अब ओमिक्रॉन या कोरोना से बचने के लिएआयुष मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश:आयुर्वेदिक उपायों को भी जरूर अपनाएं

Pahado Ki Goonj

 

Corona Ayurvedic Treatment:ओमिक्रॉन या कोरोना से बचने के लिएआयुष मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश:आयुर्वेदिक उपायों को भी जरूर अपनाएं.

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) तेजी से फैल रही है. जनवरी 2022 से ही तीसरी लहर अपने चरम पर पहुंचने लगी है. ऐसे में रोजाना कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों की चिंता बढ़ने लगी है. ऐसा इसलिए भी हो रहा है क्योंकि कोरोना का नया वैरिएंट ओमी क्रोन (Omicron Variant) पुराने वैरिएंट डेल्टा वायरस से ज्यादा संक्रामक है.

दूसरी वजह है कि कोरोना का पीक सर्दियों में आया है. कोरोना और सर्दी-जुकाम के लक्षण भी काफी मिलते जुलते हैं. ऐसे में लोग कोरोना को हल्के में ले रहे हैं.  ऐसे में केंद्रीय आयुष मंत्रालय की ओर से लोगों को स्वस्थ रहने के लिए दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं. मंत्रालय का कहना है कि इस महामारी के इस दौर में आपको अपना बचाव करना जरूरी है. इस मामले में मंत्रालय ने आयुष पद्धति से अलग-अलग उपाय बताए हैं. आइये जानते हैं.

हालांकि आयुष मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ये सभी उपाय कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर के अंतर्गत आते हैं. इनसे पूरी तरह कोरोना महामारी का बचाव नहीं हो सकता. आपको कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना चाहिए. मास्क का इस्तेमाल करें, हाथों को अच्छी तरह से धोएं, सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें, वैक्सीन के दोनों डोज पूरे करें, स्वस्थ आहार लें और इम्युनिटी को मजबूत बनाएं. आप इन आयुर्वेदिक उपायों को भी जरूर अपनाएं.

कोरोनावायरस से बचने के उपाय इस तरह बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

1- कोरोना और सर्दी खांसी से बचने के लिए गर्म पानी पिएं.

2- खाना बनाने में अदरक और लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करें.
3- रोजोना थोड़ी देर व्यायाम और 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन जरूर करें.
4- हल्दी, धनिया, जीरा, काली मिर्च, दालचीनी जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें.
5- दूध या गर्म पानी से साथ सुबह शाम च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें.
6- सर्दियों में दिन में हर्बल टी जो तुलसी और दालचीनी से बनी हो या या काढ़ा जरूर पिएं.

7- दालचीनी, काली मिर्च, शुंठी (सूखी अदरक) और मुनक्का (किशमिश)-दिन में एक या दो बार जरूर खाएं.
8- खाने में गुड़, देसी घी और नींबू का उपयोग जरूर करें.
9- गोल्डन मिल्क यानि हल्दी वाला गर्म दूध दिन में 1-2 बार जरूर पिएं.

कोरोना से बचाव के आयुर्वेदिक उपाय 

1 रोजाना सुबह और शाम नारियल तेल, तिल का तेल या घी ना में लगाएं.
2 ऑयल पुलिंग थेरेपी अपनाएं. इसके लिए 1 टेबल स्पून तेल लेकर मुंह में भर लें. अब इसे 2-3 मिनट तक मुंह में घुमाकर थूक दें और गर्म पानी से कुल्ला कर लें. कहीं बाहर जाने से पहले और आने के बाद ये जरूर करें.
3 अगर आपको खांसी हो रही है तो ताजा पुदीना की पत्ती या अजवाइन और अदरक पानी में डालकर भाप लें.

4 सूखी खांसी में राहत पाने के लिए आप लौंग के चूर्ण को गुड़ या शहद के साथ मिलाकर खाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों . इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Next Post

आप ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिये अपने प्रत्याशियो की तीसरी सूची की जारी

आप ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिये अपने प्रत्याशियो की तीसरी सूची की जारी पहाडोंकीगूँज देहरादून। विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर भाजपा और कांग्रेस अभी अपने प्रत्याशियों की स्क्रूटनी में ही लगी है, जबकि आम आदमी पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। आप की इस लिस्ट […]

You May Like