शिक्षा मंत्री ने किया ‘प्रश्न-मंजूषा’ का विमोचन करते हुए कहा कि उत्तरकाशी से अंग्रेजी की शिक्षा से पलायन नहीं होगा

Pahado Ki Goonj

शिक्षा की वजह से अब पलायन नहीं होगा, उत्तरकाशी के छह विकासखंड में 12 इंग्लिश मीडियम विद्यालयों का चयन :-

अरविंद पांडे बडकोट / उत्तरकाशी :- (मदनपैन्यूली) उत्तराखंड सरकार के विद्यालय शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एंव पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडे उत्तरकाशी जनपद की गंगा तथा यमुना घाटी भ्रमण पर बड़कोट पहुंचे। बड़कोट आगमन पर शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री अरविंद पांडे का भव्य स्वागत किया गया, शुक्रवार को हरेला कार्यक्रम के तहत राजकीय इंटर कॉलेज बड़कोट में वृक्षारोपण भी किया गया ,कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे ने कहा है कि उम्मीद करता हूं कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में 10-10 पौधों का वृक्षारोपण करें निश्चित ही व पौधे बड़े होकर हमारा संरक्षण व संवर्धन करेंगे अच्छा वायुमंडल मिलेगा वह अच्छा स्वास्थ्य भी होगा l आयु लंबी होगी ऐसी में आम जनमानस से अपेक्षा करता हूं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में वृक्षारोपण करना चाहिए l उन्होंने कहा कि शिक्षा गुणवत्ता प्रदेश में अच्छी होनी चाहिए हमारी सरकार के मुख्यमंत्री इस प्रदेश को इमानदारी से नई दिशा प्रदान कर रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में पहाड़ों से पलायन एक प्रमुख समस्या है यह माना जाता है कि शिक्षा उन सुविधाओं में से एक है जिसके उच्च गुणवत्ता युक्त ना होने के कारण लोग पहाड़ों से पलायन कर रहे हैं यह मेरा संकल्प है कि मैं शिक्षा को पलायन का कारण नहीं रहने दूंगा इसी दिशा में हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश में पहाड़ के दुर्गम प्रत्येक विकासखंड में ऐसे दो सभी विद्यालयों से युक्त उत्कृष्ट विद्यालय खोले जाएंगे जो सी बी एस सी बोर्ड से मान्यता प्राप्त होंगे और जिनमें अंग्रेजी माध्यम में शत – प्रतिशत शिक्षण करवाया जाएगा कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान भूख की वजह से किसी की भी जनहानि ना हो इसको लेकर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 80 करोड़ लोगों को प्रत्येक यूनिट पर 5 किलो राशन देने का जो निर्णय लिया है वह अकल्पनीय है प्रदेश के अंदर केंद्र सरकार द्वारा ऑल वेदर सड़कों का निर्माण भी काफी तेजी से चल रहा है जो कि विकास की दिशा में बड़ी उपलब्धि है हम चाहते हैं रिवर्स पलायन का सदुपयोग किया जाए शिक्षा की वजह से पलायन न हो हमारी सरकार इस और प्राथमिकता से कार्य कर रही है l जो भी विद्यालय ऑनलाइन पढ़ाई संचालित कर रहे हैं सरकार व हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार वह ट्यूशन फीस ले सकते हैं मगर जो प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन शिक्षा देने का काम नहीं कर रहे हैं वह फर्जी तरीके से लिस्ट बनाने को लेकर फीस वसूल रहे हैं शिकायत आने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी ।शिक्षा मंत्री  पांडे ने कहा कि हमें प्रकृति और पर्यावरण के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए जो मानव के अस्तित्व विकास का आधार है सभी से अपील है कि अपने आस – पास सभी प्रकार के प्रदूषण कम करने में हरसंभव योगदान दें । पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के संकल्प सहित आइए प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाएं वृक्ष लगाएं ,इस अवसर पर यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने कहा कि 6 जुलाई से 16 जुलाई तक चलने वाले हरेला कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए प्रकृति के संरक्षण को लेकर सभी व्यक्ति अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें वह पेड़ों के संवर्धन को लेकर समय-समय पर अपनी सहभागिता प्रदान करें इस अवसर पर शिक्षा मंत्री द्वारा कोविड-19 में अपनी विशिष्ट सेवा के लिए बड़कोट के सामाजिक चेतना की बुलंद आवाज जय हो ग्रुप के सदस्यों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ,इस मौके पर भाजपा के मंडल अध्यक्ष मुकेश टम्टा श्याम डोभाल, रविंद्र रावत, शांति प्रसाद बेलवाल अमित रावत ,मनमोहन रावत, प्रताप रावत, श्रीमती कृष्णा राणा डाइट बड़कोट के प्राचार्य विनोद सीमल्टी, रामाश्रय सिंह चौहान ,अतिथि शिक्षक संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष प्रदीप असवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

आगे पढ़ें

शिक्षा मंत्री ने किया ‘प्रश्न-मंजूषा’ का विमोचन

बड़कोट(उत्तरकाशी)।
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, उत्तरकाशी (बड़कोट) के मार्गदर्शन में जनपद उत्तरकाशी के जिला संदर्भ समूह (गणित) के सदस्यों द्वारा प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए विकसित एन. सी.ई.आर.टी. की पाठ्य-पुस्तकों पर आधारित प्रश्नों के संग्रह ‘प्रश्न-मंजूषा’ का आज  शिक्षा मंत्री  अरविंद पाण्डे द्वारा विमोचन किया गया।

शिक्षा मंत्री ‘हरेला कार्यक्रम’ के अंतर्गत अपने प्रदेश भ्रमण के दौरान आज राजकीय इंटर कॉलेज, बड़कोट में वृक्षारोपण एवं जनमानस से संवाद हेतु पहुँचे थे।

डायट बड़कोट द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘प्रश्न-मंजूषा’ के विमोचन के दौरान शिक्षा-मंत्री ने सभी शिक्षकों और उनके द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यो की खूब प्रशंशा की। उन्होंने शिक्षकों से अपेक्षा की कि वे आगे भी इसी प्रकार के प्रयास करते रहेंगे ताकि जनता का सरकारी विद्यालयों के प्रति विश्वास और मजबूत हो।

इस अवसर पर यमुनोत्री के विधायक  केदार सिंह रावत, डायट बड़कोट के प्राचार्य  विनोद प्रसाद सिमल्टी, डायट प्रवक्ता  संदीप निगम, पुस्तक के संपादक डॉ. संजय कुठारी के साथ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, बड़कोट के समस्त शिक्षक तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Next Post

जो सरेआम अपराध करते है उन्हे मिले सरआम सजाःबाबा रामदेव

देहरादून। कानपुर के बिकरू गांव में सीओ समेत 8 पुलिस वालों की हत्या करने वाला गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में मारा गया। जिसके बाद से सियासत तेज हो गई है। इस मामले में योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि सभी अपराधियों को सरेआम सजा देनी चाहिए। गौर हो […]

You May Like