लंपी वायरस के कारणों की तलाश को पिथौरागढ़ पहुंचीं वैज्ञानिकों की टीम

Pahado Ki Goonj
 लंपी वायरस के कारणों की तलाश को पिथौरागढ पहंुची वैज्ञानिकों की टीम
पिथौरागढ़। पर्वतीय जिलों में फैले लंपी वायरस के कारणों की तलाश के लिए केंद्र के वैज्ञानिकों की टीम पिथौरागढ़ पहुंच गई है। वैज्ञानिकों ने पशु चिकित्सकों की बैठक ली और वायरस के प्रभाव और अब तक बचाव के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा की।
केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय में संयुक्त आयुक्त डा.विजय तेवतिया, आईसीएआर बेंगलुरु के वरिष्ठ चिकित्सक डा.मधुसूदन रेड्डी ने पिथौरागढ़ में पशु चिकित्सकों की बैठक ली। बैठक में पर्वतीय क्षेत्रों में ही लंपी वायरस के फैलने को लेकर चर्चा की गई।
बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने आशंका जताई कि पिथौरागढ़ जनपद में नेपाल से बड़ी संख्या में जानवर लाए जाते हैं। नेपाल में इस वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण का कार्य फिलहाल नहीं हो रहा है। केंद्र से आए अधिकारियों ने कहा कि नेपाल सीमा से लगे गांवों में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाए। इस क्षेत्र के प्रत्येक पशु का टीकाकरण हो।
आईसीएआर के प्रधान वैज्ञानिक डा.मधूसूदन रेड्डी ने लंपी वायरस के लक्षण और उपचार की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में लंपी वायरस का मामला सामने आता है वहां रिंग वैक्सीनेशन किया जाए। क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में टीके लगाए जाएं। इस बीमारी से पशुओं को बचाने के लिए वैक्सीनेशन पर ज्यादा जोर दिया गया।
अपर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा.पंकज जोशी ने जिले में लंपी वायरस की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि जिले में अब तक 55 हजार पशुओं को टीके लगाए जा चुके हैं, पंद्रह पशुओं की मौत हुई है। 2399 पशु लंपी वायरस से प्रभावित हुए जिनमें से 1910 स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में वर्तमान में 474 मामले सक्रिय है। टीम लंपी वायरस की सैंपलिंग तथा पशु पालकों से मिलने के लिए मुनस्यारी रवाना हो गए हैं।
आगे पढ़ेंशूटिंग के लिए आईआईटी रूड़की पहंुचे अभिनेता अक्षय कुमार


रुड़की। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के परिसर में बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म की शूटिंग चल रही है। संस्थान की मेन बिल्डिंग में फिल्म की शूटिंग के दृश्य फिल्माए जा रहे हैं। अक्षय कुमार की इस फिल्म के लिए जलियांवाला बाग के कुछ दृश्य दर्शाया जा रहे हैं। शूटिंग के लिए अक्षय कुमार के अलावा काफी संख्या में कलाकार यहां मौजूद हैं।
वहीं शूटिंग के बीच में अक्षय कुमार संस्थान की मेन बिल्डिंग के गेट से बाहर आए और वहां पर खड़े अपने कुछ प्रशंसकों से उन्होंने हाथ मिलाया। अक्षय कुमार को देखते ही उनके प्रशंसक काफी उत्साहित हो गए। अक्षय कुमार की एक झलक पाने को संस्थान में सभी उत्सुक हैं। लोग गेट पर खड़े होकर अपने चहेते स्टार की एक झलक पाने की कोशिश कर रहे हैं। उधर, शूटिंग के दौरान संस्थान के मेन बिल्डिंग के गेट को बंद किया गया है।
गौरतलब है कि अक्षय कुमार की फिल्म की शूटिंग आईआईटी रुड़की परिसर में बुधवार से शुरू होनी थी, लेकिन मंगलवार रात को आए आंधी-तूफान और बारिश के कारण मेन बिल्डिंग के बाहर लगाया गया सेटअप खराब हो गया था। जिसके चलते बुधवार को शूटिंग नहीं हो पाई थी और गुरुवार सुबह से शूटिंग शुरू हो सकी।

फोटो डी 6
वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभः 4.45 घंटे में होगा दिल्ली से देहरादून का सफर

वंदे भारत एक्सप्रेस रेलवे का स्वर्णिंम युगःसीएम धामी

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।  इससे पहले, इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह रेलवे का स्वर्णिम युग है। स्वदेश में निर्मित सेमी हाईस्पीड ट्रेन यहां से चलने जा रही है। जल्द ही दुर्गम इलाकों में भी ऐसी ट्रेनें चलाई जाएंगी।
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि गुरूवार का दिन बहुत सौभाग्य का दिन है। पीएम आज देवभूमि को वंदे भारत की बहुत बड़ी सौगात दे रहे हैं। आज से 10 साल जब रेलवे की विकास की बात आती थी तो केंद्र सरकार की तरफ से 187 करोड़ रुपए मिलते थे और 2014 में मोदी जी जब आए तो उन्होंने तुरंत उत्तराखंड के लिए फंड की व्यवस्था की।  उत्तराखंड में रेलवे के लिए 2000-4000 करोड़ रुपए तक की व्यवस्था की और इस बार उन्होंने 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की।   उद्घाटन के बाद रेल मंत्री ट्रेन से हरिद्वार तक जाएंगे।  वहीं, उद्घाटन समारोह से पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सवार छात्रों से बातचीत की। उधर, ट्रेन को देखने और सेल्फी लेने के लिए भी बड़ी संख्या में लोग रेलवे स्टेशन पहुंचे। यह ट्रेन बुधवार को छोडकर सप्ताह में छह दिन सुबह सात बजे चलेगी। 4.45 घंटे में होगा दिल्ली से देहरादून का सफर देहरादून और दिल्ली के बीच ट्रेन के केवल पांच स्टॉपेज होंगे।
इनमें हरिद्वार, रुडकी, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ शामिल हैं। ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वहीं, औसत रफ्तार 63.41 तय की गई है। वंदे भारत देहरादून से चलने वाली सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस से एक घंटे कम समय में दिल्ली पहुंचाएगी। हालांकि, शताब्दी एक्सप्रेस को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक चलाया जाता है। जबकि, यह ट्रेन आनंद विहार तक ही जाएगी।

फोटो डी 4
मुठभेड के बाद असलाह सप्लायर चढ़ा पुलिस के हत्थे
रुद्रपुर। थाना पुलभट्टा क्षेत्र में मुठभेड़ के बाद एसटीएफ व पुलभट्टा पुलिस की संयुक्त टीम  ने यूपी का असलाह सप्लायर दबोच लिया। पुलिस ने उसके पास से भारी मात्रा में अवैध हथियार समेत कारतूस बरामद किये। गिरफ्तार तस्कर असलाह की डिलीवरी देने सितारगंज जा रहा था। किन्तु सर्तकता के चलते वे पुलिस के हत्थे चढ गया।
गुरुवार को सीओ एसटीएफ व साइबर सीओ कार्यालय में एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने खुलासा किया। उन्होंने बताया कि सीओ सुमित पांडेय व निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में बुधवार रात को एसटीएफ की टीम अवैध असलाह के सप्लायर की तलाश में क्षेत्र में घूम रहे थे। इसी बीच सूचना मिली कि बाइक सवार यूपी निवासी असलाह सप्लायर के सितारगंज क्षेत्र में डिलीवरी देने जा रहा। इस पर टीम में शामिल एसटीएफ व थाना पुलभट्टा पुलिस ने  बरा नदेली मार्ग पर घेराबंदी कर दी। इन दौरान बहेड़ी जनपद बरेली यूपी की तरफ से आती बाइक नंबर यूके 06 एजे 3180 को रोका तो बाइक सवार तस्कर ने एसटीएफ व पुलभट्टा पुलिस टीम पर फायर झोंक दिया। जिसमें पुलिस टीम बाल बाल बच गयी। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम ने पेड़ो की आड़ लेकर अवैध असलाह सप्लायर पर फायर झोंक दिया। दोनों तरफ से तीन राउंड फायरिंग के बाद असलाह सप्लायर को घेर कर दबोच लिया। पूछताछ में उसने अपना नाम इस्त्याक अहमद उर्फ सोनू पुत्र अब्दुल अजीज निवासी मोहल्ला बाजार बहेड़ी जनपद बरेली बताया।  उसके पास से पुलिस ने दो देशी पिस्टल 32 बोर, चार मैगजीन, दो खोखा कारतूस व एक जिंदा पिस्टल में लोड कारतूस सहित एक प्रतिबंधित 38 बोर का देशी रिवाल्वर व तीन देशी तमंचे 22 बोर सहित सात हजार पांच सौ नव्वे रुपये की नकदी बरामद की। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि पूछताछ में उसने बताया कि वह सितारगंज में अवैध असलाह की आपूर्ति करने जा रहा था। पुलिस को उससे अहम सुराग हाथ लगे है। मिले इनपुट के आधार पर पुलिस टीम असलाह सप्लायर ग्रुप पर नकेल डालने के काम मे जुट गई है। उन्होंने बताया कि एसटीएफ अवैध हथियार के अलावा मादक पदार्थों की रोकथाम को लगातार कार्रवाई कर रही। एसएसपी एसटीएफ ने टीम को 10 हजार रुपए ईनाम देने की घोषणा की। इस एसपी क्राइम चन्द्रशेखर घोडके, एसपी सिटी मनोज कुमार कत्याल,सीओ एसटीएफ सुमित पांडे भी मौजूद थे। एसएसपी एसटीएफ के मुताबिक गिरफ्तार तस्कर के खिलाफ यूपी के बरेली जनपद थाना भोजपुरा, बहेड़ी समेत हरियाणा के सिरसा में आर्म्स एक्ट में मुकदमा दर्ज है। तस्कर यूपी के एटा, कानपुर के अलावा अन्य जगहों से अवैध हथियार लाकर यहां पर सप्लाई करने की बात कही है।

आगे पढ़ें

फोटो डी 5
शिव मंदिर में चोरी की कोशिश,बदमाशों ने की मूर्तिंया खंडित


नैनीताल। नगर की लोअर मालरोड के समीप स्थित शिव मंदिर में चोरी की कोशिश की गई है। चोरी की कोशिश के दौरान बदमाशों ने मूर्तियां खंडित की हैं। मंदिर के पुजारी व नाव चलकों ने कोतवाली में शिकायती पत्र देते हुए कार्रवाई की गई है।
मंदिर के पुजारी व नाव मालिक समिति के पदाधिकारियों ने कोतवाली में शिकायती पत्र देते हुए कहा है कि लोअर मालरोड के समीप बोड स्टैंड में शिव मंदिर के दानपात्र को तोडने की कोशिश की गई है। उनका कहना है कि मंदिर में पहले भी चोरी की घटना हो चुकी है। मंदिर के पुजारी नवीन चन्द्र जोशी ने बताया कि मल्लीताल निवासी युवक  सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में मूर्ति खंडित करते नजर आ रहा है। बताया कि मंदिर की तीन मूर्तियां तोड़ी गई हैं। उन्होंने पुलिस से चोरी करने वाले युवक के खिलाफ  कार्रवाई की मांग की है। इधर कोतवाल धर्मवीर सोलंकी ने बताया कि मामले में सीसीटीवी फुटेज के अनुसार युवक की तलाश की जा रही है।

आगे पढ़ें
डीजल टैंकर खाई में गिरने से चालक की मौत,एक गंभीर


टिहरी। गुरूवार सुबह डीजल टैंकर के खाई में गिर जाने से जहंा चालक की मौके पर ही मौत हो गयी। वहीं दूसरा व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हुआ है। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ व पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मृतक व घायल को रेस्क्यू कर बाहर निकाला और घायल को अस्पताल पहुंचाया जहंा उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है।
मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार सुबह पुलिस चैकी प्लासडा द्वारा एसडीआरएफ को सूचना दी गयी कि ऋषिकेश से नरेंद्रनगर की ओर आते हुए नरेंद्रनगर से एक किमी पूर्व पुलिस चैकी के पास ही एक डीजल टैंकर अनियंत्रित होकर लगभग 100 मीटर गहरी खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पोस्ट ढालवाला से एसडीआरएफ टीम मय आवश्यक रेस्क्यू उपकरणो के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई।
एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुँचकर रेस्क्यू करते हुए उक्त टैंकर में सवार 2 लोगों में से एक घायल को निकालकर अस्पताल भिजवाया जबकि एक अन्य व्यक्ति जो टैंकर चालक बताया जा रहा है और जिसकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी थी, उसके शव को रोप स्ट्रैचर के माध्यम से कड़ी मशक्कत करते हुए खाई से बाहर निकाला व अग्रिम कार्यवाही हेतु जिला पुलिस के सुपर्द किया गया। घायल व्यक्ति का नाम सुमित पुत्र सुरेश कुमार निवासी यम्केश्वर पौड़ी गढ़वाल बताया जा रहा है वहीं मृतक की पहचान भूपेंद्र शर्मा पुत्र सुभाष शर्मा निवासी जलाभपुर गड्डू आरसी पुरम कॉलोनी नजीबाबाद यूपी के रूप में की गयी है।

आगे पढ़ें
वैश्विक स्तर भ्रष्टाचार मिटाने को दुनियां का एक होना जरूरीःअजय भट्ट
देहरादून। केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भ्रष्टाचार की समाप्ति के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं एकजुटता अत्यंत आवश्यक है।
आज यहां उत्तराखंड के नरेंद्र नगर टेहरी में होटल वेस्टिन में जी-20 की दूसरी एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप मीटिंग के शुभारंभ के अवसर पर मीडिया से अनौपचारिक संवाद के दौरान केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भटृ ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में दूसरी एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक का आयोजन होना सौभाग्य का विषय है। इस बैठक में वैश्विक स्तर पर भ्रष्टाचार नियंत्रण के प्रयासों पर विचार विमर्श एवं मंथन किया जाएगा, जो विश्व को भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई में मार्गदर्शन करेगा। वैश्विक स्तर पर भ्रष्टाचार की समाप्ति के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं एकजुटता अत्यंत आवश्यक है। भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई अकेले नहीं लड़ी जा सकती। भ्रष्टाचार अंतरराष्ट्रीय समस्या है, इसलिए इसकी समाप्ति हेतु समन्वित प्रयासों की जरूरत है। भ्रष्टाचार के दुष्प्रभाव भी व्यापक हैं, इसलिए भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई में संस्थागत फ्रेमवर्क मजबूत करने की आवश्यकता है। सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए आईटी का उपयोग आवश्यक है। वर्ष 2018 में अर्जेंटीना में आयोजित जीकृ20 की बैठक में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नौ बिंदुओं पर चर्चा की गई थी घ वर्तमान जीकृ20 तथा भविष्य में आयोजित होने वाले जीकृ20 में भी इन बिंदुओं पर चर्चा को आगे बढ़ाया जाएगा। उत्तराखंड के जनपद टिहरी के नरेंद्र नगर में आयोजित जीकृ20 की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप इस तीन दिवसीय आयोजन के दौरान, 20 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और 9 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 90 से अधिक प्रतिनिधि एसीडब्ल्यूजी की पहली बैठक में चर्चा को आगे बढ़ाएंगे। इस अवसर पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय, भारत सरकार से संयुक्त सचिव रजत कुमार भी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें
उत्तराखण्ड बोर्ड के दंसवी व बारवीं के परीक्षा परिणाम घोषित,फिर लड़कियों ने बाजी मारी
देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट गुरूवार को जारी हो गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने परीक्षाफल जारी किया।
इस साल प्रदेश भर के 2,59,439 विघार्थियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी, हाईस्कूल में एक लाख 32 हजार और इंटरमीडिएट की परीक्षा में एक लाख 27 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे।  हाईस्कूल परीक्षा में इस बार टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी ने 99.0 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया। इंटरमीडिएट में जसपुर उधमसिंह नगर की तनु चैहान ने 97.60 प्रतिशत अंक पाकर शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस बार हाईस्कूल का परीक्षाफल 85.17 प्रतिशत व जबकि इंटरमीडिएट का 80.98 प्रतिशत रहा है। उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम आज गुरुवार को घोषित हो गए। बोर्ड में इस बार हाईस्कूल में लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों को पछाड़ते हुए पास प्रतिशत में बाजी मार ली है। लड़कियों ने एक बार फिर से अपनी मेहनत के दम पर अपना परचम लहराया है।
वर्ष 2011 से 2020 तक लगातार दस सालों तक हाईस्कूल बोर्ड के पास प्रतिशत में लड़कियां शिखर पर रही थीं, केवल पिछले वर्ष मामूली अंदर से लड़कों ने लड़कियों पर बढ़त बनाने में कामयाबी हासिल की थी। तब हाईस्कूल में 99.30 लड़के उत्तीर्ण हुए, जबकि 98.86 लड़कियों ने कामयाबी प्राप्त की।
दूसरी ओर खुद को साबित करती बेटियों व समाज की लगातार बदलती सोच का असर 12वीं बोर्ड की लड़कियों की परीक्षा परिणाम में दिखा। उत्तराखंड बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ते हुए कामयाबी का शिखर छुआ। इस बार इंटर में लड़कियों का पास प्रतिशत 83.49 रहा है, जबकि लड़कों का 78.41 प्रतिशत रहा।

इंटरमीडिएट की परीक्षा
1 – जसपुर के आरएलएस चैहान एसवीएमआई कॉलेज (यूएस नगर) की तनु चैहान 97.60ः अंकों के साथ प्रदेश की वरीयता सूची में अव्वल आई हैं।
2- राजकीय कन्या इंटर कॉलेज चिन्यालीसौण उत्तरकाशी हिमानी ने प्रदेश की वरीयता सूची में 97ः अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
3- एसवीएम इंटर कॉलेज सितारगंज ऊधमसिंह नगर के राज मिश्रा ने प्रदेश की वरीयता सूची में 96.60ः अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है।
4- जीबी पंत जीआईसी खैरना नैनीताल की दीपांजलि गोस्वामी ने प्रदेश की वरीयता सूची में 96.40ः अंकों के साथ चैथा स्थान प्राप्त किया है।
4- साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज चुकटी देवरिया ऊधमसिंह नगर के उज्जवल सिंह बिष्ट ने 96.40ः अंकों के साथ प्रदेश की वरीयता सूची में चैथा स्थान प्राप्त किया है।
5- श्री गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज धर्मपुर देहरादून के छात्र सागर नेगी ने पांचवा स्थान प्राप्त किया।

हाईस्कूल की परीक्षा
1- बीएचएसवीएम कंडीछाम टिहरी गढ़वाल के सुशांत चंद्रवंशी 99 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर रहे।
2-एसवीएमआईसी आवास-विकास ऋषिकेश के आयुष सिंह रावत, 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
2-एसवीएमआईसी रुद्रपुर के रोहित पांडे , 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
3- बीएचएसवीएम कंडीछाम टिहरी गढ़वाल की शिल्पी 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।
3- तुलाराम राजाराम सरस्वती विद्या मंदिर काशीपुर के शौर्य 98.60 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
4- गोस्वामी गणेश दत्त सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उत्तरकाशी की कोमल कुमारी 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चैथे स्थान पर रहीं।
4- एसवीएमआईसी एस चिन्यालीसौण के नारायण जोशी 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चैथे स्थान पर रहे।
4- एसवीएमआईसी उनियालसारी चंबा टिहरी निवासी आरची पुंडीर 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चैथे स्थान पर रहीं।
4- एसवीएमआईसी जोशीमठ चमोली की स्नेहलता 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ अंकों के साथ चैथे स्थान पर रहीं।
4- एसवीएमआईसी गौचर चमोली के ऋषभ रावत 98.40 प्रतिशत अंकों के साथ चैथे स्थान पर रहे।
5- एसवीएमआईसी सेक्टर – 2 भेल रानीपुर हरिद्वार काशिश कांडपाल 98 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवे स्थान पर रहे।
5- विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कॉलेज मंडलसेरा बागेश्वर की ज्योति जोशी 98 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहीं।
5- जीएसवीएम हाईस्कूल कालाढुंगी नैनीताल के अनमोल 98 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

बस चालक के बेटे ने प्रदेश में प्राप्त किया द्वितीय स्थान
देहरादून। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास ऋषिकेश के आयुष सिंह रावत ने उत्तराखंड हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। आयुष ने हाईस्कूल परीक्षा में 98.80 अंक प्राप्त कर विद्यालय और प्रदेश का मान बढ़ाया है। छात्र की इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रधानाचार्य उमाकांत पंत और शिक्षकों ने बधाई दी। छात्र आयुष रावत ने हिंदी विषय में 100, अंग्रेजी में 99, गणित में 99, विज्ञान में 97, सामाजिक विज्ञान में 99 और संस्कृत में 97 अंक प्राप्त किए हैं।
आयुष सिंह रावत ने बताया कि उनकी दो बड़ी बहन हैं। एक बहन ने एमकॉम की पढ़ाई पूरी कर ली है। उससे छोटी बहन इंटरमीडिए में अध्ययनरत है। पिता बालम सिंह रावत रोडवेज में बस चालक हैं। मां अनीता रावत गृहणी हैं। कहा यह उनकी स्वअध्ययन की मेहनत है। बचपन से ही उनका ध्यान पढ़ाई की ओर अग्रसर है। वह एक दिन में चार से पांच घंटे की पढ़ाई करते हैं। कहा उनका लक्ष्य प्रोफेसर बनना है।
ये भी पढ़ें…

साहिल ने किया इंटरमीडिएट परीक्षा में जिला टाॅप
हरिद्वार। सरस्वती विद्या मंदिर मायापुर के छात्र साहिल ने उत्तराखंड बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में हरिद्वार जिला टॉप किया है। प्रदेश के पहले पांच टॉपर में भी उन्होंने स्थान प्राप्त किया है। साहिल ने 95.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। साहिल के पिता वाहन चालक हैं।
हरिद्वार की सरस्वती विद्या मंदिर भेल सेक्टर-2 की कशिश कांडपाल ने उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में हरिद्वार जिला टॉप किया है। प्रदेश के पहले पांच टॉपर में भी उन्होंने पांचवां स्थान प्राप्त किया है। कशिश ने 98 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इस बार इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1,27,324 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। वहीं, परीक्षाफल 80.98 प्रतिशत रहा।

Next Post

कोटेश्वर महादेव की राज जात यात्रा हर्षोल्लास के साथ कोड़ेथ पहुंची

टिहरी,  प्रतापनगर के  पट्टी  भदुरा  के  पुजार गाँव से कोटेश्वर महादेव की राज जात यात्रा हर्षोल्लास के साथ कोड़ेथ पहुंची वहीं  रात्री  विश्राम महादेव के पशवा  रेवत सिंह  पंवार के साथ अपार जनता  करेंगी।   भदुरा पट्टी के आराध्य देवता कोटेश्वर महादेव की  शुरू हो रही कुडेथ राज जात यात्रा पुजार […]

You May Like