बदरीनाथ में सीएम धामी ने की विशेष पूजा अर्चना

Pahado Ki Goonj

दहशतः फिर किया  बाघ ने दूसरे बाइक सवार पर किया हमला
रामनगर। बाघ के हमले के प्रत्यक्षदर्शी रहे जिप्सी के ड्राइवर मोहित ने बताया कि बॉबी जब सर्पदुली रेंज में उस जगह पहुंचा, जहां बाघ के हमले की एक घटना हो चुकी थी, तभी अचानक झाड़ी से निकलकर बाघ सामने आ गया। पलक झपकते ही उसने बॉबी पर हमला कर दिया, लेकिन बॉबी की किस्मत अच्छी थी क्योंकि जिप्सी में बैठे लोगों ने शोर मचाया और जिप्सी को बाघ की तरफ तेज़ी से दौड़ाया। जिप्सी बाघ तक पहुंच पाती, उसके पहले ही बाघ गायब हो गया।
यह घटना नैनीताल ज़िले में स्थित कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व की है। ढिकाला ज़ोन 15 जून से पर्यटकों के लिए बन्द कर दिया गया है, लेकिन इस ज़ोन के बन्द होते-होते कॉर्बेट प्रशासन के लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। यहां के सर्पदुली रेंज में एक बाघ लगातार लोगों पर हमला कर रहा है। 15 जून से 17 जून तक 2 बाइक सवारों पर यह बाघ हमला कर चुका है। इन हमलों में एक की मौत हो चुकी है, जबकि दूसरा बुरी तरह घायल हो गया है। 15 जून को कॉर्बेट में मज़दूरी करने वाले खलील अहमद पर तब हमला हुआ, जब वह रेंज में चल रहे एक निर्माण कार्य में जाल बांधने के काम के लिए जा रहा था। तभी उस पर बाघ ने हमला कर दिया और मानपुर ठाकुरद्वारा के रहने वाले खलील की मौके पर ही मौत हो गई। शुक्रवार को फिर उसी जगह बाघ ने एक बीट वॉचर बॉबी चंद पर हमला कर उसे घायल कर दिया, जिसे गंभीर हालात के चलते हायर सेंटर रेफर करने की तैयारी चल रही है।

खानपुर विधायक ने किया सदन का बहिष्कार, दिया धरना
देहरादून। । खानपुर सीट से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार ने आज विधानसभा सत्र के दौरान क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड में चली आ रही अनियमितताओं को लेकर सवाल उठाना चाहा लेकिन सदन ने उनका सवाल नहीं लिया गया। जिसके बाद वो सदन का बहिष्कार कर बाहर चले गए। बाहर आकर उन्होंने उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाफ सांकेतिक धरना दिया।
इस मौके पर खानपुर विधायक ने कहा कि क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड भ्रष्टाचार और अनियमितता का अड्डा बन चुका है। उन्होंने कुछ दस्तावेज साझा करते हुए बताया कि किस तरह से उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा लॉकडाउन के समय करोड़ों खर्च किए गए। जब लॉकडाउन हटा और स्थिति सामान्य हुई है तो हाल ही में उत्तराखंड की क्रिकेट टीम द्वारा भूखे पेट खेले गए मैच ने पूरे देश में सुर्खियां बटोरी हैं। उमेश कुमार ने बताया कि अब वह न्यायालय की शरण में जाएंगे। उन्होने कहा कि रणजी ट्राफी के बाद से ही लोग उत्तराखंड क्रिकेट एसोशियेशन को संदेह की नजर से देख रहे है और एसोशियेशन पर सवाल उठा रहे हैं। कहा कि क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड पर तमाम तरह के भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं। इन आरोपों में टीम के सलेक्शन से लेकर कोच, मैनेजर, फीजियो, सलेक्टर और तमाम पदाधिकारी भी घेरे में हैं। विधायक उमेश कुमार इसकी ई. डी.और सी. बी. आई. से इसकी जांच करने की मांग कर रहे थे।

फोटो डी 6
तीर्थयात्रियों की यात्रा सुगम हो, इसके लिए सरकार संकल्पबद्ध है धामी
चमोली। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को श्री बद्रीनाथ पहुॅचकर मास्टर प्लान के तहत संचालित कार्याे का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को मास्टर प्लान के तहत संचालित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि निर्माण कार्याे को गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए। इस दौरान सीएम ने रिवरफ्रंट डेवलपमेंट, एराइवल प्लाजा, झीलों का सौन्दर्यीकरण, अस्पताल का विस्तारीकरण, लूप रोड व बीआरओ वाईपास निर्माण कार्याे का स्थलीय निरीक्षण किया और निर्माण कार्याे की प्रगति पर संतुष्टि व्यक्त की। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मुख्यमंत्री को मास्टर प्लान के तहत प्रथम चरण में संचालित कार्याे की प्रगति से अवगत कराया।
पत्रकारों से वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के चारों धामों में हर साल श्रद्वालुओं की संख्या बढ रही है। तीर्थयात्रियों की यात्रा सुगम हो, इसके लिए सरकार संकल्पबद्ध है। कहा कि प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत बद्रीनाथ धाम में भी तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए ढांचागत विकास कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के सहयोग से बद्रीनाथ धाम में विकास कार्य किए जाएंगे। मास्टर प्लान के तहत स्ट्रीट स्कैपिंग, क्यू मैनेजमेंट, मंदिर एवं घाट सौंदर्यीकरण, तालाबों का सौंदर्यीकरण, बद्रीश वन, पार्किंग फैसिलिटी, सड़क एवं रिवर फ्रंट डेवलपमेंट आदि निर्माण कार्य चरणबद्ध ढंग से किए जाएंगे और बदरीनाथ मंदिर के चारों ओर श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारनाथ धाम की तर्ज पर बद्रीनाथ धाम को भी विकसित करने हेतु मास्टर प्लान के तहत चरणबद्ध ढंग से बुनियादी ढांचे का विकास किया जा रहा है। जिसमें पहले चरण का कार्य चल रहा है।

आगे पढ़ें
अग्निपथ योजना सैन्य परंपरा के खिलाफः  कांग्रेस
देहरादून। सेना में युवाओं को अल्पकालिक नौकरी देने के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। वहीं कांग्रेस के कई नेताओं ने भी इस योजना का विरोध किया है।
कांग्रेस नेता भुवन कापड़ी और हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि जब प्रदेश के युवाओं ने अग्निपथ योजना का विरोध किया तो सरकार ने तानाशाही रवैया अपनाते हुए हल्द्वानी में प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर लाठीचार्ज किया। भुवन कापड़ी ने आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस प्रदर्शन कर रहे युवाओं को धमका रही है और उनके खिलाफ धारा-144 के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज कर रही है। उन्होंने कहा अग्निपथ योजना से देश की सुरक्षा को खतरा है। हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश ने कहा कि पूरे देश में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं में आक्रोश है। जो बच्चे वर्षों से सेना में जाने का सपना पूरा करने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं, ये योजना उनके सपनों को तोड़ने का काम कर रही है। हल्द्वानी में हुए लाठीचार्ज पर बोलते हुए समित हृदयेश ने कहा कि इस घटना के बाद मुख्यमंत्री को यह कहने का हक नहीं कि वो सैन्य परिवार से आते हैं। इधर कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वे बेरोजगार युवाओं की आवाज सुनें और युवाओं को अग्निपथ पर चलाकर उनके धैर्य की अग्निपरीक्षा नहीं लें। दूसरी ओर वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा है कि ‘अग्निपथ’ योजना विवादास्पद है। उन्होंने कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि इस योजना के तहत भर्ती किए गए सैनिक बेहतर प्रशिक्षित और प्रेरित होंगे। हमने सेवानिवृत्त रक्षा अधिकारियों के विचार पढ़े और सुने हैं, लगभग सर्वसम्मति से उन्होंने इसका विरोध किया है।

अज्ञात चोर होटल से नकदी व कागजात लेकर फरार

देहरादून। तीर्थनगरी ऋषिकेश के कोयल घाटी क्षेत्र में दो अज्ञात चोरों ने एक होटल में चोरी की वारदात को अंजाम दिया। चोर अपने साथ होटल के कर्मचारियों के बैग से 13 हजार रुपए, होटल की चाबियां, पर्स और कागजात लेकर फरार हो गए। वारदात की तस्वीरें सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई हैं। जिसमें एक चोर की तस्वीर साफ दिखाई दे रही है। होटल के मैनेजर ने पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।
मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार रोड पर कोयल घाटी स्थित एक होटल में सुबह करीब चार बजे दो चोर घुस गए। एक चोर ग्राउंड फ्लोर पर खड़ा होकर निगरानी करने लगा। जबकि, दूसरा चोर एक निर्माणाधीन बिल्डिंग से होकर होटल के अंदर घुस गया। इस दौरान चोर ने सबसे पहले स्टोर का दरवाजा खोला। स्टोर में होटल कर्मचारी सुनील कुमार और धीरज मेहता के बैग से नकदी, कागजात व होटल की अतिरिक्त चाबियां चुरा ली। जिस रास्ते से चोर आया उसी रास्ते से वो वापस फरार हो गया। वारदात की तस्वीरें सीसीटीवी में कैद हो गई। सुबह होटल के कर्मचारी उठे तो उन्हें चोरी की जानकारी हुई। होटल के मैनेजर प्रमोद जोशी ने सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देखने के बाद चोरी की पुष्टि की. जिसके बाद पुलिस को जानकारी देकर मौके पर बुलाया। प्रमोद जोशी ने बताया कि पर्यटकों की कमी के चलते होटल में कोई भी कमरा भरा हुआ नहीं था। इसलिए होटल के कर्मचारी ग्राउंड फ्लोर के कमरे में सो रहे थे। वहीं, सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना करने के बाद सीसीटीवी फुटेज अपने कब्जे में ले ली है। होटल मैनेजर प्रमोद जोशी ने चोरी की तहरीर भी पुलिस को सौंप दी है। मामले में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज के आधार चोरों की तलाश की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

जमीनी विवाद में खूनी संघर्ष,एक की मौत
उधमसिंह नगर। बाजपुर थाना क्षेत्र में जमीनी विवाद को लेकर दो भाईयों के परिवारों के बीच खूनी झड़प हो गई। झड़प में एक शख्स की मौत हो गई है। जबकि दो अन्य लोग घायल हो गए. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है, जबकि आरोपी की धरपकड़ शुरू कर दी है।
मामले के तहत, बाजपुर के सुल्तानपुर पट्टी चौकी क्षेत्र निवासी गंगाराम सैनी और बलबीर सैनी चचेरे भाई हैं। दोनों ही परिवार के बीच भूमि बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है। शुक्रवार सुबह बलवीर सैनी और उसका बेटा विक्रम सैनी जमीन को खुर्द-बुर्द कर रहा था। इस दौरान गंगाराम की पत्नी भगवती देवी ने इसका विरोध किया तो दोनों पिता-पुत्र ने भगवती देवी पर हमला बोल दिया। इसी बीच भगवती देवी के ससुर अंगन लाल सैनी शोर शराबा सुनकर घटनास्थल पर पहुंचे और बीच बचाव करने लगे। इस दौरान बलबीर और विक्रम ने अंगन लाल पर भी हमला बोल दिया। इसमें अंगन लाल सैनी घायल होकर जमीन पर गिर गया। घटना की सूचना पर पहुंचे गंगाराम और बेटे शक्ति सिंह मारपीट का विरोध किया। लेकिन आरोपियों ने शक्ति सिंह पर भी हमला किया। इसके बाद आरोपी मौके से भाग खड़े हुए। इसके बाद घायल अंगन लाल और भगवती देवी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजपुर लाया गया। जहा डॉक्टर ने अंगल लाल को मृत घोषित कर दिया। जबकि महिला की स्थित को देख हायर सेंटर रेफर कर दिया है। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। साथ ही आरोपियों की धरपकड़ शुरू कर दी है।

अमेरिका-ब्रिटेन-रूस की सेनाओं की तर्ज पर है अग्निपथ योजनाःअजय भट्ट
नैनीताल। केंद्र सरकार ने एक बड़ी महत्वाकांक्षी योजना अग्निपथ लॉन्च की, लेकिन देशभर के साथ ही उत्तराखंड में भी इसका जोरदार विरोध हो रहा है। युवा सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच सेना के ढांचे में बदलाव के मामले पर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने इसे युवाओं के हित में बताया है। साथ ही कहा कि अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, और चीन की तर्ज पर अब भारत में भी सेना में बदलाव किया जा रहा है। जिससे आने वाले समय में एक मजबूत सेना उभर कर खड़ी होगी। इन सभी देशों के सैन्य अधिकारियों के साथ मिलकर किए अभ्यास के बाद लिए गए सर्वाेत्तम फैसलों को भारत में प्रयोग किया जा रहा है। नैनीताल पहुंचे सांसद और केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि अग्निपथ योजना में सैनिकों के साथ किसी प्रकार का खिलवाड़ नहीं होगा। पूर्व की भांति सभी सैनिकों को पेंशन व अन्य सुविधा सरकार की ओर से दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से देश में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी पर लगाम लगेगी और पहले से अधिक कुशल सेना का गठन होगा। अजय भट्ट ने कहा कि केंद्र सरकार गुरिल्लाओं के लिए भी विशेष योजना बना रही है। जिससे गुरिल्ला युद्ध में सम्मिलित लोगों को भी फायदा मिलेगा। सांसद अजय भट्ट उन्होंने कहा कि देश में विपक्ष की ओर से भ्रम फैलाया जा रहा है। जिस वजह से आज देश में आंदोलन की स्थिति बनी है। युवा भ्रमित होकर सार्वजनिक व सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं। विपक्ष की घबराहट के चलते इस तरह का प्रोपेगेंडा खड़ा किया गया है। विपक्ष की ओर से सरकार को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है।
विपक्ष पर जुबानी हमला करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक मित्र पहले सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक, सीएए पर सवाल खड़े कर रहे थे तो अब सेना में किए जा रहे बदलाव पर सवाल खड़े करते हुए सरकार के कामों में खामियां निकालते हुए देश में दरार डालने का काम कर रहे हैं। विपक्षी देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं को बदनाम करने में लगे हैं। विपक्ष राजनीति के अलावा कोई काम नहीं कर रही है।
अग्निपथ योजना के खिलाफ जाम लगा रहे युवाओ को खदेड़ा,किया लाठी चार्ज
हल्द्वानी। मोदी सरकार ने  सेना में बहाली के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। भारतीय सेना के तीनों अंगों थल, जल और वायु सेना में भर्तियों के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। तमाम तरह की शंकाओं के कारण देश के विभिन्न राज्यों में युवा सड़कों और रेलवे ट्रैकों पर उतर गए हैं।
इसी क्रम में उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में इस योजना का विरोध शुरू हो गया है। शुक्रवार सुबह बड़ी संख्या में युवा हल्द्वानी के रामलीला मैदान में इकट्ठा हुए और जुलूस निकालने की तैयारी करने लगे। इसी दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने युवाओं को खदेड़ा. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट के आवास की तरफ बढ़ रहे थे। इससे पहले ही पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने तिकोनिया चौराहे पर जाम भी लगा दिया। सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित अग्निपथ योजना के खिलाफ ट्रेनों में आगजनी, सार्वजनिक और पुलिस के वाहनों को आग लगाने की घटनाओं के बीच गुरुवार को सरकार ने वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी। बता दें कि कई राजनीतिक दलों ने भी इस स्कीम को वापस लेने की मांग की है। हल्द्वानी में अग्निपथ योजना के खिलाफ जाम लगा रहे युवाओं को पुलिस ने खदेड़ा है। पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज भी किया है। लाठीचार्ज में कुछ युवा मामूली रूप से घायल हुए हैं। कई युवाओं को हिरासत में लिया गया है।

बदरीनाथ में सीएम धामी ने की विशेष पूजा अर्चना
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार सुबह बदरीनाथ धाम पहुंचे। विशेष पूजा-अर्चना कर उन्होंने यहां भगवान बदरी विशाल का आशीर्वाद लिया। दर्शन करने के बाद सीएम ने यहां निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि निर्माण कायों को लेकर सरकार पूरी तरह से गंभीर है और तेजी से काम कर रही है।
शुक्रवार को बदरीनाथ धाम पहुंचे सीएम धामी ने सबसे पहले भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए और देश के सुख समृद्धि की कामना की हैं। हेलीपैड पर श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने उनकी अगवानी और मंदिर परिसर में उनका स्वागत किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि श्रद्धालुओं को धाम में कोई असुविधा न हो इसका खास ध्यान रखा जा रहा है। सीएम ने कहा कि धाम में तेजी से निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। आने वाले समय में यात्रियों को यहां और भी सुविधाएं मिलेंगी। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि मुख्यमंत्री सुबह आठ बजे हेलीकॉप्टर से बदरीनाथ स्थित सिविल हेलीपैड पहुंचे थे। वहां से बदरीनाथ धाम में चल रहे मास्टर प्लान के कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

Next Post

गुड न्यूज,सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को पुलिस ने किया जागरूक

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को पुलिस ने किया जागरूक देहरादून।पहाडोंकीगूँज, सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के बढ़ते विरोध को देखते हुए अब दून पुलिस ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए आज ग्रांउड में उतर कर आर्मी व अन्य फोर्स आदि की तैयारी कर रहे छात्रों को जागरूक […]

You May Like