उत्तराखंड के मुख्य मुख्य समाचार

Pahado Ki Goonj
12-शिवालिक कालेज आफ इंजीनियरिंग में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते डा. गौरव संजय। 
——————————————————–
शिवालिक कालेज आॅफ इन्जीनियरिंग में इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित 
देहरादून, आजखबर। शिवालिक कालेज आॅफ इंजीनियरिंग देहरादून में विभिन्न कोर्सेज (बी0टेक0, बी0बी0ए0, बी0एस0सी0 एग्रीकल्चर, बी0 फार्मा) के प्रथमवर्ष के छात्र/छात्राओं का इंडक्शन प्रोग्राम हुआ। इंडक्शन प्रोग्राम का शुभारम्भ कालेज के निदेशक डा0 संदीप विजय ने दीप प्रज्जवलित कर किया। 
कालेज के निदेशक डा0 संदीप विजय ने देश के विभिन्न राज्यों से आये प्रथम वर्ष के सभी छात्र/छात्राओं का स्वागत किया। उन्होंने सभी छात्र/छात्राओं को कालेज के विभिन्न पाॅलिसी के बारे में बताया कि कालेज में पढाई के साथ-साथ अन्य विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी कराई जाती है। जिस्से छात्र/छात्राओं का शारीरक, मानसिक एवं बौद्विक विकास हो सके। उन्होंने कालेज के अनुशासन तथा नियमों के बारे में बताया तथा सभी को शत प्रतिशत उपस्थित रहने हो कहा। इस अवसर पर संजय आर्थोपीडिक स्पाइन एवं मैटरनिटी सेन्टर, देहरादून के उत्तरांचल चैप्टर के संस्थापक अध्यक्ष डाॅ0 बी0के0एस0 संजय और डाॅ0 गौरव संजय ने प्रथम वर्ष के छात्र/छात्राओं से बातचीत की तथा सभी छात्र/छात्राओं, अध्यापक एवं अध्यापिकाओं को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर डीन एकेडमिक प्रो0 संजय शर्मा, डीन मैनेजमेन्ट पुनीत गर्ग, डीन स्टुडेन्ट वेलफेयर सुर मधुरपन्त,डाॅ0 उमेश चन्द्र गुप्ता, डीन ट्रेनिंग अभिषेक सरकार, विशाल छाबडा, शंकर सिंह अधिकारी, विपुल शर्मा, रीतुगुप्ता, कीर्तिका आदि उपस्थित थे।
—————————————————————-
फोटो-डी 13-पलटन बाजार से अतिक्रमण हटाने के दौरान नगर निगम की टीम और व्यापारियों के बीच होती नोक-झोंक।
———————————————-
पलटन बाजार से अतिक्रमण हटाने के दौरान टीम और व्यापारियों के बीच तीखी नोकझोंक
देहरादून, आजखबर। व्यापारियों के साथ तीखी नोकझोंक के बीच नगर निगम की टीम ने बुधवार को भी पलटन बाजार से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू किया। वहीं मंगलवार को अचानक हुई कार्रवाई से अतिक्रमणकारियों में खलबली मच गई। जेसीबी के जरिये सड़क पर लगाए गए लोहे के एंगल उखाड़े गए। वहीं, फुटपाथ पर रखे सामान को जब्त किया गया। कार्रवाई देख दुकानदारों ने खुद ही अतिक्रमण तोड़ दिया।भूमि कर अधीक्षक विनय प्रताप के नेतृत्व में निगम और पुलिस टीम पलटन बाजार पहुंची। टीम ने मोती बाजार, सब्जी मंडी, रामा मार्केट आदि जगहों पर अभियान जारी रखते हुए अवैध अतिक्रमण हटाया। इसी बीच व्यापारियों की निगम की टीम से तीखी नोकझोंक हुई। हालांकि निगम और पुलिस की सख्ती देख व्यापारी बैकफुट पर आ गए। टीम ने कार्रवाई के दौरान दो ट्रक सामान जब्त किया। भूमि कर अधीक्षक ने बताया कि अभियान जारी रखा जाएगा। इस दौरान जेब्रा फोर्स के साथ ही पुलिस बल भी मौजूद रहा। 
———————————————————————
अब दून अस्पताल में पैथोलॉजी लैब को चैबीस घंटे खुला रखने की तैयारी
देहरादून, आजखबर। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पैथोलॉजी लैब को चैबीस घंटे खुला रखने की तैयारी है। इसके लिए चिकित्सा अधीक्षक ने शासन को 100 अतिरिक्त लैब टैक्निशियन के पद स्वीकृत करने का प्रस्ताव भेजा है। दून अस्पताल में फिलहाल 14 लैब टैक्निशियन हैं। ये टैक्निशियन ही अस्पताल और टीचिंग सेक्शन की लैब में कार्यरत रहते हैं। जिसके चलते अस्पताल में अभी सुबह आठ बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक ही पैथोलॉजी लैब में खून के नमूने लिए जाते हैं।
शाम पांच बजे तक इनकी जांच होती है और अगले दिन रिपोर्ट मरीज को मिल पाती है। इमरजेंसी की स्थिति में ब्लड ग्रुप के अलावा बाकी पैथोलॉजी जांच मरीज को निजी लैब से करानी पड़ती है। दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा के अनुसार मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जो व्यवस्था होती है, उसी की तर्ज पर  इसे यहां पर भी लागू करने की तैयारी है। शासन को इसके लिए 100 लैब टैक्निशियन के पदों की स्वीकृति का प्रस्ताव भेजा गया है। अतिरिक्त लैब टैक्निशियन मिलते ही 24 पैथोलॉजी को 24 घंटे खुला रखने की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।
———————————————————
सुमेरपुर क्षेत्र में भालू का आतंक, ग्रामीणों में भय व्याप्त 
-एक दर्जन से अधिक मवेशियों को बना चुका है निवाला 
-मवेशियों को मारकर आधा-अधूर खाकर छोड़ रहा भालू 
-ग्रामीणों को अपनी और बच्चों की सता रही चिंता 
रुद्रप्रयाग, आजखबर। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे सुमेरपुर क्षेत्र में इन दिनों जंगली जानवर का आतंक बना हुआ है। पहले तो ग्रामीणों को समझ नहीं आया कि यह जानवर कौन सा है जो मवेशियों को आधा-अधूरा खाकर छोड़ रहा है। ग्रामीणों ने सूचना वन विभाग को दी और वन विभाग की ओर से जानवर को देखने के लिए गांव में कैमरे लगाये गये, जिसके बाद जानवर कैमरे में कैद हो गया और ग्रामीणों को पता लगा कि मवेशियों को भालू निवाला बना रहा है। अब तक भालू ने एक दर्जन से अधिक मवेशियों को अपना निवाला बना दिया है और वन विभाग जंगली जानवर को पकड़ने में नाकाम सिद्ध हो रहा है, जिससे क्षेत्रीय ग्रामीणों में विभाग के खिलाफ आक्रोश बना हुआ है। 
दरअसल, विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के सुमेरपुर क्षेत्र के लुंगई व डुंगरी गांव में जंगली जानवर के आतंक से ग्रामीण भयक्रांत हंै। रात होते ही गांव में भालू घुस रहा है और मवेशियों को नुकसान पहुंचा रहा है। पिछले कुछ दिनों से भालू का आतंक बढ़ता जा रहा है। भालू द्वारा ग्रामीणों की गौशालाओं को तोड़कर मवेशियों को अपना निवाला बनाया जा रहा है। अब तक भालू ने एक दर्जन से अधिक मवेशियों को निवाला बना दिया है, जबकि कई मवेशियों को घायल किया है। क्षेत्र में भालू का आतंक होने के बाद वन विभाग क्षेत्र में आया और जंगली जानवर जल्द पकड़ने का भरोसा दिलाया, मगर अभी तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाये गये हैं। ग्रामीण जनता में भय का माहौल बना हुआ है। भालू रात के समय दरवाजे तोड़कर अंदर घुस रहा है, जिस कारण ग्रामीणांे को अपने साथ ही मवेशियों की चिंता खाये जा रहे हैं और वे रात भर जागरण कर रहे हैं। 
ग्रामीण रोशन लाल, दीपक बंसवाल, प्रकाश लाल ने बताया कि विगत तीन अगस्त को भालू ने गौशाला का दरवाजा तोड़कर बैल को निवाला बनाया और चार अगस्त को ग्रामीणों ने बैल को दफनाया तो भालू ने कब्र से जानवर को निकालकर उसे पूरी तरह से खा लिया और फिर पांच अगस्त को फिर गांव में एक गौशाला का दरवाजा तोड़कर एक और बैल को निवाला बनाया। इसके साथ ही गांव में अलग-अलग ग्रामीणों गौशालाओं में घुसकर चार गायों को नाखुनों से फाड़कर बुरी तरह जख्मी कर दिया, जिनका ग्रामीण इलाज करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भालू के आतंक से ग्रामीण भयभीत हैं। मवेशियों के साथ ही अब ग्रामीणों को अपनी और अपने बच्चों की भी चिन्ता सता रही है। वन विभाग को इसकी जानकारी दी जा चुकी है, लेकिन अभी तक वन विभाग ने कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वन विभाग की टीम क्षेत्र का दौरा कर चुकी है। पहले जंगली जानवर को लेकर शंका बनी हुई थी। अब कैमरे में भालू कैद हो गया है। इसे पकड़ने के लिए वन विभाग की ओर से प्रयास किये जा रहे हैं। 
—————————————————————-
दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए केदारनाथ में महाशिव पुराण 
-सती खंड का जीवंत वर्णन सुन भाव विभोर हुए श्रद्धालु
रुद्रप्रयाग, आजखबर। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से सावण माह में महाशिव पुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा में हर सैकड़ों श्रद्धालु भाग लेकर पुण्य अर्जित कर रहे हैं। 

मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि केदारनाथ दैवीय आपदा में दिवंगत तीर्थयात्रियों की स्मृति एवं दिवंगतों की आत्म शांति के लिए श्रद्धांजलि स्वरुप मुंबई के दानी दाता मनोज सोलंकी तथा उनके परिवार के सहयोग से मंदिर समिति शिव महापुराण कथा का आयोजन कर रही है। उन्होंने बताया कि दानीदाता मनोज सोलंकी ने केदारनाथ आपदा में पूर्ण क्षतिग्रस्त हुए भगवान ईश्वानेश्वर मंदिर निर्माण का संकल्प भी लिया है। शिव महापुराण के तीसरे दिन कथा व्यास आचार्य जगदंबा प्रसाद सती ने माता सती खंड का जीवंत वर्णन सुनाया तो भाव विभोर श्रद्धालुओं के नेत्र अश्रु पूरित हो गये। दक्ष प्रजापति की घोर तपस्या के बाद मां सती उन्हें पुत्री रूप में प्राप्त हुई। मां सती को महादेव का वरण का वरदान मिला। शिव-सती विवाह हुआ। दक्ष ने यज्ञ विराट यज्ञ आयोजित किया और महादेव शिव को आमंत्रित नहीं किया गया। अपमान स्वरूप मां सती ने हवन कुंड में कूदकर जान दे दी। इस पर भगवान शिव के क्रोध से उनकी जटाओं से  भैरवनाथ वीरभद्र एवं भद्रकाली की उत्पति हुई, जिन्होंने दक्ष प्रजापति के यज्ञ स्थल को तबाह कर दिया। दक्ष प्रजापति का सिर काट दिया और बाद में दयालु महादेव ने बकरी का सिर लगाकर दक्ष को नया जीवन दिया। सती के पार्थिव शरीर के टुकड़े जिस भूभाग में गिरे, वहां शक्ति पीठों की स्थापना हो गयी। कथा में शिव-शक्ति महात्म्य का भी वर्णन हुआ। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल एवं उपाध्यक्ष अशोक खत्री सहित सभी सदस्यों ने धाम में शिव महापुराण कथा आयोजन को अभूतपूर्व बताया। कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि शिव महापुराण कथा के लिए मंदिर समिति कर्मचारियों के साथ स्थानीय तीर्थ पुरोहित एवं केदार सभा सहयोग दे रहा है। कथा का समापन पन्द्रह अगस्त को  होगा। इस अवसर पर कथा के मुख्य यजमान मनोज सोलंकी, बदरीनाथ-केदारनाथ  मंदिर समिति  के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, केदार सभा अध्यक्ष विनोद शुक्ला, मंदिर अभियंता गिरीश देवली, लेखाकार आरसी तिवारी,  पुजारी केदार लिंग, प्रभारी धर्माधिकारी ओंकार शुक्ला, वेदपाठी विश्वमोहन जमलोकी, प्रबंधक अरविंद शुक्ला, प्रबंधक प्रदीप सेमवाल, वैद्य लोकेंद्र रिवाड़ी, मीडिया प्रभारी डाॅ हरीश गौड़, मनोज शुक्ला, अनूप पुष्पवाण, तीर्थ पुरोहित आचार्य अरूण शुक्ला, रामेश्वर जमलोकी, संजय तिवारी, महेन्द्र पोस्ती, श्रीकृष्ण बगवाड़ी, शंभू प्रसाद बगवाड़ी, आनंद सेमवाल, किशन चंद्र बगवाड़ी, आलोक बाजपेयी, दीपनारायण शुक्ला, संजय पोस्ती, पंथेर हर्षवर्धन जमलोकी सहित सैकड़ों की संख्या में भक्त मौजूद थे। 

————————————————————
रोटा वायरस वैक्सीन की खुराक पिलाकर किया शुभारंभ 
-माई गोविंद गिरी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर काॅलेज बेलनी में कार्यक्रम का आयोजन 
रुद्रप्रयाग, आजखबर। रोटा दस्त से बच्चों को बचाने के लिए रोटा वायरस वैक्सीन (आरवीवी) को नियमित टीकाकरण में शामिल कर जनपद में लांच किया गया। साथ ही बृहस्पतिवार से होने वाली राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का भी शुभारंभ किया गया।
जिला मुख्यालय स्थित माई गोविंद गिरी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर काॅलेज बेलनी में आयोजित एक सादे कार्यक्रम में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ आशुतोष कुमार व प्रधानाचार्य मनोज कुकरेती द्वारा निर्धारित आयु वर्ग के दो बच्चों को रोटा वायरस वैक्सीन (आरवीवी) की खुराक पिलाकर रोटा वायसर वैक्सीन का जनपद में लांच किया गया। इसके साथ ही पांच बच्चों को एल्बेंडाजौल की दवा खिलवाकर बृहस्पतिवार आज होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का भी शुभारंभ किया गया। अपने संबोधन में प्रधानाचार्य मनोज कुकरेती ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित एनडीडी कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है,ं लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है। प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ आशुतोष ने एनडीडी अभियान व रोटा वायरस वैक्सीन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने लक्षित आयु वर्ग के बच्चों को एल्बेंडाजोल खिलवाने की अपील की। रोटा वायरस के बारे में बताया कि रोटा दस्त से बच्चों को बचाने के लिए जनपद में रोटा वायरस वैक्सीन को नियमित टीकाकरण में शामिल कर शुरू कर दिया गया है। कहा कि अब टीकाकरण सारणी में निर्धारित आयु वर्ग के अनुसार बच्चों को रोटा वायरस वैक्सीन की खुराक भी पिलाई जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकगण व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कर्मचारी मौजूद रहे। 
—————————————————————-
दस अगस्त से अगस्त्यमुनि में एथलेटिक्स प्रतियोगिता 
रुद्रप्रयाग, आजखबर। प्रभारी जिला क्रीडा अधिकारी महेशी आर्य ने जानकारी दी कि जिला खेल कार्यालय स्पोर्ट्स स्टेडियम अगस्त्यमुनि एवं जिला एथलेटिक्स संघ के समन्वय से जूनियर बालक बालिका वर्ग एवं ओपन बालक बालिका की जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता दस अगस्त को स्पोर्ट्स स्टेडियम अगस्त्यमुनि में प्रातः नौ बजे से आयोजित की जायंेगी। 
उन्होंने बताया कि जनपद स्तरीय प्रतियोगिता के उपरान्त जनपद स्तर पर चयनित खिलाड़ियों को 17 व 18 अगस्त को देहरादून मंे आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए 16 अगस्त को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स काॅलेज देहरादून में उपस्थित होना होगा और जन्मतिथि के लिए हाईस्कूल प्रमाण-पत्र, दो कलर फोटो साथ लाना अनिवार्य है तथा जिन खिलाड़ियों ने हाईस्कूल पास नहीं किया हो वह नगर निगम एवं नगर पालिका अथवा ग्राम विकास अधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाण-पत्र प्रतियोगिता आयोजन के समय अनिवार्य रूप से साथ लाना होगा। प्रभारी जिला क्रीडा अधिकारी ने जनपद के समस्त खेल प्रेमियों एवं खेल संघो, प्राचार्यो, प्रधानाचार्यो, प्रधानाचार्यों से अनुरोध किया कि उक्त एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए अपने विद्यालयों से दस अगस्त को प्रातः नौ बजे तक अधिक से अधिक संख्या में बालक एवं बालिकाओं को खेल किट में समय से भेजने का कष्ट करें तथा अधिक जानकारी के लिए जिला खेल कार्यालय अगस्त्यमुनि से सम्पर्क कर सकते हैं।
Next Post

आज मिटी सचमुच की सुषमा-विजय प्रकाश रतूड़ी

आज मिटी सचमुच की सुषमा आज मिटी सचमुच की सुषमा, श्रावणी है आँसू बरस रही । वाक भाष की सर्वोच्च चोटिका, जड़मूल भू पर बिखर गयी। कौन कहेगा ओजस्वी भाषण, संस्कृत, हिन्दी,इंग्लिश में। किसके शब्दों को सुनकर अब, बच्चे भाषा कौशल सीखेंगे। किसके भाषण गूंजेगे अब , संयुक्त राष्ट्र के […]

You May Like