uttarakhand

मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पशुपालन गिरीराज सिंह से भेंट की

Pahado Ki Goonj

देहरादून, पहाडोंकीगूँज,मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन  गिरीराज सिंह से भेंट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अंतर्गत कालसी फार्म, देहरादून में गिर प्रजाति की गायों के संरक्षण व संवर्धन की 340 लाख रूपए की योजना है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से इस योजना की स्वीकृति प्रदान करते हुए धनराशि अवमुक्त करने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान योजना फेज-2 योजना के अंतर्गत प्रदेश के 6 लाख 50 हजार पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान, पशुपालकों के द्वार पर निशुल्क कराने का लक्ष्य है। इसके लिए 1465 लाख रूपए का बजट अवमुक्त किया जाना है।
मुख्यमंत्री ने कहा गिर व रेड सिंधी नस्ल के जर्म प्लाजा के आयात के लिए यूएलडीबी देहरादून को भारत सरकार द्वारा नोडल नामित किया गया है। इसके अंतर्गत ब्राजील से कंट्री स्पेसिफिक टेंडर से क्रय प्रक्रिया प्रारम्भ की गई, परंतु टेंडर की शर्तों के अनुरूप कोई निविदा प्राप्त नहीं हुई। इसलिए यूएलडीबी को भारत सरकार द्वारा टेंडर की शर्तों में छूट प्रदान की जानी होगी ताकि टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन, भारत सरकार के सहयोग से आस्ट्रेलिया से महीन एवं उच्च गुणवत्ता के ऊन उत्पादक 240 मेरीनो भेड़ें टिहरी जनपद में स्थित राजकीय भेड़ प्रजनन प्रक्षेत्र कोपड़धार में व्यवस्थित की गईं।

इसके बहुत उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। इसे देखते हुए 500 अतिरिक्त मैरीनो भेड़ें आयात किए जाने से वर्ष 2024 तक लगभग 500 मैट्रिक टन महीन ऊन का उत्पादन कर भारतीय वस्त्र उद्योग की वार्षिक मांग में सहयोग प्रदान किया जा सकता है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हर साल 500 मेरीनो भेड़ लेने के लिये केन्द्र सरकार उत्तराखण्ड सरकार का सहयोग करेगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय डेरी विकास योजना में नैनीताल दुग्ध संघ के दुग्धशाला के आधुनिकीकरण के लिए एनडीडीबी के सहयोग से तैयार की गई 4413 लाख रूपए की योजना की स्वीकृति की जानी है। योजना से लगभग 30 हजार दुग्ध उत्पादक किसानों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध होगा और बेहतर दुग्ध मूल्य दिया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से उक्त योजनाओं की स्वीकृत और बजट उपलब्ध कराने के लिए संबंधित को निर्देशित करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन मंत्री  गिरीराज सिंह को कालसी प्रक्षेत्र, देहरादून में स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, भू्रण प्रत्यारोपण प्रयोगशाला के उद्घाटन के लिए भी आमंत्रित किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव श्रीमती राधिका झा,  शैलेश बगोली व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने नई दिल्ली में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  प्रहलाद सिंह पटेल से भेंट की

देहरादून, पहाडोंकीगूँज,मुख्यमंत्री  तीरथ सिंह रावत ने नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  प्रहलाद सिंह पटेल से भेंट की। मुख्यमंत्री के अनुरोध पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने आईडीपीएल, ऋषिकेश को स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में विकसित किए जाने की योजना को स्वीकृति प्रदान की। इसके […]

You May Like