उत्तराखंड की मुख्य खबरे

Pahado Ki Goonj

पौड़ी,जनपद गढ़वाल में आज मा. कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री,जनपद प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल ने विकासखण्ड पौड़ी के समीप साधना क्लस्टर स्तरीय संगठन ल्वाली द्वारा स्थापित ‘साधना डेयरी‘ का रिबन काटकर व दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया।

साथ ही उन्होंने दुग्ध वेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने महिला समूह द्वारा बनाये गए लस्सी, दही, घी, छाछ, बिस्किट सहित अन्य घरेलू उत्पादों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि महिला कार्यों के प्रति सशक्त रहें तो निश्चित रूप से सफलता हासिल कर सकती हैं। कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं से लोगों को रोजगार दे रही है, ताकि उनकी आर्थिकी मजबूत बन सके। उन्होंने ‘उमंग महिला समूह‘ द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि समूह द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है, इस समूह से अन्य समूहों को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वेन के माध्यम से महिला समूह घर-घर जाकर दूध एकत्रित करेंगी तथा घी, दही सहित अन्य सामाग्री बेच सकेंगे। कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति सभी को जागरूक किया जाना जरूरी है, ताकि सभी स्वरोजगार अपनाकर अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकें। महिलाओं की उत्कृष्ट कार्य को देखते हुए उमंग कलस्टर की कोषाध्यक्ष बबीता देवी को 500 रूपया की नगद इनाम देते हुए, शुभकामनाएं दी। उन्होने महिलाओं को सब्जी के कार्य भी करने को कहा ताकि ओर अधिक आर्थिक संवर्धन कर सकें। जिस हेतु उन्होने सहयोग के लिए उद्यान अधिकारी को निर्देषित किया।
इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली, जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, ब्लॉक प्रमुख पौड़ी दीपक खुकशाल, आयुक्त गढ़वाल मण्डल रविनाथ रमन, जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे, अपर जिलाधिकारी डॉ. पीडी डीआरडीए एस.के. राय, उपजिलाधिकारी एस.एस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डा0 नरेन्द्र कुमार, हिमोत्थान के प्रबंधक दिवाकर पुरोहित, अनुकृति गोयल, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

नई टिहरी। टिहरी बांध पुनर्वास निदेशालय में भूखंड आवंटन संबंधी पत्रावली गायब होने और प्लॉट को लेकर फर्जीवाड़े के मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट विनोद कुमार बर्मन की अदालत ने आरोपी अधिवक्ता अरविंद सिंह खरोला को पांच साल कठोर कारावास और  10 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। अर्थदंड न देने पर आरोपी को तीन माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा

सहायक अभियोजन अधिकारी राजीव डोभाल ने बताया कि 24 जून 2015 को तत्कालीन अधिशासी अभियंता पुनर्वास डीके सिंह ने भूखंड आवंटन संबंधी पत्रावली गायब होने और भूखंड विक्रय में फर्जीवाड़ा मामले में अधिवक्ता अरविंद सिंह खरोला सहित तीन लोगों के खिलाफ थाना नई टिहरी में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया।
तहरीर में बताया गया कि रमेश चंद्र पुत्र महेंद्र को वर्ष 2000 में बौराड़ी में भूखंड आवंटित किया गया था। भूस्वामी ने प्लाट बेचने की सूचना दिए बगैर भूखंड बदलने के लिए आवेदन किया। जिसकी फाइल निदेशालय से गायब हो गई थी। फाइल उपलब्ध कराने के लिए विक्रेता की ओर से आरटीआई के तहत सूचना मांगी, लेकिन सूचना नहीं दी जा सकी। जिस पर प्रार्थी की ओर से सूचना आयोग में अपील की गई। जांच के बाद थाना पुलिस ने 28 अगस्त 2017 को आरोप पत्र न्यायालय में पेश किया। शुक्रवार को सीजेएम कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने आरोपी अधिवक्ता खरोला को 5 साल की कठोर कारावास और 10 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाइ।

जनपद पौड़ी गढ़वाल में आज 75वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश के मा. कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री,जनपद प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में रांसी स्टेडियम के समीप वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

इस मौके पर मा. मंत्री  उनियाल बुरांस तथा आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन ने बरगद तथा जिलाधिकारी डा0 विजय कुमार जोगदण्डे ने काफल के पौधे का रोपण किया गया। वहीं जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, अध्यक्ष नगर पालिका पौड़ी यशपाल बेनाम, अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल हरक सिंह रावत, डीएफओ गढ़वाल मुकेश कुमार, अपर जिलाधिकारी डॉ एस के बरनवाल ने विभिन्न प्रजाति फलदार एवं वनीय पौधों का रोपण किया गया।

दिव्यांग के सतत् विकास हेतु सक्षम संस्थान के सदस्यों द्वारा मा. मंत्री श्री उनियाल के मुख्य अतिथि में वृक्षारोपण किया गया।
वन विभाग के तत्वाधान में आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रांसी स्टेडियम के निकट कंडोलिया वन पंचायत गढ़वाल एवं सिविल सोयम वन प्रभाग के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजित किया गया। इस अवसर पर मा. प्रभारी मंत्री श्री उनियाल ने कहा कि हमारा कर्तव्य बनता है कि जिन वृक्षों को लगा रहे हैं, उनकी देखभाल भी करें, ताकि पर्यटन नगरी पौड़ी को हरित पौड़ी के रूप में विकसित कर इको पर्यटन से भी जोड़ा जा सके। इससे पूर्व उन्होने स्कूली बच्चों के साथ वृक्ष की महत्व के बारे में पूछा, जिस पर बच्चों ने मा0 मंत्री को हमारे जीवन में पेड़ पौधे के महत्व के बारे में जानकारी से अवगत कराया।
  इस अवसर पर डीएफओ सिविल एवं सोयम सोहन लाल, उपजिलाधिकारी पौड़ी एस एस राणा, मुख्य कृषि अधिकारी डी.एस. राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार, जिला पर्यटन विकास अधिकारी के.एस. नेगी, डीपीआरओ एम.एम. खान सहित ओ.पी. जुगरान एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारियों  द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया।

जनपद पौड़ी गढ़वाल के जिला कलेक्ट्रेट परिसर पौड़ी में आज 75वां स्वतन्त्रता दिवस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री मा0 सुबोध उनियाल ने ध्वजारोहण कर सभी जनपद एवं देश प्रदेश वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।


आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मा.मंत्री  उनियाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के संकल्प ‘एक राष्ट्र श्रेष्ठ राष्ट्र‘‘ के प्रति कर्तव्य बोध की भावना के साथ संकल्प को पूर्ण करने में अपना सहयोग करना है। कहा कि आज हमने आजादी के 75वां वर्ष में प्रवेश किया है और इस यात्रा में हम आज दुनिया के एक मजबूत लोकतंत्र के रूप में खड़े है, इसका श्रेय देश की महान जनता को जाता है। कहा कि बहुधर्मी, बहुभाषी, बहु जातिया, देश की बहु विभिन्नता विशेषता के साथ हम एक साथ आगे बढ़े हैं। कहा कि आज उन लोगों को याद करने, नमन करने की आवश्यकता है, जिन्होंने अपना सर्वस्व निच्छावर कर हमको खुले आसमान में सांस लेने का अवसर दिया। कहा कि हिमालय टूट सकता है, पर झुक नहीं सकता है। कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करने में हजारों लोगों ने अपनी प्राणों की कुर्बानियां दी है और आज भी देश की सीमाओं की रक्षा करने के लिए हमारे नौजवान प्राणों की आहुति देने के लिए तैयार हैं। सीमाओं की रक्षा करना केवल सेना का काम नहीं है, हमें भी अपने अन्दर राष्ट्रवाद का उल्लास लाना होगा। इसके प्रति समर्पण की भावना होनी चाहिए। कहा कि सरकार ने हर घर में बिजली, पानी, गैस कनेक्शन पहुंचाने का प्रयास किया है। इस देश के हर गरीब को उसके इलाज की गारंटी देना अपने आप में एक ऐतिहासिक काम है। कहा कि सरकार लगातार जनहित के कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने भी जनहित के तमाम निर्णय लिये है। देश में मात्र 03 राज्यों ने अटल आयुष्मान योजना लागू कर लोगों को 05 लाख तक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसमें उत्तराखण्ड भी एक राज्य है। कहा कि सरकार अपना कर्तव्यों का पालन कर रही है, लेकिन भारत के प्रत्येक नागरिक के सर्वधर्म और अपने कर्तव्य की भावना से कार्य करना होगा। उन्होने सभी को अपने बच्चों में बचपन से ही महापुरूषों की प्रेरणा से अवगत कराते हुए देश भक्ति की भावना जागृत करने की बात कही। कहा कि उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के समक्ष एक मजबूत राष्ट्र के रूप में खड़ा रहे, इसके लिए सभी का सहयोग जरूरी है।
इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने सभी जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 07 साल के कार्यकाल में जनपद पौड़ी में अभूतपूर्व कार्य हुए है। कहा कि 2017 के बाद उनके विधान सभा में श्री मोदी के कार्यकाल में दो बड़े कार्य हुए हैं, एक ऑलवेदर रोड़, जिसके बनने से देहरादून से पौड़ी आने में समय की बचत हुई। दूसरी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के अन्तर्गत उनके विधान सभा में दो रेलवे स्टेशन बन रहे हैं। कहा कि 125 किलोमीटर की रेल लाइन में देवप्रयाग से सौड़ तक ही डबल ट्रेक है, बाकी सिंगल ट्रेक है। कहा कि यातायात व्यवस्था सुचारू हो, उसका प्रभाव हर पहलू पर पड़ता है। कहा कि पौड़ी एक पर्यटक नगरी है। ल्वली झील का कार्य लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और जब यह पूर्ण हो जायेगी, तो पर्यटक यहां बढ़ेगा और व्यापारी वर्ग एवं स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिलेगा। कहा कि सरकार सीता माता सर्किट को आयोध्या की तर्ज पर बनने जा रही है, जिसके अन्तर्गत माता सीता के भू-समाधी स्थल पर माता सीता का भव्य मंदिर बनाया जायेगा। इससे पौड़ी में पर्यटन, तीर्थाटन एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही यहां से पलायन पर रोक लगेगी और रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री कोली ने कर्मचारियों के आवास भवन निर्माण हेतु शुरूआत में 05 लाख देने की घोषणा की।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल  रविनाथ रमन ने सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कहा कि हमारे देश में विभिन्न प्रांत, जाति, धर्म, भाषा के लोग रहते हैं, और इतनी विभिन्नता के बावजूद हम एकजुट होकर आज अपनी आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। यह हमारे लिए एक उपलब्धि है। कहा कि आज भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ मना रहा है। कहा कि इस अवसर पर प्रत्येक नागरिक गर्व और आदर के साथ तिरंगे के साथ फोटो खिंचवाये।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने जनपद के समस्त नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद एवं नमन करते हुए सभी लोगों से देश के विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा।
जिलाधिकारी ने स्वामित्व योजना के अन्तर्गत कार्ड की जानकारी देते हुए कहा कि आज जनपद के 6 हजार 127 लोगों को स्वामित्व प्रमाण पत्र वितरित किये जा रहे है। कहा कि ऐसे लोग जिनके पास जमीन तो है पर उस पर उनका कोई अधिकार नहीं है और संपत्ति अपने नाम न होने के कारण वे लोग सरकारी योजना का लाभ भी प्राप्त नहीं कर पाते हैं, ऐसे सभी परिवारों का चिन्हीकरण कर ड्रोन के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों में सर्वेक्षण का कार्य किया गया तथा ग्राम पंचायत स्तर पर आपत्तियों का निराकरण कर ऐसे सभी परिवारां को स्वामित्व का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया। कहा कि अभी सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है। 2500 ग्राम पंचायतों के सर्वेक्षण भी पूरे हो चुके हैं अवशेष ग्राम पंचायतों के लिए भी प्रपत्र भेजे गए हैं। जिलाधिकारी ने स्वामित्व योजना के तहत प्रमाण पत्र प्राप्त करने वालों को शुभकामनाएं दी।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में स्वामित्व योजना के अन्तर्गत 10 स्वामित्व प्रमाण पत्र वितरित किये गये गये। प्रमाण पत्र प्राप्त करने वालों में चन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह, दिनेश चन्द, नरेन्द्र सिंह, सम्पदा देवी, त्रिलोक सिंह, जयनारायण सिंह, ओमप्रकाश, अनिल कुमार शाह, संजय कुमार शामिल हैं। इस मौके पर क्रास कंट्री दौड़ के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, जिसमें 08 किलोमीटर बालक वर्ग में राजू सिंह प्रथम स्थान, अनुज कुमार द्वितीय, मौहमद अली तृतीय, अजय चतुर्थ, योगेंद्र ने पंचम स्थान प्राप्त किया तथा 05 किलोमीटर दौड़ बालिका/महिला वर्ग में बीना प्रथम, मोनिका द्वितीय, रोशनी तृतीय, गीतिका चतुर्थ, हिमानी पंचम स्थान शामिल हैं। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत दिनांक 14 अगस्त, 2021 को 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की क्रॉस कंट्री दौड़ का आयोजन किया गया था। जिलाधिकारी के अभिनव पहल के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर की गई साफ-सफाई में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले राजकीय कार्यालयों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में कोविड गाइडलाइन का अनुपालन किया गया।
इस मौके पर जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, अध्यक्ष नगर पालिका पौड़ी यशपाल बेनाम, सासंद प्रतिनिधि ओ पी जुगराण, अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल हरक सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी डॉ. एस.के. बरनवाल, उपजिलाधिकारी पौड़ी एस.एस.राणा, पीडी डीआरडीए एस.के. राय, सहायक निदेशक सूचना बद्री चन्द नेगी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एस.के. बर्तवाल, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डी.एस.राणा, आबकारी अधिकारी राजेन्द्र लाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजय शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, बाल विकास अधिकारी जितेन्द्र कुमार, आपदा अधिकारी दीपेश काला सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी, स्कूली छात्राएं एवं आमजन मौजूद थे।

पौड़ी: जनपद पौड़ी गढ़वाल में आज 75वां स्वतंत्रता दिवस को जनपद के समस्त क्षेत्रों में धूमधाम एवं हर्षोल्लास से मनाया गया। प्रातः 9ः00 बजे आयुक्त गढ़वाल मण्डल  रविनाथ रमन ने अपने आयुक्त गढ़वाल मण्डल कार्यालय परिसर पौड़ी में ध्वजारोहण कर सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन किया गया।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल  रमन ने कहा कि हम आज आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, जो हमारे लिए गर्व की बात है। कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजदी का अमृत महोत्सव‘‘ कार्यक्रम भी पूरे देश में एक वर्ष तक मनाया जायेगा। कहा कि पूरे राष्ट्र के लिए यह गौरव का विषय है कि हमारे देश में विभिन्न प्रांत, जाति, धर्म, भाषा होने के बावजूद हम एकजुट होकर अनेक उपलब्धियां प्राप्त कर, आजादी के 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। आज देश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। कहा कि हमारा राज्य भी प्रगति की ओर अग्रसर है, यह हमारे लिए गर्व का विषय है। कहा कि अभी हमारे सामने और भी चुनौतियां हैं, जिन्हें हमें हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान, अपेक्षा और आकांक्षाओं के अनुरूप देश को मजबूत बनाये जाय। उन्होंने सभी अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ आमजन से भी आपसी सहयोग से अपने-अपने कर्तव्यां का पालन करने का अनुरोध किया।
इस अवसर पर अपर आयुक्त हरक सिह रावत, सहायक निदेशक सूचना बद्री चंद नेगी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी नैत्र सिह रावत, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आर.के. रावत, प्र0अ0 धर्म सिह रावत, वैक्तिक सहायक राजेश कुमार, नाजर विजय कुमार नैथानी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

यूटीडीबी व नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में चलने वाले सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
सात दिन तक पहाड़ चढ़ना और राहत बचाव की बारीकियां सिखाएंगे निम के विशेषज्ञ

प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण में प्रदेश भर से 49 अभ्यर्थी ले रहे हैं हिस्सा
देहरादून/उत्तरकाशी, उत्तराखंड में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए देश-दुनिया को दर्जनों नामचीन पर्वतारोही देने वाले उत्तरकाशी स्थित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) प्रदेश के युवाओं को कम ऊंचाई पर ट्रेकिंग, पहाड़ पर चढ़ने और राहत व बचाव की बारीकियां सिखाएंगे। सात दिन तक चलने वाले कम ऊंचाई पर ट्रेकिंग गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम का सोमवार को शुभारंभ हुआ।
पर्यटन मंत्री  सतपाल महाराज ने यूटीडीबी व निम के संयुक्त तत्वावधान में चलने वाले सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे अभ्यर्थियों को शुभकामनाऐं दी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में साहसिक खेलों की अपार संभावनाऐं हैं। साहसिक पर्यटन उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम ग्रामीण के लिए रोजगार सृजित करने में अहम भूमिका निभाएगा। यह राज्य के साहसिक पर्यटन क्षेत्र में एक नवीनतम कदम है, जो राज्य में साहसिक पर्यटन को नई ऊचाईयां देगा। इससे उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को एक नई पहचान मिलेगी। प्रदेश भर के युवाओं को इससे जोड़कर उन्हें साहसिक खेलों में भविष्य बनाने में मदद मिलेगी।
यूटीडीबी के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (साहसिक पर्यटन) कर्नल अश्विन पुंडीर ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बताया कि प्रदेश में स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से ट्रेकिंग ट्रक्शन सेंटर होम स्टे अनुदान योजना को लागू किया गया था। योजना के तहत प्रदेश के छह जिलों में 13 ट्रेकिंग ट्रक्शन सेंटर में 73 गांवों को अधिसूचित किया गया है। इन अधिसूचित गांवों से इच्छुक युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए विभाग की ओर से निम के साथ मिलकर सात दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पहले चरण में पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग और टिहरी गढ़वाल के 49 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए निम और यूटीडीबी के बीच जुलाई माह में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए थे।
उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में कम ऊंचाई पर ट्रेकिंग गाइड प्रशिक्षण के लिए 04 बैच संचालित किए जाने प्रस्तावित है, जिसमें लगभग 260 युवा व युवतियों को स्वरोजगार से जोड़े जाने की योजना है। प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद युवाओं को निम और यूटीडीबी द्वारा संयुक्त रूप से पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर मयूर दीक्षित जिलाधिकारी उत्तरकाशी, ले. कर्नल योगेश धूमल, वाइस प्रिंसिपल नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, रनवीर सिंह नेगी थल क्रीड़ा विशेषज्ञ, जगमोहन सिंह रावत मुख्य प्रशिक्षक नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, प्रकाश खत्री जिला पर्यटन अधिकारी उत्तरकाशी, निम क्यूरेटर विशाल रंजन मौजूद रहे।

 

ऋषिकेश-टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के कॉरपोरेट कार्यालय में देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस कोविड-19 के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए सादगी से मनाया गया

ऋषिकेश,आर. के. विश्नोई, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने      75वां स्वतंत्रता दिवस के अबसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा देश के वीर जवानों को नमन किया । तद्पश्चात विश्नोई ने वहाँ उपस्थित सीमित संख्या में जनसमूह को संबोधित किया । इस अवसर पर  विजय गोयल, निदेशक(कार्मिक), जे. बेहेरा, निदेशक(वित्त),  बी. पी. गुप्ता, मुख्य सतर्कता अधिकारी,  वीर सिंह, महाप्रबंधक (मा. सं. एवं प्रशासन) और अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे |

इस अवसर पर भारत सरकार के आह्वान अनुसार “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाने हेतु ‘फिट इंडिया फ़्रीडम रन 2.0’ के अंतर्गत टीएचडीसी हाई स्कूल के बच्चों द्वारा दौड़ में भाग लिया गया जिसका शुभारंभ अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक द्वारा हरी झंडी दिखा कर किया गया |

टीएचडीसीआईएल भारत की अग्रणी विद्युत उत्पादन कंपनियों में से एक है । टिहरी बांध एवं एचपीपी(1000मेगावाट), कोटेश्वर एचईपी(400 मेगावाट), गुजरात के पाटन में 50 मेगावाट एवं द्वारका में 63 मेगावाट की पवन विद्युत परियोजनाओं, उत्तर प्रदेश के झांसी में 24 मेगावाट की ढुकवां लघु जल विद्युत परियोजना एवं कासरगॉड केरल में 50 मेगावाट की सौर परियोजना के साथ टीएचडीसीआईएल की कुल संस्थापित क्षमता 1587 मेगावाट हो गई है ।  

 मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को जनपद चम्पावत

के अमोडी में निर्माणाधीन डिग्री कॉलेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री का  पारंपरिक संगीत के साथ तथा कॉलेज की छात्राओं द्वारा तिलक लगाकर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री श्री धन सिंह रावत, सांसद  अजय टम्टा तथा विधायक कैलाश गहतोड़ी ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
     मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जन अपेक्षाओं का सम्मान करते हुए वे राज्य की सेवा में पूरे समर्पण एवं लगन के साथ हमेशा तत्पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों की घोषणा की जाएगी उन सभी को पूरा भी किया जायेगा।

सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने चम्पावत के भ्रमण के दौरान अमोड़ी से पैदल ग्राम छतकोट गये। मुख्यमंत्री ग्राम छतकोट में संगठन के विभाग प्रचारक  चन्द्रशेखर जोशी के पिता जी की बरसी में शामिल हुए।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में लगभग 22 से 24 हजार रिक्त पदों और बैकलॉग की रिक्तियों पर भर्ती करने का निर्णय लिया है। सिर्फ सरकारी नौकरी ही नहीं हम युवाओं को स्वरोजगार की योजनाओं से जोड़ने पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार कार्यक्रमों के तहत लगभग 1 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा, उत्तराखण्ड के युवा को रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनाएंगे। उन्होंने कहा कि लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग, एन.डी.ए, सीडीएस आदि प्रतियोगिता की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले युवाओं को मेन परीक्षा की तैयारी के लिये 50 हजार की धनराशि प्रदान किये जाने का निर्णय किया गया है।
     मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत 12 आदर्श महाविद्यालयों में से एक उत्तराखण्ड के देवीधुरा में बनकर तैयार हो चुका है। कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने 205 करोड़ का पैकेज कोरोना योद्धाओं के लिए जारी किया है। उन्होंने वात्सल्य योजना के बारे मे भी बताया कि कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों को अब सरकार प्रतिमाह 3000 हजार रुपये उनके भरण पोषण के लिए देगी। कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना के प्रति जागरूक रहने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि भारतनेट से गाँव गाँव तक इंटरनेट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
        इस अवसर पर जिलाधिकारी  विनीत तोमर, पुलिस अधीक्षक  लोकेश्वर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री राजेंद्र सिंह रावत, एसडीएम हिमांशु कफल्टिया सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को जनपद चम्पावत के अमोडी में निर्माणाधीन डिग्री कॉलेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री का  पारंपरिक संगीत के साथ तथा कॉलेज की छात्राओं द्वारा तिलक लगाकर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री  धन सिंह रावत, सांसद  अजय टम्टा तथा विधायक कैलाश गहतोड़ी ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
     मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जन अपेक्षाओं का सम्मान करते हुए वे राज्य की सेवा में पूरे समर्पण एवं लगन के साथ हमेशा तत्पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों की घोषणा की जाएगी उन सभी को पूरा भी किया जायेगा।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में लगभग 22 से 24 हजार रिक्त पदों और बैकलॉग की रिक्तियों पर भर्ती करने का निर्णय लिया है। सिर्फ सरकारी नौकरी ही नहीं हम युवाओं को स्वरोजगार की योजनाओं से जोड़ने पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार कार्यक्रमों के तहत लगभग 1 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा, उत्तराखण्ड के युवा को रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनाएंगे। उन्होंने कहा कि लोक सेवा आयोग, संघ लोक सेवा आयोग, एन.डी.ए, सीडीएस आदि प्रतियोगिता की प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले युवाओं को मेन परीक्षा की तैयारी के लिये 50 हजार की धनराशि प्रदान किये जाने का निर्णय किया गया है।
     मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत 12 आदर्श महाविद्यालयों में से एक उत्तराखण्ड के देवीधुरा में बनकर तैयार हो चुका है। कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने 205 करोड़ का पैकेज कोरोना योद्धाओं के लिए जारी किया है। उन्होंने वात्सल्य योजना के बारे मे भी बताया कि कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों को अब सरकार प्रतिमाह 3000 हजार रुपये उनके भरण पोषण के लिए देगी। कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना के प्रति जागरूक रहने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि भारतनेट से गाँव गाँव तक इंटरनेट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
        इस अवसर पर जिलाधिकारी  विनीत तोमर, पुलिस अधीक्षक  लोकेश्वर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री राजेंद्र सिंह रावत, एसडीएम हिमांशु कफल्टिया सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 बंगाली महासभा उत्तराखण्ड के सदस्यों ने मुख्यमंत्री से की भेंट
जाति प्रमाण पत्र से ‘‘पूर्वी पाकिस्तान’’ शब्द हटाये जाने  पर मुख्यमंत्री का जताया आभार।

         मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सोमवार को सचिवालय में कैबिनेट मंत्री अरविन्द पाण्डेय एवं विधायक सौरभ बहुगुणा के नेतृत्व में बड़ी संख्या में बंगाली महासभा के सदस्यों ने भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का जनपद उधमसिंह नगर में विस्थापित बंगाली समाज को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र से ‘‘पूर्वी पाकिस्तान’’ शब्द  के लिये उनका आभार व्यक्त किया। बंगाली समुदाय की प्रमुख मांग थी कि विस्थापित बंगाली समाज को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र से पूर्वी पाकिस्तान शब्द को हटा दिया जाय जिसकी वे वर्षों से मांग कर रहे हैं।
             इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, श्रीमती रेखा आर्या, बंगाली महासभा से कार्तिक राय, संजय बाचाड, देवु मण्डल, योगेन्द्र रावत, लिलिमा, मोहित बिष्ट, दयानंद तिवारी, अजय  कठायत, हरजीत कम्बोज, मीनाक्षी बिस्वास, प्रसांत मण्डल, अशोक माली, परिमल, पंकज बसु सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 मुख्यमंत्री से टी.एच.डी.सी. के सीएमडी ने की भेंट

मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष हेतु सौंपा एक करोड़ का चेक।


       मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी से सोमवार को सचिवालय में टी.एच.डी.सी. लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक  राजीव बिश्नोई ने भेंटकर मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष हेतु एक करोड़ की धनराशि का चेक भेंट किया।
       मुख्यमंत्री ने टी.एच.डी.सी. द्वारा प्रदेश में संचालित जल विद्युत परियोजनाओं के माध्यम से विद्युत उत्पादन में दिए जा रहे योगदान तथा समय-समय पर आपदा राहत कार्यों में दिए जा रहे सहयोग की सराहना की।
        इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री  सुबोध उनियाल, विधायक  विजय सिंह पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया संलग्न कर विज्ञापन प्रगति आख्या भेजने के लिए कार्यवाही करने की कृपा किजयेगा।

प्रकाशन की दर

आप अपना सहयोग दान रूप में करना चाहें

paytm 9456334283

paytm 9456334283

Next Post

मन्त्रिमण्डल की बैठक में लियेगये निर्णय को जानिये

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक खत्म। कैबिनेट की बैठक में कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, रेखा आर्य, धन सिंह, सुबोध उनियाल, सतपाल महाराज, गणेश जोशी, यशपाल आर्य और अरविंद पांडेय शामिल रहे। वहीं, कैबिनेट के सम्मुख 21 प्रस्ताव आये, जिसमे से 20 प्रस्तावों […]

You May Like