अदरक 100 से 130 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। इस बार अदरक का बीज 80 से 100 रुपये प्रति किलो तक लाया गया। किसानों ने कहा कि यदि अदरक की अच्छी पैदावार होगी तो 40 किलो बीज से 200 किलो तक की पैदावार होगी तो अदरक में अच्छा मुनाफा मिल सकता है। किसान पूरे साल भर के लिए अपने परिवार का पालन पोषण कर सकता है।

 फोटो डी 4
 छात्राओं ने जवानों और पुलिसकर्मियों को बांधी राखी
अल्मोड़ा। रक्षाबंधन पर्व पूरे प्रदेश में हर्षोलास के साथ मनाया जा रहा है। इस पर्व पर हर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। सभी अपने भाई की लंबी आयु और सुरक्षा की मनोकामना करते हुए राखी बांधती है। वहीं सेना पर देश की सुरक्षा कर रहे जवानों की कलाई सुनी न रहे इसके लिए हर साल स्कूली छात्राएं या महिलाएं जरुर राखी बांधती है। इस साल भी अल्मोड़ा में जवानों की कलाई पर नन्हीं छात्राओं ने राखी बांधी।
स्कूल की छात्राओं ने भारतीय सेना के जवानों और पुलिस कर्मियों को राखी बांधी। राखी बांध उन्हें देश सेवा के दौरान हर तरह की परेशानियों और खतरे से बचाव की प्रार्थना की। उनका मुंह भी मीठा कराया।
सबसे पहले छात्राएं कोतवाली पहुंची। उन्होंने यहां पुलिस कार्मिकों को राखी बांधी। उनसे आशीर्वाद लेते हुए अपनी रक्षा का वचन लिया। इसके बाद छावनी स्थित राजपूत रेजीमेंट के कार्यालय में छात्राओं ने सैन्य अधिकारी और कर्मचारियों को राखियां बांधी।
इस मौके पर छात्राओं के साथ प्रधानाचार्य ज्योत्सना सोहनलाल, अध्यापिका उर्मिला, रोहिणी, पूर्बी एवं तनुजा भी मौजूद रहे। छात्राओं ने हर बार की तरह इस बार भी देश के जवानों की कलाई सुनी नहीं रहने दी।

फोटो डी 1
जेकेवी मल्टी स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी का अकाउंटेंट गिरफ्तार
 एक करोड़ से ज्यादा के गबन में था आरोपी
देहरादून। जेकेवी मल्टी स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लोगों के एक करोड़ से ज्यादा हड़पने का एक आरोपी लखनऊ से अरेस्ट कर लिया गया है। सचिन कुमार द्विवेदी नाम के इस आरोपी पर 15 हजार रुपए का इनाम घोषित था। ये करीब दो साल से उत्तराखंड पुलिस को चकमा दे रहा था।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि जेकेवी मल्टी स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी जिसके द्वारा उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान व बिहार में अपनी ब्रांच खोली गई थी तथा लोगों से भिन्न-भिन्न स्कीमों में ज्यादा ब्याज का लालच देकर करोड़ों रुपए की धनराशि निवेश करवाकर गबन की गई थी। उपरोक्त समिति की खटीमा में भी ब्रांच थी जिसमें लोगों का करीब एक करोड़ 25 लाख रुपए का का गबन समिति के पदाधिकारी द्वारा किया गया था। आरोपी सचिन कुमार द्विवेदी सोसाइटी में प्रधान अकाउंटेंट था। जिसके खिलाफ महिपाल गिरी पुत्र स्व. कृष्ण गिरी निवासी नौगांव नाथ थाना खटीमा जनपद उधम सिंह नगर द्वारा थाना खटीमा में धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया था। जिसके बाद आरोपी लगातार फरार चल रहा था। जिस पर एसएसपी उधमसिंहनगर द्वारा 15 हजार का ईनाम घोषित किया गया था।
उन्होंने बताया कि हमारी एक टीम पिछले 3 दिनों से ईनामी सचिन कुमार द्विवेदी पर काम कर रही थी। पिछले दिनों एसटीएफ की सूचना मिली थी कि ईनामी सचिन कुमार द्विवेदी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में छिपा हुआ है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए एसटीएफ टीम मौके पर पहुंची और घेराबंदी कर आरोपी सचिन कुमार द्विवेदी को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया गया। बताया कि इस वर्ष उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा अब तक 41 ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है।

फोटो डी 2
घरेलू गैस सिलिंडर फटने से तीन घायल
टिहरी। गुरूवार सुबह जिले के थाना लमगांव के एक घर में गैस सिलिंडर फट गया। इस हादसे में तीन लोग गंभीर घायल हो गए। सूचना मिलते ही टीम राहत-बचाव कार्य के लिए पहुंची। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह थाना लमगांव जनपद टिहरी गढ़वाल में डेल्टा कंट्रोल के माध्यम से कॉलर सुरेन्द्र नेगी ने सूचना दी कि ग्राम कोरदी पट्टी रोनद रमोली में एक घर में गैस सिलिंडर फटने से तीन व्यक्ति घायल हो गए हैं।
उक्त सूचना पर तत्काल चैकी सिलारी पर नियुक्त कर्मगण मौके पर पहुंचे। गांव वालों की मदद से राहत एवं बचाव कार्य कर घायलों को तत्काल जिला अस्पताल बोराड़ी भिजवाया गया। घायलों में बलवीर सिंह नेगी उम्र 45 वर्ष निवासी ग्राम कोरदी पट्टी रोनद गंभीर रूप से घायल है। अन्य घायलों में रीना देवी पत्नी बलवीर सिंह नेगी उम्र 42 वर्ष निवासी ग्राम कोरदी थाना लम्बगांव व अभिषेक चैहान पुत्र प्रताप सिंह उम्र 19 वर्ष नि. गोदड़ी थाना लम्बगांव के नाम शामिल है।

Next Post

प्रधानमंत्री की मन की बात के साथ-साथ अन्य मुख्य समाचार जानिए

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने  भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी नड्डा के साथ ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज, हरिद्वार में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के मन की बात के 104 वें संस्करण को सुना। इस दौरान कैबिनेट मंत्री  सतपाल महाराज, सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा प्रदेश प्रभारी  दुष्यंत कुमार गौतम, सांसद […]

You May Like