HTML tutorial

भगवान शेषनाग की झांकी सहित धूमधाम से मनाया गया देवडोली महोत्सव ।

Pahado Ki Goonj

भगवान शेषनाग की झांकी सहित धूमधाम से मनाया गया देवडोली महोत्सव ।

उत्तरकाशी । बड़कोट ।

रिमझिम बारिश और बादलों की लुका छुपी के बीच उत्तरकाशी की सीमा से लगे नागटिब्बा की तलहटी में बसे ग्राम घियाकोटी में बटर फेस्टिवल और भगवान शेषनाग की झांकी सहित देवडोली महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। गाँव की महिलाएं लोकल परिधानों (जौनपुरी पोसाक )में नजर आयी तो पुरुष व युवा भी ड्रेस कोर्ट में कार्यक्रम में चार चांद लगा रहे थे ।गाँव की बेटियों यानी ध्याणियों ने नागदेवता डोली पर सोने का शेषनाग,शौड देवी को छतर व काली देवी को जंजीर भेंट की । बतौर मुख्यातिथि पहुँची राज्यसभा सांसद श्रीमती डॉ कल्पना सैनी और भाजपा नेता नेहा जोशी भी जौनपुरी वेशभूषा में महिला के साथ लोकनृत्य में जमकर थरकी ,ग्रामीणों ने उन्हें अपने गाँव की बेटी मानते हुए सम्मान किया।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मोदी और धामी के नेतृत्व में विकास कर रहा है । पहाड़ी जनपदों में मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सरकार प्रयासरत है।उन्होंने कहा कि नागदेवता ने उन्हें बुलाया तो राज्य व देश की कुशलक्षेम की उन्होंने कामना की । और गाँव की बेटी होने के नाते बहुद्देश्यीय भवन निर्माण की उन्होंने घोषणा की, धनोल्टी विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने कहा की पौराणिक रीतिरिवाजों के साथ बटर फेस्टिवल व शेषनाग की झांकी का आयोजन अनोखा है। उन्होंने गाँव के विकास के लिये मैदान को पक्का करने सहित गाव के विकास में सहयोग का भरोषा दिया ।
,विकासनगर विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि जौनपुर के साथ जौनसार बाबर,रवांई की संस्कृति की एकरूपता अलग पहचान बनाये हुए है।उन्होंने गाँव के युवाओं की प्रशंसा के साथ ग्रामीणों की भगवान नागदेवता महोत्सव की बधाई दी ,राजपुर विधायक खजान दास ने कहा कि इड्वालस्यु पट्टी में भगवान नागदेवता के गाव गाव भ्रमण में भव्यता से स्वागत की परंपरा में महोत्सव आयोजत करना मेलमिलाप का बेहतर माध्यम है। भाजपा नेता श्रीमती नेहा जोशी ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों में देवडोली आगमन को महोत्सव के रूप में मनाए जाने की परंपरा सबसे बेहतरीन है।और अपने आराध्य के प्रति आस्था सनातनियों की झलक है।
इससे पूर्व ग्राम घियाकोटी में गाँव की बेटियों यानी ध्याणियों ने भगवान श्रीनागदेवता की उत्सव डोली में सोने का शेषनाग भेंट किया और लोकल परिधानों में तांदी नृत्य कर महोत्सव में सभी को झूमने के लिए विवश कर दिया। वही गाँव की बच्चियों ने लोकनृत्य और राधाकृष्ण की वेशभूषा में नृत्य भी किया। आमंत्रित अतिथियों के सम्मान के बाद बटर फेस्टिवल (मक्खन की होली)और शेषनाग की झांकी मुख्य आकर्षण का केंद्र रही।
इस मौके अन्य पिछड़ा आयोग अध्यक्ष /राज्य मंत्री संजय नेगी,
जिला सहकारी बैंक पूर्व अध्यक्ष सुभाष रमोला,भाजपा नेता राजेश नौटियाल, जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र पंवार, मीरा सकलानी,करन कंडारी,सूरत सिंह रावत, एडवोकेट सुमन थपलियाल,भरत सिंह ,मोहन थपलियाल, शरण सिंह राणा,सुनील थपलियाल, सुभाष रतुड़ी,जबर सिंह, पूरन सिंह,रोशन थपलियाल,जगदीश,अनिल, चमन अग्रवाल, सुमनलाल अग्रवाल,रमेश, अनूप थपलियाल, जयप्रकाश नौटियाल,भैरव ,सोहन,मनोज,अरुण,गोपाल,मोहन,राकेश,नरेश,अरविंद सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Next Post

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने देहरादून में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में प्रतिभाग किया जानिए सभी खबर

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने देहरादून में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार तथा उत्तराखण्ड सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित विदेश सम्पर्क-स्टेट आउटरीच कॉन्फ्रेंस में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देहरादून में विदेश सम्पर्क-स्टेट आउटरीच कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के लिए आभार व्यक्त करते […]

You May Like