सीएम धामी क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी अभियान में हुए शामिल, झाड़ू लगाकर दिलवाई स्वच्छता की शपथ

Pahado Ki Goonj

नैनी झील में मिला लापता नाबालिग का शव


नैनीताल।,ukpkg.com, 16 जून की रात घर से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता नाबालिग लड़की का शव नैनी झील में मिला है. लड़की का शव मॉर्निंग वॉक कर रहे स्थानीय लोगों झील में देखा। जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना मल्लीताल कोतवाली पुलिस को दी. मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने झील से शव का रेस्क्यू किया। पुलिस ने शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।
मामले के अनुसार, नारायण नगर निवासी नाबालिग लड़की 16 जून को घर से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गई थी। इसके बाद नाबालिग के परिजनों ने गुमशुदगी को लेकर मल्लीताल कोतवाली में तहरीर दी। परिजनों की तहरीर पर मल्लीताल कोतवाली पुलिस ने नैनीताल समेत आसपास के क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे खंगाले तो नाबालिग ठंडी सड़क की तरफ जाती दिखाई दी। लेकिन इसके बाद लड़की का कहीं पता नहीं चल पाया। वहीं, लड़की के परिजनों ने तहरीर में बताया कि एक अज्ञात युवक बेटी को फोन पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करता था, जिस वजह से उनकी बेटी घर से बिना बताए चली गई। परिजनों की तहरीर के आधार पर पुलिस ने कॉल डिटेल के आधार पर एक युवक समेत चार अन्य छात्राओं से पूछताछ की। पुलिस का कहना है कि सबूत जुटाए जा रहे हैं, तथ्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

आगे पढ़ें

मंदाकिनी नदी में मिला लापता तीर्थयात्री का  शव


रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा के दौरान गौरीकुंड के पास यात्री खाई में गिर गया। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रात के अंधेरे में सर्च अभियान चलाते हुए यात्री की खोज की। लेकिन यात्री का कहीं पता नहीं चल पाया। इस दौरान सर्च टीम को मंदाकिनी नदी में शव दिखाई दिया, जिसका एसडीआरएफ ने रेस्क्यू करने के बाद शव पुलिस के सुपुर्द किया।
जानकारी के अनुसार बीती देर रात एसडीआरएफ को सूचना मिली कि गौरीकुंड के पास एक व्यक्ति खाई में गिर गया है। सूचना प्राप्त होते ही एसडीआरएफ चौकी सोनप्रयाग से इंस्पेक्टर अनिरुद्ध भंडारी के नेतृत्व में रेस्क्यू टीम तत्काल मौके के लिए रवाना हुई। रेस्क्यू टीम की ओर से रात को विषम परिस्थितियों में घटनास्थल पर गहन सर्चिंग की गई, मगर उक्त व्यक्ति का कुछ पता नहीं चल पाया।वहीं, सर्चिंग के दौरान ही रेस्क्यू टीम को नदी में शव दिखाई दिया, जो संभवतः 4 दिन पूर्व डूबे हुए व्यक्ति का था। जिसकी लगातार खोजबीन जारी थी। रेस्क्यू टीम ने शव को नदी के तेज बहाव को पार करते हुए मुख्य मार्ग तक पहुंचाया और जिला पुलिस के सौंप दिया। पुलिस ने उक्त व्यक्ति की शिनाख्त मध्यप्रदेश निवासी बैजनाथ मिश्रा (69) के रूप में की है। शव को पीएम के लिए भेजा गया है।

आगे पढ़ें

सीएम धामी क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी अभियान में हुए शामिल, झाड़ू लगाकर दिलवाई स्वच्छता की शपथ

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को सहस्त्रधारा रोड में दून डिफेंस ड्रीमर्स एवं नगर निगम देहरादून द्वारा आयोजित ड्रीमर्स  श्क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी, यही है मेरा ड्रीम सिटी थीम पर आधारित स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने छात्रों के साथ सड़क पर झाड़ू लगाया व स्वच्छता का संदेश दिया और स्वच्छता की शपथ दिलवाई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि क्लीन सिटी, ग्रीन सिटी एवं देहरादून को स्वच्छ करने का कार्य समाज सेवा, प्रकृति, पर्यावरण एवं श्रमदान का कार्य है। उन्होंने कहा हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रकृति द्वारा दिए गए संसाधन एवं सुंदरता आने वाले भविष्य के लिए भी बचे। इसके लिए आज हमें स्वच्छता का संकल्प लेना है। उन्होंने कहा देहरादून शहर देश के प्रमुख शहरों में से एक है, इसकी स्वच्छता से हम पूरे देश में पर्यावरण के प्रति सकारात्मक संकेत दे सकते हैं। शहर की सुंदरता एवं स्वच्छता से ही पर्यटक में शहर के प्रति अच्छा संदेश जाता है। उन्होंने देहरादून शहर को पूरी तरह क्लीन एवं ग्रीन रखने की बात कहते हुए स्वच्छता को सहभागिता से किया जाने वाला कार्य बताया। उन्होंने कहा प्रत्येक व्यक्ति के योगदान से ही स्वच्छता संभव हो सकती है। उन्होंने युवाओं से विशेष तौर पर स्वच्छता जैसे कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वप्रथम स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वयं झाड़ू पकड़ देश को स्वच्छता का संदेश दिया। स्वच्छ भारत अभियान एक आंदोलन के रूप में पूरे भारत में उभरा, जिसके अंतर्गत तमाम योजनाओं का संचालन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आने वाले समय में 10 लाख नौकरी दिए जाने पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें उत्तराखंड राज्य को आने वाले समय में स्वच्छता के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है, जिसके लिए राज्य सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ कार्य कर रही है। मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में क्लीन दून, ग्रीन दून पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा देहरादून को सुंदर एवं स्वच्छ रखे जाने के कार्य में नगर निगम का मुख्यमंत्री धामी द्वारा हमेशा पूर्ण रूप से सहयोग किया है। उन्होंने कहा सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड राज्य को स्वच्छता के क्षेत्र में नंबर-1 बनेगा।

Next Post

जगतगुरू स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती शंकराचार्य ज्योतिर्मठ एवं द्वारिका पीठाधीश्वर ने प्रकट शिवलिंगकी पूजा करने से सौ करोड़ से अधिक सनातनियों को पाप में पड़ने से बचाया-अविमुक्तेश्वरानन्द: सरस्वती

    प्रकट शिवलिंग का अपूजित रहना महापाप है  जानिए महराज के श्री मुख से16जून से आज तक की घटी घटनाओं के बारे में  वाराणसी ukpkg.com,स्वामिश्री: १००८ अविमुक्तेश्वरानन्द: सरस्वती द्वारा आज आषाढ़ कृष्ण द्वितीया दिन गुरुवार तारीख १६ जून २०२२ ईसवीय को अपराह्न १ बजे श्रीविद्यामठ केदारघाट वाराणसी में आयोजित […]

You May Like