सरदार वल्लभ भाई पटेल की बदौलत है आज का भारत: मोदी

Pahado Ki Goonj

सूरत में हाजिरा के निकट हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स की हीरा विनिर्माण इकाई का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, “हम भारत में गर्व के साथ रहते हैं और हमारा मस्तक सदैव ऊंचा रहता है, जो उन्हीं(सरदार वल्लभ भाई पटेल) की बदौलत है।” सन् 1977-79 के दौरान जनता पार्टी सरकार के नेतृत्वकर्ता मोरारजी दक्षिण गुजरात के रहने वाले थे। मोदी ने कहा, “उसी तरह, सरदार पटेल ने आजादी के बाद भारत का जो नक्शा तैयार किया, उसी की बदौलत मौजूदा भारत का नक्शा हमारे सामने है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई को सलाम किया। मोदी ने कहा कि आज अगर देसाई होते तो उन्हें यह देखकर बेहद खुशी होती कि भारतीय अर्थव्यवस्था किस तरह विकास के नए मुहावरे गढ़ रही है। उन्होंने सूरत के हीरा व्यापारियों से कहा कि उनकी तरफ से वह जुलाई महीने में हीरे की कटाई के वैश्विक केंद्र इजरायल जा रहे हैं। सूरत हीरे के व्यापार का एक प्रमुख केंद्र है और भारत द्वारा निर्यात होने वाले 80 फीसदी हीरों की पालिशिंग यहीं होती है, जबकि इजरायल इस क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी है।

Next Post

हमारे धैर्य की परीक्षा न ले उत्तर कोरिया : अमेरिका

सियोल में संबोधन के दौरान पेंस ने सीरिया और अफगानिस्तान में हाल में किए गए अमेरिकी सैन्य हमले को उत्तर कोरिया के हालात से जोड़ा और कहा कि इसने हमारे ‘नए राष्ट्रपति की ताकत और संकल्प को दिखाया है।’ अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया को अमेरिका के धर्य की परीक्षा […]

You May Like