उत्तरकाशी जनपद की मुख्य खबरें

Pahado Ki Goonj

 पौल गांव में तिरंगे में रंगी बहुउद्देश्यीय शौर्य दीवार बनी आकर्षण का केंद्र 
बड़कोट ( मदन पैन्यूली ) -उत्तरकाशी जनपद के नौगांव विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पौलगांव के पास उत्तराखंड की अल्वेदर सुरंग बनने से उत्तराखंड में बिख्यात हो रखा है लेकिन इस गांव में मनरेगा के तहत लगभग तेरह लाख की लागत से आधा किलोमीटर लंबी बहुउद्देश्यीय तिरंगे में रंगी दीवार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हैं। इस दीवार को ग्रामवासियों ने शौर्य दीवार का नाम दिया है। ग्राम पंचायत पौलगांव में लगभग 500 मीटर लंबी शौर्य दीवार का निर्माण किया गया हैं। इस दीवार से एक साथ ग्रामीणों के कई मकसद हल भी हुये है। गांव के आम रास्ते पर सुरक्षात्मक कार्य हुआ व दीवार से गांव की आवासीय बस्ती को सुरक्षा मिली है। इस शौर्य दीवार पर बीच—बीच में राष्ट्रीय कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार के लिए बड़े-बड़े बोर्ड बनाए गए हैं। जिनमें ‘बेटी बचाओ—बेटी पढ़ाओ, देश बचाओ, स्वच्छता मिशन, जल ही जीवन है, पर्यावरण बचाएं देश बचाएं, जय जवान—जय किसान—जय विज्ञान के नारों के साथ ही गांव के दो अमर शहीदों आसाराम जगूड़ी एवं राकेश जगूड़ी के बारे में परिचय दिया गया हैं। इस दीवार का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा किया गया एवं ग्राम प्रधान सुभाष जगूड़ी के नेतृत्व में यह कार्य सम्पन हुआ। स्थानीय ग्रामीण व भाजपा के जिला उपाध्यक्ष परशुराम जगूड़ी बताते हैं कि जिस प्रकार से पौलगाव में इस बहुउद्देश्यीय दीवार का निर्माण कर एक साथ कई मकसद साधे गए उसी प्रकार गांवों में मनरेगा के पैसों का सदुपयोग होना चाहिए। अब ग्रामवासियों की एक ही ख्वाहिश है कि इस बहुउद्देश्यीय शौर्य दीवार का लोकार्पण जिलाधिकारी के द्वारा करवाया जाय। इसके लिए ग्रामवासियों ने बैठक कर जिलाधिकारी उत्तरकाशी से इस शौर्य दीवार का लोकार्पण करने की मांग की है। ग्रामवासी जल्द ही जिलाधिकारी उत्तरकाशी से मिलकर दीवार के लोकार्पण करने का आग्रह करेंगे। कुल मिलाकर यदि मनरेगा में ग्रामीण क्षेत्रों को मिलने वाली धनराशि का इस प्रकार सदुपयोग किया जाये तो पहाड़ के गांव कुछ ही समय में चाक-चौबन्द हो जाएंगे। पौलगाव को अलग ग्राम सभा बने अभी मात्र दस वर्ष ही हुए हैं। लेकिन अन्य ग्राम सभा की अपेक्षा इस गांव में अलग से विकास कार्य सराहना होती।

 बडकोट के उपराड़ी गांव के 25 परिवारों 142 मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब ,।

बड़कोट (मदन पैन्यूली)
बड़कोट तहसील मुख्यालय से महज दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित उपराड़ी गांव के 25 परिवारों के नाम मतदाता सूची से गायब होने से ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। आक्रोशित ग्रामीणों ने गुरुवार को बड़कोट उपजिलाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा और वोटर लिस्ट से गायब परिवारों के नाम दर्ज करवाने के साथ ही मामले में उचित कार्यवाही की मांग की है। नौगांव ब्लॉक का उपराड़ी गांव बड़कोट तहसील से लगा हुआ है। उपराड़ी गांव में लगभग 75 परिवार निवास करते हैं। इन दिनों परदेश में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट के चलते ग्रामीण भी चुनाव को लेकर सक्रिय हो गए हैं। पंचायत चुनाव के चलते उपराड़ी गांव के ग्रामीणों ने भी अपने गांव की मतदाता सूची टटोली। गांव से लगभग 25 परिवार जिनमें करीब 141 मतदाता हैं, इन सभी का नाम गांव की वोटर लिस्ट से गायब हैं। मतदाता सूची से नाम गायब होने पर ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। ग्रामीणों में ग्राम प्रधान ललिता देवी के नेतृत्व में मनोज बंधनी, शांति प्रसाद बेलवाल, बिंद्रमोहन, सुमन प्रसाद आदि ने गुरुवार को बड़कोट उपजिलाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा। ग्रामीणों ने कहा है कि उनके गांव के लगभग 25 परिवारों के सभी सदस्यों के नाम मतदाता सूची में नहीं है। जबकि इससे पहले उनके नाम मतदाता सूची में दर्ज थे। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि उनके नाम किसी साजिश के तहत काटे गए हैं। जबकि बीएलओ की सूची में मिलान करने पर पता चला है कि बीएलओ ने इन सभी परिवारों के नाम मतदाता सूची में प्रकाशित करने के लिए भेजे हुए हैं। लेकिन मतदाता सूची में नाम प्रकाशित क्यों नहीं हुए हैं, इसको लेकर ग्रामीणों ने उनके साथ साजिस करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से मांग की है कि उनके नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएं और जिन लोगों ने उनके नाम मतदाता सूची से हटाए हैं। उन पर उचित कार्रवाई की जाए। साथ ही कहा कि यदि उनके नाम मतदाता सूची में प्रकाशित नहीं होते हैं तो ग्रामीणों को मजबूर होकर आंदोलन करने को बाध्य होना पड़ेगा।
 उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने किया निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण । उत्तरकाशी /
जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने जिला चिकित्सालय में निर्माणधीन कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया । जिला चिकित्सालय में गम्भीर मरीजों की सुविधा हेतु आईसीयू वार्ड तक निमार्णधीन पुल को लेकर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग को पुल शीघ्र बनाने के निर्देश मौके पर ही दिये और पुल के दोनों ओर लाईट की व्यवस्था भी सुनिष्चित करने को कहा । उन्होनें चिकित्सालय परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों में तेजी लाने के साथ ही गुणवता पर विशेष ध्यान देने को विभाग को निर्देशित किया । जिलाधिकारी ने कहा कि जिला चिकित्सालय में मरीजों को बेहतर सेवा देने के साथ ही नये संसाधनों, उपकरणों का प्रयोग सही ढंग से किया जाये ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करने पड़े ।

Next Post

लापरवाही के अलावा किसी को कैंसर से नहीं मरना चाहिए-डॉ गुप्ता

डॉ। गुप्ता कहते हैं: लापरवाही के अलावा किसी को कैंसर से नहीं मरना चाहिए; (1) पहला कदम यह है कि शरीर में चीनी के बिना, सभी शर्करा की खपत को रोकना है, कैंसर कोशिका एक प्राकृतिक मृत्यु होगी। (२) दूसरा कदम एक कप गर्म पानी में एक नींबू को मिलाकर […]

You May Like