राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर मोक्ष वाहन का लोकार्पण किया

Pahado Ki Goonj

लिंगानुपात में असमानता को दूर करने में चिकित्सकों का योगदान महत्वपूर्ण: ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

 https://youtu.be/RwGQSIeYNDA 500 से 2000rs

 https://youtu.be/L3nX-SE0u-c

 https://youtu.be/RIMWoZN69k0

 https://youtu.be/sDVwthz_Kxw

 https://youtu.be/L3nX-SE0u-c

देहरादून, शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ द्वारा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन सभागार में एक दिवसीय जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जनपद देहरादून में लिंगानुपात असमानता को दूर करना और पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पूर्ण जानकारी चिकित्सकों को उपलब्ध कराना इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य रहा। कार्यशाला में जनपद देहरादून में कार्यरत सरकारी और गैर सरकारी चिकित्सकों (स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ व रेडियोलॉजिस्ट) द्वारा प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट वरुणा अग्रवाल व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के क्रियान्वयन हेतु चिकित्सकों का योगदान महत्वपूर्ण हैं। साथ ही उन्होंने बेटी बचाओ अभियान से लिंगानुपात में असामनता को पूर्णतः समाप्त करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लिंग जांच जैसी गलत प्रवृति को रोकना और पीसीपीएनडीटी एक्ट का पालन करना हम सबका नैतिक और मानवीय दायित्व है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० संजय जैन ने इस अवसर पर कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के क्रियान्वयन के लिए जन भागीदारी और जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। चिकित्सक इस अधिनियम के क्रियान्वयन में अहम कड़ी हैं। इसीलिए इस कार्यशाला में स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ और रेडियोलॉजिस्ट को आमंत्रित किया गया है।

इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी डॉ दिनेश चौहान ने संबोधित करते हुए सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और कार्यशाला के उद्देश्य पर विस्तार से चर्चा की।

जिला टी बी नियंत्रण अधिकारी dr मनोज वर्मा ने नि:क्षय मित्र योजना की जानकारी दी और चिकित्सकों को निक्षय मित्र बनने की अपील की।

कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक law जी सी पंचोली, डी एल एस ए सचिव हर्ष यादव, आईएमए अध्यक्ष डा संजय उप्रेती, आईएपी अध्यक्ष डा सुमित वोहरा, ओ बी जी वाई अध्यक्ष डा मनीषा सिंह, आई आर ए आई ए सचिव डा मलय जोशी, आईएमए सचिव डा अंकित पराशर, जिला समन्वयक पीसीपीएनडीटी ममता बहुगुणा, जिला लेखा प्रबंधक बिमल मौर्य, आईईसी समन्वयक पूजन नेगी, दीपा नारंग आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा राधिका रतूड़ी ने किया।

आगे पढ़ें 


देहरादून दिनांक 25 मार्च 2023,  जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में आढ़त बाजार स्थानातंरित किए जाने के संबंध में व्यापारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आढ़त बाजार सड़क चैड़ीकरण हेतु शासकीय एवं व्यक्तिगत संपत्तियों का चिन्ह्नीकरण करते हुए डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान व्यापारियों ने आढत बाजार स्थानान्तरण प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आढ़त बाजार को स्थानातंरित किए जाने वाले स्थान पर मूलभूत सुविधाओं को भी ध्यान में रखकर ले आउट बनाने तथा नवनिर्मित आढ़त बाजार परिसर में सड़क 30 मीटर से कम न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने आढ़त बाजार स्थानातंरण योजना पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए ताकि कार्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जा सके। उन्होंने एमडीडीए को निर्देश दिए कि आढ़त बाजार चैड़ीकरण में जिन विभागों की संपत्ति आ रही है उनको पत्राचार करें, तथा अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
बैठक में व्यापारियों ने आढ़त बाजार स्थानातंरण कार्यों की प्रक्रिया मेें तेजी लाने हेतु राज्य सरकार एवं जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया। कहा कि व्यापारियों को दिए जाने वाले स्थान पर स्वामित्व दिलाया जाए जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार प्रक्रिया संपादित करते हुए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, अर्बन प्लानर अजय बक्सी, ट्रांसपोर्ट प्लानर राहुल कपूर, अधि0अभि0 एमडीडीए सुनील कुमार, अधि0अभि0 लोनिवि प्रवीन कुमार, आरआई एमडीडीए नजीर अहमद, महासचिव आढ़त बाजार ऐसोसिएशन विनोद गोयल, सह सचिव संदीप गोयल, सदस्य विनित कुमार, मनोज बंसल, मनोज गोयल आदि उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें 

देहरादून दिनांक 25 मार्च 2023,  मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान ने अवगत कराया है सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर विभिन्न विधानसभाओं में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किए जा रहे है।

उन्होंने बताया कि 27 मार्च 2023 को मसूरी विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत सामुदायिक केन्द्र हाथीबड़कला तथा विधानसभा ऋषिकेश में खेल मैदान रायवाला पुलिस थाने के सामने एवं डोईवाला में गणपति वैडिंग प्वांइट भानियावाला में आयोजित होंगे। जबकि 28 मार्च 2023 को विधानसभा कैंट अन्तर्गत साधुराम इण्टर काॅलेज कावंली रोड़, धर्मपुर विधानसभा में शिवाजी धर्मशाला देहरादून एवं विधानसभा चकराता में पंचायती मंदिर साहिया में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही जनमानस को योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। शिविर प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगें।
मुख्य विकास अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक सोमवार को जिलाधिकारी देहरादून की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट में आयोजित होने वाली जनसुनवाई/जनता दरबार कार्यक्रम को मसूरी क्षेत्रान्तर्गत बहुउद्देशीय शिविर के साथ क्लब किया गया है, जिलाधिकारी बहुउद्देशीय शिविर में उपस्थित रहेंगी। उन्होंने फरियादियों से अनुरोध किया है कि अपनी समस्याओं को निस्तारित करवाने हेतु 27 मार्च 2023 को कलेक्टेªट के स्थान पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाथीबड़कला में प्रातः 11 बजे प्रतिभाग अपनी समस्याएं रखें ।

आगे पढ़ें 

दिनाँक – 25 मार्च 2023

*विदेशी पर्यटक महिला से युवक द्वारा छेड़छाड़ पर महिला आयोग सख्त, दिए कड़ी कार्यवाही के निर्देश*

भूतनाथ मंदिर के पास एक युवक द्वारा पर्यटक विदेशी महिला के साथ छेड़छाड़ के मामले में महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने संज्ञान लेते हुए कड़ाई से कार्यवाही की बात की है।

उन्होंने पुलिस थाना लक्ष्मणझूला के एसओ से फोन पर मामले की जानकारी ली और ऐसे मामले में कड़ाई से कार्यवाही के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि समाज मे इस प्रकार का बर्ताव अत्यंत शर्मनाक है। ऐसे मामलों में तत्काल कार्यवाही करते हुए आरोपी की कड़ी सजा होनी चाहिए।

मामले में उन्होंने जांच के आदेश भी दिए है। जिस पर एसओ लक्ष्मण झूला ने बताया कि उक्त अपराध के संबंध में आरोपी के विरुद्ध लज्जा भंग करने और हत्या से प्रयास से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

एसओ ने बताया की लड़का सहारनपुर का निवासी है कुछ दिन पहले ही यहां घूमने आया था। अब वो पुलिस की हिरासत में है। और विदेशी पर्यटक महिला का एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आगे पढ़ें 

देहरादून दिनांक 25 मार्च 2023,  राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के फलस्वरूप प्रदेश स्तर ‘जन सेवा’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे है। जिसके अन्तर्गत समस्त विधानसभाओं में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किए जा रहे है इसी श्रृंखला में आज विधानसभा राजपुर क्षेत्रान्तर्गत अमरीक हाॅल, रेसकोर्स गुरू गोविन्द सिंह चैक में मा0 विधायक राजपुर खजानदास की अध्यक्षता में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया है।

बहुउददेशीय शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल के माध्यम से अपने-विभाग से सम्बन्धित जानकारी जनमानस को दी गई। बहुउद्देशीय शिविर में पंचायतीराज विभाग, समाज कल्याण विभाग, जल संस्थान, खादी ग्रामोद्योग, उद्यान विभाग, उद्योग विभाग, कृषि विभाग, डेयरी विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग आदि विभागों द्वारा स्टाॅल लगाये गए थे।  विधायक द्वारा स्टाॅल का निरीक्षण किया इस अवसर पर  विधायक एवं मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य जांच कराई। इस दौरान माननीय विधायक ने कन्याओं का पूजन भी किया।
माननीय विधायक राजपुर ने खजानदास ने कहा कि बहुउद्देशीय शिविर के माध्यम से जनमानस की समस्या का उन्ही के क्षेत्र में निस्तारण हो इसके लिए उन्हें भटकना न पड़े इसके लिए राज्य सरकार द्वारा समस्त प्रदेश के विकासखण्ड स्तर पर बहुउद्देशीय शिविर का आयोजित किये जा रहा है। उन्होनें अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधिकारी क्षेत्र की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करें तथा क्षेत्रों में भ्रमण करें जिससे क्षेत्रवासियों को अपने ही क्षेत्र में समस्याओं का समाधान मिले अनावश्यक कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े।
मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि बहुउद्देशीय शिविर में प्राप्त आवेदनों त्वरित प्रक्रिया करते हुए पात्र लाभार्थियों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी अपने स्तर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं आवदनों पर नियमानुसार कार्यवाही करें, जिससे जनसामान्य को अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु भटकना न पड़े।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ विद्याधर कापड़ी, सहित पंचायतीराज विभाग, समाज कल्याण विभाग, जल संस्थान, खादी ग्रामोद्योग, उद्यान विभाग, उद्योग विभाग, कृषि विभाग, डेयरी विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग आदि विभागों के अधिकारी/कािर्मक मौजूद रहे। इस अवसर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

आगे पढ़ें 

देहरादून दिनांक 25 मार्च 2023,   राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने आज आरडीटी आॅडिटोरियम में आज विश्व क्षय रोग दिवस 2023 के अवसर पर मोक्ष वाहन का लोकार्पण किया।

 सांसद ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया कार्यक्रम मेयर नगर निगम देहरादून सुनील उनियाल गामा एवं  विधायक राजपुर विधानसभा खजानदास ने विशिष्टि अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर  राज्यसभा सांसद ने कहा कि प्रधामंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत भारत को दो वर्ष के भीतर टीवी से मुक्त करना है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक भारत से टीबी उन्मूलन का आह्वाहन किया है। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान (पीएमटीबीएमबीए) के तहत सामुदायिक जुड़ाव पर विशेष जोर दिया जा रहा है, व्यक्तियों व संगठनों को पोषण और नैदानिक सहायता के लिए रोगियों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने सभी से इसके लिए आगे बढकर भारत को टीबी मुक्त करने में सहयोग देने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य सहित समस्त भारत को 2025 तक टीबी मुक्त किया जाना है इसके लिए सभी को अपने स्तर पर प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा निक्षय मित्र के रूप में सम्मिलित होकर हम इस पुनित कार्य में अपना योगदान दे सकते है। इस अवसर पर माननीय मेयर सुनील उनियाल गमा एवं माननीय विधायक ने भी सम्बोधन किया।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ संजय जैन, जिला क्षय रोग अधिकारी मनोज वर्मा सहित स्वाथ्य विभाग की टीम स्वंयसेवी संस्थाओं के लोग उपस्थित रहे।

Next Post

पर्यावरण मित्रो के लिए आयोजित किया गया स्वास्थ्य शिविर ।

पर्यावरण मित्रो के लिए आयोजित किया गया स्वास्थ्य शिविर । बडकोट । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट में नगर पालिका परिषद बड़कोट के पर्यावरण मित्रों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 37 पर्यावरण मित्रों का परीक्षण किया गया। शनिवार को जिला […]

You May Like