हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट मैच में चमके

Pahado Ki Goonj

चेन्नई। हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने वर्षा से प्रभावित पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 26 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत के 21 ओवर में 164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम युजवेंद्र चहल (30 रन पर तीन विकेट), हार्दिक पंड्या (28 रन पर दो विकेट) और कुलदीप यादव (33 रन पर दो विकेट) की प्रभावी गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी।

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने भी क्रमश: 20 और 25 रन देकर एक-एक विकेट चटकाया। आस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में नहीं दिखी। टीम की ओर से ग्लेन मैक्सवेल (39), जेम्स फाकनर (नाबाद 32) और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (25) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए। इससे पहले भारत ने 87 रन रन पांच विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद पंड्या ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 66 गेंद में पांच छक्कों और पांच चौकों की मदद से 83 रन बनाने के अलावा धोनी (79) के साथ छठे विकेट के लिए 118 रन की तूफानी साझेदारी भी की जिससे टीम सात विकेट पर 281 रन का मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रही। धोनी ने 88 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े। धोनी ने भुवनेश्वर (30 गेंद में नाबाद 32, पांच चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी भी की।
भारतीय टीम अंतिम 14 ओवर में 133 रन जोड़कर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। भारतीय पारी खत्म होने के बाद हालांकि बारिश आ गई और आस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत में लगभग ढाई घंटे का विलंब हुआ जिसके बाद मेहमान टीम को 21 ओवर में 164 रन का लक्ष्य मिला। धोनी इस पारी के दौरान क्रिकेट के इतिहास में अंतरराष्ट्रीय अर्धशतकों का शतक पूरा करने वाले 13वें क्रिकेटर भी बने। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (164), राहुल द्रविड़ (146) और सौरव गांगुली (107) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। धोनी का 302वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में यह 66वां अर्धशतक है। इसके अलावा उन्होंने 90 टेस्ट में 33 और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक अर्धशतक जड़ा है।
Next Post

भारत ने पाक को दिया करारा जवाब

जम्मू। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पांच दिन से गोलाबारी कर रहे पाकिस्तान को भारत ने कड़ा जवाब दिया। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक के बदले तीन गोले दागकर पाकिस्तान की छह चौकियों को तबाह कर दिया। भारत के कड़े प्रहार का ही नतीजा था कि पाकिस्तान रेंजर्स रविवार रात को […]

You May Like