देर रात देहरादून के रायपुर में बादल फटा

Pahado Ki Goonj
देर रात दून के रायपुर में बादल फटा

देहरादून। प्रदेश की राजधानी देहरादून के रायपुर प्रखंड के सरखेत गांव में बादल फटा है। जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने सुबह 2.45 बजे दी। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची। गांव में फंसे सभी लोगों को बचा लिया गया है। कुछ ग्रामीणों ने पास के एक रिसॉर्ट में शरण ली। एसडीआरएफ का कहना है कि स्थिति काबू में है।
एसडीआरएफ को जब बादल फटने की सूचना मिली तो टीम तुरंत रवाना हुई। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मार्ग मालदेवता पर बाधित मिलां वाहन के किसी सूरत में आगे न जाने की हालत में टीम द्वारा बिना समय गंवाये तत्काल पैदल ही आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया। घटनास्थल पर पहुंचकर ज्ञात हुआ कि बादल फटने के कारण नदी एवं कुवा खाला में अत्यधिक पानी आने से ग्राम सरखेत में कुछ मकानों में पानी घुस आया। एसडीआरएफ की टीम द्वारा ग्राम सरखेत में फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित कर दिया गया है। किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। चार पांच किलोमीटर आगे कुछ लोग रिसॉर्ट में पनाह लिए हुए हैं। जिन्हें रेस्क्यू करने हेतु टीम जा रही है.बादल फटने की सूचना मिलते ही अपने पूरे दलबल के साथ सुबह ही काबीना मंत्री गणेश जोशी मौके पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की और स्थिति का जाएजा लिया।आगेपढें
[14/08, 5:45 am] JM Painuli Editor पहाडोंक: पहाड़ों की गूंज राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र का app आ गया है । सभी सदस्य,सुधी पाठक नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके  जुड़ें और शीघ्र  सेमनागराजा की कृपादृष्टि से अपना सदस्य ID कार्ड प्राप्त किजयेगा – Powered by Kutumb App
https://kutumb.app/p-k-g-r-h-s-s-p?slug=17325052ab03&ref=TWIXW&screen=id_card_section
सुप्रभात पहाडोंकीगूँज राष्ट्रीय साप्ताहिक समाचार पत्र ने जन समस्याओं के निराकरण, रोजगार देने व बढ़ाने के लिए विगत 11 वर्षों के अल्प प्रयास दिखाई दे रहे हैं। आप सदस्य बनकर और दूसरे को जोड़कर हमारी टीम का उत्साह बढ़ाने में सहयोग किजयेगा।  जय बदरीविशाल
[14/08, 6:24 am] JM Painuli Editor पहाडोंक: देहरादून। प्रदेश के पर्यटन, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, लोक निर्माण, सिंचाई, जलागम धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आई० एच० एम० में शैफ कम्पीटीशन, मॉकटेल कम्पीटेशन तथा हाउस कीपिंग कम्पीटीशन के प्रतियोगियों को पुरस्कृत करने के साथ-साथ राष्ट्र ध्वज के तीन रंगों की रंगोली तथा तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजनों का अवलोकन किया।
प्रदेश के पर्यटन, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, लोक निर्माण, सिंचाई, जलागम धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शनिवार को पर्यटन विकास परिषद के गढ़ी कैंट स्थित आई० एच० एम० में वहाँ के छात्र-छात्राओं और कर्मचारियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्र ध्वज के तीन रंगों की रंगोली तथा तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजनों का अवलोकन करने के साथ-साथ शैफ कम्पीटीशन, मॉकटेल कम्पीटेशन तथा हाउस कीपिंग प्रतियोगिता के प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत कर सम्मानित किया।
[14/08, 6:27 am] JM Painuli Editor पहाडोंक: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आई० एच० एम० के छात्र-छात्राओं संस्थान के प्रधानाचार्य, शिक्षकों और सभी कर्मचारियों को शुभकामनायें देते हुए कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में अपने सांस्कृतिक और गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “हर घर तिरंगा अभियान” की 13 अगस्त से शुरूआत की है। इसी के तहत आई० एच० एम० संस्थान के द्वारा भी विशेष प्रदर्शन, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही हैं।
कैबिनेट मंत्री महाराज ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आई० एच० एम० संस्थान 13 से 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। इसी के तहत कुछ प्रतियोगिताएं जैसे शैफ कम्पीटीशन, मॉकटेल कम्पीटेशन तथा हाउस कीपिंग कम्पीटीशन आयोजित करने के अलावा 14 एवं 15 अगस्त को सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेंगी।
उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आई० एच० एम० के मुख्य आकर्षण राष्ट्र ध्वज के तीन रंगों की रंगोली तथा तीन रंगो से निर्मित 75 प्रकार के व्यंजन रहे हैं। इन व्यंजनों में सैंडविच, समोसे, इडली, केक, बिस्कुट, पिजा, मॉकटेल, चाउमिन, रायता, वैजपुलाओ, मुजकेक, मोमो, घेवर, स्प्रिंग रोल, ढोकला, फिरनी, खीर, पोहा, पास्ता, फूट सलाद, हरा सलाद, बेकड वैजीटेबल, चॉकलेट, एकलेयरस, स्वीज रोल, नारियल लड्डू रसगुल्ला, गुलाब जामुन, बर्फी, श्रीखण्ड आदि का प्रदर्शन यहां अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं की मेहनत और राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव को प्रदर्शित करता है।
कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने इस अवसर पर आई० एच० एम० में आयोजित शेफ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सुशांक पुंडीर और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले आशीष पंत, बेकरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दीपक बिनवाल व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले सुशांत उनियाल, मॉकटेल प्रतियोगिता प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले फैसल खान, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अक्षत मल्होत्रा, जबकि कक्ष डिवीजन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली निधि और सेलेस्टिना के अलावा द्वितीय स्थान पर रहे तनिश पांडे, शिवालिक राणा, नवनीत राजेंद्रन और निहारिका अग्रवाल को सम्मानित करने के साथ-साथ पुरस्कृत भी किया।
कार्यक्रम में आई० एच० एम० संस्थान प्राचार्य डॉक्टर जगदीप खन्ना सहित अनेक छात्र-छात्रायें और संस्थान के कर्मचारी भी उपस्थित थे।

भारी बारिश के चलते दून में बरसाती नाले नदियां उफान पर
देहरादून। देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते नदियां ओर बरसाती नाले उफान पर हैं। सौंग, सुसुआ और जाखन नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। जिससे नदी के किनारे रहने वाले लोगों को खतरा पैदा हो गया है। डोईवाला में सौंग नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। वही सुसुआ नदी के किनारे रहने वाले लोग भी दहशत में हैं। जाखन नदी में तेज बहाव का पानी आने से रानीपोखरी का वैकल्पिक मार्ग बह गया है। जिससे बड़े वाहनों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। छोटे वाहनों को नव निर्मित पुल से निकाला जा रहा है। रायपुर क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने से कई गांवों में पानी घुसने की खबर है। थानों क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता सुधीर जोशी ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक बारिश होने से कई गांव जलमग्न हो गए हैं जन जीवन भी अस्त व्यस्त हो गया है। उप प्रधान विशाल तोमर ने बताया कि रानीपोखरी का महादेव नाला उफान पर है. हर साल यह नाला तबाही लेकर आता है। इस नाले का सारा पानी लोगों के घरों में घुसता है। लेकिन अभी तक समाधान के कोई उपाय नहीं किये गए हैं। रानीपोखरी के चौकी प्रभारी शिशुपाल राणा ने बताया कि रानीपोखरी पुल के नीचे के वैकल्पिक मार्ग में पानी आ जाने की वजह से बड़े वाहनों के लिए मार्ग बंद कर दिया गया है। छोटे वाहनों को नए पुल से भेजा जा रहा है. वहीं रायपुर क्षेत्र में सोडा सरोली पुल पर सड़क का एक हिस्सा बह गया है। रानीपोखरी के ग्राम प्रधान सुधीर रतूड़ी ने बताया कि अगर आज भी ऐसी ही मूसलाधार बारिश होती रही तो क्षेत्र में भारी नुकसान हो सकता है।

भारी बारिश के कारण नेशनल हाईवे पांच जगह बाधित
ऋषिकेश। देर रात से हो रही भारी बारिश के कारण नेशनल हाईवे 58 ऋषिकेश से देवप्रयाग के बीच पांच जगहों पर बाधित हो गया है। मजबूरन प्रशासन को श्रीनगर ओर ऋषिकेश से आने जाने वाले वाहनों को दूसरे मार्गों की तरफ डाइवर्ट करना पड़ा है। नेशनल हाईवे देर रात 11 बजे से बंद है। मार्ग को लोक निर्माण विभाग खोलने की कोशिश में जुटा हुआ है। अन्य पहाड़ो क्षेत्रो में भी भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।
इसके साथ ही चमोली ओर रुद्रप्रयाग जनपदों में हो रही बारिश के कारण अलकनंदा नदी के जलस्तर पर भी असर पड़ा है। जलस्तर सामान्य दिनों की तुलना में तेजी के साथ बढ़ रहा है। इससे नदी के आसपास और किनारे रहने वालों लोगों को खतरा पैदा हो गया है। देवप्रयाग थाने से मिली जानकारी के अनुसार नेशनल हाईवे 58 ऋषिकेश और देवप्रयाग के बीच पांच जगहों पर बंद है। मार्ग तीनधारा, रोलीधार, तोताघाटी, सोड पानी, और बछेलिखाल के समीप बंद हो गया है। इन सभी जगहों पर पहाड़ी से भारी बोल्डर आकर नेशनल हाईवे पर गिर गए हैं। इस कारण गढ़वाल की ये लाइफ लाइन बंद हो गयी है। ये हाईवे टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों को जोड़ता है। कर्णप्रयाग से यही हाईवे कुमाऊं के अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों को जोड़ता है।
देवप्रयाग थाना प्रभारी एसएचओ देवराज शर्मा ने बताया कि मार्ग देर रात्रि 11 बजे से बंद है। इस कारण श्रीनगर से आने वाले वाहनों को मलेथा टिहरी चंबा होते हुए ऋषिकेश भेजा जा रहा है। टिहरी से आने वाले वाहनों को नरेंद्रनगर, चम्बा, टिहरी और मलेथा से श्रीनगर की तरफ भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि मार्ग को खोलने के पूरे प्रयास किये जा रह
बादल फटने से मकान जमींदोज,बुगुर्ग महिला की मौत

पौड़ी। जिले में शनिवार तड़के हुई . बदल फटने से यमकेश्वर तहसील में तीन गांवों में जनजीवन प्रभावित हो गया है। कई गांवों में लोगों के घर जमींदोज हो गए हैं। एक महिला की मलबे में दबकर मौत हो गयी है। वहीं ग्रामीणों के कई मवेशियों के बह जाने का भी अंदेशा है। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार यमकेश्वर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत तड़के साढ़े 3 बजे बादल फटने से भारी तबाही हो गयी है। बताया जा रहा है कि तहसील के ग्राम बिनक में भवन के क्षतिग्रस्त होने से 70 वर्षीय महिला की मौत हो गयी। वहीं डिवोगी निवासी धर्म सिंह की दुकान क्षतिग्रस्त हो गई है। गौशाला ढह गई है। गौशाला में बंधे मवेशी भी बह गए। ग्राम आवई, उदयपुर मल्ला व ग्राम पम्बा वल्ला में एक एक आवासीय भवन बारिश से जमींदोज हो गये हैं। गनीमत रही कि समय रहते सभी वाशिंदे सही सलामत सुरक्षित जगह पहुंच गए।
वहीं जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने जनपद आपदा कंट्रोल रूम तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही स्थानीय स्तर पर संबंधित विभागों को तत्काल प्रभावित स्थलों का मौका मुआयना करने को कहा है। इसके साथ ही प्राथमिक रेस्क्यू की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। तहसील प्रशासन और संबंधित विभागों द्वारा प्रभावित स्थानों पर लोगों की मदद को कहा गया है। डीएम ने एसडीआरएफ की टीमें भी मौके पर रवाना कर दी हैं।
नोट : पहाडों की गूँज (pahadon ki goonj) वेब-पोर्टल किसी भी आपत्तिजनक विषय / समाचार / उत्पाद का समर्थन नहीं करता है। यदि किसी सूचना से पाठक असहमत हैं, तो वे पहाडों की गूँज (pahadonkigoonj) https://www.ukpkg.com  वेब-पोर्टल से संपर्क कर सकते हैं। यदि दी गई सूचना आपत्तिजनक लगती है, तो हम उसको अपने वेब-पोर्टल से हटाने में आपकी सहायता करेंगे।
आप अपनी शिकायत लिखित रूप में हमारी ई-मेल pahadonkigoonj@gmail.com पर भेज सकते हैं।
Next Post

तीन जिलों में बादल फटा, चार की मौत,कई के लापता होने की खबर

देहरादून। भारी बारिश और भूस्खलन ने उत्तराखंड में कहर बरपाया है। प्रदेश में अभी तक चार मौत हो चुकी हैं। 13 लापता और 12 घायल है। टिहरी जिले के धनौल्टी क्षेत्र में पलक झपकते ही एक घर मलबे में तब्दील हो गया। इस हादसे में एक ही परिवार के सात […]

You May Like