देश की विडम्बना ही है कि आज भी अंग्रेजी तिथि के अनुसार राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है-ज्योतिष्पीठाधीश्वर शङ्कराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती

Pahado Ki Goonj

 

*भारतीय तिथियों में मनाएं राष्ट्रीय पर्व*

— *ज्योतिष्पीठाधीश्वर शङ्कराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती*

16 जुलाई 2023
नरसिंहपुर/ चमोली
आज भारत की स्वतन्त्रता तिथि श्रावण कृष्ण चतुर्दशी है। आज ही की तिथि को भारत देश आजाद हुआ था।
यह इस देश की विडम्बना ही है कि भारत में आज भी अंग्रेजी तिथि के अनुसार राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। भारतीयता की स्थापना के लिए हमारे पूर्वजों ने जिस अंग्रेज अंग्रेजियत को हटाया वह आज भी हमारे सत्ताधीशों के द्वारा चलाई जा रही है।

उक्त बातें परमाराध्य परमधर्माधीश उत्तराम्नाय ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शङ्कराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती ‘1008’ ने मेला प्रांगण में भारतीय स्वन्त्रता तिथि उत्सव के अवसर पर ध्वजारोहण करने के पश्चात् कही।

 

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि इस देश में नेता लोग इस बात को न समझते हों कि भारतीय तिथियों में भारत के पर्व मनाए जाते हैं। क्योंकि रामनवमी, जन्माष्टमी और महाशिवरात्रि के दिन इसी देश में विद्यालयों और सरकारी कार्यालयों में तिथि अनुसार ही अवकाश दिया जाता है परन्तु हमारे राष्ट्रीय पर्व को आयोजित करने के लिए अंग्रेजों के बनाए ग्रेगोरियन कैलेण्डर का आधार लिया जाता है।

आगे कहा कि जब भारत के पास अपनी समृद्धशाली कालगणना की परम्परा विद्यमान है तो हमें इस पर गौरव करना चाहिए। कोई कारण नहीं कि हमें दूसरों की पद्धति को अपनाना पडे। भारत के लोग भारतीय होने में ही गौरव का अनुभव करते हैं।

स्वातन्त्र्य तिथि महोत्सव का शुभारम्भ पूज्य शङ्कराचार्य जी महाराज द्वारा स्वातन्त्र्यवीरोत्तम सम्मान से अलंकृत ब्रह्मलीन द्विपीठाधीश्वर जी महाराज के पूजन एवं ध्वजोत्तोलन से हुआ। जगद्गुरुकुलम् के वैदिक बटुकों ने एक स्वर में राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। ब्रह्मचारी ब्रह्मविद्यानन्द जी, धर्मशास्त्रपुराणेतिहासाचार्य पं राजेन्द्र प्रसाद शास्त्री जी, आचार्य राजकुमार शास्त्री जी आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

आगे पढ़ें 

*ज्योतिर्मठ और बदरीनाथ धाम में भी मनाई गई स्वतंत्रता तिथि*

ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य जी महाराज की प्रेरणा से देश के कोने – कोने में अपनी तिथि के अनुसार अपने उत्सव को मनाया जा रहा है । आप प्रातः शंकराचार्य जी महाराज के ध्वजोत्तोलन के बाद उत्तराम्नाय ज्योतिर्मठ में आश्रम व्यवस्थापक विष्णुप्रियानन्द ब्रह्मचारी ने आश्रम वासियों की उपस्थित में ध्वज फहराया और बदरीनाथ स्थित श्रीशंकराचार्य में आश्रम प्रभारी मुकुन्दानन्द ब्रह्मचारी द्वारा ध्वजोत्तोलन करके सबको प्रसाद बांटा गया । इस अवसर पर उपस्थित रहे सर्वश्री शिवानन्द उनियाल जी, महिमानन्द उनियाल जी, जगदीश उनियाल जी, अभिषेक बहुगुणा जी, मनोज गौतम जी, अरूण ओझा जी, अनुसूइया प्रसाद पुरोहित जी, सुभाष चन्द्र सती जी, गौरव , रमेश बिष्ट आदि उपस्थित रहे ।

प्रमुख रूप से चातुर्मास्य समारोह समिति के अध्यक्ष व निजी सचिव *ब्रह्मचारी सुबुद्धानन्द जी, ज्योतिष्पीठ पण्डित आचार्य रविशंकर द्विवेदी शास्त्री जी, ऋषिकेश संस्कृत विद्यालय के उप प्राचार्य पं राजेन्द्र शास्त्री जी, ब्रह्मचारी निर्विकल्पस्वरूप जी*गौरक्षा को समर्पित श्री गोपालमणि जी, साध्वी राजराजेश्वरी जी* आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। मंच का संयोजन *श्री अरविन्द मिश्र* एवं संचालन *ब्रह्मचारी ब्रह्मविद्यानन्द जी* ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से ज्योतिष पीठ के सीईओ चंद्र प्रकाश उपाध्याय पंडित देवदत्त दुबे अन्नू भैया सुनील शर्मा सोहन तिवारी माधव शर्मा रघुवीर प्रसाद तिवारी रामकुमार तिवारी पंडित आनंद उपाध्याय बद्री चौकसे नारायण गुप्ता , उमाशंकर छीरा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी , राकेसिया जी कराटे टीचर, लक्ष्मी नारायण तिवारी टिंकू अग्रवाल अरविंद पटेल कपिल नायक सहित बड़ी संख्या में गुरु भक्तों की उपस्थिति रही हैै कार्यक्रमके उपरांत प्रसाद का वितरण किया गया
आदि जन उपस्थित रहे।

 https://fb.watch/lO1_PJfenU/?mibextid=RUbZ1f

चातुर्मास्य के अवसर पर पूज्य शङ्कराचार्य जी महाराज का गीता पर प्रवचन प्रातः 7.30 से 8.30 बजे तक भगवती राजराजेश्वरी मन्दिर में होता होता है जिसका प्रसारण 1008.guru इस यू ट्यूब चैनल पर प्रतिदिन होता है। 

आगे पढ़ें
*पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुक होने का पर्व है हरेला*
ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य जी महाराज

17 जुलाई 2023
आज का दिन सनातनियों के लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है । कर्क संक्रान्ति , सोमवती अमावास्या के साथ ही श्रावण का सोमवार । आज के दिन भगवती राजराजेश्वरी त्रिपुर सुन्दरी माता जी का हरियाली श्रृंगार किया गया । परमहंसी गंगा आश्रम क्षेत्र के सभी शिव मन्दिर में भगवान का अभिषेक किया पूज्यपाद शंकराचार्य जी महाराज ने ।

*लोक पर्व हरेला की शुभकामनाएं*

परमाराध्य परमधर्माधीश उत्तराम्नाय ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती ‘१००८’ जी महाराज ने उत्तराखंड के *लोक पर्व हरेला* की सभी देशवासियों एवं प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं ।
उन्होनें कहा कि हम सबको इस लोक पर्व को मनाने के पीछे के उद्देश्य को समझना होगा और पर्यावरण संरक्षण के प्रति गंभीर होना होगा ।

शंकराचार्य जी महाराज ने कहा कि हरेला लोक पर्व पर्यावरण संरक्षण एवं संबर्द्धन के साथ ही उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की परिचायक भी है । उन्होंने कहा कि सावन माह के अवसर पर आयोजित होने वाले इस लोक पर्व से हमें संदेश मिलता है कि हमें अपने पर्यावरण के प्रति सचेत रहना चाहिए । कहा कि सदियों वर्ष पूर्व प्रारंभ किए कि इस लोक पर्व को मनाने के पीछे का उद्देश्य भी यही है ।

ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानंदः सरस्वती जी ने कहा कि इस लोक पर्व पर हम सब देशवासियों को यह संकल्प लेना चाहिए कि हमें धरती से पर्यावरण प्रदूषण को मिटाने के लिए स्वंय प्रयासरत रहना चाहिए ।

हरेला पर्व के अवसर पर ज्योतिर्मठ शंकराचार्य पीठ में तमाम भक्तों ने आकर मन्दिर दर्शन कर प्रसाद प्राप्त किया ।

आप सबको हरेला की अनन्त शुभकामनाएं

मुकुन्दानन्द ब्रह्मचारी
प्रभारी- ज्योतिर्मठ, बदरिकाश्रम, हिमालय

#लोक_पर्व #हरेला #उत्तराखंड #हिमालय

आगे पढ़ें

देहरादून दिनांक 17 जुलाई 2023,सचिव/वरिष्ठ सिविल जज, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून हर्ष यादव, ने अवगत कराया है कि माननीय उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल द्वारा तक मानव जाति के अस्तित्व के लिए पड़ो का महत्व एवं वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण पर एक माह का जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, उक्त अभियान के तहत जनपद देहरादून के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों/समस्त ग्राम-पंचायतों/उपखण्डों एवं शहरी क्षेत्रांे (विशेषतः न्यायालय परिसरों, विद्यालयांे, महाविद्यालयों, सरकारी सस्थाओं आदि) में अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाना है, औषधीय/फलदार वृक्ष लगाये जाने है। उक्त अभियान के तहत विद्यालय/महाविद्यालयों के छात्रों के वृक्षारोपण के महत्व एवं पर्यावरण संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूकता रैली एवं शिविर भी आयोजित किये जाने है, नुक्कड नाटक, रेडियो कार्यक्रम/प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से भी आमजन को जागरूक किया जाना है। विद्यालय के छात्रों के मानव जाति के अस्तित्व के लिए पेडों का महत्व एवं वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण के विषय पर चित्रकला/स्लोगन/निबन्ध प्रतियोगिता भी आयोजित की जानी है, समस्त हितधारकों की प्रभावी भागेदारी व समन्वय स्थापित करते हुए आमजन मानस को जागरूक किया जाना है।
उक्त अभियान के अन्तर्गत आज हरेला पर्व के अवसर पर नवीन जिला न्यायालय परिसर, देहरादून में जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून प्रदीप पंत जी द्वारा पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया तथा पर्यावरण के संरक्षण में वनों के महत्व के सम्बंध मंे जानकारी दी गयी। तत्पश्चात प्रधान न्यायाधीश, कुटुम्ब न्यायालय, देहरादून नितिन शर्मा, अपर जिला जज, देहरादून पंकज तोमर, अपर जिला जज मनोज गबर््याल, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट, देहरादून लक्ष्मण सिंह, अपर परिवार न्यायाधीश, देहरादून धीरेन्द्र भट्ट, वरिष्ठ सिविल जज/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून हर्ष यादव, बार एसोसिएशन, देहरादून के अध्यक्ष अनिल कुमार शर्मा, उप आयुक्त, नगर निगम देहरादून रोहिताश शर्मा, उपआयुक्त, नगर निगम देहरादून शान्तनु जोशी, वन विभाग के उप प्रभागीय वन अधिकारी श्री अनिल सिंह रावत, वेस्ट वारियर संस्था के श्री नवीन कुमार सडाना द्वारा भी औषधीय/फलदार पौधे लगाये गये। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून के कर्मचारीगण, नामिका अधिवक्तागण, पराविधिक कार्यकर्तागण, नगर निगम देहरादून की टीम एवं वन विभाग की टीम द्वारा भी संहयोग किया गया।
आगे पढ़ें 
देहरादून दिनांक 17 जुलाई 2023, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका द्वारा टमाटर की बढ़ती दरों एवं मुनाफाखोरी पर रोक लगाए जाने हेतु गठित टीमों को नियमित छापेमारी अभियान चलाते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में आज तहसीलदार सदर मो0 शादाब के नेतृत्व में टीम द्वारा तहसील सदर अंतर्गत विभिन्न जगह छापेमारी की गई।
आज दूसरे दिन टीम द्वारा आराघर चौक, धरमपुर मंडी, एलआईसी बिल्डिंग के समीप मंडी, 6 नंबर पुलिया मंडी, का निरीक्षण करते हुए टमाटर की ओवर रेटिंग रोकने हेतु प्रतिष्ठानों पर टमाटर की गुणवत्ता के आधार पर प्रति किलो फुटकर दर की सूची चस्पा की गई। इस दौरान सब्जी विक्रेताओं को कड़ी चेतावनी दी गई कि मुनाफाखोरी करने तथा निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर बेचे जाने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
इस दौरान टीम द्वारा उपभोक्ताओं से भी वार्ता की गई उपभोक्ताओं द्वारा बताया गया कि समाचारों में प्रकाशित खबर एवं छापेमारी की कार्रवाई के बाद टमाटर के दामों में कमी आई है। टीमों द्वार छापेमारी की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

इस अवसर पर पूर्ति निरीक्षक विजय डोभाल, उप निरीक्षक पुलिस बलबीर डोभाल सहित कार्मिक मौजूद रहे।

देहरादून 17 जुलाई 2023,
प्रकृति संरक्षण एवं पर्यावरण के लिए समर्पित उत्तराखण्ड के लोकपर्व “हरेला” के अवसर पर पशुपालन विभाग के तत्वावधान में ‘पौधारोपण’ का कार्यक्रम उत्तराखंड पशुधन विकास बोर्ड के रजिस्ट्रार कार्यालय, सहस्त्रधारा रोड देहरादून में आयोजित किया गया। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने रुद्राक्ष का पौधा रोपित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पश्चात कार्यक्रम में मौजूद विभागीय अधिकारियों द्वारा विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित किए गए।
केबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं दी और कहा कि, लोकपर्व ‘हरेला’ समृद्धि, पर्यावरण और प्रकृति संरक्षण का प्रतीक है। इस प्राकृतिक अमूल्य धरोहर को जीवंत बनाए रखने हेतु वृक्षारोपण के साथ ही उनके संरक्षण की दिशा में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
इस दौरान कार्यक्रम में सचिव बीबीआर पुरुषोत्तम, उत्तराखंड पशुधन विकास बोर्ड के अधिशासी अधिकारी राकेश नेगी, उप निदेशक मत्स्य पालन अल्पना हल्दिया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।आगे पढ़ें 
देहरादून 17 जुलाई 2023,
आज सौरभ बहुगुणा कैबिनेट मंत्री पशुपालन मत्स्य पालन कौशल विकास एवं सेवायोजन देहरादून द्वारा नयागांव पेलियो शिमला बायपास रोड के निकट आपदा से क्षतिग्रस्त हुए ब्लूफिन फिशरीज फार्म प्रोजेक्ट, का निरीक्षण किया। ब्ल्यूफिन फिशरीज फार्म प्रोजेक्ट, मत्स्य विभाग की योजना के अंतर्गत निर्मित किया गया है।
विगत दिवस बादल फटने की घटना से उक्त क्षेत्र में नदी का जलस्तर अत्यधिक बढ़ गया था। बाढ़ की चपेट में आने से फिशरी फार्म को भी काफी क्षति हुई थी।
निरीक्षण के दौरान कैबिनेट मंत्री ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को क्षतिग्रस्त फिशरीज फार्म को यथा संभव मदद तत्काल करने के निर्देश दिए।
इस दौरान उप निदेशक मत्स्य अल्पना हल्दिया, मत्स्य विभाग के अधिकारी गण, जिलाध्यक्ष ग्रामीण भारतीय जनता पार्टी देहरादून मीता सिंह, ब्ल्यूफिन प्रोजेक्ट के चैयरमैन अशोक रावत, क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। इसके साथ ही लोक पर्व “हरेला” के उपलक्ष्य में पौधारोपण भी किया गया।

 

 

Next Post

लोकपर्व "हरेला पर्व" की माता पार्वती देवी चैरिटेबल ट्रस्ट परिवार की ओर से शुभकामनाएं-महावीर सिंह राणा अध्यक्ष

 https://fb.watch/lO1_PJfenU/?mibextid=RUbZ1f देखें  video https://youtu.be/fchzl4sAaKI देवभूमि उत्तराखण्ड की संस्कृति एवं पर्यावरण और प्रकृति के प्रति अनन्त प्रेम भाव को समर्पित लोकपर्व “हरेला पर्व” की माता पार्वती देवी चैरिटेबल ट्रस्ट परिवार की और से समस्त देश-प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं अनेकानेक शुभकामनाऐ। 🙏❤️🌹 Post Views: 17

You May Like