चंद्रयान-3 की सफलता के लिए देहरादून से लेकर हरिद्वार तक चला पूजा का दौर

Pahado Ki Goonj
चंद्रयान-3 की सफलता के लिए देहरादून से लेकर हरिद्वार तक चला पूजा का दौर
बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में भी की गयी विशेष पूजा अर्चना
देहरादून। चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रव पर सॉफ्ट लैंडिंग होगी। पूरी दुनिया की निगाहें इस पर टिकी हुई है। सफल लैंडिंग के लिए बुधवार को देश के कोने-कोने में पूजा-पाठ किया गया।
उत्तराखंड में भी चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए पूजा की गयी। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने की कामना को लेकर विशेष पूजा अर्चना की। इसरो के इस ऐतिहासिक मिशन को सफल बनाने के लिए पूरा देश प्रार्थना करने में जुटा रहा। उत्तराखंड में भी लगातार पूजा-पाठ करके चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग की कामना की गयी। देहरादून में पूजा करके चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग की कामना की गयी। इसके लिए श्रद्धालुओं में मंदिरों में पहंुचकर मन्नतें मांगी। वहीं ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन घाट पर आरती की गई।
वहीं इसको लेकर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया। चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग को लेकर धन नगरी हरिद्वार में तीर्थ पुरोहितों ने हनुमान चालीसा का पाठ कर सफलता की कामना की। हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में स्वामी रामदेव ने यज्ञ किया वहीं केदारनाथ और बद्रीनाथ में पूजा अर्चना की गई। योगपीठ में आयोजित यज्ञ में आचार्य स्वामी रामदेव ने यज्ञ का आयोजन किया जिसमें आचार्य कुलम के सैकड़ो छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। यज्ञ के बाद स्वामी रामदेव ने कहा कि इस सफलता के साथ ही भारत अंतरिक्ष विज्ञान में विश्व राष्ट्रों को अपना लोहा मनवा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे भारत की प्रतिष्ठा तो बढ़ ही जाएगी साथ ही भारत के लिए यह गर्व का विषय है कि अब भारत का झंडा चंद्रमा पर भी फहरायेगा। उधर आज केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम में भी चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए धर्माचार्यो व पुजारी ने विशेष पूजा अर्चना की।
आगे पढ़ेंचंदा मामा अब पास केः धामी
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसरो के वैज्ञानिकों को इस सफलता की अग्रिम बधाई देते हुए विश्वास जताया है कि उन्हें यह सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम बचपन में सुना करते थे कि चंदा मामा दूर के लेकिन इस सफलता के बाद अब चंदा मामा भी हमारे पास के हो जाएंगे। चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर होने वाली लैंडिंग पर देश और दुनिया की नजरें लगी रही। मिशन चंद्रयान की इस सफलता के साथ ही भारत अंतरिक्ष में लंबी चलांग लगायेगा। इसलिए पूरा भारत चंद्रयान-3 की सफलता के लिए दुआएं मांगता दिखा।

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए किया यज्ञ

देहरादून। अंबेडकर नगर मंडल राजपुर रोड विधानसभा द्वारा पंचायती मंदिर घंटाघर पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की कामना हेतू एक यज्ञ का आयोजन किया। यज्ञ में मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा हवन किया गया जिसमें उन्होंने अग्नि देव से प्रार्थना करी कि चंद्रयान की सफल लैंडिंग हो और भारत ऐसा करने वाला पहला देश बने। कार्यक्रम में मुख्य रूप से देहरादून के प्रथम नागरिक सुनील उनियाल गामा,भाजपा जिला अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, अंबेडकर नगर मंडल अध्यक्ष पंकज शर्मा, महामंत्री अभिषेक नौडियाल, भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष अर्चित डाबर, अंकुर जैन, डॉ० जीएन राव, दीपक जेठी, हिरदेश लूथरा, अनूप गोयल, गोपालपुरी, रईस अंसारी, शानू सभरवाल एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित हुए।

फोटो डी 11
सर्राफा व्यापारी के यहां हुई चोरी का खुलासाः सोने के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार
देहरादून। पुलिस ने सर्राफा व्यापारी के यहां हुई चोरी का खुलासा करते हुए 230 ग्राम सोने के साथ दो लोगों को दिल्ली व एक को दून से गिरफ्तार कर कर उनको न्यायालय में पेश किया जहां से उनको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
आज यहां इसकी जानकारी देते हुए डीआईजीध्एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर बताया कि अजय वर्मा पुत्र ओमवीर वर्मा निवासी सरस्वती मार्केट धामावाला बाजार देहरादून द्वारा चैकी लक्खीबाग पर तहरीर देकर बताया गया कि 19 अगस्त 2023 को प्रातः 10 बजे जब वह दुकान पर पहुँचे तो उनका कारीगर सोमनाथ अधिकारी दुकान पर मौजूद नही मिला, जब उनके द्वारा दुकान में रखा हुआ सोने का सामान चैक किया गया तो पाया कि 230 ग्राम सोना भी गायब था। जब उनके द्वारा कारीगर सोमनाथ को फोन मिलाया तो उसका फोन लगातार बन्द आ रहा था। पुलिस ने कारीगर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि सोमनाथ अधिकारी द्वारा मुम्बई के कुछ नम्बरों पर लगातार बात की जा रही है। यह भी ज्ञात हुआ कि उसके द्वारा अपना फोन 19 अगस्त को दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास बन्द किया गया, जिस पर पुलिस ने दिल्ली पहुंच कर छानबीन की तो पुलिस को जानकारी मिली कि 22 अगस्त को सोमनाथ अधिकारी अजय वर्मा की दुकान से चुराये हुये माल व मुम्बई निवासी साथी सहित मुम्बई जाने वाला है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सोमनाथ अधिकारी तथा उसके अन्य साथी दीवाकर पाल को चुराये हुये 200 ग्राम सोने सहित गिरफ्तार किया गया। जिनके द्वारा पूछताछ में घटना में अजय वर्मा की दुकान पर काम करने वाले एक अन्य कारीगर राजीव सामन्तों का भी शामिल होना बताया गया। जिसे पुलिस द्वारा आज राजा रोड देहरादून से चुराये गये 30 ग्राम सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ में सोमनाथ अधिकारी द्वारा बताया गया कि अजय वर्मा द्वारा उसको आभूषण तैयार किये जाने हेतु 200 से 250 ग्राम सोना दिया जाता था। पिछले काफी समय से उसके घर पर आर्थिक तंगी चल रही है, जिस कारण जून माह में उसने अजय वर्मा द्वारा दिये गये सोने मे से 20 ग्राम सोना बेचकर उससे प्राप्त धनराशि को अपने घर भिजवाया था। लेकिन इस बात का पता अजय वर्मा को चल गया, जिसके बाद उनके द्वारा उससे अपना 20 ग्राम सोना वापस मांगा गया, किन्तु आर्थिक स्थिति सही नही होने के कारण वह सोना लौटाने में सक्षम नही था। इस पर उसने अपने साथ में काम करने वाले कारीगर राजीव सामन्तों के साथ मिलकर उक्त चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। उसका साथ देने के लिये राजीव सामन्तो ने उससे 30 ग्राम सोना लिया। बहरहाल पुलिस ने तीनों आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है।

फोटो डी 8
जाली नोट बनाने वाले अन्तर्राज्यीय गैंग का सरगना चढ़ा एसटीएफ के हत्थे
देहरादून। जाली नोट बनाने वाले अंर्तराज्जीय गैंग के मुख्य सरगना को एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी के चार साथियों को यूपी पुलिस द्वारा बीती 18 अगस्त को नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया था।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि बीती 18 अगस्त को उत्तर प्रदेश के जनपद ललितपुर क्षेत्रांर्तगत थाना सौंजना पुलिस द्वारा चार नकली नोट तस्करों को 98 हजार के नकली नोट सहित गिरफ्तार किया गया था। जिन्होने पूछताछ में बताया था कि वह उत्तराखण्ड के जनपद ऊधमसिंह नगर से नकली नोट लाकर ललितपुर व आसपास के जिलों में खपाते हैं। जिसपर उ.प्र. पुलिस द्वारा एसएसपी एसटीएफ, उत्तराखण्ड से उक्त इनपुट को शेयर किया गया। जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए एसएसपी एसटीएफ द्वारा एसटीएफ की कुमांयूँ युनिट को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर कल देर रात एसटीएफ व यूपी पुलिस द्वारा एक ज्वांइट आप्रेशन कर ग्राम बनगवां , खटीमा निवासी बलविन्दर सिंह उर्फ जसविन्दर सिंह उर्फ कृपाल सिंह पुत्र जरनैल सिंह को सितारगंज से गिरफ्तार किया गया है। जिससे पूछताछ पर टीम को कई अहम जानकारियाँ हाथ लगी गैंग के कई और सदस्यों के नेटवर्क का पता लगा है शीघ्र ही एसटीएफ द्वारा और भी गिरफ्तारियाँ की जा सकती है।

फोटो डी 9
भारी बरसात के बाद 500 के आसपास सड़कों के बंद होने से बढ़ी मुसीबतें
देहरादून। राज्य के कई जिलों में बीती रात से ही झमाझम बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते नदियां नाले उफान पर हैं। जिससे चारों ओर भय का वातावरण है।  वही बारिश के कारण तमाम राष्ट्रीय राजमार्गों और सड़कों पर हो रही भूस्खलन की घटनाओं के कारण बद्रीनाथ और केदारनाथ यात्रा भी बाधित है। राज्य के 5 जिलों में आज स्कूल बंद रहे। प्रशासन द्वारा नदियों व नालों से दूर रहने की अपील की गई है।
बीती रात से चमोली और उत्तरकाशी तथा पौड़ी में भारी बारिश का दौर जारी है। जिसके कारण अलकनंदा, पिंडर और सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है। पिंडर नदी क्षेत्र में आए नारायण बगड़ और बाजार को खतरा पैदा हो गया है। प्रशासन द्वारा लोगों से घरों को खाली कराया जा रहा है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा जा रहा है पिंडर नदी के प्रवाह को देखकर लोग दहशत में हैं। उधर थराली में प्राणवती नदी किनारे बसे लोगों को खतरे की जद में ले लिया है। लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हैं यहां कई घर धराशाई होने की कगार पर है। एन एच 94 पर कई जगह मलवा आने से हाईवे पर यातायात ठप हो गया वहीं एनएच 58 पर भी तोता घाटी के पास भारी मलवा आने से ऋषिकेश गंगोत्री मार्ग बंद हो गया है। उधर चमोली में लामबगड़ में पागल नाले के पास भारी भूस्खलन से यातायात पूरी तरह से बंद हो गया है। कोटद्वार से प्राप्त समाचार के अनुसार दुगड्डा जाने वाली सड़क बीते 5 दिनों से बंद पड़ी है जिसके कारण लोगों को भारी परेशानी हो रही है। पौड़ी में भारी बारिश के चलते एक मकान का पुस्तक गिर जाने से घर को खाली कर लिया गया है उधर रुद्रप्रयाग से मिली खबर के अनुसार केदार धाम पैदल मार्ग भी मलवा आने से कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है तथा उत्तरकाशी से प्राप्त समाचार के अनुसार यहां गंगा उफान पर है तथा गंगा घाटों के जलमग्न होने की खबरें हैं राज्य में हो रही भारी बारिश के कारण तमाम नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे सहित छोटी बड़ी 500 के आसपास सड़के किसी न किसी वजह से बंद हो चुकी है जिसके कारण पहाड़ पर जनजीवन अस्तकृव्यस्त हो गया है। पेयजल और बिजली की लाइनों को टूटने से लोगों को कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ रही है। तथा कई क्षेत्रों में खाघ संकट पैदा हो गया है। मौसम विभाग द्वारा कल तक राज्य में भारी और भारी से भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है आसमान से बरस रही इस आफत से भले ही लोगों के जीवन पर संकट के बदले मंडरा रहे हो लेकिन उन्हें अभी इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है।

स्मैक के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार
हल्द्वानी। पुलिस ने भारी मात्रा में स्मैक के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। उन्हें कार्रवाई के बाद न्यायालय में पेश किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट के आदेशानुसार जिले में नशे के विरुद्धइ चलाये जा रहे अभियान के क्रम में लालकुंआ कोतवाल डीआर वर्मा के नेतृत्व में पुलिस व एसओजी टीम ने लालकुआ क्षेत्र में रात्रि में देखरेख शान्ति व्यवस्था मादक पदार्थ के विरूद्ध संयुक्त चैकिंग के दौरान सुभाष नगर बैरियर पर मोटर साईकिल संख्या यूपी 25-एक्स 9389 को रोक कर उसमें सवार युवकों की तलाशी ली तो उनके पास से 172. 11 ग्राम स्मैक बरामद हुई।
इस पर दोनों युवकों को दबोच लिया गया। दोनों के खिलाफ लालकुआं कोतवाली में एनडीपीएस एक्ट के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया। पकड़े गए तस्करों के
नाम नसीम निवासी मोहल्ला अंसारी वार्ड 10-14. माना फतेहगंज जिला बरेली व अभय शर्मा निवासी सिटी सब्जी मंडी थाना बिहारीपुर पुलिस चैकी जिला बरेली बताए गए हैं। पूछताछ में अभियुक्तगणों द्वारा बताया गया कि वे स्मैक को बरेली से तस्लीम नाम के व्यक्ति से लाकर लालकुआ समेत अन्य मैदानी व पहाडी क्षेत्रों में तस्कारी
के लिये लाये थे। पुलिस टीम में एसआई गौरव जोशी, एसओजी प्रभारी राजवीर सिंह नेगी, कांस्टेबल विरेन्द्र रौतेला, चन्द्रशेखर, एसओजी हेड कांस्टेबल कुन्दन कठायत, त्रिलोक सिंह, अशोक रावत, भानू प्रताप, दिनेश नगरकोटी शामिल रहे। वहीं एसएसपी पंकज भट्ट द्वारा पुलिस टीम के उत्सह वर्धन हेतु पांच हजार का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की गयी।

फायरिंग से क्षेत्र में दहशत का माहोल, तीन के खिलाफ मामला दर्ज
रुद्रपुर। चैकी रम्पुरा क्षेत्र में मामूली सी बात पर दबंगों ने तमंचे से कई राउंड फायर कर दिए। इससे वहां पर भगदड़ मच गई। दबंगों ने घर में घुसकर परिजनों से भी मारपीट की। घटना के बाद आरोपी धमकी देते हुए भाग गए। पुलिस ने पीडि़त की तहरीर पर तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक  रम्पुरा वार्ड नंबर 23 निवासी  दीना ने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया की उसका सगा दो साल का भतीजा मंगलवार शाम को छत पर खेल रहा था। जिससे छोटा सा गिटी
रास्ते से निकल रहे रम्पुरा निवासी सोनू कोली उर्फ सोनू खत्म की कार में गिर गया। आरोप है कि सोनू कोली उर्फ सोनू खत्म व उसका साथी कार से उतरे और सोनू कोली का छोटा भाई भी धारदार हाथियार लेकर आ गया। आरोप है कि  इस दौरान  सोनू कोली उर्फ सोनू खत्म कहने लगा कि वह उस बच्चे को मारेगा जिसने गिटी मारी। आरोपितों के डर से गेट बंद किया तो उन्होंने मेन गेट तोड़ दिया। उसकी मां रामवती को धक्का मारकर गिरा दिया। आरोप है कि यही नहीं उक्त लोगों ने कई राउंड फायर किए। फायरिंग से वहां पर भगदड़ मच गई। पीडि़त ने पुलिस से उक्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए जान माल की सुरक्षा की गुहार लगाई। कोतवाल विक्रम राठौर ने बताया कि तहरीर के आधार पर सोनू कोली उर्फ सोनू खत्म के अलावा शेखर कोली और गोलू सरदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। जांच एसआई जय प्रकाश को दी गई है।

फोटो डी 3
समस्याओं को लेकर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री भट्ट से की मुलाकात
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (कूटा) ने मंगलवार को केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट से मुलाकात की तथा विश्वविद्यालय सहित अन्य समस्याओं के निसतारण की मांग रखी। इस दौरान कूटा ने आग्रह किया कि कुमाऊं विश्वविद्यालय को एक नया परिसर दिया जाय। कहा कि वर्ष 1973में स्थापित कुमाऊं विश्वविद्यालय का यह 50वां वर्ष है तो 50करोड़  का  विशेष  अनुदान दिया जाय। कूटा  ने नव सृजित लॉ एएजुकेशन तथा  आईपीएसडीडी तथा योग व एग्रीकल्चर में पदों के सृजन करने के प्रस्ताव को मंजूरी ,संविदा प्राध्यापकों को विनियमित अथवा  तदर्थ नियुक्ति देने तथा उनका वेतन यू जी सी नियमानुसार 50 हजार करने तथा शोध छात्र को  छात्रवृत्ति 5000 देने, विद्यार्थियों को टैबलॉयड देने, मकानों की मरम्मत के साथ नैनीताल में अनेक मार्गो को ठीक करने का प्रस्ताव रखा। कूटा के तरफ  से अध्यक्ष प्रो.ललित तिवारी एवं महासचिव डॉ. विजय कुमार ने पुष्प गुच्छ भेंट कर समस्याओं का समाधान का अनुरोध किया।

फोटो डी 4
डीएम ने ली डीएसए मैदान के सौन्दर्यीकरण को लेकर बैठक
नैनीताल। जिले के भूमि संरक्षण वन प्रभाग के ओखलकाण्डा रेंज के वन पंचायत पुटगाव में मां बाराही जायका स्वायत्त सहकारिता का वार्षिक अधिवेशन कार्यक्रम का आयोजन सहकारिता अध्यक्ष  कविता नगदली की अध्यक्षता में किया गया।
इस मौके पर सहकारिता बीओडी व जायका योजना में गठित समूहों के सदस्य तथा पदाधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।  इस अवसर पर क्षेत्र पंचायत सदस्य शुशिला कुलोरा व सरपंच  पोखरी सुमित्रा देवी , सरपंच पुटगाव मुन्नी देवी, ग्राम प्रधान रविशंकर तथा वन विभाग से उप वन क्षेत्राधिकारी कैलाश चन्द्र पाण्डे, वन सचिव, चन्द्र शेखर जोशी व  अनिल कुमार  जायका परियोजना से एमएस पंकज कुमार ओझा एफ एलसी, अनिल फुलारा, नवल किशोर कोठारी, इन्द्र कुमार, हेम पाठक, सन्तोष कुमार व अखरोट एफ एलसी विरेन्द्र सती  द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस दौरान बीओडी में रिक्त हो गये सदस्यों का चुनाव किया गया जिसमें पोखरी से रेनू देवी व क्वैदल से  किरन देवी को सदस्य पद पर चुना गया व क्रय समिति में प्रेमा देवी व  भगवती देवी, लेखा समिति में हेमा देवी व कमला देवी तथा मध्यस्थता समिति में जीवन्ती देवी व हेमा देवी को चुना गया तथा सभी चुने गये सदस्यो को एमएस  ओझा  द्वारा शपथ दिलाई गयी व सहकारिता की 2022-23 की वार्षिक लेखा व वित्तीय लेन देन का सभी के समक्ष प्रस्तुत किया गया, साथ ही 2023 – 24 किये जाने वाले कार्य कलापो की जानकारी दी गयी व वैल्यू चेन के अन्तगर्त कार्य करने पर सहमति बनी। बैठक का संचालन पंकज कुमार ओझ द्वारा किया गया।

फोटो डी 5
भाविप ने किया राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन
हल्द्वानी। भारत विकास परिषद, शाखा हल्द्वानी द्वारा राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता (हिंदी एवं संस्कृत) का आयोजन यूनिवर्सल कन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में किया गया। यह प्रतियोगिता एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है जिसमें शाखा स्तर के विजेता प्रांतीय स्तर में फिर क्षेत्रीय स्तर में और अंत में राष्ट्रीय स्तर में प्रतिभाग करते हैं।
कार्यक्रम की शुरुआत प्रांतीय अध्यक्ष आर. के. गुप्ता, प्रधानाचार्य यूनिवर्सल कान्वेंट मंजू जोशी, शाखा अध्यक्ष भवानी शंकर नीरज द्वारा दीप प्रचलित करके किया गया। विभिन्न विद्यालयों की 26 टीमों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। मुख्य अतिथि मेयर हल्द्वानी डॉ. जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यक्रम की सराहना की जिससे विद्यार्थियों में देश प्रेम की भावना जागृत होती है। प्रत्येक टीम को हिंदी और संस्कृत दोनों भाषा में गायन के आधार पर आंका गया। हिंदी गीत के जज अजय गुप्ता, पंकज उप्रेती तथा संस्कृत गीत के जज चंद्रप्रकाश उप्रेती, धीरज उप्रेती के निर्णय के आधार पर प्रथम स्थान पर केवीएम स्कूल, हीरानगर, द्वितीय स्थान पर सैमफोर्ड स्कूल तथा तृतीय स्थान पर दून कान्वेंट रहा।
कार्यक्रम का संचालन शाखा सचिव डॉ. अभिषेक मित्तल और महिला संयोजिका डॉ. निधि अग्रवाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्षेत्रीय संयुक्त महासचिव भगवान सहाय अग्रवाल, निदेशक यूनिवर्सल कन्वेंट स्कूल सुनील जोशी, क्षेत्रीय सचिव संस्कार पाला मेहता, प्रांतीय महिला संयोजिका गीतू केसरवानी, प्रांत से पर्यवेक्षक डॉ.विश्वनाथ, विवेक कश्यप, मीनू गुप्ता, अविनाश शेट्टी कोषाध्यक्ष अमित अग्रवाल, एकता अग्रवाल, रूपम अग्रवाल, उषा अग्रवाल, नीतू अग्रवाल, बबीता केसरवानी, दीपक बख्शी, अमित राजपाल आदि उपस्थित थे।

फोटो डी 6
गुरुनानक बालिका इंटर कालेज में जिला स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी आयोजित
रुद्रपुर। गुरुनानक बालिका इंटर कालेज में जनपदीय विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसका उदघाटन श्री गुरुनानक शिक्षा समिति के प्रबंधक गुरमीत सिंह और अध्यक्ष बालिका इंटर कालेज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान मोटे अनाज पर विद्यार्थियों ने उसके गुण, विटामिन और उत्पादन आदि के बारे में अपने विचार चार्ट के माध्यम से रखा। इसमें खटीमा के अर्पित ने पहला स्थान प्राप्त किया।
इस मौके पर जिला विज्ञान संयोजक प्रेम चंद्र ने श्री अन्न-एक मूल्यवर्धित पौष्टिक अथवा भ्रांति आहार पर विस्तृत जानकारी दी। इसी विषय पर विभिन्न ब्लाकों से आए 14 विद्यार्थियों ने प्रस्तुति दी। जिसमें शिक्षा भारती सीनियर सेकेंड्री स्कूल खटीमा के अर्पित भट्ट ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के मोहम्मद महरोज ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। अजीम प्रेमजी स्कूल दिनेशपुर की रिधिमा पांडेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।इस दौरान  अतिथियों ने विद्यार्थियों को सम्मानित किया। प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त छात्र राज्य विज्ञान संगोष्ठी में प्रतिभाग करेंगे। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी बीएस राजपूत,गुरुनानक बालिका इंटर कालेज रुद्रपुर प्रभारी प्रधानाचार्या प्रीति अग्रवाल, विनीता, जगदीश, निर्मल कुमार नियोलिया, निर्णायक मंडल में कमला बोरा,केवी सिंह,नर नारायण वर्मा आदि थे।

फोटो डी 7
सारथी फाउंडेशन समिति की बैठक, आगामी कार्यक्रम की जिम्मेदारी बांटी
ंहल्द्वानी। सारथी फाउंडेशन समिति की बैठक अपने कार्यालय विमल कुंज छोटी मुखानी में संपन्न हुई। आज की बैठक में आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा को लेकर सभी सदस्यों के संग विचार विमर्श हुआ और सभी की सलाह पर कार्यक्रम तय किए गए। जिसमें आगामी 4 सितंबर को होने वाले सालाना कार्यक्रम को तय कर सभी को जिम्मेदारी दी गई।
संस्था के संस्थापक संयोजक नवीन पन्त ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सारथी का लक्ष्य जनसेवा सेवा भाव है और आगामी कार्यक्रम की जिम्मेदारी बांटते हुए सभी विषयों पर विस्तृत बात कर कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराने का निवेदन किया। अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद ने कहा कि इस वर्ष भी यह होने वाला कार्यक्रम हम सबकी मेहनत से अपार सफलता को प्राप्त होगा है उन्होंने सभी से समर्पित भाव से कार्य करने का आह्वान किया। बैठक का संचालन समन्वयक ज्ञानेंद्र जोशी ने किया। आज के कार्यक्रम में संस्थापक संयोजक नवीन पंत, सुमित्रा प्रसाद, ज्ञानेंद्र जोशी, जाकिर हुसैन, राजेश पंत, आनंद आर्य, दीक्षा पंत पांडे, मंजू सनवाल, गीता बेलवाल, शीला भट्ट, हेमा जोशी, तनुजा टकवाल, मीना शाही, सोना तिवारी,रमा जोशी,भावना पांडे, इंद्रा बिष्ट,सुनीता उपाध्याय, संतोष गौड़ आदि उपस्थित रहे।

रोडवेज में 162 पदों पर आउटसोर्सिंग से होगी भर्ती
ंदेहरादून। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है की उत्तराखंड परिवहन निगम में चालक और परिचालक के पदों पर आउटसोर्सिंग से भर्ती होगी। रोडवेज में 162 ड्राइवर और कंडक्टरों की भर्ती होगी। यह भर्ती आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से करवाई जाएगी। एजेंसी के चयन के लिए निविदा की प्रक्रिया चल रही है। दरअसल रोडवेज में सीधी भर्ती पर 2016 से रोक है। हर साल कर्मचारी रिटायर हो रहे हैंए लेकिन रोक के कारण उनकी जगह नई नियुक्तियां नहीं हो पा रही हैं। इससे सबसे ज्यादा परेशानी ड्राइवर. कंडक्टरों की कमी से हो रही है। इसका सीधा असर बसों के संचालन पर पड़ रहा है।
ऐसे में रोडवेज आउटसोर्स के माध्यम से ड्राइवर.कंडक्टरों की भर्ती करता है। अब तक जिस एजेंसी को यह जिम्मा दिया गया थाए उसका अनुबंध समाप्त हो गया है। इसलिए रोडवेज ने नई एजेंसी के साथ अनुबंध के लिए निविदा निकाली है। महाप्रबंधक कार्मिक आरपी भारती ने बताया कि इस एजेंसी के माध्यम से 57 ड्राइवर और 105 कंडक्टर रखे जाएंगे। आवश्यकता पड़ने पर भविष्य में एजेंसी से और डिमांड की जाएगी।

पुलिस फोर्स ने आत्महत्या करने जा रही युवती को बचाया
देहरादून। प्रेम प्रसंग टूटने के चलते आत्महत्या करने जा रही एक युवती को एसटीएफ व उधमसिंहनगर पुलिस के कड़े प्रयासों के बाद बचाया जा सका है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों एसटीएफ द्वारा साइबर अपराधों के साथ ही सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। जिसके सम्बन्ध में फेसबुक के नोडल अधिकारी अश्विन मधुसुदन से सम्पर्क कर पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्रा को एसटीएफ का नोडल अधिकारी बनाया गया। जिस क्रम में राज्य में कोई भी आत्महत्या की शिकायत या प्रयास किये जाने सम्बन्धी सूचना ऑनलाईन माध्यम से प्राप्त होती है तो उसकी सूचना मेटा कम्पनी (फेसबुक,इन्सटाग्राम,व्हट्सएच) पर तुरन्त यूएसए से कॉल के माध्यम से एवं मेल के जरिये पुलिस उपाधीक्षक साइबर को देती है।
इस क्रम में देर रात को सूचना प्राप्त हुई कि एक लड़की द्वारा आत्महत्या का प्रयास किया जा रहा है जिस सम्बन्ध में उसके द्वारा इंस्टाग्राम में पोस्ट किया गया है। इस पूरी प्रक्रिया में हेड कांस्टेबल प्रमोद कुमार द्वारा समय पर तकनीकी सहयोग दिया गया। उक्त घटना जनपद उधमसिंह नगर से सम्बन्धित होने के कारण रात में ही उधमसिंह नगर के पुलिस अधिकारियों से वार्ता की गयी। उनके द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए मौके पर पुलिस रवाना की गयी। मौके पर पहुंची पुलिस जांच में यह सामने आया कि जिस लड़की द्वारा आत्महत्या का प्रयास किया जा रहा था उत्तफ लड़की का नाम शालिनी (काल्पनिक नाम) है। जिसकी मां का देहांत हो गया है, पिता द्वारा दूसरी शादी कर ली है। शालिनी अपने ताऊ के साथ रहती है, जिसका नगदपुरी के रहने वाले एक लड़के के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था, जो किसी कारण से टूट गया जिस कारण शालिनी द्वारा असमंजस में आकर आत्महत्या करने की बात को इन्सटाग्राम के माध्यम से पोस्ट कर शेयर किया गया। पुलिस द्वारा शालिनी को समझाया गया तथा उसके ताऊ व अन्य परिजनों के सुपुर्द किया गया। वर्तमान में उक्त लड़की सही सलामत है, तथा अपने किए पर माफी मांग रही है। लड़की की काउंसलिंग की गई है जिसके द्वारा विश्वास दिलाते हुए बताया कि वह भविष्य में इस तरह का कदम नहीं उठायेगी।आगे पढ़ें 

 उत्तराखंड में जारी है बारिश का कहर, स्कूल बंद
 देहरादून। उत्तराखंड में बुधवार को भी लगातार बारिश का दौर जारी है। पौड़ी शहर तथा इससे सटे क्षेत्रों में एक घंटे से बारिश हो रही है। जिले में 1 एनएच, 4 राज्य मार्ग सहित 45 से अधिक मोटर मार्ग बाधित हैं। वर्षा को देखते हुए 12 वीं तक के स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश है। रुद्रप्रयाग में भी सुबह से ही बारिश हो रही है। केदा नगर व आसपास क्षेत्र में बुधवार की सुबह से लगातार हो रही वर्षा ने आमजन की परेशानी फिर बढ़ा दी है। कई जगह जल भराव से लोग प्रभावित हुए हैं। जनपद टिहरी गढ़वाल के ढालवाला औद्योगिक क्षेत्र में जंगल से आने वाला पानी आबादी में स्थित कारखाने में घुस गया। कई फैक्ट्रियों में उत्पादन प्रभावित हुआ है। यह क्षेत्र हालांकि ऊंचाई में स्थित है, यहां स्थिति यह है कि भूमिगत जल स्तर सतह तक पहुंच गया है। यहां लगे हैंडपंप और बोरवेल से स्वंय पानी निकल रहा है। कारखाना स्वामी और मजदूर अपने स्तर पर पानी निकालने में जुटे हैं। आबादी क्षेत्र में भी जल भराव से काफी नुकसान हुआ है।रनाथ समेत पूरे जिले में हो बारिश लगातार जारी है। गौरीकुंड व बदरीनाथ हाईवे सुचारू है, वहीं जिले में 18 मोटर मार्ग अवरूद्ध हैं।

फोटो डी 1
 ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे दूसरे दिन भी बंद
देहरादून। बीते दो दिनों से हो रही लगातार भारी बारिश के चलते बुधवार को ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे दूसरे दिन भी बंद है। रातभर से बारिश का सिलसिला जारी है। जिसके कारण हाईवे पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है।
मंगलवार को ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर सुबह बगड़धार, प्लास्डा भद्रकाली और ओणी के पास भूस्खलन हो गया था। इस दौरान मलबा आने से मार्ग बंद हो गया। मलबा साफ करने के लिए जेसीबी लगाई गई है, लेकिन हाईवे खुलने में समय लग सकता है। वहीं, ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे समेत प्रदेश में 247 सड़कें बंद हैं। उधर मंगलवार को ऋषिकेश के ढालवाला में देर रत भारी बारिश के चलते एसबीआई के पास वाहन फंस गए थे। इस दौरान एसडीआरएफ की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर लोगों को वहां से निकाला।

फोटो डी 2
नील पर्वत पर बना पुस्ता बहा,चार दुकाने क्षतिग्रस्त,चंडी देवी मंदिर दर्शन पर रोक
हरिद्वार। लगातार हो रही वर्षा और भूस्खलन से चंडी देवी मंदिर के समीप नील पर्वत पर बना पुस्ता बह गया। पुस्ता बहने और लगातार हो रहे भूस्खलन से चंडीदेवी मंदिर परिसर खतरे की जद में हैं। खतरे को देखते हुए फिलहाल मंदिर दर्शन पर रोक लग गई है। वहीं रोपवे और पैदल मार्ग को बंद कर दिया गया है। चंडी देवी मंदिर परिसर को खाली कराया गया। पुस्ता बहने से चार दुकानों हुई क्षतिग्रस्त। मौके पर पहंुचकर तहसीलदार रेखा आर्या व प्रशासनिक टीम ने नुकसान का जाएजा लिया। चंडीदेवी देवी मंदिर परिसर के पास भूस्खलन होने से यहां दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस विभाग व राजस्व वन  विभाग की टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर अन्य दुकानों को खाली कराए जाने के साथ ही परिसर में श्रद्धालुओं की आवाजाही को भी बंद करा दिया गया है।
वहीं हरिद्वार में ही मोहल्ला पाठक वाड़ा के गेट पर भारी बारिश के चलते पुरानी हवेली भरभराकर गिर गई। कई राहगीर बच गए। जबकि कई बिजली के पोल भी टूट गए। नगर निगम के अधिकारियों ने यहां का दौरा किया। स्थानीय लोगों ने मकान मालिक पर मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग की। कहा कि कई बार कहने के बाद भी हवेली की मरम्मत नहीं कराई जा रही है।
उधर चंडी देवी मंदिर परिसर में एहतियातन रोपवे और पैदल मार्ग भी बंद कर दिया गया है। पुलिस प्रशासन सारे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि एहतियात के तौर पर फिलहाल मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश रोक दिया गया है, जो श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे थे उन्हें वापस भेजा गया है।मंदिर मार्ग पर भी पहाड़ी से लगातार मलबा गिर रहा है।

मूसलधार वर्षा से फिर हुआ जल भराव
ऋषिकेश। नगर व आसपास क्षेत्र में बुधवार की सुबह से लगातार हो रही वर्षा ने आमजन की परेशानी फिर बढ़ा दी है। कई जगह जल भराव से लोग प्रभावित हुए हैं। जनपद टिहरी गढ़वाल के ढालवाला औद्योगिक क्षेत्र में जंगल से आने वाला पानी आबादी में स्थित कारखाने में घुस गया। कई फैक्ट्रियों में उत्पादन प्रभावित हुआ है। यह क्षेत्र हालांकि ऊंचाई में स्थित है, यहां स्थिति यह है कि भूमिगत जल स्तर सतह तक पहुंच गया है। यहां लगे हैंडपंप और बोरवेल से स्वंय पानी निकल रहा है। कारखाना स्वामी और मजदूर अपने स्तर पर पानी निकालने में जुटे हैं। आबादी क्षेत्र में भी जल भराव से काफी नुकसान हुआ है।ऋषिकेश-देवप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग देवप्रयाग डिग्री कॉलेज के पास मलबा आने से बंद हो गया है। गंगोत्री राजमार्ग भी बागड़धार के पास बंद है। वर्षा होने के कारण जेसीबी मशीनें अभी काम नही कर पा रही है। जिले में हल्की बारिश जारी है।

कोटद्वार में मार्ग बंद होने से वाहनों का संचालन ठप
कोटद्वार। कोटद्वार में बीती रात से लगातार बारिश जारी है। नजीबाबाद बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग कोटद्वार दुगड्डा के मध्य कई स्थानों पर बंद है। वैकल्पिक मार्ग के रूप में प्रयोग किया जाने वाला कोटद्वार-रामणी-एता मोटर मार्ग भी बंद पड़ा हुआ है। जिस कारण कोटद्वार से पर्वतीय क्षेत्रों की ओर वाहनों का संचालन फिलहाल ठप है। नदियों में जलस्तर सामान्य होने के कारण आमजन में असुरक्षा का भाव नहीं है।
 शहर तथा इससे सटे क्षेत्रों में एक घंटे से बारिश हो रही है। जिले में 1 एनएच, 4 राजमार्ग सहित 45 से अधिक मोटर मार्ग बाधित हैं। वर्षा को देखते हुए यहां 12वीं तक के स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश है।

Next Post

शिव महापुराण सुनने मात्र से ही दिव्य आत्माओं का जीवन बैकुंठ धाम और चराचर जगत में रहने वाले प्राणियों का जीवन धन्य हो जाता है- डॉ दुर्गेश जी महाराज

*शिव महापुराण सुनने मात्र से ही दिव्य आत्माओं का जीवन बैकुंठ धाम और चराचर जगत में रहने वाले प्राणियों का जीवन धन्य हो जाता है। डॉ दुर्गेश आचार्य जी महाराज* प्रताप नगर विकासखंड के सिद्ध पीठ कोटेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण पुजार गांव पट्टी भदुरा में  हो रहे शिव महापुराण  ज्ञान […]

You May Like