तूफान के चलते फिलीपीन में क्रिसमस के रंग में पड़ा भंग

Pahado Ki Goonj

,मनीला। मध्य फिलीपीन के हजारों लोगों के क्रिसमस के जश्न की योजना पर उस वक्त पानी फिर गया जब उन्हें एक भीषण उष्णकटिबंधीय तूफान की आशंका के कारण अपना घर खाली करने को कहा गया। मध्य फिलीपीन में अकसर तूफान आते हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अधिकारियों ने कहा कि तटीय इलाकों के पास रहने वाले लोगों को अपने घर खाली कर देने चाहिए।
हजारों लोग बंदरगाहों पर ही फंसे हुए हैं क्योंकि मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के मद्देनजर नौका सेवाएं बंद कर दी गई हैं। राज्य के मौसम विभाग ने कहा है कि दोपहर में फिलीपीन के प्रशांत तट के ऊपर तेज हवाएं चलेंगी जिससे नुकसान होने की पूरी-पूरी आशंका है।
उसके बाद उष्णकटिबंधीय तूफान श्फेनफोन के शाम करीब पांच बजे (स्थानीय समयानुसार) समर द्वीप से टकराने का अनुमान है। हालांकि फेनफोन सुपर तूफान हैयान से काफी कमजोर है लेकिन यह उसी रास्ते पर बढ़ रहा है। 2013 में आए देश के सबसे घातक तूफान (हैयान) में 7,300 से अधिक लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे।
तूफान के संभावित रास्ते से आने वाले सभी पोतों को बंदरगाह पर ही रहने का आदेश दिया गया है जबकि स्थानीय अधिकारियों ने तट के आसपास रहने वालों के साथ ही बाढ़ या भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है।

Next Post

प्याज के बाद आलू की कीमतें निकाल रही आम आदमी का दम

देहरादून। शहरवासी अभी तक प्याज की बढ़ती कीमतों से उबर नहीं पाए थे कि, अचानक आलू ने भी लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। पिछले हफ्ते तक 20 रुपए प्रति किलो में बिकने वाला नया आलू वर्तमान में 25 से 30 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है। […]

You May Like