बुलेट ट्रेन से देश को मिलेगी नई रफ्तार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Pahado Ki Goonj

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आज संयुक्त रूप से अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास किया। अहमदाबाद में आयोजित भव्य समारोह में आबे और मोदी ने बटन दबाकर शिलापटि्टका का अनावरण किया। आबे ने नमस्कार से अपने संबोधन की शुरुआत की और कहा कि इस परियोजना की शुरुआत करके मैं बहुत खुश हूँ। उन्होंने कहा कि जापान से 100 से ज्यादा इंजीनियर भारत आ चुके हैं और इस परियोजना के लिए काम करेंगे।

– जापान ने 88 हजार करोड़ का कर्ज दिया, जिसे 50 साल में 1 फीसदी ब्याज दर्ज पर चुकाना होगा।
— पीएम मोदी ने कहा कि बुलेट से भारत के उद्योगों को भी फायदा।
– अगले तीन साल में ये प्रोजेक्ट पूरा होने की पूरी कोशिश है, जिससे रेलवे की ट्रांसपोर्ट सुविधा बढ़ेगी।
– जापान और भारत ने एक बार ठान ली तो ये जरूर होकर रहेगा।
– वडोदरा में हाई स्पीड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की स्थापना की जाएगी।
-पीएम मोदी ने जापान को भारत का सबसे बड़ा मित्र बताया। उन्होंने कहा कि कोई भी रेल आधे अधूरे सपनों और संबंधों के सहारे आगे नहीं बढ़ सकता है।
-सपनों का विस्तार और इच्छाशक्ति असीम है। आज हमरे वर्षों पूराने सपनों को पूरा करने की ओर एक कदम बढ़ा लिया है। इस अवसर पर मैं आप लोगों को बधाई देता हूं।
-तेज गति, तेज टेक्नोलॉजी के माध्यम से तेज परिणाम आने वाला है। जो रोजगार भी लाएगा और सुरक्षा भी। जो इको फ्रेंडली भी होगा।
-नमस्कार बोलकर भाषण की शुरुआत करने वाले शिंजो अबे ने कहा कि भी भारत में बुलेट ट्रेन के शिलान्यास से बेहद खुश है।
-जापान की कंपनियां भारत के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही मेक इन इंडिया को ध्यान में रखकर खत्म उठाए जा रहे हैं।
-पीएम मोदी की तारीफ में बोले अबे कि वे ग्लोबल और दूरदर्शी नेता हैं। उन्होंने कहा कि ये विश्व की सबसे सुरक्षित ट्रेन है।
– शिंजो अबे ने कहा कि भारत के साथ रिश्तों में मजबूती का बड़ा कदम बुलेट ट्रेन है।
– रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जापान की तकनीक के भारत में लगातार विकास करने की तारीफ की। उन्होंने कहा कि 30 साल पहले मारुती सुजुकी के भारत में आने के बाद क्रांतिकारी बदलाव आए।
– उन्होंने कहा कि एक समय था जब राजधानी एक्सप्रेस का भी विरोध किया गया था, लेकिन आज सफर के लिए राजधानी पहली पसंद रहती है
– मुंबई से अहमदाबाद ट्रेन के शुरू किए जाने पर महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पीएम मोदी और शिंजो अबे का शुक्रीया किया।
– उन्होंने कहा कि ट्रेन का शिलान्यास गुजरात से किया, लेकिन पीएम मोदी से अपील की जब ट्रेन का उद्घाटन होगा उस वक्त वे जरूर इसमें बैठकर महाराष्ट्र आएं।
– गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि उनके राज्य को चुना गया ये बहुत गर्व की बात है। गांधी जी के साबरमती आश्रम से इस ट्रेन की शुरुआत होगी ये एक बड़ी बात है।
– उन्होंने कहा कि जापान से अच्छे रिश्ते हैं, जिसके लिए बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट ने अहम भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि जापान और भारत के मजबूत संबंध दोनों देशों के हित में हैं। आबे ने कहा कि जापान भारत के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के प्रति प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह विश्व की सबसे सुरक्षित रेल सेवा है।
Next Post

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश आ रहे रामनाथ कोविंद

 नई दिल्ली। मोदी सरकार आने के साथ ही शुरू हुआ स्वच्छता अभियान जिसमें राष्ट्रपति भी शामिल होंगे। अगले एक पखवाड़े तक जनभागीदारी का एक अभूतपूर्व प्रयास होगा। नारा होगा ‘स्वच्छता ही सेवा’। संवैधानिक पद पर होने के बावजूद बृहत अभियान के तहत सामाजिक मुद्दों में वह सक्रिय होकर हिस्सा लेते रहेंगे। […]

You May Like