उत्तरकाशी की मुख्य खबरें पढें

Pahado Ki Goonj

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बड़कोट में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का 10 दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न।

बड़कोट (मदनपैन्यूली) समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत उत्तरकाशी जिले की 216 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का दस दिवसीय प्रशिक्षण डाइट बड़कोट में कराया जाना है जिसमें से 59 कार्यकत्री का प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बड़कोट में संपन्न कराया गया ।। प्रशिक्षण के उद्घाटन में प्रवक्ता प्रभारी प्राचार्य डॉ सुबोध सिंह बिष्ट ने प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर बल दिया तथा इस बीच प्राचार्य विनोद प्रसाद से मल्टी ने प्रशिक्षण प्रति दिन अवलोकन करते हुए समय-समय पर प्रभावी प्रशिक्षण हेतु सुझाव भी देते रहे ।प्रशिक्षण के मास्टर ट्रेनर टाइट के प्रवक्ता शांति रतूड़ी एवम प्रवक्ता बृजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रशिक्षण केंद्र में विभिन्न प्रकार की गतिविधि का समावेश किया गया है शिशु के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशिक्षकों को अनेक प्रकार की गतिविधियों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है ।समापन के अवसर पर डायट प्राचार्य विनोद प्रसाद सेमल्टी पूर्व जेस्ट प्रमुख प्रकाश असवाल एवं सीडीपी नौगांव श्रीमती भारती भंडारी ने कार्यकत्रियों के द्वारा लिखे गए सृजनात्मक कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा प्रशिक्षकों को संबोधित किया इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई इस अवसर पर डाइट बड़कोट के प्रवक्ता बृजेश कुमार मिश्र ,प्रवक्ता उमेश ध्यानी ,प्रवक्ता शक्ति धर मिश्र, सुपरवाइजर नौगांव सहित विभिन्न विकास खंड से आई आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रहे।
2-न्याय पंचायतों में खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ।
बड़कोट :-विकास खण्ड नौगांव की न्याय पंचायत वाडिया, नन्दगांव, गंगटाडी, गडोली, तुनाल्का, नौगांव, तिया, गढ़, गातू एवं ढ़ुईक तथा विकास खण्ड पुरोला की गुंदियाटगांव, खड़क्यासेम, एवं चंदेली आदि न्याय पंचायत ने क्रीडा प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया है।

विकास खण्ड नौगांव की न्याय पंचायत नौगांव की खेलकूद प्रतियोगिता के कबड्डी बालक वर्ग में जागृति पब्लिक स्कूल की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि दौलतराम विद्या मंदिर की टीम दूसरे तथा दौलतराम इण्टर कालेज की टीम तृतीय स्थान पर रही।

वहीं न्याय पंचायत तुनाल्का की बालिका वर्ग की खो-खो प्रतियोगिता भगवती चिल्ड्रने ने जीती जबकि राजेन्द्र मैमोरियल की टीम ने द्वितीय तथा आर0 हंस बड़कोट की टीम ने तृतीया स्थान हासिल किया। वहीं न्याय पंचायत गढ़ की खेलकूद प्रतियोगिता के 60 एवं 200 मीटर बालिका वर्ग की दौड़ कोमल ने जीती। जबकि बालक वर्ग की 200 मीटर दौड़ मनोज ने जीती। बालक वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता में रा0ई0का0 बर्नीगाड़ ने जीती जबकि बालिका वर्ग की खो-खो प्रतियोगिता का फाइनल भी रा0ई0का0 बर्नीगाड ने जीता।
3-उत्तरकाशी :-ब्लाक प्रमुख सहित क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने ली गोपनीयता की शपथ ।
उत्तरकाशी (मदनपैन्यूली)त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपंन होने के बाद शुक्रवार को जिले के सभी ब्लॉक प्रमुखों, ज्येष्ठ व कनिष्ठ उप प्रमुखों सहित क्षेत्र पंचायत सदस्यों को उनके पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर सभी ब्लॉक प्रमुखों व नवनिर्वाचित सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्रों के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहने तथा टीम भावना से विकास कार्यो को गति देने की बात कही। पंचायती राज विभाग के शासनादेश के अनुपालन में शुक्रवार को जिले के विकास खंड भटवाड़ी, डुंडा, चिन्यालीसौड़, नौगांव, पुरोला तथा मोरी में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें छह ब्लॉक प्रमुखों सहित 204 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने अपने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इस मौके पर जिले के सबसे बड़े 131 ग्रामसभाओं वाले नौगांव में ब्लॉक प्रमुख सरोज पंवार,ज्येष्ठ उपप्रमुख कृष्ण सिंह राणा, कनिष्ठ उपप्रमुख दर्शनी देवी सहित 40 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को एसडीएम बड़कोट अनुराग आर्य ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। जबकि भटवाड़ी में एसडीएम देवेन्द्र सिंह नेगी ने प्रमुख विनीता रावत व ज्येष्ठ उप प्रमुख मनोज रावत, कनिष्ठ उप प्रमुख के लिए मनोज सहित 38 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई। वहीं डुंडा में एसडीएम आकाश जोशी ने ब्लॉक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली, ज्येष्ठ उप प्रमुख पर गिरीश भट्ट तथा कनिष्ठ उप प्रमुख पर अनूप सहित 40 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को शपथ दिलाई। जबकि चिन्यालीसौड़ में एसडीएम चतर सिंह चौहान ने ब्लॉक प्रमुख बंदना, ज्येष्ठ प्रमुख कुलदीप, कनिष्ठ उप प्रमुख उर्मिला रांगड सहित 34 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने शपथ ली। वहीं पुरोला ब्लॉक में एसडीएम सोहन सिंह ने ब्लॉक प्रमुख रीता पंचार, ज्येष्ठ सरिता रावत तथा कनिष्ठ उपप्रमुख के लिए सुभाष नेगी सहित 21 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने शपथ ली। जबकि मोरी में आरओ हिमांशु कुमार घिल्डियाल ने ब्लॉक प्रमुख बचन पंवार, ज्येष्ठ प्रदीप रांगड, कनिष्ठ अशोक कुमार सहित 31 क्षेत्र पंचायत सदस्यों को उनके पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Next Post

राधे राधे आज का भगवद् चिंतन - संतोष पैन्यूली

राधे राधे आज का भगवद् चिंतन – संतोष पैन्यूली ?स्वामी विवेकानंद जी कहा करते थे कि असफलता ही तो सफलता का आधार होती हैं। अगर आपने कभी असफलता का सामना नहीं किया तो इसका सीधा सा एक मतलब यह भी है कि आपने कभी कुछ नया करने का प्रयास भी […]

You May Like