वोट करें-लोकतंत्र को मजबूत करें स्वीप कार्यक्रम बैठक सम्पन

Pahado Ki Goonj

देहरादून, ‘वोट करें-लोकतंत्र को मजबूत करें’ की थीम को लेकर जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में स्वीप कार्यक्रम को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों को अपनी कार्ययोजना के तहत् मतदान जागरूकता संदेशों को अधिकाधिक प्रचारित कराये जाने को कहा, बैठक में स्कूल, कालेजों के माध्यम से मतदाता जागरूकता रैली, गोष्ठी, रंगोली, चित्रकला, भाषण प्रतियोगिता, जिंगल एवं शपथ के माध्यम से मतदान के लिए जागरूकता संदेश चलाये जाने के निर्देश शिक्षा विभाग को दिये। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को ईवीएम डेमोस्टेªशन, सी-विजिल, 1950 जैसे विभिन्न एप्पस के माध्यम से भी जानकारी उपलब्ध कराई जाय। बैठक में अवगत कराया गया कि जनपद में 45 हजार नये मतदाताओं को जोड़ा जा चुका है तथा मताधिकार सम्बन्धी जानकारी चाहने के लिए सबसे अधिक फोन काल्स भी देहरादून को प्राप्त हो रहे हैं।
स्वीप कार्यक्रम के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी/महाप्रबन्धक उद्योग शेखर नौटियाल ने अवगत कराया कि मतदाता जागरूकता के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग से एक कार्मिक नामित किया जाय ताकि स्वीप कार्यक्रम को चलाये जाने में मदद मिल सके। बैठक में बताया गया कि स्वीप कार्यक्रम को वृहद्धरूप से चलाये जाने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रचार सामग्री उद्योग विभाग द्वारा दी जायेगी, जिसका वृहद्ध रूप से प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि अधिकाधिक लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इस अवसर पर शहरी विकास विभाग, एमडीडीए, शिक्षा, स्वास्थ्य विद्यालयी शिक्षा, खाद्य आपूर्ति, परिवहन, सैनिक कल्याण, खेल, बालविकास, विद्युत, परिवहन समेत विभिन्न विभागों को स्वीप कार्यक्रम को गति देने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम को पूर्ण निष्पक्षता के साथ चलाये जाने का आहवान किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत ने विभागीय अधिकारियों से स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से वोट प्रतिशत् बढाये जाने की बात कही। बैठक में स्वीप कार्यक्रम की फोटोग्राफ, वीडियो आलेख, नोडल अधिकरी स्वीप को उपलब्ध कराये जाने को कहा। बैठक में शहरी विकास विभागको अप्रयुक्त विज्ञापन साइटों पर जागरूकता सन्देश, कूड़ा उठान वाहनों सेे लाउडस्पीकर से संदेश देने, सिटी बस स्टापों, पार्किंग स्थलों पर बैनर चस्पा करने, मतदाता शपथ पत्र भरवाने, ओपीडी पंजीयन में जागरूकता सन्देश, सीईसीआई के निर्देशों के तहत् कोर कमेटी गठित करने, घर-घर जाकर मतदाताओं को मताधिकार करने का सन्देश देने, गैस सिलेंडर पर , मिठाई के डिब्बे पर, होटल रेस्टोरेन्ट, एटीएम, स्कूल एवं सिटी बसों पर, विक्रमों टैक्सी में मतदाता जागरूकता के स्टीकर्स लगाये जाने व ग्राम पंचायतों में गोष्ठियों के अलावा विभागीय वेबसाईटों के माध्यम से मतदान करने के लिए अभिप्रेरित करने के सन्देश दिये जाने की बात कही।
स्वीप की इस बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा पैन्यूली, क्रीड़ा अधिकारी राजेश मंमगाईं, प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, अपर मुख्य नगर अधिकारी नीरज जोशी, सहायक निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत, सहायक नोडल अधिकारी तारीक जयाद समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ मीडिया निर्वाचन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है -सौजन्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी

देहरादून: सचिवालय में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 हेतु मीडिया वर्कशाॅप का आयोजन किया गया। वर्कशाॅप के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने मीडिया को लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ बताते हुए कहा कि मीडिया निर्वाचन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से अधिक से […]

You May Like