यात्रा पर जाने से सड़क के किनारे लगे मील के पत्थर पर बने रंगीन पट्टियों से गंतव्य रास्ते की पहचान होती आसान

Pahado Ki Goonj
सड़क के किनारे लगे पत्थर पर बने रंगीन पट्टियों का मतलब!

 सड़क के किनारे लगे पत्थर पर बने रंगीन पट्टियों की जनकारी!

 

 

देशमें ग्रामीण सड़कों का जाल करीब 3.93 लाख किलो मीटर,राष्ट्रीय राजमार्ग 1 लाख 51 हजार 19 किलोमीटर का है।

 

सड़क के किनारे लगे मील के पत्थर पर अलग-अलग रंग की पट्टियां कराती है खास पहिचान https://www.facebook.com/watch/?v=483008142891956

देहरादून। हम आमतौर पर रोज आफिस जाने या  दूूूर यात्ररा के लिए या किसी अन्य काम से सड़क पर चलते हैं

तो सड़क के किनारे लगे मील के पत्थर पर अलग-अलग रंग की पट्टियां होती दिखाई देती हैं।

अपने कार्य के लिए जाने वाले स्थान की दूरी जानने के लिए मील के पत्थर पर नजर दौड़ाते हैं और  दूरी देखते हुए चलते जाते हैं। सड़क के किनारे दिखने वाले मील के पत्थर पर अलग-अलग रंग की पट्टियों का मतलब क्या है? यह जानकारी होनी आवश्यक है।

नारंगी रंग की पट्टियांः कई बार आने वाली सड़क के किनारे लगे मील के पत्थर पर नारंगी रंग की पट्टियां दिखाई देती हैं। इन पट्टियों को देखकर समझ सकते हैं कि हम ग्रामीण सड़क के किनारे पर हैं।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, जवाहर रोजगार योजना और अन्य स्कीम के जरिए गांवों में बनने वाली सड़कों के किनारे लगे मील के पत्थर में नारंगी रंग की पट्टियां होती हैं। भारत में ग्रामीण सड़कों का जाल करीब 3.93 लाख किलोमीटर का है।

पीली पट्टियांः पीले रंग की पट्टियों का मतलब हुआ कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा कर रहे हैं। एक शहर से दूसरे शहर या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए जब एनएच से यात्रा करते है तो अक्सर मील के पत्थर पर पीली पट्टियां दिखती है। हाल ही में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग 1 लाख 51 हजार 19 किलोमीटर है।

नीली या काली पट्टियांः अगर सड़क किनारे लगे मील के पत्थर पर नीली, काली या सफेद पट्टियां दिखें तो समझ जाइए कि शहरी या जिला रोड पर हैं। भारत में इस तरह की सड़कों का नेटवर्क 5 लाख 61 हजार 940 किलोमीटर का है।

हरी पट्टियांः स्टेट हाईवे के किनारे लगे मील के पत्थर पर हरी पट्टियां होती हैं। ये सड़कें राज्य के अलग-अलग शहरों को एक दूसरे से जोड़ती हैं।

भारत का रोड नेटवर्क द वर्ल्ड में दूसरा सबसे बड़ा रोड नेटवर्क है,  -स्टेट हाईवे और अन्य प्रमुख जिले और ग्रामीण सड़कें शामिल हैं।

🌹🎤 विश्व के सभी देशों में 24×7देखें no 1 ukpkg.com न्यूजपोर्टल वेव चैनल खबर ,विज्ञापन वट्सप no 7983825336 पर भेजडीजयेगा। 🥥विज्ञापन दर ₹ 2660 /24 घण्टे टॉप बैनर vdo 2 से 5 मिनट ₹1000/24घण्टे दिखाने के लिए 🥭राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक समाचार की दर।
श्वेत श्याम ₹ 15000 पूर्ण पृष्ठ ,
1/2 पृष्ठ₹ 7500,
1/4 पृष्ठ ₹ 37502
विज़िटिंग कार्ड साइज ₹1000
🥭रंगीन पूर्ण पृष्ठ₹ 21000,
1/2 पृष्ठ ₹10500,
1/4पृष्ठ ₹5250
विजिटिंग कार्ड साइज ₹2000

ईमेल pahadonkigoonj@gmail. com

आप दान करना चाहें 10 रुपये भेजने कृपा किजयेगा।

Next Post

चारधाम यात्रा 2021- मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश से चारधाम यात्रा स्थगित, सांकेतिक रूप में खुलेंगे चारधाम के कपाट, कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन होगा: रविनाथ रमन

चारधाम यात्रा 2021 देहरादून, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के दिशा निर्देश के क्रम में चारधाम यात्रा स्थगित, निर्धारित तिथियों में सांकेतिक रूप में खुलेंगे चारधाम के कपाट, कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन होगा: रविनाथ रमन •संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा पूजा परंपरा से जुड़े तीर्थपुरोहित, हकहकूक धारियों संबंधितों को सीमित रूप से धामों […]

You May Like