22 वें साल गणतंत्र दिवस की परेड के अवसर पर पहला स्थान प्राप्त होना उत्तराखण्डवासियों की एक बड़ी उपलब्धि-मुख्यमंत्री धामी

Pahado Ki Goonj

देहरादून, मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने गणतंत्र दिवस परेड-2023 में प्रथम स्थान पर रही उत्तराखण्ड राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ को प्रदेश के जनपदों/ब्लॉक मुख्यालयों तथा मुख्य स्थानों पर प्रदर्शन हेतु फलैग ऑफ किया*

05 अप्रैल, 2023 से 18 मई 2023 तक प्रदेश के ब्लॉक मुख्यालयों एवं मुख्य शहरों में मानसखण्ड झांकी का प्रदर्शन जनमानस के सम्मुख किया जाएगा

*उत्तराखण्ड स्थापना के 22 वर्ष के इतिहास में पहली बार उत्तराखण्ड राज्य की झांकी को देश के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की ऐतिहासिक परेड के अवसर पर पहला स्थान प्राप्त होना सभी उत्तराखण्डवासियों की एक बड़ी उपलब्धि-मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास से गणतंत्र दिवस परेड-2023 में प्रथम स्थान पर रही उत्तराखण्ड राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ को प्रदेश के जनपदों/ब्लॉक मुख्यालयों तथा मुख्य स्थानों पर प्रदर्शन हेतु फलैग ऑफ किया। गणतंत्र दिवस परेड-2023 में विभिन्न राज्यों व भारत सरकार के मंत्रालयों की 27 झांकियों में उत्तराखण्ड की मानसखण्ड झांकी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। कर्त्तव्य पथ पर पहली परेड में उत्तराखण्ड को प्रथम स्थान मिलना एक बड़ी उपलब्धि है। उत्तराखण्ड गठन से अब तक पहली बार राज्य की झांकी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

मानसखण्ड झांकी में जागेश्वर मंदिर, कार्बेट नेशनल पार्क, ऐपण आर्ट, योग तथा वनों का समावेश किया गया था। इस उपलब्धि से उत्तराखण्ड की धार्मिक, सांस्कृतिक धरोहर, कला एवं संस्कृति का प्रचार-प्रसार पूरे विश्व में हुआ। 05 अपै्रल, 2023 से 18 मई 2023 तक प्रदेश के ब्लॉक मुख्यालयों एवं मुख्य शहरों में झांकी का प्रदर्शन जनमानस के सम्मुख किया जाएगा। मानसखण्ड झांकी के संबंध में 02 मिनट की वीडियो भी तैयार की गई है। इस शॉर्ट फिल्म का एल.ई.डी. के माध्यम से जन सामान्य हेतु प्रसारण किया जाएगा। समस्त जनपद मुख्यालयों पर जिलाधिकारी के सहयोग से स्थानीय विधायक की उपस्थिति में झांकी से सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह हमारे लिए अत्यन्त गौरव का विषय है कि उत्तराखण्ड स्थापना के 22 वर्ष के इतिहास में पहली बार हमारे राज्य की झांकी को देश के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की ऐतिहासिक परेड के अवसर पर पहला स्थान प्राप्त हुआ है। यह सभी उत्तराखण्डवासियों की सांझी उपलब्धि है। सभी उत्तराखण्डवासियों व इस झांकी में प्रतिभाग करने वाले कलाकारों तथा झांकी के निर्माण व प्रस्तुतिकरण से जुड़े लोगों को विशेष बधाई एवं शुभकामनाएँ। मानसखण्ड झांकी में राज्य के प्रमुख धाम जागेश्वर धाम, उत्तराखण्ड की संस्कृति, कला को दर्शाया गया है। मानसखण्ड झांकी उत्तराखण्ड के सभी ब्लॉक मुख्यालयों व मुख्य शहरों में 05 अपै्रल से लेकर 18 मई तक भ्रमण पर रहेगी।

इससे राज्य के सभी जगहों के लोग विशेषकर बच्चे इस झांकी से अवगत हो पाएंगे। मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि सरकार द्वारा मानसखण्ड मंदिर माला मिशन पर मिशन मोड पर कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक व धार्मिक धरोहरों के पुर्नउद्धार के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, महानिदेशक सूचना  बंशीधर तिवारी, अपर निदेशक सूचना  आशीष त्रिपाठी, झांकी लीडर  के0 एस0 चौहान, आचार्य मनमोहन लोहनी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें 
 *गढ़वाली, कुमाउनी व जौनसारी तथा हिन्दी भाषा में 4 नवोदित उदयीमान लेखकों को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाएगा- सीएम श्री पुष्कर सिंह धामी*

*मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने वर्ष 2023-24 में राज्य सरकार की ओर से प्रथम बार लोक भाषाओं व लोक साहित्य में कुमाउनी, गढ़वाली, अन्य उत्तराखण्ड की बोलियों व उपबोलियों तथा हिन्दी पंजाबी एवं उर्दू में दीर्घकालीन उत्कृष्ट साहित्य सृजन व अनवरत साहित्य सेवा के लिए प्रतिवर्ष उत्तराखण्ड साहित्य गौरव सम्मान प्रदान करने घोषणा की*

*हमारी लोक भाषाएं- बोलियाँ हमारी पहचान व गौरव- मुख्यमंत्री*

*वर्ष 2014 के बाद पहली बार मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड भाषा संस्थान की बैठक हुई*

वर्ष 2014 के बाद बुधवार को सचिवालय में पहली बार मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड भाषा संस्थान की बैठक हुई। संस्थान की प्रबन्ध कार्यकारिणी एव साधारण सभा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्ष 2023-24 में राज्य सरकार की ओर से प्रथम बार लोक भाषाओं व लोक साहित्य में कुमाउनी, गढ़वाली, अन्य उत्तराखण्ड की बोलियों व उपबोलियों, पंजाबी एवं उर्दू में दीर्घकालीन उत्कृष्ट साहित्य सृजन व अनवरत साहित्य सेवा तथा हिन्दी में उत्कृष्ट महाकाव्य/खण्डकाव्य रचना, काव्य रचना कथा साहित्य व अन्य गद्य विधाओं के लिए प्रतिवर्ष उत्तराखण्ड साहित्य गौरव सम्मान प्रदान करने घोषणा की। इसके साथ ही गढ़वाली, कुमाउनी व जौनसारी तीन लोक भाषाओं तथा हिन्दी भाषा में 4 नवोदित उदयीमान लेखकों को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाएगा। आगामी मई माह में भव्य समारोह आयोजित कर उत्कृष्ट साहित्यकारों को उक्त पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री  धामी ने उत्तराखण्ड के ऐसे रचनाकारों, जो अर्थाभाव के कारण अपनी पुस्तकों का प्रकाशन नही करा पाते हैं, उन्हें उत्तराखण्ड भाषा संस्थान द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में आंशिक अनुदान दिए जाने के प्रस्ताव पर भी स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री श्री धामी ने राज्य के प्रत्येक जनपद में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय भाषा सम्मेलन आयोजन करने के निर्देश भी दिए। यह भाषा संस्थान की एक बहुआयामी योजना होगी जिसमें शोध पत्रों का वाचन, भाषा संबंधी विचार विनिमय, साहित्यिक शोभा यात्रा, लोक भाषा सम्मेलन आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के प्रत्येक जनपद के 01 प्राथमिक विद्यालय में डिजिटल/ई पुस्तकालय स्थापित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में राज्य में नेशनल बुक ट्रस्ट के साथ मिलकर पुस्तक मेले का आयोजन तथा पुस्तक मेले में साहित्यिक संगोष्ठियों के आयोजन पर भी स्वीकृति दी गई। इसके साथ ही राज्यभर में सुविख्यात लेखकों की व्यखानमालाएं आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि हमारी लोक भाषाएं एवं बोलियां हमारी पहचान और गौरव है। राज्य सरकार स्थानीय भाषाओं, बोलियों व संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए निरन्तर प्रयासरत है।

बैठक में उत्तराखण्ड भाषा संस्थान द्वारा साहित्यिक एवं शोध पत्रिकाओं के प्रकाशन पर भी सहमति बनी। इसके साथ ही लोक भाषाओं के मानकीकरण हेतु कार्यशालाओं व प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन हेतु भी स्वीकृति दी गई। सम्बन्धित अधिकारियों ने कहा कि उत्तराखण्ड में विभिन्न क्षेत्रों में गढ़वाली, कुमाउनी व जौनसारी बोलियो को बोलने वाले व लिखने वाले अलग-अलग हैं, जिनके लेखन में शब्दों का औच्चारणिक विभेद है। गढ़वाली एवं कुमाउनी बोली भाषा के औच्चारणिक एवं वर्तनी के मानकीकरण की अत्यंत आवश्यकता है। यह शिविर गढ़वाल एवं कुमाउं मण्डल में आयोजित किए जाएंगे। उत्तराखण्ड भाषा संस्थान द्वारा उत्तराखण्ड में जनपद तथा राज्य स्तरीय भाषायी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

बैठक में भाषामंत्री  सुबोध उनियाल, सचिव  विनोद प्रसाद रतूड़ी, अपर सचिव एवं निदेशक उत्तराखण्ड भाषा संस्थान श्रीमती स्वाति भदौरिया, सदस्य डा0 सुलेखा डंगवाल, प्रो0 दिनेश चन्द्र शास्त्री, डॉ सुधा पाण्डेय, डॉ हरिसुमन बिष्ट, प्रो. देव पोखरिया एवं अन्य सदस्य मौजूद रहे।

आगे पढ़ें

 

देहरादून/नैनीताल 05 अप्रैल, 2023 
   डा. आर.एस. टोलिया प्रशासन अकादमी, नैनीताल में  Urbanization and Development in Fragile Mountain Ecosystem विषय पर दो दिवसीय कॉन्क्लेव आयोजित की गयी। अस्थिर पर्वतीय पारितन्त्र के शहरीकरण व विकास पर विभिन्न देश, राज्य से आये हुए प्रतिनिधियों ने विस्तार से चर्चा की। बेहतर शहरीकरण व सतत विकास हेतु अपने देश व राज्य में लागू किये गई योजनाओं की भी जानकारी दी।
     कॉन्क्लेव का उद्घाटन मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। रा.बा.इ.का. सूखाताल, नैनीताल की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गयी। कॉन्क्लेव में 04 देश जापान, कोरिया,भूटान, नेपाल , 05 राज्य के हिमाचल, नई दिल्ली, मिजोरम, नागालैण्ड तथा सिक्किम सहित 30 शहरों के 120 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।
      महानिदेशक, उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी बी.पी. पाण्डे ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के कारण शहरी क्षेत्रों में चुनौतियां भी बढ़ती जा रही है। शहरी क्षेत्रों के साथ ही पैरीअर्बन एरिया में समय की आवश्यकताओं के दृष्टिगत् बदलाव, स्वच्छता व्यवस्थाओं एवं पर्यटकों के बढते फूटफॉल के कारण आवश्यक ढाँचागत सुविधाओं तथा पार्किंग निर्माण आदि पर चर्चा की गयी। विगत 2 दशकों में उत्तराखण्ड के पर्यटन क्षेत्रों में पर्यटकों के बढ़ते दबाव एवं उसके पर्यावरणीय प्रभाव के अध्ययन की आवश्यकताओं पर बल दिया गया, साथ ही उत्तराखण्ड की परम्परागत वॉटर बॉडिज, जल स्त्रोत, नौले के अस्तित्व के संकट पर चिंता व्यक्त की गयी व प्रभावी मैकेनिजम बनाने पर बल दिया गया।
     चेयरपर्सन, हाई लेवल कमेटी, शहरी मंत्रालय, भारत सरकार केशव वर्मा, द्वारा बताया गया कि पर्वतीय क्षेत्रों में बढ़ते दबाव के कारण नकारात्मक ट्रॉन्सफॉरमेशन हेतु असंवेदनशील शहरीकरण, रिवर सिस्टम को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। इसके लिए अन्तराष्ट्रीय अनुभवों को साझा किया गया जिससे चुनौतियों से पार पाया जा सकता है।
     कार्यशाला में कोरिया, जापान, भूटान व नेपाल से आये विषय विशेषज्ञों ने बताया कि समेकित नियोजन व क्रियान्वयन से बेहतर शहरीकरण व आपदा के खतरे को कम किया जा सकता है। उन्होंने अपने देश में सरकार द्वारा भूस्खलन कम करने, घरेलू पर्यटन को व्यवस्थित करने, स्लोप का मॉडिफिकेशन करने आदि की जानकारी दी।
    नगर निगम हल्द्वानी व केदारनाथ यात्रा मार्ग पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में जनसहभागिता से किये गए सफल प्रयास की सराहना की गई व अन्य जगह भी लागू किये जाने पर जोर दिया गया। जो कि सिविल सोसाइटी का बेहतर उपयोग करके मानव संसाधन की कमी को पूरा करता एक उदाहरण है।  
    ’उत्तराखण्ड राज्य में केदारनाथ यात्रा में जिला प्रशासन द्वारा यात्रा मार्ग में प्रत्येक प्लास्टिक बॉटल्स हेतु जारी क्यू आर कोड अर्थात डी आर एस (डिजिटल डिपॉजिट रिफण्ड सिस्टम) कार्य योजना को साझा किया। उपजिलाधिकारी केदारनाथ जितेंद्र वर्मा ने बताया कि यात्रा मार्ग में प्रत्येक दुकानदार के लिए अनिवार्य है कि वह पानी की बोतल में क्यू आर कोड लगाए जिसे वापसी के समय यात्री को  खाली बॉटल की वापसी पर 10 रूपए लौटा दिए जाते है अन्यथा घोड़ा खच्चर व स्थानीय लोगों द्वारा बोटल के जमा करने पर उन्हें वह धनराशि दी जाती है।
नगर निगम हल्द्वानी द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु शुरू की गई बैणी सेना के कार्यों को मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय द्वारा शार्ट फ़िल्म के माध्यम से बताया गया । उन्होंने बताया कि आम जन की नगर निगम तक आसानी से पहुँच हो, इसके साथ ही जनसहभागिता से बहुआयामी प्रयास हेतु बैणी सेना का शुभारंभ किया गया। एक ओर 57 वार्ड की सेवा के जिम्मा 570 महिलाओं ने बखूबी निभाया, वही दूसरी ओर महिला सशक्तिकरण हेतु भी अभिनव प्रयास रहा। कुल यूजर चार्ज का 25 प्रतिशत इन महिलाओं को इंसेंटिव के रूप में दिया गया। साथ ही नगर निगम का यूजर चार्ज प्रत्येक माह 06 लाख से बढ़कर 35 लाख हुआ’
      कार्यशाला में पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पाण्डे, प्रैक्टिस मेनेजर वर्ल्ड बैंक आभास झा, सचिव शहरी विकास दीपेन्द्र कुमार चौधरी, कोरिया के डा0 सैंग क्योन ली, महानिदेशक आईसीमोड नेपाल डा0 पेमा ग्याम्स्टों, अपर सचिव नवनीत पाण्डे, अपर निदेशक शहरी विकास अशोक कुमार पाण्डे, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय सहित विभिन्न शहरों के प्रतिभागी उपस्थित थे।    

राज्य आन्दोलनकारियों के संकल्प एवं सपनों का उत्तराखण्ड बनाना हमारा लक्ष्य-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य आन्दोलनकारियों के संकल्पों एवं सपनों का उत्तराखण्ड़ बनाने में हम विकल्प रहित संकल्प के साथ तत्परता से कार्य करे रहे है। हम सभी को राज्य के विकास के प्रति प्रतिबद्धता से कार्य करने भाव भी जगाना होगा।

राज्य आन्दोलनकारियों के सहयोग से प्रदेश को संवारने का काम किया जायेगा। राज्य निर्माण में राज्य आन्दोलनकारियों के संघर्ष को प्रदेशवासी सदैव याद रखेंगे।

बुधवार को सांय मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सवेक सदन में बडी संख्या में आए उत्तराखण्ड़ राज्य निर्माण चिन्हित आन्दोलनकारी मंच के सदस्यों द्वारा राज्य आन्दोलनकारियों को 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण एवं महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण पुनः बहाल करने हेतु मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने राज्य आन्दोलनकारियों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन भी मुख्यमंत्री को सौंपा। मुख्यमंत्री ने ज्ञापन का परीक्षण कर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य निर्माण आन्दोलन के वे भी साक्षी रहे है। खटीमा के जन आन्दोलन को उन्होंने स्वयं देखा है। जहां पर 07 लोगों ने अपनी शहादत दी थी। मसूरी, रामपुर तिराहा के शहीद स्थलों पर वे स्वयं जाकर शहीदों को नमन करते है। खटीमा में भव्य शहीद स्मारक के निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य आन्दोलनकारियों के हित में अनेक निर्णय लिये गये है। हमारा प्रयास है कि उन्हें जो भी अनुमन्य सुविधायें है, वह प्राप्त हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार युवाओं के लिए समर्पित सरकार है। हमने भर्ती माफिया के खिलाफ सख्त कार्यवाही की है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली करने वाले 90 से ज्यादा लोगों को जेल में डाला है। हमारे युवाओं के साथ कोई धोखा करने की सोचे भी नहीं, इसके लिये हमने देश का सबसे कड़ा नकल विरोधी कानून लागू किया है। पूरी पारदर्शिता और समयबद्धता से परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। तीन परीक्षाओं का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चुका है जिसमें लाखों युवा सम्मिलित हुए है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने चुनावों से पहले समान नागरिक संहिता का वायदा किया था और जनता जनार्दन से हमें भरपूर आशीर्वाद भी मिला। समान नागरिक संहिता के लिये गठित समिति जनप्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनों, संस्थाओं, आमजन आदि से सुझाव लेकर ड्राफ्ट तैयार कर रही है। जबरन या प्रलोभन से धर्म परिवर्तन पर रोक लगाने के लिये हमारी सरकार ने उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक पारित किया है। इसके मायने यह हुए कि प्रदेश में अब मतांतरण कराने वालों पर रोक लगेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश की बहनें बहुत ही कठिन परिस्थितियों में काम करती हैं। हमने प्रदेश में महिलाओं को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था कानून बना कर एक बार फिर से लागू की है। पिछले वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाएं प्रदेश के लिए स्वीकृत हुई हैं। प्रधानमंत्री जी स्वयं केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों तथा बदरीनाथ धाम के विकास कार्यों का अनुश्रवण कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने गौरीकुण्ड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुण्ट साहिब रोपवे का शिलान्यास किया है। सौंग बांध एवं जमरानी बांध परियोजना के लिये भी सहमति मिली है, इससे देहरादून व हल्द्वानी की पेयजल समस्या का समाधान होगा। श्री केदारनाथ का पुनर्निर्माण, श्री बदरीनाथ धाम के पुनर्विकास की योजना प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के विजन, नेतृत्व एवं संकल्प का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष 50 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम के दर्शन किये। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की दिशा में आगे बढ़ते हुए केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम की तर्ज पर कुमाऊ के पौराणिक और प्राचीन मंदिरों के विकास के लिय हम मानसखण्ड मंदिर माला मिशन पर काम कर रहे हैं। इस वर्ष अभी तक 08 लाख से अधिक लोग चारधाम यात्रा का पंजीकरण करा चुके है। हमारा प्रयास यात्रा में आने वालों की सुगम यात्रा का है।

उन्होंने कहा कि अपनी माताओं और बहनों के सशक्तिकरण के लिये हमने ‘मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना’ की शुरुआत की। इसके तहत हमने वर्ष 2025 तक महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 1.25 लाख बहनों को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष राज्य को जोशीमठ भू धंसाव जैसी प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ा। लेकिन स्थानीय लोगों के सहयोग से सरकार द्वारा कुशल प्रबंधन तथा त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों को सुनिश्चित करते हुए किसी प्रकार की जीवन हानि नहीं होने दी गई। इस कार्य में केंद्र सरकार का भी पूरा सहयोग राज्य सरकार को मिला। प्रभावितों को सही समय पर राहत शिविरों में विस्थापित किया गया। राज्य सरकार तथा प्रशासन विस्थापितों के साथ हर कदम में साथ खड़ा रहा। जोशीमठ का कुछ क्षेत्र ही आपदा प्रभावित है। हमें इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढना है। हमारा प्रदेश पूर्णतः सुरक्षित है, यह संदेश देश व दुनिया में पहुंचाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड को देश का नम्बर एक राज्य बनाने के लिये हम विकल्प रहित संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। समृद्ध, सशक्त और आत्मनिर्भर उत्तराखण्ड का निर्माण हमारा लक्ष्य भी है और विश्वास भी।

इस अवसर पर उत्तराखण्ड राज्य निर्माण चिन्हित आंदोलनकारी मंच के प्रदेश अध्यक्ष  लक्ष्मण सिंह भण्डारी, महासचिव श्रीमती वीरा भण्डारी एवं  कंचन चन्दोला,  पुलम सिंह पंवार,  विजय बहादुर रावत एवं  आलेन्द्र सिंह भण्डारी सहित बडी संख्या में राज्य आन्दोलनकारी आदि उपस्थित थे।

आगे पढ़ें 

देहरादून/नैनीताल 05 अप्रैल, 2023 डा. आर.एस. टोलिया प्रशासन अकादमी, नैनीताल में  Urbanization and Development in Fragile Mountain Ecosystem विषय पर दो दिवसीय कॉन्क्लेव आयोजित की गयी। अस्थिर पर्वतीय पारितन्त्र के शहरीकरण व विकास पर विभिन्न देश, राज्य से आये हुए प्रतिनिधियों ने विस्तार से चर्चा की। बेहतर शहरीकरण व सतत विकास हेतु अपने देश व राज्य में लागू किये गई योजनाओं की भी जानकारी दी।
कॉन्क्लेव का उद्घाटन मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। रा.बा.इ.का. सूखाताल, नैनीताल की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गयी। कॉन्क्लेव में 04 देश जापान, कोरिया,भूटान, नेपाल , 05 राज्य के हिमाचल, नई दिल्ली, मिजोरम, नागालैण्ड तथा सिक्किम सहित 30 शहरों के 120 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।
महानिदेशक, उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी बी.पी. पाण्डे ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के कारण शहरी क्षेत्रों में चुनौतियां भी बढ़ती जा रही है। शहरी क्षेत्रों के साथ ही पैरीअर्बन एरिया में समय की आवश्यकताओं के दृष्टिगत् बदलाव, स्वच्छता व्यवस्थाओं एवं पर्यटकों के बढते फूटफॉल के कारण आवश्यक ढाँचागत सुविधाओं तथा पार्किंग निर्माण आदि पर चर्चा की गयी। विगत 2 दशकों में उत्तराखण्ड के पर्यटन क्षेत्रों में पर्यटकों के बढ़ते दबाव एवं उसके पर्यावरणीय प्रभाव के अध्ययन की आवश्यकताओं पर बल दिया गया, साथ ही उत्तराखण्ड की परम्परागत वॉटर बॉडिज, जल स्त्रोत, नौले के अस्तित्व के संकट पर चिंता व्यक्त की गयी व प्रभावी मैकेनिजम बनाने पर बल दिया गया।
चेयरपर्सन, हाई लेवल कमेटी, शहरी मंत्रालय, भारत सरकार केशव वर्मा, द्वारा बताया गया कि पर्वतीय क्षेत्रों में बढ़ते दबाव के कारण नकारात्मक ट्रॉन्सफॉरमेशन हेतु असंवेदनशील शहरीकरण, रिवर सिस्टम को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है। इसके लिए अन्तराष्ट्रीय अनुभवों को साझा किया गया जिससे चुनौतियों से पार पाया जा सकता है।
कार्यशाला में कोरिया, जापान, भूटान व नेपाल से आये विषय विशेषज्ञों ने बताया कि समेकित नियोजन व क्रियान्वयन से बेहतर शहरीकरण व आपदा के खतरे को कम किया जा सकता है। उन्होंने अपने देश में सरकार द्वारा भूस्खलन कम करने, घरेलू पर्यटन को व्यवस्थित करने, स्लोप का मॉडिफिकेशन करने आदि की जानकारी दी।
नगर निगम हल्द्वानी व केदारनाथ यात्रा मार्ग पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में जनसहभागिता से किये गए सफल प्रयास की सराहना की गई व अन्य जगह भी लागू किये जाने पर जोर दिया गया। जो कि सिविल सोसाइटी का बेहतर उपयोग करके मानव संसाधन की कमी को पूरा करता एक उदाहरण है।
’उत्तराखण्ड राज्य में केदारनाथ यात्रा में जिला प्रशासन द्वारा यात्रा मार्ग में प्रत्येक प्लास्टिक बॉटल्स हेतु जारी क्यू आर कोड अर्थात डी आर एस (डिजिटल डिपॉजिट रिफण्ड सिस्टम) कार्य योजना को साझा किया। उपजिलाधिकारी केदारनाथ जितेंद्र वर्मा ने बताया कि यात्रा मार्ग में प्रत्येक दुकानदार के लिए अनिवार्य है कि वह पानी की बोतल में क्यू आर कोड लगाए जिसे वापसी के समय यात्री को  खाली बॉटल की वापसी पर 10 रूपए लौटा दिए जाते है अन्यथा घोड़ा खच्चर व स्थानीय लोगों द्वारा बोटल के जमा करने पर उन्हें वह धनराशि दी जाती है।
नगर निगम हल्द्वानी द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु शुरू की गई बैणी सेना के कार्यों को मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय द्वारा शार्ट फ़िल्म के माध्यम से बताया गया । उन्होंने बताया कि आम जन की नगर निगम तक आसानी से पहुँच हो, इसके साथ ही जनसहभागिता से बहुआयामी प्रयास हेतु बैणी सेना का शुभारंभ किया गया। एक ओर 57 वार्ड की सेवा के जिम्मा 570 महिलाओं ने बखूबी निभाया, वही दूसरी ओर महिला सशक्तिकरण हेतु भी अभिनव प्रयास रहा। कुल यूजर चार्ज का 25 प्रतिशत इन महिलाओं को इंसेंटिव के रूप में दिया गया। साथ ही नगर निगम का यूजर चार्ज प्रत्येक माह 06 लाख से बढ़कर 35 लाख हुआ’
कार्यशाला में पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पाण्डे, प्रैक्टिस मेनेजर वर्ल्ड बैंक आभास झा, सचिव शहरी विकास दीपेन्द्र कुमार चौधरी, कोरिया के डा0 सैंग क्योन ली, महानिदेशक आईसीमोड नेपाल डा0 पेमा ग्याम्स्टों, अपर सचिव नवनीत पाण्डे, अपर निदेशक शहरी विकास अशोक कुमार पाण्डे, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय सहित विभिन्न शहरों के प्रतिभागी उपस्थित थे।

आगे पढ़ें

आपसी संघर्ष में मादा शावक की मौत
अल्मोड़ा। आपसी संघर्ष में एक मादा शावक की मौत हो गई। शावक क्षत-विक्षत हालत में झिलोली गांव के एक खेत में मिला। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पोस्टमार्टम कराया।
बुधवार को झिलोली गांव के एक खेत में ग्रामीणों ने एक गुलदार का क्षत-विक्षत शव देखा। जिसकी सूचना उन्होंने वन विभाग को दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने औपचारिकता पूरी कर पोस्टमार्टम के लिए मुख्यालय भेजा। वन दरोगा हीरा सिंह बिष्ट ने बताया कि शावक करीब एक मीटर 36 इंच लंबा है।
उन्होंने बताया कि इन दिनों काफी तादात में गुलदार दिखाई दे रहे है। यह गुलदार भोजन की तलाश में आदम बस्तियों की ओर आते है। इसी दौरान संघर्ष हुआ होगा और इस शावक की मौत हो गई होगी। उन्होंने बताया कि मुख्यालय भेज कर मृत शावक का पोस्टमार्टम करा दिया गया है।
वहीं क्षेत्रवासियों ने कहा कि गुलदार का आतंक बढ़ते जा रहा है। वन विभाग से पिंजरा लगाने की मांग की ताकि उनके बच्चे, मवेशी सुरक्षित रह सके। अक्सर यहां पर गुलदार दिखाई दे रहे हैं। शाम होते ही वह घरों के अंदर दुबक रहे हैं। बच्चों को बिना साथ के बाहर नहीं जाने देते हैं।आगे पढ़ें
20 मई को खोले जाएंगे हेमकुंड साहिब के कपाट


देहरादून। यात्रा की तैयारियों के संबंध में गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष सरदार नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने उत्तराखण्ड सरकार के मुख्य सचिव डॉ एसएस. संधु से मुलाकात कर निर्णय से अवगत कराया है। निर्णय लिया गया कि उत्तराखण्ड सरकार के सहयोग से गुरुद्वारा ट्रस्ट द्वारा इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब जी की यात्रा, शनिवार 20 मई 2023 से प्रारंभ कर दी जाएगी।
प्रतिवर्ष श्री हेमकुण्ड साहिब में बर्फ जोकि अधिक मात्रा में होती है उसको हटाने की सेवा भारतीय सेना के जवान करते हैं। श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा एवं गुरु महाराज के सम्मुख मत्था टेकने के लिये प्रतिवर्ष देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते हैं।
संगतों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए गुरुद्वारा ट्रस्ट के मुख्य पड़ावों में विश्राम हेतु कमरों व हॉल इत्यादि का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा श्रृद्धालुओं की अन्य सुख-सुविधाओं जैसे कि लंगर पानी, चिकित्सा सहायता आदि का भी विशेष ध्यान रखते हुए ट्रस्ट द्वारा यात्रा की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण की जा चुकी है ।
गुरुद्वारा श्री हेमकुण्ड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट, यात्रा प्रबंधन के शेष बचे कार्यों में जुट हुआ है। यात्रा पर आने वाले श्रृद्धालुओं से ट्रस्ट द्वारा अपील है कि झूठी अफवाहों में न आएं। ट्रस्ट गुरुद्वारा से संपर्क करके यात्रा संबंधी जानकारी प्राप्त करें। सभी संगतें प्रसन्नतापूर्वक व धार्मिक भावना के साथ श्री हेमकुंड साहिब यात्रा पर आयें व गुरू घर की खुशियां व आर्शीवाद प्राप्त करें।
आगे पढ़ेंपीआरडी जवान की मौत का पर्दाफाश न होने से उबाल,स्वजलांे ने हाईवे पर लगाया जाम
बागेश्वर। पीआरडी जवान की मौत का पर्दाफाश नहीं होने पर स्वजनों और क्षेत्र के लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। पुलिस से भी ग्रामीणों की तीखी नोकझोंक हुई। उपजिलाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक के आश्वासन के बाद सड़क खुल सकी। ग्रामीणों ने शीघ्र मौत का राजफाश करने की मांग की। ऐसा नहीं होने पर फिर आंदोलन की चेतावनी दी।
मृतक पीआरडी जवान खुशाल राम का शव बीते दिनों जंगल से बरामद हुआ। स्वजनों ने हत्या की संभावना व्यक्त की। अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने पर स्वजन और ग्रामीणों में आक्रोश था। उन्होंने बुधवार को कपकोट पुल पर चक्काजाम कर दिया। जिससे वाहनों की लंबी कतार लग ई। जाम की सूचना पर थानाध्यक्ष कैलाश बिष्ट दलबल के साथ पहुंचे। उन्होंने जाम में फंसे वाहनों को निकालने का प्रयास किया, लेकिन धरने पर बैठे लोग नाराज हो गए। उन्होंने पुलिस पर आंदोलन को कमजोर करने का आरोप लगाया। इस दौरान उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई।
इसके बाद उन्होंने दोबारा जाम लगा दिया। जाम के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उपजिलाधिकारी मोनिका और सीओ शिवराज सिंह धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने आंदोलन कर रहे लोगों को समझाने का प्रयास किया। स्वजनों ने कहा कि खुशाल की हत्या कर शव तुपेड़ के भगवती मंदिर के पीछे के जंगल में फेंका गया है। हत्यारोपी अभी तक नहीं पकड़े गए हैं। उन्होंने पूरे मामले की सीबीआई जांच करने की मांग की।
चेतावनी दी कि यदि 25 दिन के भीतर मामले का राजफाश नहीं हुआ तो जिला मुख्यालय में धरना देंगे। दो घंटे के धरने के बाद उन्होंने अपना कार्यक्रम स्थगित कर दिया। इस मौके पर प्रकाश तिरुवा, सभासद तनुज तिरुवा, राजू प्रसाद, हरीश उपाध्याय, दान सिंह गढ़िया, हिम्मत सिंह ऐठानी, कपकोट व्यापार मंडल अध्यक्ष तारा सिंह कपकोटी, कंचन बाफिला, दीप चंद जोशी, रमेश तिरुवा, हेमा, दीपा, गोविंदी, कमला आदि उपस्थित थे।

े विकास नेगी उत्तराखण्ड कांग्रेस सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत
देहरादून। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा विकास नेगी को उत्तराखंड कांग्रेस सोशल मीडिया (आईटी) विभाग का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही विशाल मौर्या, साकेत कंडारी एवं घनश्याम फुलेरा को प्रदेश समन्वयक की जम्मेदारी सौंपी गयी है। इन पदाधिकारियों को नियुक्त किये जाने पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष करन माहरा ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
माहरा ने सभी नव नियुक्त पदाधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए कांग्रेस पार्टी को सोशल मीडिया के माध्यम से मजबूती प्रदान करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा का आईटी सेल लगातार देश की जनता के सामने गलत आंकड़़े रखकर भ्रमित करने का काम कर रहा है। ऐसे में पार्टी का कर्तव्य है कि देश और प्रदेश की जनता के सम्मुख सही आंकडे़ रखे ताकि कांग्रेस के प्रति लोगों का विश्वास बना रहे। उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया के दौर में तथ्यहीन, भ्रामक एवं काट छंट करके खबरें चलाने के मामले में भाजपा के आईटी सेल को महारथ हासिल है हर झूठी खबर को तोड़ मरोड़कर पेश किया जा रहा है। भाजपा आईटी सेल लगातार झूठ फैलाने का काम कर रहा है, वहीं कांग्रेस सच को सामने रखने का प्रयास कर रही है। अब कांग्रेस आईटी सेल की जिम्मेदारी है कि वह सच को पुरजोर तरीके से जनता के सामने रखे व बिना तोडे़ मरोडे़ भाजपा के झूठ को जनता के सामने लाये।

आगे पढ़ें
इंश्योरेंस के नाम पर करोड़ो के फर्जीवाड दो और आरोपी  गिरफ्तार


देहरादून। मैक्स लाईफ इंश्योरेंस के नाम पर पूरे देश भर में 1.30 करोड़ का फर्जीवाड़ा करने वाले गैंग के दो और सदस्यों को एसटीएफ ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के कब्जे से एसटीएफ ने 3 मोबाइल, 7 सिम कार्ड, 3 डेबिट कार्ड व कई फर्जी आधार कार्ड भी बरामद किये गये है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून में शिकायतकर्ता विनोद कुमारी बंसल द्वारा दर्ज किये गये प्रकरण में अज्ञात लोगों द्वारा स्वंय को मैक्स लाईफ इन्सोरेन्स कम्पनी से बताते हुए उनसे विभिन्न नम्बरों से सम्पर्क कर पोलिसी में समस्या बताते हुए उक्त समस्या को ठीक करने हेतु बैंक डिटेल प्राप्त कर पैसो की मांग की गयी और पॉलिसी के “टेन्डर” में इन्वेस्ट कर लाभ कमाने का लालच देकर 95,10,900 रुपये की धनराशि धोखा देकर हड़प ली गयी। मामले में साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी। बताया कि विवेचना के दौरान अब तक इस प्रकरण में मुख्य आरोपी मनीष पाल पुत्र मदन लाल एवं राहुल पाण्डे पुत्र साधू प्रसाद पाण्डे निवासीगण निहाल विहार पश्चिमि दिल्ली को गिरफ्तार किया जा चुका था। मामले में शामिल दो और आरोपियों को एसटीएफ ने दिल्ली से गिरफ्तार कर मुकदमें से सम्बन्धित 3 मोबाईल, 7 सिम कार्ड, 3 डेबिट कार्ड बरामद किये गये है। इसके अलावा पकड़े गये आरोपियों सेे एसटीएफ द्वारा काफी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड और बैंक एकाउन्ट की बरामदगी की गयी, जिनका उपयोग इस गिरोह द्वारा लोगों से ठगी कर प्राप्त रकम को ठिकाने लगाने के लिये किया जाता था। गिरफ्तार आरोपियों के नाम मकसूद आलम पुत्र रोशन अली निवासी निवासी ग्राम मानिकपुर पोस्ट ठाकुरगंज जिला किशनगंज बिहार व जुनैद आलम पुत्र दिल मोहम्मद निवासी ग्राम खेलाबिटृा पोस्ट ठाकुरगंज जिला किशनगंज बिहार बताया जा रहा है।
आगे पढ़ेंपचास लाख की रंगदारी मागले वाल राठी गैंग का कुख्यात गिरफ्तार

देहरादून। एसटीएफ ने व्यापारी से 50 लाख की रंगदारी मांगने वाले सुनील राठी गैंग के कुख्याल को गिरफ्तार कर लिया है।
आज यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि 13 फरवरी 2023 को थाना सिडकुल पर रविकांत मलिक निवासी कनखल हरिद्वार द्वारा नवोदय नगर रोशनाबाद में स्थित अपने प्लाट पर अवैध कब्जा करने एवं उसके बडे भाई अमरकांत मलिक को जान से मारने की धमकी देते हुये 50 लाख रूपये की मांग करने के सम्बन्ध में रंगदारी का मुकदमा सुनील राठी, नीरज मलिक, प्रदीप राठी, रोहताश, विपिन राठी, सुशील गुर्जर के विरूद्व दर्ज करवाया गया था। इसकी जांच एसटीएफ को सुपुर्द की गयी थी, इस मुकदमें में पूर्व में सुशील गुर्जर पुत्र ज्ञान सिंह को अवैध अस्लाह 01 पिस्टल 45.बोर, 02 मैंगजीन, 10 जिन्दा कारतूस व एक बुलेट प्रूफ स्कॉर्पियो गाडी व घटना में प्रयुक्त मोबाईल सिम के साथ गिरफ्तार किया गया था। अब इस प्रकरण में जांच से प्रकाश में आया कि सुनील राठी गैंग का एक सदस्य अजीत खोखर भी रंगदारी मांगे जाने के प्रकरण में संलिप्त है। जो कि एक पेशेवर अपराधी है, जिनके विरूद्व पूर्व में भी हत्या, बल्वा, लूट, धमकी, हत्या का प्रयास, गैंगस्टर एक्ट, आर्म्स एक्ट आदि के कई संगीन मुकदमें दर्ज है। अजीत द्वारा ही उक्त मुकदमें व्यापारी व उसके भाई को धमकी भरे मैसेज भेजने और कॉल करने के लिये प्रयुक्त सिम को अन्य आरोपियों को उपलब्ध कराया गया था और स्वयं इस पूरे मामले की निगरानी कर गवाहों को धमकाया जा रहा था, जिस पर एसटीएफ की टीम द्वारा गत दिवस सांय को अजीत खोखर को मुज्जफरनगर, उ0प्र0 से गिरफ्तार किया गया है। अजीत खोखर पर थाना गंगनहर, हरिद्वार, थाना नई मण्डी मुजफ्फरनगर के साथ साथ नई दिल्ली के कई थानों में रंगदारी, गैंगस्टर एक्ट और हत्या के प्रयास के कई मुकदमें दर्ज हुये है।

पर्यटन मंत्री महाराज ने ली चारधाम यात्रा तैयारियों की बैठक

विभागों के बीच तालमेल न होने पर जताई नाराजगी

जलाधिकारियों से तलब की स्थलीय रिपोर्ट

15 दिन शेष तैयारियां अभी भी आधी अधूरी

देहरादून। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आज कछुआ चाल से चल रही चार धाम यात्रा तैयारियों को लेकर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को 10 दिनों में सभी अधूरे पड़े कामों को पूरा करने के निर्देश दिए।
22 अप्रैल से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा का आगाज 20 अप्रैल को ऋषिकेश से रवाना होने वाले पहले जत्थे के साथ ही हो जाएगा। यात्रा शुरू होने में अब 15 दिन का समय ही शेष बचा है लेकिन चारधाम यात्रा की तैयारियां अभी भी आधी अधूरी ही पड़ी है। चार धाम यात्रा की तैयारियों को लेकर आज एक बार फिर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। कई घंटे लंबी चली इस बैठक में एककृएक मुद्दे पर चर्चा की गई। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विभागों के बीच तालमेल की कमी के कारण तैयारी कार्यों में हो रही देरी को लेकर सख्त नाराजगी जताते हुए 10 दिन में सभी जरूरी कामों को निपटाने के आदेश दिए।
चारधाम यात्रा को लेकर सड़कों की मरम्मत और सुरक्षा पुश्तों के निर्माण तक का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। इन सड़कों पर चिन्हित डेंजर जोन में जो सुरक्षा के काम होने थे वह भी नहीं हो सके हैं। कई स्थानों पर सड़कों की स्थिति अत्यंत खराब है यही नहीं इन यात्रा मार्गों पर पथकृप्रकाश और शौचालय के अलावा पड़ाव स्थलों पर यात्री निवासों सहित तमाम अन्य व्यवस्थाएं भी अभी तक दुरुस्त नहीं है। वही सभी धामों में पहुंचने वाले यात्रियों के ठहरने और खाने पीने की व्यवस्था भी की जानी है। बैठक में कई विभाग के अधिकारियों द्वारा खराब मौसम के कारण कामों में देरी होने की बात कही गई लेकिन सवाल यह है कि जब यात्रा को एक तय तिथि पर शुरू किया जाना है तब इस तरह के कारण बताकर अधिकारी अपनी जिम्मेवारी से नहीं बच सकते हैं। यात्रा मार्गों पर पेयजलकृशौचालय और स्वास्थ्य जैसी आवश्यक जरूरतों को दूरस्थ किया जाना जरूरी है।
कुछ अधिकारियों द्वारा यात्रा के लिए जाने वाली स्लाट व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा गया कि इससे यात्रा की व्यवस्थाएं गड़बड़ा सकती है। इस बैठक में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली के जिलाधिकारियों द्वारा भी डिजिटली हिस्सा लिया गया तथा यात्रा की तैयारियों का ब्यौरा दिया गया। डीएम उत्तरकाशी अभिषेक रोहिल्ला ने यात्रा मार्ग का खुद निरीक्षण कर अपनी तैयारियों की जानकारी देते हुए सभी काम समय पर पूरा करने की बात कही। बैठक में जीएमवीएनकृकेएमवीएन के अध्यक्ष तथा बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष कमिश्नर गढ़वाल मंडल, पर्यटन सचिव के अलावा अन्य तमाम विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

आगे पढ़ें

पुलिस का कारनामाः मुर्दे का  शांतिभंग में चालान
देहरादून। उत्तराखण्ड पुलिस को मुर्दे से शांतिभंग का खतरा सताने लगा और दो साल पहले मरे व्यक्ति का चालान कर उसके घर भेज दिया। जिससे उसके परिवार वाले भी हैरान हैं कि उनके पूर्वज इतने खतरनाक थे कि मरने के बाद भी वह पुलिस को सता रहे हैं।
उत्तराखण्ड पुलिस समय-समय पर चर्चाओं में रहती हैं। इनके इसी चर्चाओं में रहने के शगल ने एक परिवार को परेशान कर दिया जब उनके दो साल पहले मरे पूर्वज के नाम एक नोटिस रानीपोखरी थाने से पहुंचा तो वह हैरान रह गये कि दिखने में इतने शांतिप्रिया व्यक्ति थे लेकिन पुलिस उनके मरने के बाद भी इतनी खौफजदा है कि उनसे शांतिभंग का खतरा सता रहा है और उनके नाम नोटिस तक दे दिया। घटना का तब पता चला कि जब नेहरू कालोनी निवासी व्यक्ति ने एसएसपी शिकायत प्रकोष्ठ में प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि उसके पिता स्व. संदीप शर्मा पुत्र एसके शर्मा निवासी ए 150 नेहरू कालोनी के नाम न्यायालय सहायक क्लैक्टर ऋषिकेश के यहां से समन/नोटिस प्राप्त हुआ जिसमें उनको आदेशित किया गया कि पुलिस आख्या 22 जनवरी 2023 के अनुसार उसके स्वर्गीय पिता से शांतिभंग होने का अंदेशा है जिस कारण उनको 50 हजार रूपये का व्यक्तिगत बंधनामा व इतनी ही राशी के दो प्रतिभूतियां प्रस्तुत करने हेतु आदेश दिया गया है। जबकि उसके पिता का स्वर्गवास 30 अक्टूबर 2021 को हो गया था। अब देखने वाली बात यह है कि जिस व्यक्ति की मृत्यु दो साल पहले हो गयी है उसके नाम किस आधार पर पुलिस ने उसको पक्षकार बनाया। यहां यह बात एक बार फिर सिद्ध हो गयी है कि उत्तराखण्ड पुलिस की कार्यशैली ट्टट्टचलने दो यार’’ की हो गयी है। किसी बात को जांचना, पडताल करना यह सहीं नहीं मानते और कागज आगे बढाने से ही इनको मतलब है। यह कार्यशैली जहां एक तरफ पुलिस विभाग का माखौल उडाती है तो दूसरी तरफ इनकी लापरवाही साफ झलकती है। क्योंकि जब यह मुर्दे को ही जिन्दा करने पर उतारू हो गये हैं तो फिर इससे ज्यादा ओर क्या करेंगे इस मामले पर अधिकारियों को संज्ञान लेना होगा। वहीं रानीपोखरी थाना प्रभारी शिशुपाल राणा से फोन पर सम्पर्क किया गया तो उनका कहना है महिला कांस्टेबल ने प्रदीप की जगह संदीप लिख दिया। लेकिन यहां थाना प्रभारी अपनी गलती को छुपा गये कि बिना उनके हस्ताक्षर के कागज कोर्ट नहीं जा सकता जब प्रदीप की जगह संदीप हो गया था तो हस्ताक्षर करते समय तुमने क्यों नहीं ध्यान दिया क्योंकि वह भी चलने दो यार की कार्यशैली पर काम कर रहे थे।

आगे पढ़ें
ट्रेड टैक्स वृद्धि संबंधी निर्णय का विरोध जारी

नैनीताल । नैनीताल में मल्लीताल के व्यापारियों का नगर पालिका परिषद की ओर से ट्रेड टैक्स तथा पालिका की दुकानों के किराया वृद्धि संबंधी निर्णय का विरोध अनवरत जारी है। े व्यापारियों ने मल्लीताल रामलीला में सभा आयोजित कर बाजार में आक्रोश जुलूस निकाला। इस दौरान तय किया गया कि बुधवार (आज) सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि आपस में बैठक कर तय करेंगे कि इसके विरोध में वृहद आंदोलन किस तरह किया जाए।
बता दें कि नैनीताल नगर पालिका बोर्ड की ओर से पूर्व में ट्रेड टैक्स तथा दुकानों का किराया बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। इस फैसले का व्यापारियों की ओर से लगातार विरोध किया जा रहा है। पूर्व में ही कारोबारी इस निर्णय के विरोध में सडकों पर उतर आए थे। इस मामले में मल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन सिंह नेगी तथा महासचिव त्रिभुवन सिंह फत्र्याल के नेतृत्व में व्यापारी श्रीराम सेवक सभा प्रांगण में एकत्रित
हुए जहां व्यापारियों ने सुझाव एवं विचार रखे। उन्होंने कहा कि पालिका की ओर से व्यापारियों के साथ बगैर समन्वय स्थापित कर टैक्स जैसा अहम निर्णय लिया गया जोकि बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा कि इसके विरोध में व्यापारी बाजार बंदी को तैयार हैं। इस दौरान निर्णय लिया गया कि बुधवार (आज) को व्यापार मंडल  की विभिन्न इकाइयों की ओर से आपस में बैठक कर मंथन किया जाएगा। जिसके बाद आंदोलन को लेकर रणनीति तय की जाएगी। व्यापारियों की ओर से नैनीताल समेत जिलेभर में बाजार बंद करने की योजना भी बनाई जा रही है। खास बात यह रही कि आज के कार्यक्रम में नगर के मल्लीताल क्षेत्र के तहत आने वाले स्नोव्यू, माल रोड समेत अन्य कई क्षेत्रों में काफी संख्या में सैकड़ों व्यापारी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।
इस मौके पर महिला उपाध्यक्षा भारती कैड़ा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश वर्मा,कनिष्ठ उपाध्यक्ष मो0 रईस खान, संयुक्त सचिव परीक्षित साह तथा कोषाध्यक्ष सिद्धार्थ छेत्री समेत आनंद सिंह खंपा, तेज पाल, शरण दास, तेनजिंग, यशी थुप्तेन, छिरिंग छुकसे, छीमी खंपा, लोटो, वाहिद, गुलजार अहमद, भूपेश बिष्ट, दीप सुयाल, अनिल ठाकुर, मन मोहन सिंह, तनुज नेगी, राजन सिंह, दिव्यन्त साह, भूपेंद्र बिष्ट, कुंदन बिष्ट, विवेक साह, पालिका सभासद मोहन नेगी, सोनू बिष्ट, वकील उद्दीन, रुचिर साह, इसरार बेग, जीत सिंह आनन्द, सुधीर वर्मा समेत सैकड़ों व्यापारी मौजूद थे।आगे पढ़ें
एआरटीओ ने की टैक्सी बाइकरों के साथ की बैठक
ंनैनीताल। बुधवार सुबह पुलिस क्षेत्राधिकारी विभा दीक्षित और एआरटीओ रश्मि भट्ट द्वारा  शहर में संचालित टैक्सी बाइकरों के साथ गांधी चैक तल्लीताल में बैठक कर उच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी। इस दौरान टैक्सी बाइकरों को टैक्सी बाइकों को संचालित करने में आ रही समस्या से उन्होंने दोनों अधिकारियों को अवगत कराया।  मार्च माह में सैकड़ों टैक्सी स्कूटी बाइक शहर में आई हैं लेकिन अभी तक बाइक एजेंसी द्वारा उनको न तो नंबर प्लेट और ना ही परम इटारसी उपलब्ध कराई गई है जिस पर एआरटीओ रश्मि भट्ट ने बताया की नंबर प्लेट एजेंसी द्वारा दी जाएगी और परमिट आरसी आरटीओ ऑफिस में ही उपलब्ध होगी साथ ही नियमों की जानकारी देते हुए पालन करने की अपील की टैक्सी बाइकरों का कहना था। नंबर प्लेट 9रू00 पर हमारे द्वारा जो रजिस्ट्रेशन नंबर दिया गया है उसे गाड़ी पर लगाया जा रहा है जिस पर पुलिस चालान कर रही है दोनों अधिकारियों से निवेदन करते हुए टैक्सी बाईकरो ने कहा नए परमिट आरती फोन नंबर प्लेट आने के लिए नफरत 1 महीने का समय दिया जाए आपको बता दें उच्च न्यायालय ने एक आदेश पारित करते हुए माल रोड में 2017 के बाद जितने भी कमर्शियल वाहनो को प्रतिबंधित कर रखा है टीवी नंबर की बाइक और चार पहिया वाहन प्रतिबंधित है। टैक्सी बाइकर यूनियन एसोसिएशन का सरकार द्वारा बेरोजगारों को क्यों बाईकें देकर रोजगार दिया जा रहा है जब उनके वाहन माल रोड पर ही नहीं जाएंगे तो जो उनके द्वारा बैंकों से टैक्सी  बाइक ले रखी है उसकी किस्त कैसे जमा होगी। पुलिस से सहयोग की अपील की है इस मौके पर टैक्सी ट्रैवल एसोसिएशन के पदाधिकारी सदस्य टैक्सी मोटरसाइकिल चालक स्वामी मौजूद थे।

आगे पढ़ें

डीएम एवं एसपी ने किया गंगोत्री धाम का स्थलीय निरीक्षण
तीर्थ पुरोहितों व मन्दिर समिति के साथ की यात्रा तैयारियों की समीक्षा


उत्तरकाशी। चारधाम यात्रा के मद्देनजर जिलाधिकारी उत्तरकाशी व एसपी द्वारा यात्रा की तैयारियों को लेकर गंगोत्री धाम का स्थलीय निरीक्षण किया गया है। इस दौरान उन्होने तीर्थ पुरोहितों व मन्दिर समिति के साथ बैठक कर यात्रा तैयारियों की समीक्षा भी की गयी।
जनपद उत्तरकाशी देवभूमि में चारधाम यात्रा के लिये विख्यात है। यहाँ पर चारधाम यात्रा का प्रथम पड़ाव मां यमुना का पवित्र धाम यमुनोत्री एवं मां गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री धाम स्थित है। हर साल लाखों की तादाद में श्रृदालु दोनों धामों की यात्रा हेतु यहाँ पहुँचते हैं। चारधाम यात्राकृ2023 के सुगम व सुचारु संचालन हेतु उत्तरकाशी पुलिसकृप्रशासन की तैयारियां जोरों पर हैं। जिलाधिकारी उत्तरकाशी, अभिषेक रुहेला एवं पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी, अर्पण यदुवंशी द्वारा उत्तरकाशी मुख्यालय से लेकर गंगोत्री तक गंगोत्री धाम यात्रा रुट पर जुटाई गयी आधारभूत सुविधाओं (शौचालय, पानी, मेडिकल, एटीएम, विश्राम गृह, धाम पर चेंजिग रुम आदि) व निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। यात्रा रुट पर मुख्य पड़ावों व दुर्घटना सम्भावितध्संवेदनशील स्थानों का जायजा लेकर सम्बन्धित विभागों को वहां पर व्यवस्थायें समय से दुरस्थ करने के निर्देश दिये गये। इस दौरान डीएम एवं एसपी द्वारा रुट व धाम पर पडने वाले पर्यटन पुलिस चैकियों, ड्यूटी प्वाइंट, यात्री पंजीकरण केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रों आदि का भौतिक निरीक्षण कर वहां पर कर्मचारियों की रहनेकृखाने की प्रोपर व्यवस्था हेतु सम्बन्धित को आवश्यक निर्देश दिये गये। गंगोत्री मे धाम के तीर्थ पुरोहितों व मन्दिर समिति के साथ बैठक कर यात्रा की तैयारियों समीक्षा कर यात्रा के बेहतर संचालन हेतु चर्चाकृपरिचर्चा की गयी। इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक यातायात प्रशान्त कुमार, बीआरओ, लोक निर्माण विभाग, जलसंस्थान, नगरपालिका व यात्रा से जुडे अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।आगे पढ़ें

स्मैक समेत एक गिरफ्तार

रुद्रपुर। जनपद में नशे के सौदागरों की धरपकड़ को चलाए जा रहे अभियान के तहत सितारगंज पुलिस ने एक स्मैक की तस्करी में तस्कर को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कार्रवाई के बाद कोर्ट में पेश किया। कोर्ट से उसे जेल भेज दिया। पुलिस के मुताबिक सितारगंज कोतवाल भूपेंद्र सिंह बृजवाल के नेतृत्व में पुलिस क्षेत्र में नशे के सौदागरों पर कार्रवाई के लिए अभियान चलाया जा रहा। इसी बीच पुलिस धौराडाम के पास पहुंची तो एक संदिग्ध को घेराबंदी कर पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक  पूछताछ में उसने अपना नाम रिशपाल सिंह उर्फ सोनू निवासी चीमा लाईन धौराडाम नजीबाबाद किच्छा चैकी कलकत्ता फार्म  बताया। पुलिस को उसके पास से 6.35  ग्राम पन्नी बरामद हुई। कोतवाल के मुताबिक उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया और कार्रवाई के बाद को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट से उसे जेल भेज दिया। टीम में एसआई दिनेश चंद्र भट्ट चैकी प्रभारी कलकत्ता फार्म आदि पुलिस कर्मी शामिल थे।आगे पढ़ें

25 अप्रैल को खोले जाएंगे बाबा केदारनाथ के कपाट
देहरादून। हिमालय में स्थित विश्वप्रसिद्ध बाबा केदारनाथ धाम के कपाट 6 महीने बाद इस साल 25 अप्रैल को विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति से जुड़े अधिकारी ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को सुबह छह बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाएंगे।
राज्य के पर्यटन विभाग के अधिकारी ने बताया ‘पैदल के साथ-साथ श्रद्धालु हेलीकॉप्टर से भी केदारनाथ धाम पहुंच सकेंगे।’ दरअसल केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों की हेलीकॉप्टर से यात्रा की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को ऑनलाइन बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। चारधाम यात्रा इस साल 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ शुरू हो जाएगी। वहीं केदारनाथ 25 अप्रैल को और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 27 अप्रैल पहले ही तय हो चुकी है।

Next Post

उत्तरकाशी में फिर डोली धरती,चार दुकानों में लगी आग,सब सामान खाक

उत्तरकाशी में फिर डोली धरती,दहशत में आए लोग उत्तरकाशी। उत्तरकाशी में गुरूवार सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.40 दर्ज की गई। फिलहाल किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान […]

You May Like