मुख्य सचिव ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ योजना की समीक्षा की

Pahado Ki Goonj
देहरादून, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सोमवार को सचिवालय में प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘‘ योजना की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी जनपद वार्षिक कार्ययोजना के अनुसार कार्य करें।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सभी जनपद अपने क्षेत्र में डार्क एरिया जहां लिंगानुपात में असामनता अधिक है, चिन्हित उन क्षेत्रों के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं। अपने कार्यक्रमों में नवाचार को शामिल कर बालिकाओं को प्रोत्साहित करने हेतु कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ एवं चम्पावत सहित आकांक्षी जनपदों में भी लिंगानुपात में असमानता को दूर करने के लिए विशेष प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। मुख्य सचिव ने विभिन्न जनपदों द्वारा लिंगानुपात में असमानता को दूर करने हेतु किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि लक्ष्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएं। इस अवसर पर सचिव सौजन्या एवं निदेशक महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास झरना कमठान भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत : आनन कानन एजुकेशनल एम्यूजमेंट पार्क का भ्रमण

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावतने सोमवार को कुठाल गेट के समीप स्थित आनन कानन एजुकेशनल एम्यूजमेंट पार्क का भ्रमण किया। डॉ. योगी एरन द्वारा विकसित किये गये इस पार्क को उन्होंने प्रकृति को संरक्षित करने का बेहतर प्रयास बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पार्क में प्रकृति से जुड़ कर […]

You May Like