नेक कार्य -आस्ट्रेलियन महिला जूलिया ने धारी देवी में बाबा से रचाई शादी

Pahado Ki Goonj

आस्ट्रेलियन महिला जूलिया ने धारी देवी में बाबा से रचाई शादी ।
श्री्नगर,हम सब

 दिनों पूरे उत्तराखंड में भी एक अनोखा विवाह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। और हो भी क्यूँ नहीं क्यूंकि यह विवाह ही कुछ ख़ास और सबसे अलग तरह का भी था। आस्ट्रेलियन महिला ने गढ़वाल के प्रसिद्ध प्रसिद्ध सिद्धपीठ धारी देवी मंदिर में हिंदू-रीतिरिवाज से एक सन्यासी योगीराज सिद्धनाथ महाराज बर्फानीदास बाबा के साथ साथ फेरे लेकर विवाह रचाया है। यह अनोखी शादी मंदिर में पहुंचे श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र तो रही ही साथ ही सबके मन में इसे लेकर एक जिज्ञासा भी बनी हुई है।

सिद्धपीठ धारी देवी मंदिर शादी कराने पहुंची आस्ट्रेलियन महिला 40 वर्षीय जूलिया बून ने मंदिर के पुजारियों को बताया कि वह इस साल सितम्बर माह में नवरात्रे के मौके पर बदरीनाथ पहुंची थी, वहां बाबा सिद्धनाथ महाराज बर्फानीदास के साथ उनकी मुलाकात हुई थी। 6 नवम्बर से वह बाबा के घिंघराण चमोली स्थित बंद महेश्वर आश्रम में रह रही थी, जहां वह योग साधना और ब्रह्म विद्या साधना कर रही थी। वह अपने पांच वर्षीय बेटे के साथ यहां पहुंची थी। जब उनके बेटे द्वारा बाबा को पिता कह दिया था और वहीं से वह बाबा के साथ शादी करनी की उन्होंने सोची। वह 9 दिसम्बर को सिद्धपीठ धारी देवी मंदिर में पहुंचे और यहां मंदिर के पुजारियों से बात कर शादी रचाई।

आस्ट्रेलियन महिला और बाबा सिद्धनाथ महाराज बर्फानीदास की शादी हिंदू रीतिरिवाज से संपन्न कराई गई। आस्ट्रेलियन महिला जूलिया बून ने शादी करने के बाद अपना हिंदू नाम माता रिषवन रखा है। एमबीए कर चुकी जूलिया हिंदू धर्म में अगाध श्रद्धा और विश्वास रखती हैं और यही कारण है कि उन्होंने हिंदू धर्म स्वीकारने के साथ अपने दोनों पुत्रों का नाम भी विद्वान और और विशाल रखा है।

इसी सम्बन्ध में में आस्टेलियन महिला जूलिया बून ने डीएम चमोली स्वाति भदौरिया को लिखे पत्र में बताया है कि उसका खुद का आस्ट्रेलिया में भी शांति द्वार आश्रम है। जहां बड़ी संख्या में योग साधना सहित कई धार्मिक आयोजन होते है। और अब जब वह खुद देवभूमि उत्तराखंड में रहने वाली हैं तो वो यहां रहकर आस्ट्रेलिया के लोगों को हरिद्वार, केदारनाथ, कालीमठ, बद्रीनाथ आदि स्थानों का भ्रमण भी करायेगी,तथा उत्तराखंड की संस्कृति को ऑस्ट्रेलिया तक पहुंचाने का काम करेगी ।

Next Post

सता और समीक्षा

  सत्ता ओर समीक्षा महाराष्ट्र से हुआ प्याज का खेल । केन्द्र का निकाल दिया सारा अक्ल का तेल।। अब कैसे चलेगी बुलट रेल। बनेगी जश्टिश लोया की फाइल झेल।। कहीं लेनी न पड़ जाय अब बेल । देखो अजब गजब सिहासत दानों का खेल।।            […]