अंकिता हत्याकांडः भारी बारिश में धरने पर बैठे पूर्व सीएम हरीश रावत जानिए अन्य ख़बर

Pahado Ki Goonj
अंकिता हत्याकांडः भारी बारिश में धरने पर बैठे पूर्व सीएम हरीश रावत
देहरादून। बहुचर्चित अंकिता भंडारी हत्याकांड को लेकर एक बार फिर विरोध प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है इस मामले को लेकर पूर्व सीएम हरीश रावत ने अपने समर्थकों के साथ गांधी पार्क में झमाझम बारिश के बीच धरना दिया गया।
उल्लेखनीय है कि एक साल से अधिक लंबा समय बीत जाने के बाद भी अभी तक यह मामला चंद कदम भी आगे नहीं बढ़ सका है। अंकिता भंडारी के माताकृपिता का कहना है कि वह अपनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं लेकिन उनकी कहीं भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी इस बात को लेकर कई बार नाराजगी जता चुके हैं। उनका कहना है कि शासन-प्रशासन के स्तर पर इस मामले को ठंडे बस्ते में डालने के प्रयास किए जा रहे हैं। अंकिता के माता-पिता अगर जांच से संतुष्ट नहीं है तो क्यों इसकी जांच सीबीआई को नहीं सौंपी जा रही है क्यों सरकारी वकील को नहीं बदला जा रहा है?

🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

अपनी पूर्व समय में की गई घोषणा के अनुसार हरीश रावत आज बेहद खराब मौसम और बारिश के बीच भी गांधी पार्क में धरने पर डटे रहे उनका कहना है कि यह पहाड़ की बेटी को इंसाफ दिलाने की लड़ाई है अगर मैं इस लड़ाई को नहीं लडूंगा तो भगवान भी मुझसे पूछेगा कि तुमने क्या किया। उन्होंने कहा कि जब अंकिता के परिजन जांच से संतुष्ट नहीं है तो सरकार इसकी जांच किसी रिटायर्ड हाई कोर्ट के जज की निगरानी में सीबीआई से कराने से क्यों बच रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के रवैया से लगता है कि कोई तो है जिसे सरकार बचाने का प्रयास कर रही है उनके साथ धरने पर प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा व महानगर अध्यक्ष गोगी सहित अनेक कांग्रेसी नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे।फोटो डी 6
शरीर पर 251 शहीदों के नाम  गुदवाकर व तिंरगे झंडे के साथ आया कांवडिया
हरिद्वार। कांवड़ मेले के दौरान तरह तरह के कांवडियें देखने को मिल रहे है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश के शामली से हरिद्वार पहुंचे कांवडियें ने अपनी मनोकामना के लिए नहीं बल्कि देश के शहीदों के लिए कांवड़ उठायी है। इस कांवड़ियें ने अपने शरीर पर 251 शहीदों के नाम गुदवाये है साथ ही 51 छोटे तिरंगे झंडे पिन से गोदकर शरीर पर चिपकाये है।
इस कावंड़िये का नाम विजय हिन्दुस्तानी बताया जा रहा है। जिसका कहना है कि देश की रक्षा करने वाले वीर जवानों की सलामती की मनोकामना लेकर ही वह कांवड़ लेने हरिद्वार पहुंचा है। बताया कि पुलवामा अटैक के बाद देश की शहीद हुए 251 वीर जवानों के नाम उन्होने अपने शरीर पर गुदवाये है। उन्होने कहा कि भगवान शिव से उनकी प्रार्थना है कि देश तरक्की करता रहे।आगे पढ़ें
सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के विरुद्ध एनएसए के तहत होगी कार्रवाईः एसएसपी
देहरादून। डीआईजी/एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ एनएसए के तहह कार्यवाही की जायेगी।
आज यहां इसकी जानकारी देते हुए डीआईजी/एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि विकास नगर क्षेत्र में विगत तीनकृचार दिनों से सांप्रदायिक सौहार्द व कानून व्यवस्था बिगाड़ने तथा महिलाओं से छेड़छाड़ किये जाने के संबंध में हुऐ विवाद पर तत्काल 02 अलग अलग मुकदमें दर्ज कर पुलिस द्वारा 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों मुकदमों में पुलिस द्वारा आरोपियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। उनके द्वारा स्वयं विकासनगर क्षेत्र का भ्रमण कर कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही कानून व्यवस्था व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले व्यक्तियों को सख्त चेतावनी दी गई है कि किसी भी दशा में क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति व समुदाय को सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने नहीं दिया जाएगा। कानून व्यवस्था खराब करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी, प्रत्येक घटना की पूर्ण जानकारी पुलिस के पास है तथा पुलिस द्वारा प्रत्येक घटनाक्रम की नियमित रूप से वीडियोग्राफी की जा रही है, इसके अतिरिक्त संपूर्ण क्षेत्र की ड्रोन के माध्यम से भी नियमित रूप से निगरानी करते हुए प्रत्येक गतिविधि पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। पुलिस द्वारा क्षेत्र का माहौल खराब करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है, अराजक तत्वों के चिन्हीकरण की कार्यवाही लगातार जारी है, उक्त सभी अराजक तत्वों के विरुद्ध प्रभावी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि आज उनके द्वारा जनपद मुख्यालय देहरादून में हिन्दू वादी संगठनों व पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्रीमती कमलेश उपाध्याय व अपर जिला मजिस्ट्रेट रामजी शरण द्वारा विकास नगर क्षेत्र में हिंदू वादी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ गोष्टी की गई, जिसमें वर्तमान परिपेक्ष्य में उनसे सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपेक्षा की गई व कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग प्रदान करने के साथकृसाथ सांप्रदायिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली किसी भी गतिविधि को न करने के संबंध में स्पष्ट रूप से बताया गया साथ ही स्पष्ट किया कि किसी भी व्यक्ति अथवा समूह को विधि विरुद्ध कार्य करने की न तो अनुमति दी जाएगी और ना ही ऐसी किसी गतिविधि को बर्दाश्त किया जाएगा, जो भी व्यक्ति या समुदाय विधि विरुद्ध कार्य करते हुए सांप्रदायिक सौहार्द व कानून व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करेगा, उसके विरुद्ध आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत सख्त से सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। गोष्टी में हिंदूवादी संगठनों से अपेक्षित सहयोग प्रदान करने व किसी भी सूचना को पुलिस के सक्षम प्राधिकारी को तत्काल सूचित करने व पुलिस द्वारा दी गयी सूचना पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित किये जाने के पुलिस उपमहानिरीक्षक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

बारहमासी पांचवें धाम  सेम  नागराज  श्री कृष्ण भगवान का  मन मोहक  मंदिर टिहरी जिले के प्रतापनगर इलाके में ऊपली  रमोली में  गंगोत्री से केदारनाथ  मोटर मार्ग के 150 km से  मोटर मार्ग  से रास्ता जाता है दार्शनिक  पवित्र स्थल पर  8000 फिट की  ऊंचाई पर  मन मोहक  मंदिर स्थित है। जहाँ श्रद्धालुओं की  मनोकामना पूर्ण होती है ।वीडियो देखें।

शेयर कीजिएगा 

डीआईजी/एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने लोगों से अपील की कि अफवाहो पर ध्यान ना दें तथा क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले व्यक्तियों के संबंध में कोई भी सूचना तत्काल गोपनीय रूप से पुलिस को दे, सूचना देने वाले व्यक्ति की पूर्ण गोपनीयता पुलिस द्वारा रखी जाएगी। पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर भी सतर्क दृष्टि रखते हुए अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। घटना क्रम के दृष्टिगत आज विकास नगर क्षेत्र में पुलिस द्वारा कस्बा विकासनगर, हरबर्टपुर, ढकरानी, भीमावाला, जीवनगढ़, नवाबगढ़ आदि क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया गया। सुरक्षा की दृष्टि से विकास नगर क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को नियुक्त किया गया है।

आगे पढ़ें

धामी मंत्रिमंडल ने दी अध्यादेश को मंजूरी

अब अतिक्रमण पर सात से 10 वर्ष की जेल

देहरादून। उत्तराखण्ड मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार को सचिवालय में सम्घ्पन्घ्न हुई। राजकीय भूमि पर अतिक्रमण संज्ञेय व गैर जमानती अपराध अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इसके तहत अब अतिक्रमण पर सात से 10 वर्ष का कारावास मिल सकता है। बैठक में 33 विषयों को मंजूरी मिली है जो कि इस प्रकार हैं।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 33 प्रस्तावों पर मुहर लगी। इसमें 50 बेड से कम क्षमता वाले नर्सिंग होम, अस्पतालों को पंजीकरण में छूट देने के लिए क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में संशोधन को मंजूरी मिल दी गई।
मंत्रिमंडल की बैठक सचिवालय के विश्वकर्मा भवन में वीरचंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में हुई। इस दौरान अंत्योदय परिवारों को निशुल्क तीन सिलिंडर देने और रिफिल करने के फैसले को एक साल बढ़ाया गया।

मंत्रिमंडल की बैठक में इन्घ्हें भी मिली मंजूरीः-
पर्यटन विभाग के अंतर्गत जार्ज एवरेस्ट स्टेट मसूरी को पीपीपी मोड पर दिया जाएगा। 15 साल के लिए दिया जाएगा लीज पर, 60 करोड़ की आय होगी।
विद्यालय शिक्षा विभाग में मृतक संवर्ग में 2364 पदों पर आउट सोर्स से भरा जाएगा।

बीपीएल परिवार को मिलने वाले तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने की योजना रहेगी जारी।

वैकल्पिक ऊर्जा के अंतर्गत विद्युत नियामक आयोग के कुछ विषयों को विधानसभा में रखा जाएगा।

वित्त विभाग के अंतर्गत लघु बचत योजना के कर्मचारियों को वित्त विभाग में समायोजित किया जाएगा। 31 कर्मचारी होंगे समायोजित।

सहायक लेखा अधिकारी के पदों में पदोन्नति के लिए नियमावली बनेगी। प्रदेश भर में इसके तहत होगी पदोन्नति।

वित्त विभाग में वन टाइम सेटलमेंट 2023-24 स्कीम को मिली कैबिनेट की मंजूरी।

उत्तराखंड राज्य में माल एवम सेवा अधिकार में अपीलीय पीठ का हुआ गठन।

देहरादून के आढ़त बाजार में सड़क चैड़ीकरण का विषय। बाजार शिफ्टिंग को ब्राह्मणवाला में सरकारी भूमि  एमडीडीए को दी गई।

आवास विभाग के अंतर्गत आढ़त बाजार के प्रभावितों के पुनर्वास के लिए बनी नीति।

उत्तराखंड क्लीनिकल एस्टेब्लिसमेंट एक्ट में संशोधन को मिली मंजूरी।

50 बेड से कम के अस्पतालों को रजिस्ट्रेशन शुल्क में दी जाएगी छूट।

राष्टीय प्राकृतिक कृषि योजना में गैप फंडिंग को मुख्यमंत्री प्राकृतिक कृषि योजना को मंजूरी।

गंगा के किनारे पांच किमी कारीडोर में प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए नमामि गंगे प्राकृतिक कृषि योजना को स्वीकृति।
पर्यटन विभाग के पटेलनगर मुख्यालय में अब पीपीपी मोड में बनेगा बिजनेस होटल।

परिवहन विभाग की नियमवाली में संशोधन।

नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के ढांचे में पद सृजन को मंजूरी।

ग्राम पंचायत अधिकारियों के ऊधम सिंह नगर में बढ़ाए पद।

वित्त विभाग में केश मैनेजमेंट सेल बनाया गया, 11 पदों को मंजूरी।

अफोर्डबल, हाउसिंग और खेल गतिविधियों को लाने के लिए अब नई नियमावली की मंजूरी।

मानसिक स्वास्थ्य देखरेख अधिनियम को मंजूरी, अब मानक हुए तय, नशा मुक्ति केंद्र पर कसी जाएगी नकेल।
आगे पढ़ें

2020 से पहले की लंबित चल रही योजनाओं की दें जानकारीः धामी
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र पोषित योजनाओं के उपयोग प्रमाण पत्र एवं अन्य आवश्यकताओं को पूर्ण करते हुए धनराशि अवमुक्त करने संबंधी प्रस्ताव केंद्र को भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत केंद्रांश वाली जो योजनाएं वर्ष 2020 से पूर्व से लंबित हैं उनका भी पूर्ण ब्यौरा दिया जाए।
मुख्यमंत्री ने सभी ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस की श्रेणी में लाने के लिए तेजी से कार्यवाही के भी निर्देश दिए हैं। गुरूवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में उत्तराखंड को 2025 तक सशक्त राज्य बनाने के लक्ष्य की प्राप्ति के संबंध में ग्राम्य विकास व पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभागों द्वारा तैयार की गई अल्प, मध्य व दीर्घकालिक योजनाओं के रोडमैप की समीक्षा की।
ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ ही उत्पादों के विपणन के लिए बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए साथ ही इनकी आनलाइन मार्केटिंग पर भी जोर दिया। कहा कि जिन उत्पादों की अधिक मांग है, उनकी आपूर्ति के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैठकों में जो निर्णय लिए जा रहे हैं आगामी बैठक में उन निर्णयों के क्रियान्वयन के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी जाए। गांवों में किए जा रहे विकास कार्यों में स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता मिले। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में केंद्र सरकार के स्तर से अंश के भुगतान में किसी कारण विलंब हो रहा हो तो उसके स्थिति में रिवाल्विंग फंड की व्यवस्था की जाए। पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस करने की कार्यवाही में और तेजी लाए जाए। गांवों में सोलर लाइट को बढ़ावा दिया जाए।
कंप्यूटर विहीन ग्राम पंचायतों में कंप्यूटरीकरण की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए जाएं। बैठक में बताया गया कि मनरेगा के तहत वर्ष 2023-24 में 150 लाख मानव दिवस के सृजन का लक्ष्य रखा गया है। 2025 तक सवा लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक प्रदेश में 40 हजार लखपति दीदी बन चुकी हैं। बैठक में ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, नितेश झा, डा आर राजेश कुमार व अपर सचिव आनंद स्वरूप आदि अधिकारी उपस्थित थे।
आगे पढ़ें

गंगोत्री से कांवड़ लेकर लौट रहे कांवड़िये की मौत
उत्तरकाशी। गंगोत्री से पैदल कांवड़ लेकर वापस लौट रहे दिल्ली निवासी कांवड़िये की सुक्की टॉप के समीप अचानक तबीयत बिगड़ गई। उनके साथियों ने बिमार कांवड़िये को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल पहुंचाया। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया। जहां पर डॉक्टरों ने कांवड़िए को मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों के अनुसार कांवड़िये की मौत हृदय गति रुकने से हुई है।
दिल्ली निवासी पैदल कांवड़ दल में शामिल एक कांवड़िये ने बताया कि उनका नौ सदस्यीय दल चार जुलाई को गंगोत्री से कांवड़ भरने के लिए रवाना हुए। पांच जुलाई को वह लोग गंगोत्री पहुंच गए थे। छह जुलाई को वह लोग गंगा जी से कांवड़ भर गंगोत्री से केदारनाथ के लिए पैदल रवाना हुए। शुक्रवार सुबह वह लोग सुक्की टॉप पहुंच गए थे। तभी अचानक उनके दल के सदस्य समी सिंह भोले उम्र 40 वर्ष निवासी मजनू का टीला, दिल्ली की अचानक तबीयत बिगड़ गई।
साथ ही तबीयत बिगड़ी देख अन्य लोग समी सिंह को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले गए। जहां पर से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अन्य कांवड़ियों ने जिला अस्पताल के शिव मंदिर में ही जलाभिषेक किया और अपने साथी का शव लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

जल भरने आई महिला भागीरथी नदी के तेज बहाव में बही
उत्तरकाशी। जोशियाड़ा में गंगा घाट पर जल भरने गई एक महिला भागीरथी नदी के तेज बहाव में बह गई। महिला करीब किमी बह कर जोशियाड़ा बैराज की झील तक गई। जहां पर बोटिंग अभ्यास कर रहे एनडीआरएफ के जवानों ने महिला को नदी में बहता देखा। जवानों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए महिला को झील से बाहर बाहर निकाला। तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भर स्वजन के सुपुर्द कर दिया।
मिली जानकारी के अनुसार बसंती देवी पत्नी जीत सिंह गुसाईं उम्र 45 वर्ष शुक्रवार सुबह जोशियाड़ा स्तिथ गंगा घाट पर जल भरने गई थी। तभी अचानक बसंती देवी का पैर फिसलने के कारण वह भागीरथी के तेज बहाव में बह गई। महिला एनडीआरएफ के जवानों को जोशियाड़ा बैराज में बहती हुई दिखी। जवानों ने महिला को झील से बाहर निकालकर पुलिस को सूचना दी।

आगे पढ़ें

पुलिस और एसडीआरएफ ने दो कांवड़ियों को डूबने से बचाया
हरिद्वार। धर्मनगरी में इन दिनों कांवड मेला चल रहा है। इस समय लाखों की संख्या में कांवड़िए धर्मनगरी में पहंुचे है। नहाते समय कांवड़िए के डूबने की सूचना पर एसडीआरएफ में तैनात एएसआई दीपक मेहता ने तत्काल छलांग लगाकर कांवड़िए को बचा लिया। इस दौरान जल पुलिस और आपदा मित्र ने भी युवक को सकुशल बाहर निकालने में सहयोग किया।
शुक्रवार को अचानक नहाते समय एक कांवड़िया नदी में डूब गया। फेफड़ों में पानी भरने के कारण अर्द्ध मूर्छित युवक को घाट पर टीम द्वारा उपचार दिया गया। सोनीपत हरियाणा निवासी अजय पुत्र कुणाल को सकुशल बचाने पर उसके साथियों द्वारा पूरी टीम का आभार प्रकट किया गया।
दूसरी एक घटना में रोहतक हरियाणा का कांवड़ियां गंगा में नहाते समय तेज बहाव में बहने लगा। कावड़िया हाथी पुल के नीचे चेन पकड़कर फंस गया। सूचना पर जल पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए कांवड़ियां को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

आगे पढ़ें
दो सगी बहनों से छेड़छाड़ प्रकरण में शुक्रवार को बरबर्टपुर का बाजार बंद
विकासनगर। बाजार से लौट रही दो सगी बहनों से छेड़छाड़ प्रकरण को लेकर लोगों का आक्रोश  थमने का नाम नही ले रहा हैै। शुक्रवार को हरबर्टपुर का बाजार भी बंद रहा। हरबर्टपुर में व्यापार मंडल ने हिंदू संगठनों के आह्वान का समर्थन किया और पूरा बाजार बंद रखा। हिंदू संगठनों की मांग है कि छेड़छाड़ करने वाले आरोपितों की तुरंत धरपकड़ की जाए।
इससे पहले दोनों हिंदू लड़कियों से छेड़छाड़ की घटनाओं से आक्रोशित हिंदू संगठनों के सैंकड़ों कार्यकर्त्ता गुरुवार को सड़कों पर उतरे। आक्रोशित कार्यकर्त्ताओं ने वर्ग विशेष के युवक द्वारा बुधवार को दो युवतियों से छेड़छाड़ की घटना के विरोध में नगर का पूरा बाजार बंद करा दिया। सिर्फ मेडिकल स्टोर, नर्सिंग होम खुले रहे।
आक्रोशित कार्यकर्त्ताओं ने नगर पालिकाध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी का घेराव कर मांग की कि बाजार में एक भी ठेली न लगाई जाए। जिन ठेलियों का पंजीकरण नहीं है, उन पर कार्रवाई की जाए। रेहड़ी ठेली संचालकों का सघन सत्यापन किया जाए।
हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया कि कई ठेली संचालक नशे का सामान बेच रहे हैं। कई बाहर से आकर यहां पर ठेली आदि चला रहे हैं, जिनका सत्यापन तक नहीं हुआ है। हिंदू संगठनों ने पालिकाध्यक्ष व इओ पर अपने कर्तव्य व डयूटी का सही तरीके से निर्वहन न करने के आरोप लगाए। हिंदू संगठनों ने जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र बोबी, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कमलेश भटट, रुद्र सेना संस्थापक राकेश उत्तराखंडी, बजरंग दल अध्यक्ष नितिन अग्रवाल, सभासद राजकुमार रोहिला, व्यापारी नेता अंकित कंसल आदि मौजूद रहे। हिंदू संगठनों ने पालिका के बाहर जमकर नारेबाजी की, धरना दिया।
नगर के मुख्य बाजार को पूरी तरह से बंद करा दिया। जिससे बाहर से आने वाले यात्रियों को परेशानियां उठानी पड़ी। बाजार पूरे दिन बंद रहा। हिंदू संगठनों ने कहा कि दो दिन पहले गुडरिच में हनुमान मंदिर में दर्शन को आ रही महिलाओं पर वर्ग विशेष के दो युवकों ने फब्तियां कसी, बुधवार रात में क्षेत्र में दो लड़कियों का पीछा कर उनके साथ अभद्रता की गई। कुछ दिन पूर्व किशोरी पर ढकरानी के दो युवकों ने फब्तियां कसी। लगातार वर्ग विशेष के युवकों द्वारा छेड़खानी की घटनाओं पर पुलिस व प्रशासन पूरी तरह से रोक लगाए।
हिंदू संगठनों के आक्रोश व नगर में बिगड़ रही कानून व्यवस्था को देखते हुए अपर जिलाधिकारी रामजीशरण ने देहरादून से आकर नगर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एडीएम ने एसडीएम विनोद कुमार से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। सीओ बीएल शाह, कोतवाल संजय कुमार ने डाकपत्थर में हिंदू संगठनों की बैठक ली। उनकी पूरी बात सुनी। क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाने को एक प्लाटून पीएसी मंगाई गई है।
बुधवार को दो बहन रात आठ बजे बाजार से सामान लेकर घर वापस जा रही थी। इसी दौरान एक लड़का पीछा करने लगा और फब्तियां कसने लगा। जिससे दोनों बहनें डर गई और रास्ता बदलकर तेलपुर वाले रास्ते से जाने लगे तो पांच छह युवक सामने आ गए। रास्ता रोक कर बाइक पर बैठने को कहने लगे, जब उन्होंने मना किया तो उन्होंने जबरदस्ती की। युवक दोनों बहनों के साथ हाथ पकड़कर खींचने लगे और जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए गाली गलौच करने लगे। जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान वर्ग विशेष के एक पक्ष ने चैकी के पास आपत्तिजनक नारे भी लगाए, जिससे माहौल और गर्मा गया। कोतवाल संजय कुमार, एसएसआई भुवन पुजारी, चैकी इंचार्ज अर्जुन सिंह गुसाईं, विवेक भंडारी, कालसी थानाध्यक्ष रविंद्र नेगी आदि मौके पर पहुंचे और स्थिति संभाली।
आगे पढ़ें
उत्तरकाशी में टमाटरों के दामों ने डबल शतक मारा
प्रदेश की राजधानी दून में कुछ राहत
देहरादून। एक सप्ताह पूर्व उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय की मंडी में टमाटर के दाम ने शतक मार दिया था। तो वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में टमाटर के दाम 200 रुपये पार कर चुका है। गंगोत्री धाम के व्यापारी जसपाल पंवार का कहना है कि गंगोत्री धाम में टमाटर की एक क्रेट रु.2500 से अधिक की बिक रही है। धाम में टमाटर मिलने मुश्किल हो रहे हैं। वहीं सबसे अधिक समस्या होटलों और ढाबों के किचन में आ रही है।
दूसरी तरफ राजधानी देहरादून में टमाटर के दाम में आई हल्की गिरावट से लोगों को बड़ी राहत मिली है। एक सप्ताह बाद इसमें और गिरावट आने की उम्मीद है। हालांकि, अन्य सब्जियों के बढ़ते दाम लोगों का बजट बिहाड़ रहे हैं। बृहस्पतिवार को देहरादून में टमाटर के थोक दाम 50 रुपये प्रति किलो रहा। जबकि, फुटकर पर टमाटर 80 से 90 रुपये प्रति किलो बिका। हालांकि, फूल गोभी, पत्तागोभी से लेकर भिंडी जैसी सब्जियां के दाम बढ़ने से लोगों को झटका लगा है।
मई में जो फूलगोभी 30 रुपये किलो थी वह अब 50 से 60 रुपये किलो बिक रही है। पत्ता गोभी 30-40 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 70 रुपये किलो है। निरंजपुर मंडी के निरीक्षक अजय डबराल ने बताया, अभी चकराता, त्यूणी और थत्यूड़ समेत हिमाचल के कुछ हिस्सों से टमाटर दून पहुंच रहा है। 15 जुलाई के बाद टमाटर के दामों में कमी आएगी। इसके साथ ही कर्नाटक से भी इसी महीने से आपूर्ति शुरू होगी जिससे रेट सामान्य होने की उम्मीद है।
आधी रह गई पहाड़ी टमाटर की बिक्री
उत्पादन प्रभावित होने से पहाड़ के टमाटर की आवक भी कम हो गई है। सामान्य दिनों में एक हजार क्विंटल तक टमाटर बेचने वाले देहरादून जिले में अब महज 475 क्विंटल टमाटर आ रहा है। इसमें 428 क्विंटल पहाड़ी टमाटर और 45 क्विंटल बाहरी राज्यों का है। मंडी में पहाड़ के टमाटर की कीमतें सबसे अधिक हैं। सामान्य दिनों में पहाड़ का टमाटर 500 से 600 क्विंटल प्रतिदिन अन्य राज्यों को भेजा जाता है लेकिन उत्पादन कम होने के कारण स्थानीय आपूर्ति कर पाना ही संभव नहीं हो रहा है। इसलिए अब अन्य राज्यों में महज 150 से 200 क्विंटल टमाटर ही प्रतिदिन जा रहा है।

आगे पढ़ें
दारमा में नदी नाले ऊफान पर,धौलीगंगा में ट्राली बही,कई मार्ग बंद,जनजीवन प्रभावित
पिथौरागढ़। दारमा में बारिश से चल गांव के पास नाला ऊफान पर आ गया था। जंगलों में कीड़ा जड़ी दोहन के लिए गए ग्रामीणों को वापस लौटते समय नाला पार करना पड़ा। ऊफान पर आए नाले तक पहुंचने के लिए उन्घ्हें रस्सियों का सहारा लेना पड़ा। इस सूचना के बाद एसडीआएफ, एनडीआरएफ की टीम भेजी गई। प्रशासन से मिली सूचना के अनुसार जिले में कही भी बादल नहीं फटा है। किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।
ग्रामीणों के अनुसार दारमा के चल गांव को जोड़ने वाली धौलीगंगा नदी में एक ट्राली बह गई है। चल के ग्रामीण दिनेश सिंह चलाल ने एसडीएम धारचूला से इस स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था की मांग की है। कीड़ा-जड़ी के लिए जंगल गए लोगों को भारी बारिश के बीच चट्टानी मार्ग से और ऊफान पर आए नाले को पार करने में भारी परेशानी झेलनी पड़ी। जान हथेली पर रख ग्रामीण लौटे।
धारचूला के निकट दोबाट में टनकपुर तवाघाट हाईवे बंद होने से चीन सीमा का संपर्क भंग है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम व उच्च हिमालय को जाने वाले वाहन दोबाट में फंसे हैं। वहीं धौलीगंगा नदी में ट्राली बहने और 200 सौ लोगों के फंसने की कोई सूचना नहीं है। प्रशासन के अनुसार किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। जिले में 13 मार्ग बंद है।
चीन सीमा तक जाने वाला तवाघाट -लिपुलेख मार्ग पेलसिती के पास मलबा आने से बंद हो गया है। मार्ग बंद होने से उच्च हिमालय गए वाहन फंसे हैं। धारचूला से तवाघाट के मध्य दोबाट में और तवाघाट -पांगला के मध्य मलघाट के पास भी मलबा आ चुका है।
तवाघाट – लिपुलेख मार्ग में पेलसिती और मलघाट के पास मार्ग बंद हो्ने से व्यास घाटी का सम्पर्क भंग हो चुका है। चीन सीमा से लगे गांव अलग-थलग पड़ चुके हैं। उच्च हिमालय से लौट रहे वाहन फंसे हुए हैं। बीआरओ द्वारा मलबा हटाने के कार्य किया जा रहा है।
सीमांत में बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते मलबा आने और सड़क टूटने, धंसने से एक दर्जन से अधिक सड़कें बंद हैं। गंगोलीहाट- चैरपाल मार्ग में कई मीटर सड़क धंस चुकी है। सातसिलिंग -थल मार्ग पर दो पूर्व गिरा मलबा नहीं हटाए जाने से वाहन संचालन प्रभावित हो रहा है। सड़क के किनारे सुरक्षा दीवार नहीं होने से दुर्घटना का अंदेशा बना है। जिले में एक दर्जन से अधिक सड़कें बंद हैं। जिससे एक लाख से अधिक की आबादी प्रभावित है।
आगे पढ़ें

दोपहर बाद देहरादून में बदला मौसम, हुई झमाझम बारिश
देहरादून। शुक्रवार को दोपहर बाद देहरादून में अंधेरा छा गया और तेज हवाओं के साथ मूसलधार बारिश हुई। इस दौरान कई इलाकों में बिजली सप्घ्लाई ठप हो गई। बारिश होने से उमस से राहत मिली। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को देहरादून में धूप खिली थी। वहीं बदरीनाथ हाईवे मलबा आने से छिनका में बंद हो गया था जिसे बाद में खोल दिया गया। उधर मौसम विभाग ने आज कुमाऊं के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया था। जिसके चलते पांच जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

आगे पढ़ें
बस चालक की सूझबूझ से बची यात्रियों की जान
कोटद्वार। शुक्रवार सुबह पौड़ी थलीसैंण रामनगर मोटर मार्ग पर उस वक्त एक बड़ा हादसा होने से टल गया, जब चैंरीखाल के समीप सड़क का एक पुस्ता अचानक ढह गया। जिस वक्त पुस्ता ढहा, उसी दौरान वहां से पौड़ी से रामनगर की ओर एक बस सवारियां लेकर जा रही थी। चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए बस को काबू कर यात्रियों की जान बचाई। भारी बारिश के चलते कोटद्वार मे जनजीवन प्रभावित है। वहीं बारिश के चलते कई नदी नाले उफान पर है।

आगे पढ़ें

सल्ट के पनुवाद्योखन में बस कैंटर में भिडंत, जाम
रानीखेत। रामनगर स्टेट हाईवे पर पनुवाद्योखन क्षेत्र में रोडवेज और कैंटर की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। कैंटर का अगले हिस्सा क्षतिग्रस्त होने से उसका चालक व हेल्पर फंसे रह गए। हेल्पर के दोनों पांव बुरी तरह जख्मी हो गए हैं। मौके पर जुटे आसपास के ग्रामीणों की मदद से उन्हें को निकालने का प्रयास किया जा रहा है।
हादसा शुक्रवार की सुबह करीब 8रू15 बजे हुआ। रानीखेत से यात्रियों को लेकर रोडवेज की बस यूके 01 2920 रामनगर जा रही थी। विकासखंड के पनुवाद्योखन क्षेत्र में विपरीत दिशा से आ रहे कैंटर यूके 04सीए 8643 के साथ भिड़ंत हो गई।
आमने-सामने सीधी टक्कर से डंपर का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयाह चालक और हेल्पर अंदर ही फंसे रह गए। ग्रामीणों की मदद से दोनों को निकालने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। हेल्पर की हालत गंभीर बताई जा रही है। दुर्घटना के कारण रानीखेत रामनगर हाईवे पर यातायात बाधित हो गया है। मैदान व पहाड़ को आने-जाने वाले वाहन जहां-तहां फस गए हैं।

आगे पढ़ें
कांवड़ मेले के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई
हरिद्वार। धर्मनगरी में कांवड़ मेले के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। डिप्टी कमिश्नर गढ़वाल आरएस रावत, डिप्टी कमिश्नर मुख्यालय जीएस कंडवाल, डिप्टी कमिश्नर लैब आर एस कठायत और जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी के नेतृत्व में विभागीय टीम ने शुक्रवार को तड़के तीन बजे से पड़ोसी राज्यों की ओर से आने वाले वाहनों की जांच पड़ताल की। इस दौरान टीम ने दूध की तीन और पनीर की दो गाड़ी पकड़ी। मौके पर ही 14 सर्विलांस सैंपल लिए गए। संदेह के आधार पर पनीर के चार और दूध के तीन लीगल सैंपल भरे गए। जिसे जांच के लिए राज्य प्रयोगशाला रुद्रपुर भेजा जा रहा है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी ने बताया कि कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

आगे पढ़ें
खाई में गिरी बाइक एक की मौत,दो गंभीर
देहरादून। ऋषिकेश से कुछ किलोमीटर आगे शिवपुरी के समीप एक बाइक खाई में गिर गई। इस हादसे में बाइक सवार एक युवक मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो युवक घायल हो गए। दोनों घायलों को एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार अमेठी उत्तर प्रदेश निवासी तीनों युवक केदारनाथ धाम दर्शन के लिए एक ही बाइक पर निकले थे। प्रभारी निरीक्षक थाना मुनिकीरेती रितेश शाह ने बताया कि शुक्रवार सुबह पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना मिली कि शिवपुरी में एक बाइक अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गई है।
सूचना पर चैकी प्रभारी शिवपुरी प्रदीप रावत लेकर मौके पर पहुंचे। कड़ी मशक्कत के बाद एसडीआरएफ की टीम ने दोनों घायलों को रोप स्ट्रेचर के माध्यम से खाई से बाहर निकाला। और एक शव भी खाई से बाहर निकालकर जिला पुलिस के सुपुर्द किया। घायलों के नाम विश्वास प्रताप सिंह पुत्र राजू सिंह निवासी सुल्तानपुर अमेठी उत्तर प्रदेश, उम्र 21 वर्ष व  अपूर्व सिंह पुत्र संजय सिंह निवासी उपरोक्त उम्र 21 वर्ष बताए जा रहे है। जबकि मृतक का नाम आकाश उपाध्याय पुत्र राजू उपाध्याय निवासी सुल्तानपुर अमेठी उत्तर प्रदेश उम्र 25 वर्ष बताया जा रहा है।

आगे पढ़ें

तमंचा और चाकू के साथ दो बदमाश गिरफ्तार
रूद्रपुर। ट्रांजिट कैंप थाना पुलिस ने तमंचा और चाकू के साथ दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों पर आर्म्स एक्ट का मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।
थानाध्यक्ष ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा ने बताया कि गुरुवार देर रात पुलिस गश्त पर थी। इसी बीच सूचना मिली कि धोबी घाट टीन शेड के पास एक संदिग्ध युवक घूम रहा है। इस सूचना पर आवास विकास चैकी प्रभारी नीमा बोहरा पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंच गई। जहां पुलिस को देख युवक भागने लगा। इस पर पुलिस कर्मियों ने उसका पीछा कर दबोच लिया।
पुलिस पूछताछ में उसने अपना नाम रवींद्रनगर ट्रांजिट कैंप निवासी अखिल मलिक पुत्र अनिल मलिक बताया। तलाशी में उसके पास से पुलिस को एक तमंचा बरामद हुआ। थानाध्यक्ष ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा ने बताया कि पूछताछ में अखिल मलिक ने बताया कि वह नशे का आदी है। बुधवार शाम वह नशा करने श्याम टाकीज पुलिया के पास गया तो वहां कुछ लोगों से उसकी कहासुनी हो गई थी। इसके बाद उसने अपनी सुरक्षा के लिए और डराने धमकाने के लिए तमंचा अपने पास रख लिया।थानाध्यक्ष ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा ने बताया कि इधर, ट्रांजिट कैंप थाने में तैनात एसआइ धीरज टम्टा पुलिस कर्मियों के साथ गुरुवार रात गश्त पर थे। इस दौरान सूचना मिली की मोदी मैदान में एक युवक चाकू लेकर घूम रहा है। जो लोगों से चाकू के नोक पर रुपये लूटता है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए एसआइ धीरज टम्टा पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और भागने का प्रयास कर रहे युवक को पकड़ लिया।
पूछताछ में उसने अपना नाम चामुंडा मंदिर शिवनगर ट्रांजिट कैंप निवासी विकास कुमार उर्फ दद्दा पुत्र सोनू वाल्मीकि बताया। तलाशी में उसके पास से पुलिस कर्मियों को एक चाकू बरामद हुआ। थानाध्यक्ष ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा ने बताया कि पूछताद में उसने बताया कि चाकू वह अपने पास लड़ाई-झगड़ा करने के लिए रखता है। बाद में पुलिस ने दोनों पर आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज कर जेल भेज दिया है।

 

Next Post

एस0पी0 उत्तरकाशी ने लिया कांवड यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा ।

एस0पी0 उत्तरकाशी ने लिया कांवड यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा । *कांवडियों एवं भण्डारा संचालकों से मिलकर दिये जरुरी निर्देश । उत्तरकाशी । मां गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री धाम के जनपद उत्तरकाशी में स्थित होने से कांवड यात्रा की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण स्थान है, हर साल हजारों की तादाद […]

You May Like