खत्म होगा वेतन आयोग, नए सूत्र से तैयार होगी कर्मचारियों का वेतन

Pahado Ki Goonj

 खत्म होगा वेतन आयोग, नए फॉर्मूले से तैयार होगी कर्मचारियों की सैलरी

उत्तराखंड के पत्रकारों ने सरकार के द्वारा शहीद को मिटाने के विरूद्ध धरना एक माह के लिए स्थगित किया  है।

दिल्ली,केंद्र की मोदी सरकार अब वेतन आयोग को खत्म करने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, सातवें वेतन आयोग के बाद अगला वेतन आयोग नहीं आएगा.
7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी बढ़ाने के लिए लगातार सरकार से बातचीत कर रहे कर्मचारियों के लिए एक चौंकाने वाली खबर हैं. केंद्र की मोदी सरकार अब वेतन आयोग को खत्म करने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, सातवें वेतन आयोग के बाद अगला वेतन आयोग नहीं आएगा. सरकार इस दिशा में काम कर रही है कि 68 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशन धारकों के लिए एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाए, जिसमें उनकी सैलरी को रिवाइज करने की जरूरत न पड़े. इसके लिए सरकार दो नए फॉर्मूले पर विचार कर रही है।
दो फॉर्मूलों पर हो रहा विचार
केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और दूसरे भत्तों को तय करने के लिए वेतन आयोग शायद दोबारा सिफारिशें नहीं दे पाएगा. अभी तक 10 साल में एक बार वेतन आयोग कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों को लेकर सिफारिशें रखता रहा है. लेकिन, अब सरकार वेतन आयोग की सिफारिशों के बजाए सैलरी रिवीजन के लिए दो नए फॉर्मूलों पर विचार कर रही है. पहला है ‘ऑटोमैटिक पे रिवीजन’ सिस्टम और दूसरा एक्रॉयड (Aykroyd) फॉर्मूला.

क्या हैं दोनों फॉर्मूलों में अंतर

सूत्रों के मुताबिक, ऑटोमैटिक पे रिवीजन सिस्टम के तहत एक ऐसी व्यवस्था तैयार की जाएगी, जिसमें 50 फीसदी से ज्यादा डीए होने पर सैलरी खुद रिवाइज हो जाए. वहीं, एक्रॉयड (Aykroyd)फॉर्मूले में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी महंगाई की स्थिति और उनके परफॉर्मेंस से जोड़ दी जाएगी. एक्रॉयड (Aykroyd) फॉर्मूला न्यूट्रिशन, फूड एंड एग्रीकल्चर (FAO) के पहले डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट वैलेस रुडेल एक्रॉयड की सिफारिशों पर आधारित है.

किस आधार पर तय किया गया एक्रॉयड फॉर्मूला

एक्रॉयड ने अपनी सिफारिशें भारतीयों के खाने और कपड़ों की जरूरत के आधार पर तैयार की हैं. उन्होंने इस बात पर विचार किया कि कमोडिटी की बदलती कीमतें किस तरह से आम आदमी को प्रभावित करती हैं. सरकार का मानना है कि वैलेस का यह फॉर्मूल पे-स्केल को तय करने में भी मदद करेगा.

क्या थीं 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें

7वें वेतन आयोग की सिफारिशें 28 जून 2016 को मंजूर कर दी गई थीं. इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी को 7000 रुपए से बढ़ाकर 18000 रुपए किया गया था. अपनी सिफारिशों में 7वें वेतन आयोग ने ये भी कहा था कि सरकार को सिर्फ 10 साल में एक बार नहीं बल्कि समय-समय कर्मचारियों की सैलरी रिवाइज करना चाहिए.
महंगाई इंडेक्स से जुड़ेगी सैलरी
नए वेतन आयोग के पे-बैंड और ग्रेड के मुताबिक भुगतान कर दिया गया है और एक नया पे-मैट्रिक्स डिजाइन किया गया है. अगर केंद्र सरकार सभी सिफारिशों को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन को महंगाई इंडेक्स में जोड़ दिया जाएगा. अगर ऐसा सच में होता है तो कर्मचारियों की सैलरी रिवीजन सिस्टम काफी मुश्किल हो जाएगा।

पहाड़ों की गूंज: -सावधान-
कुछ लोग *फर्जी सरकारी कर्मचारी* बन कर मैदानी क्षेत्र के साथ ही गढ़वाल क्षेत्र में भी गली – गली *बैंक को आधार कार्ड से लिंक करने हेतु मशीन लेकर घर -घर में जाकर अंगूठे के निशान को ले रहे हैं तथा उसके पश्चात उनके खाते से पैसे निकाले रहे हैं।*
कृपया सभी लोग सतर्क रहें, तथा किसी ऐसे व्यक्ति के घर मे आने पर तुरंत पुलिस को अवगत कराने का कष्ट करें। *इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को भेजकर जागरूक करें।*

*निवेदक*
देहरादून पुलिस
फोन नं0 9411112972
7579290059

Next Post

उत्तर द्वारिका सेमनागराजा में श्री देव भूमि लोक संस्कृति विरासतीय शोभा यात्रा समिति का बृहद वृक्षारोपण ५से -विद्यादत रतूड़ी

देहरादून,टिहरी बांध प्रभावित छेत्र प्रतापनगर में सामाजिक क्रांति सूत्र धार राष्ट्रपति पुरुस्कार से सम्मानित शिक्षा विद सेवा निवृत्त जिला विद्यालय निरीक्षक संरक्षक आयोजन समिति हमारे गुरु सम्मानित विद्यादत रतूड़ी ने पिछले दिनो उनके पुत्र के निवास देहरादून कोलागड़ में भेंट करने गया था उस दौरान उनसे भेंट वार्ता हुई जिसमें प्रतापनगर […]

You May Like