सीएम धामी, दी पांच अरब 33 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात

Pahado Ki Goonj

🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

https://youtu.be/OjV_hr0z0Vs

🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

https://youtu.be/g74qp6O4Uys

सीएम धामी, दी पांच अरब 33 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात
, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद टिहरी गढ़वाल को सौगात देते हुए विभिन्न विभागों की पांच अरब 33 करोड़ 20 लाख 89 हजार की विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें जनपद के सभी 6 विधानसभाओं की विकास योजनायें शामिल रही।
सीएम धामी ने 1 अरब 58 करोड़ 21 लाख 4 हजार की विकास योजनाओं का लोकार्पण और 3 अरब 74 करोड़ 99 लाख 85 हजार की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया।टिहरी, धनोल्टी, घनसाली, प्रतापनगर, नरेंद्रनगर व देवप्रयाग विधानसभाओं के लिए क्रमशरू 56 करोड़ 5 लाख 87 हजार, 21 करोड़ 92 लाख 35 हजार, 1 अरब 64 करोड़ 89 लाख 82 हजार, 76 करोड़ 99 लाख 84 हजार, 1 अरब 36 लाख 30 हजार व 47 करोड़ 8 लाख 27 हजार की विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। जबकि इसके अतिरिक्त समस्त विधानसभाओं के लिए 65 करोड़ 88 लाख 27 हजार की योजनाओं का भी लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। सीएम ने कुल 45 योजनाओं का लोकार्पण व 93 योजनाओं का शिलान्यास किया।

हर  संकट   के समाधान में मददगार, कार्य सिद्ध करने के लिए  काली हल्दी  घर  मे  लगाए

शनिवार को सीएम धामी दो दिवसीय भ्रमण पर टिहरी पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नई टिहरी पीआईसी मैदान में पहुंचे। मुख्यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्री टिहरी प्रभारी मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल भी टिहरी पहुंचे। टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय, घनसाली विधायक शक्तिलाल शाह, देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी, धनोल्टी विधायक प्रीतम सिंह पंवार, विजय सिंह पंवार ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
आगे पढ़ें 
विधानसभा के बर्खास्त कर्मचारियों की याचिका पर हाई कोर्ट में सुनवाई
 नैनीताल। हाई कोर्ट ने विधान सभा सचिवालय से बर्खास्त कर्मचारियों के मामले पर सुनवाई की। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं का संशोधन प्रार्थनापत्र को स्वीकार करते हुए विधान सभा सचिवालय से इस पर दो सप्ताह में अतिरिक्त जवाब पेश करने को कहा है। अगली सुनवाई 31 मार्च की तिथि नियत की है।
शनिवार को वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की एकलपीठ में बर्खास्त कर्मचारियों की याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमें विधान सभा की जांच रिपोर्ट को याचिका में संशोधन प्रार्थना पत्र के माध्यम से चुनौती दी गई है। जिसमें कहा गया है कि 2001 से 2015 तक की नियुक्तियां भी अवैध है लेकिन 2016 से 2021 तक हुई नियुक्तियों की जांच की गई जो अवैध पाई गई । इसी आधार पर उनको बर्खास्त किया गया है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि जांच के बाद उन्हें सुनवाई का मौका नही दिया गया। उनके साथ भेदभाव किया गया है। यह प्राकृतिक न्याय के विरुद्ध है।
बर्खास्तगी के आदेश को बबिता भंडारी, भूपेंद्र सिंह बिष्ठ, कुलदीप सिंह व 102 अन्य ने याचिका दायर कर चुनौती दी। याचिका में कहा गया है कि विधान सभा अध्यक्ष के द्वारा लोकहित को देखते हुए उनकी सेवाएं 27, 28, व 29 सितंबर 2022 को समाप्त कर दी, उन्हें किस आधार पर, किस वजह से हटाया गया, कहीं इसका उल्लेख नहीं किया गया। जबकि उन्होंने सचिवालय में नियमित कर्मचारियों की भांति कार्य किया है। एक साथ इतने कर्मचारियों को बर्खास्त करना लोकहित नहीं है। यह आदेश विधि विरुद्ध है। विधान सभा सचिवालय में 396 पदों पर बैक डोर नियुक्तियां 2001 से 2015 के बीच में भी हुई हैं, जिनको नियमित किया जा चुका है।
आगे पढ़ें
 कुमाऊं कमीश्नर ने लिया पंतनगर हवाई अड्डे का जायजा
 रुद्रपुर । जी20 मीटिंग की प्रस्तावित बैठक को लेकर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत पंतनगर हवाई अड्डा पहुंचे। उन्होंने एयरपोर्ट प्रबंधन, एनएचएआई सहित तमाम संबंधित अधिकारियों को समय रहते तैयारिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा की जिस स्तर से जिसकी भी जिम्मेदारी है बिना देरी किए पूर्ण करेंगे।
यूएस नगर में जल्द ही एक दो नहीं बल्कि 20 देशों के प्रतिनिधि होंगे। मार्च माह के अंतिम सप्ताह में नैनीताल जिले के रामनगर में जी20 की बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में पर्यावरण से लेकर भ्रष्टाचार समस्या सहित कई बिंदुओं पर चर्चा होगी। दो बैठक होने के बाद तीसरी बैठक को लेकर तैयारियां तेज हो चुकी है। इस बैठक में 20 वित्तीय मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नर भी होंगे। इसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है।
समिट को लेकर शनिवार को कुमाऊं कमिश्नर पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उन्होंने बताया की जी20 बैठक ढिकुली रामनगर में होनी है। चीफ साइंटफिक एडवाइजर कमेटी की राऊंड टेबल यहां होगी। इसे लेकर पंतनगर से हैंडलिंग होगी। पंतनगर एयरपोर्ट से आवागमन होगा। यहां से रामनगर तक वाया सड़क भी व्यवस्था देखनी है। जिसे लेकर समंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
उन्होंने कहा की विश्वस्तरीय तैयारिया चल रही हैं। इसलिए सड़क, साफ सफाई, होर्डिंग, एयरपोर्ट पर सफाई, शौचालय आदि की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए बैठक हुई। उन्होंने डीएम युगल किशोर पंत, एयरपोर्ट प्रबंधन, एसएसपी, एसडीएम से व्यवस्था पर नजर रखने और पूरा कराने के निर्देश दिए। एनएचएआई को सड़कों पर पैचिंग, सड़क किनारे झाड़ियां आदि सफाई रखने को कहा। इस मौके पर प्रभारी एयरपोर्ट निदेशक पीके शर्मा, एडीएम जयभारत सिंह, एसडीएम प्रत्युष सिंह, आरटीओ संदीप सैनी, बीके सिंह आदि मौजूद थे।

आगे पढ़ें 
 खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने की वाइन के गोदामों में सैंपलिंग
देहरादून। जिला खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण की ओर से देहरादून में वाइन कंपनियों के गोदामों में बियर, व्हिस्की की सेंपलिंग की। वाइन की जांच के नमूने रुद्रपुर लैब में भेज दिए गए हैं। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तराखंड के निर्देश पर होली पर्व को देखते हुए वाइन कंपनियों के गोदामों में सैंपलिंग की कार्रवाई की है। इसके तहत सहस्त्रधारा रोड स्थित वाइन कंपनियों के गोदाम बियर, व्हिस्की वाइन के 7 नमूने जांच के लिए राजकीय प्रयोग शाला रुद्रपुर क्वालिटी में भेजे गए हैं। जिसमें खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 एवं खाद्य सुरक्षा मानक एल्कोहलिक बेवरेज रेगुलेशन के तहत विधिक कार्रवाई की जाएगी। होली पूर्व पूर्व बाहर से आने वाले खाद्य वस्तुओं की जांच हेतु सीमा पर भी सैम्पलिंग की कार्रवाई हेतु खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। सेंपलिंग की कार्रवाई में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह, योगेंद्र पांडेय वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी, संजय तिवारी वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी ऋषिकेश द्वारा संयुक्त टीम में कार्रवाई की गई।
आगे पढ़ें 
प्रेमी जोड़े की कोर्ट मैरिज से गांव में बवाल चार घायल
हरिद्वार। प्रेमी जोड़े के गांव से फरार होकर कोर्ट मैरिज करने पर गांव में जमकर बवाल हो गया। युवती के घरवालों द्वारा युवक पर धावा बोलकर युवक के परिजनों से मारपीट की गयी। जिसमें तीन महिलाओं सहित चार लोग घायल हुए है। सूचना के बाद जिला प्रशासन द्वारा गांव में फोर्स तैनात कर दिया गया है। जबकि प्रेमी जोड़ा शादी के बाद गांव नहीं पहंुचा है।
मामला रूड़की के झबरेड़ा क्षेत्र के एक गांव का है। बताया जा रहा है कि प्रेमी युगल एक ही गांव के हैं जिनकेे बीच लम्बे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा है। दोनों के परिजन इस शादी के लिए राजी नहीं थे इस कारण से प्रेमी जोड़ा 10 फरवरी को घर से फरार हो गया। और प्रेमी युगल ने 13 फरवरी को गाजियाबाद कोर्ट में कोर्ट मैरिज कर ली है। दोनो की शादी करने की खबर जब गांव पहुची तो दोनों परिवारों के बीच तनाव ज्यादा बढ़ गया है। बताया यह भी जा रहा है कि प्रेमी युगल कोर्ट मैरिज के बाद अभी घर नहीं पहुंचा है।
जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह युवती के घर वाले कुछ लोगों के साथ युवक के घर पहुंचे और मारपीट शुरू कर दी। इस झगड़े में तीन महिलाओं सहित चार लोग घायल हुए हैं। बताया गया कि झगड़े का शोर शराब सुनकर जब आसपास के लोग मौके पर पहुंचे तो आरोपित युवती के परिजना उन्हें देखकर भाग गए। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर झगड़े में घायल सभी को रूड़की के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया है। फिलहाल गांव में तनाव का माहौल है। हालत को देखते हुए गांव में फोर्स तैनात कर दी गई है। पुलिस का कहना है कि फिलहाल तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलने पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।आगे पढ़ें 🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

https://youtu.be/OjV_hr0z0Vs

🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा

https://youtu.be/g74qp6O4Uys

 युवती पर प्रताड़ना का आरोप,युवक ने लगाई फांसी
रूद्रपुर। थाना ट्रांजिट कैंप क्षेत्र में एक युवक ने एक युवती की प्रताड़ना के चलते फांसी लगाकर जान दे दी। युवक का शव पंखे से लटका हुआ था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है। पुलिस को सुसाइड नोट भी मिला है। जिसमें एक युवती का फोटो और मोबाइल नम्बर भी हैं। मृतक ने अपनी मौत के लिए युवती को जिम्मेवार ठहराया है। परिजनों ने युवती पर युवक की हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस के मुताबिक थाना केलाखेड़ा के ग्राम रतना मढैया निवासी 25 वर्षीय उमर अली पुत्र खलील अहमद यहां सिडकुल की किसी कंपनी में काम करता था। वह पिछले कुछ दिनो से ट्रांजिट कैंप के शमशान घाट रोड पर किराये के कमरे में रह रहा था। शुक्रवार शाम को उसने कमरे में पंखे के कुंडे में रस्सी का फंदा लगाकर जान दे दी। सूचना पर एसआई मुकेश मिश्रा पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे तो उमर अली का शव फंदे से लटका हुआ था। पुलिस ने कमरे से सुसाईड नोट भी बरामद किया है। जिसमें एक युवती का फोटो लगा हुआ है साथ ही मोबाइल नम्बर भी लिखा है। पुलिस ने बताया कि सूचना पर मृतक के परिवार के लोग भी पहुंच गए। परिजन भी सुसाइड नोट की कापी लिए थे। परिजनों ने उक्त युवती पर हत्या का आरोप लगाया। परिजनों ने बताया कि सुसाइड नोट सोशल मीडिया से निकाला और केलाखेड़ा पुलिस के पास पहुंचे। वहां की पुलिस ने यहां की लोकेशन बताई। इसके बाद वह लोग यहां पहुंचे। परिजनों के मुताबिक युवती कल तक यहीं पर थी। इसके बाद वह चली गई। मृतक ने सुसाईड नोट में अपनी मौत के लिए युवती को जिम्मेवार ठहराया है। मृतक दो भाई और एक बहन से छोटा था। एक बहन उससे छोटी है। पुलिस ने बताया कि छानबीन की जा रही है। इधर मामले को गंभीरता से देखते हुए मोर्चरी पर पुलिस तैनात कर दी। यहां पर एसआई पूरन सिंह, एसआई धीरेन्द्र पंत, एसआई महिला नेहा ध्यानी, कुंदन सिंह भंडाारी, जगमोहन गौड़ के अलावा थाना केलाखेड़ा से एसआई एमएस बोहरा समेत अन्य पुलिस कर्मी तैनात रहे।मरने से पहले वायरल किया सुसाईड नोटरूद्रपुर। मृतक उमर अली ने सुसाईड नोट आत्म हत्या से पहले ही सोशल मीडिया में वायरल कर दिया था। जिसमें उसने लिखा है कि उसे ट्रांजिट कैम्प में ही रहने वाली युवती ने उसे अपने जाल में फंसाया। वह उसे अपनी बातों में लाकर इस्तेमाल करती रही। वो जो कहती थी उसे करना पड़ता था। अगर मना करता तो मरवाने की धमकी देती। उमर अली ने लिखा है कि उक्त युवती के कहने पर ही वह मजबूर होकर रूद्रपुर आया। मना करने पर वह अश्लील फोटो वायरल करके फंसाने की धमकी दे रही थी। जब मन करता वह उसके कमरे पर आती थी। मना करने पर धमकियां देती थी। उमर ने सुसाईड नोट में लिखा है कि उक्त युवती ने उसकी जिंदगी बरबाद कर दी। जीते जी तो मुझे इंसाफ नहीं मिला शायद मरने के बाद मिल जाये।परिजनों से कह कर गया दिल्ली जाने की बातरूद्रपुर। मृतक उमर अली करीब एक साल पहले परिजनों से दिल्ली जाने की बात कहकर घर से निकला था। लेकिन वह दिल्ली जाने की बजाय रूद्रपुर में रहने लगा। जिस कमरे में उसने फांसी लगायी है उसमें वह करीब 15 दिन पहले ही आया था। परिजनों ने बताया कि उमर अली घर पर कभी कभार फोन पर बात करता था लेकिन उसने कभी यह नहीं बताया कि वह रूद्रपुर में हैं।
आगे पढ़ें 
जंगल में लाश मिलने से सनसनी
हल्द्वानी। थाना काटगोदम गौलापार के जंगल में सड़ी-गली लाश मिलने से हड़कंप मच गया। लाश के पास पुलिस को नुवान की एक शीशी बरामद हुई है। शव की शिनाख्त फिलहाल नहीं हो सकी है। पुलिस ने शव को मॉर्चरी भेज दिया है।
शुक्रवार शाम करीब पांच बजे काठगोदाम पुलिस को सूचना मिली की अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के पास जंगल के पास एक युवक की लाश पड़ी है। सूचना मिलते ही आनन-फानन में पुलिस मौके पर पहुंच गई। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर एफएसएल की टीम को भी बुलाया। काठगोदाम थानाध्यक्ष के मुताबिक स्टेडियम रोड से करीब डेढ़ से दो सौ मीटर अंदर जंगल में पत्थर के पास शव मिला है। लगभग 15 से 20 दिन पुराना होने की वजह से शव में कीड़े पड़ गए थे। शव के पास एक नुवान की शीशी मिली है, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि संभवतरू व्यक्ति ने आत्महत्या की होगी। शव की जेब से पुलिस को कुछ पैसे भी बरामद हुए हैं। शव की शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं।
आगे पढ़ें 
चाइल्ड पॉर्नोग्राफी में महिला पर मुकदमा दर्ज
हल्द्वानी। राज्य में चाइल्ड पॉर्नोग्राफी का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एसटीएफ ने हल्द्वानी कोतवाली में एक महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी सोशल मीडिया में एक महिला द्वारा एक नाबालिक बच्चे के साथ यौन संबंध बनाने का आपत्तिजनक वीडियो वायरल हुआ था, जिसकी जांच एसटीएफ को सौंपी गई थी। एसपी हल्द्वानी हरबंस सिंह द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर महिला ने इंस्टाग्राम पर एक आपत्तिजनक वीडियो डाला था जिसमें एक नाबालिग लड़के के साथ एक महिला आपत्तिजनक स्थिति में देखी गई थी। जांच में पता चला कि महिला हल्द्वानी की रहने वाली है और उसने खुद ही यह वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर अपलोड किया था। इस मामले में हल्द्वानी कोतवाली में महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।
आगे पढ़ें 
शादी में हुआ बवाल, दो प्रदेशों के दो थानों में हुआ मुकदमा दर्ज
उधमसिंहनगर। शादी समारोह के दौरान जयमाला के बाद दुल्हा-दुल्हन पक्ष के बीच हुए विवाद के चलते दो प्रदेश के दो-दो थानों में दुल्हन पक्ष ने दूल्हे सहित परिवार के 6 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। मामले में दोनो प्रदेशों की पुलिस तालमेल बिठाकर अब जंाच में जुटी हुई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती 23 फरवरी की रात मुरादाबाद क्षेत्र निवासी एक युवती की शादी काशीपुर के आईटीआई थाना क्षेत्र स्थित एक विवाह मंडप में चल रही थी। शादी के लिए दुल्हन पक्ष के लोग मुरादाबाद से पहुंचे थे। लेकिन शादी समारोह के दौरान जयमाला के बाद किसी बात को लेकर दूल्हा व दुल्हन पक्ष में विवाद हो गया और विवाद हंगामे में बदल गया। हंगामे की सूचना पर पहुंची आईटीआई थाना पुलिस ने किसी तरह दोनों पक्षों को शांत कराया। इसके बाद दोनो पक्ष आईटीआई थाने पहुंच गए और एक-दूसरे पर आरोप लगाने लगे। पुलिस के समझाने के बाद भी कोई पक्ष मानने को तैयार नहीं हुआ। बाद में दुल्हन मानसी विश्नोई पुत्री राजीव विश्नोई ने पुलिस को तहरीर देकर कहा कि आवास विकास निवासी दूल्हा अमन, उसकी मां देवल विश्नोई, पिता सत्येंद्र विश्नोई, भाई साकेत, बहन अंकिता व बहनोई अंकुर ने जयमाला की रस्म पूरी होने के बाद दहेज में 10 लाख रुपये की मांग की और मांग पूरी न होने पर बारात वापस ले जाने की धमकी दी। बताया कि विवाह में छह लाख लग्न पर नगद व चार लाख बैंक खाते में जमा कराए गये हैं। फिर भी वह 10 लाख रूपये की और मांग कर उसका व उसके परिवार का मानसिक शोषण कर रहे हैं। समझाने पर दूल्हा और उसके परिजन भड़क गए। इस दौरान उन्होंने दुल्हन के परिजनों व रिश्तेदारों से मारपीट भी की। कहा कि पहले भी ये लोग परिजनों को रिश्ता तोड़ने की धमकी दे चुके हैं। बताया जा रहा है कि मामले में दुल्हन ने यूपी के थाना डिलारी, मुरादाबाद में भी दूल्हे और उसके परिजनों पर घर में घुसकर मारपीट करने, दहेज अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। गुरुवार को डिलारी थाने के एसआई दर्ज मुकदमे के सिलसिले में आईटीआई थाने पहुंचे तो पता चला कि यहां भी आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। दोनों थानों की पुलिस ने एक-दूसरे को मामले की जानकारी दी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर नामजद मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

Next Post

उत्तराखंड में सख्त नकल विरोधी कानून युवाओं की उम्मीदों और मेहनत के लिए रक्षा कवच का काम कर रहा है। चौहान ।

उत्तराखंड में सख्त नकल विरोधी कानून युवाओं की उम्मीदों और मेहनत के लिए रक्षा कवच का काम कर रहा है। चौहान ।   🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा https://youtu.be/OjV_hr0z0Vs 🌹🙏🌹लाईक और शेयर कीजिएगा https://youtu.be/g74qp6O4Uys बड़कोट । भाजपा प्रदेश के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि धामी सरकार के […]

You May Like