समाचार पत्र का है नारा समृद्ध बने देश हमारा

Pahado Ki Goonj
देहरादून,जीतमणि पैन्यूली पहाडोंकीगूँज के सम्पादक  और संरक्षक श्रीबद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति कर्मचारी संघ  ने 15,16 जून  2013 केदारनाथ आपदा के बाद  देखा कि टीवी चैनलो ने सरकार से विज्ञापनों को लेने के लिए प्रदेश की खराब तस्बीर चौबीसों घण्टे रोज  दिखा दिखा कर  प्रदेश की लाइफ लाइन पर्यटन का रोजगार ठप कर दिया था।

जबकि रेल गाड़ियां देहरादून, हरिद्वार,ऋषिकेश, हल्द्वानी ,काठ गोदाम तक आरही थी। बाहरी प्रदेश के लोग अपने स्वर्ग वासी लोगो के अस्थि कलश विसर्जन करने के लिए अपने घर पर बैठकर समय गवाने को मजबूर हो रहे थे। यहाँ पर स्थित सामान्य होगई है इसबात जानकारी  जगह जगह से फोन आने वाले लोगों को दे रहे थे।

प्रदेश के विकास के लिए tv चैनलों का विकल्प न्यूज पोर्टल वेब चैनल  को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन देने की मांग सरकार से की गई थी ।

प्रश्न प्रदेश उत्तराखंड में पोर्टल चलाने के लिए ज्यादा तर इलाके में ofc लाइन बिछी हुई नहीं थी। ofc बिछाने के लिए मुख्य महाप्रबंधक दूरसंचार को मिलने पर उन्होंने  काम करने के लिए बजट  सरकार से  दिलाने की बात कही ।

जबकी व्यपारिक निगम होने के चलते वह अपने विभाग के व्यापार बढ़ाने के लिए, साधन जुटाने के लिए सक्षम है।अधिकारीयों  को लाखों रुपया वेतन जनता की गाड़ी कमाई से दिया जारहा है। अधिकारियों ,कर्मचारियों में कामकरने के लिए इच्छा शक्ति की कमीयो के होने से  प्रदेश प्रश्न  प्रदेश बन गया है।

यहाँ के नागरिकों को उनके अधिकारों को बंचित करने के लिए रास्ता तलाशने के काम करते हैं। जन हित के विपरीत अपनी उर्जा लगा कर जनता का धन बर्वाद करने का काम प्रदेश के विकास के लिए  राज्य निर्माण के लिए दिये गए बलिदान की अब धारणा  के विपरीत किया जारहा है।

साधारण स्वर्ग राज्य के विकास में tv चेनलो के विकल्प  तैयार किया ।

 केदारनाथ में 15, 16 जून में आई आपदा के बाद  विकास के लिए चिंतन मनन करने से दिनांक 7 जुलाई 2013 से मई  2014 तक 11 माह के कीमती समय और धन गवां कर 19 अक्टूबर2013 को पैर फ्रेक्चर  भी हुआ । जून से  किराये के घर मे रहना किराये के कार्यलय से विना मान्यता के अखबार चलाने के साथ साथ  ,साधन के अभाव में प्रदेश के विकास में  लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकार साथियों के हितों के लिए बैठक करने का निर्णय लेने के लिए । संयोजक पत्रकार संगठन समन्वय समिति द्वारा  पत्रकारों संघठनों की उनके सुझाव के अनुसार 11 बैठकें  करने मे  उनके सुझाव लेने पर  उर्जा  का व्यय हुआ है।

टेलीविजन चैनलों के माध्यम से उत्तराखंड राज्य में  विकास के लिए मानवीय संवेदना का हास् का बाताबरण  से हुआ था ।उससे राज्य को बचाने के लिए  विकल्प ढूंढना  डूबते हुए को तिनके का सहारा  जैसा था । आपदा में  जहाँ होटल की बुकिंग ग्राहकों की वापिस करनी पड़ी वहीं मजदूरों के लिए रोजीरोटी के लिए रोजगार का संकट होरहा था।

दिनांक 6 सितम्बर2013 को मसूरी के हालात देखने के लिए  गए तो झूला घर मे  नगर पालिका अध्यक्ष मनोहन मल मिले बोले “कुछ किजयेगा यहां के प्रचार प्रसार के लिए आपका अखबार  हर जगह जाता है ।दोनों हाथ उठाकर नीचे करते हुए हाथों  से इशारा करके  कहने लगे यह है पर्यटन नगरी की हालत”  मनुष्य को ही मनन करके बोलने का गुण भगवान ने दिया है तब वह मनन करने से बोलता है ।दिनांक 7 सितंबर2013 को  उनके कहने पर उनके व्यक्तिगत नाम से अपील प्रकाशित करने के 23 दिन बाद मसूरी की रौनक लौटने लगी । अध्यक्ष मनमोहन मल ने भुगतान करने से पहले बात करना छोड़ दिया। हमें खुशी इसबात की है  होटलों का रोजगार चलने से आपदा में हुई उनके चेहरों की उबासी  पर्यटकों की चहल पहल  से दूर होने लगी ।यह बात होटल कर्मचारियों की यूनियन के अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद बडोनी ने कही है। सच बोलने का मादा रखने वाले लोगों को प्रदेश, देश को बढ़ाने में सहयोग करने से आगे आने से सबको रोजगार दिलाने के लिए आगे आने की आवश्यकता है।तभी देव भूमि की प्रतिष्ठा के साथ साथ पत्रकार साथियों की प्रतिष्ठा बनी रहेगी।  

सरकार ने ofc लाइन के लिए बजट की कमी बताई।

 मुख्य माह प्रबंधक बी एस एन एल के द्वारा ofc लाइन पहाड़ों में बिछाने के लिए असमर्थता जताई तब ,सरकार ने बजट की कमी तो बताई। और न्यूज पोर्टल की महत्व को समझते  विज्ञापन देना सुरू किया।मन मे tv के विकल्प को जगह जगह पहुचाने के लिए मिशन पूर्ण करने के लिए प्रयास करने का रास्ता तलास रहे थे। उसके बाद मार्च2014 श्री राज्य पाल का साक्षात्कार कई मुदो पर लिया ।उन्होंने पहाड़ी इलाके की  परेशानी यों को देखते हुए कहा “कि बी यस यन यल निगम है ।वह अपने कारोबार  बढ़ाने के लिए साधन जुटाए।” उनके साक्षात्कार को प्रकाशित करने के बाद  ।पहाडोंकीगूँज राष्ट्रीय समाचार पत्र सभी जगह भेजे जाने के बाद  इसके लिए निजी कम्पनियों ने मलाई दार योजना के लिए हाथ पावँ मार कर  कार्य 2015 -2016 काम करना सुरु किया ।

जिससे देश अन्य राज्यों में भी विकास से रोजगार मिलने लगा। जन हित मे  समाचार पत्र  पोर्टल सेवा  रोजगार देने का कार्य कर देश को समृद्ध बनाने का काम कर रहा है।

आप  समाचार पत्र का सहयोग के रूप  में विज्ञापन और दान करना चाहें  google pay,  paytm न0:9456334283   से भेजने की कृपा किजयेगा

ofc लाइनों के बिछाने से जहाँ सोसियल मीडिया  के साथ साथ निजी संस्थानों की बेबसाइट बनाने से उनके रोजगार में बृद्धि होरही है।वहीं बैंकों में घण्टो लाईन में खड़े रहने वाले ग्राहकों को सुविधाएं मिलने लगी है।सरकार की योजनाओं का लाभः जनता को मिलने लगा है।निजी कम्पनियों को इस योजना से अनुदान मिला है। जमेंअपने रोजगार की परवाह नहीं करते हुये  सोसियल मीडिया के विस्तार के लिए ofc लाइन बिछवाने से बेरोजगार युवाओं को रोजगार देते हुए प्रदेश एंव देश में निशुल्क  समाचार भेजने  के साथ साथ कम धन राशि मे सरकार के  कार्यों प्रचार प्रसार  हो रहा है। और व्यपारियों के व्यपार वेब साइट  बनाकर बढ़ रहे हैं। हम अन्य लोगों को रोजगार देने के चक्कर में  गणेश परिक्रमा नहीं करने से अपने आप बेरोजगार होरहे हैं ।

इस परिक्रमा करने वाले लोगों ने दीपक तले अंधेरा कर पत्रकारिता को बदनाम करने का काम किया है।हमारी सोच से सोसियल मीडिया इतना प्रसिद्ध हुआ है।  पूर्व में किये प्रयास  जब सफल रहा है यह प्रयास  ज्याद सफल होगा। हमारी राय पत्रकार साथी मानेगे तो सकून की रोटी के लिए विज्ञापन आपके खाते में 11 माह बाद स्वतः जहांआने लगेगा वहीं आपकी गिरती हुई शाख को सम्मान मिलने लगेगा , यह मेरा विश्वास है। सरकार का नारा” सबका साथ सबका विकास “को सफल बनाने के लिए सहयोग करना चाहें ।

अस्तु पुनः इस विश्वास से आपसे सुझाव चाहते हैं। ताकि सरकार के कार्यों का साथ साथ जनपक्ष की समस्याओं का प्रचार प्रसार शीघ्रातिशीघ्र होता रहे।

 सहयोग💐-

देश हित मे  समाचार पत्र  ,पोर्टल की सेवा  रोजगार देने का कार्य कर रहा है आप अपना सहयोग के रूप दान ,विज्ञापन के रूप में करना चाहें paytm न09456334283  BOI

नाम :pahadon ki goonj खाता स o: 705330110000013,IFS,Code:BKID0007053 ,BOI देहरादून  mo:8755286843

 

Next Post

चंडीगढ़ 60 छात्राओं का नहाते समय बनाया वीडियो 8ने खदुःखशी का किया प्रयास

चंडीगढ़ ,मोहाली स्थित चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में लड़कियों के हास्टल में एक छात्रा ने 60 छात्राओं की नहाते समय वीडियो बना दी और एक युवक को भेज दी। युवक ने वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दी। बताया जा रहा है कि मामले का पता चलने के बाद हास्टल में रहने […]

You May Like