देहरादून जिले के अधिकारियों के द्वारा चलाये जाने वाले कार्यक्रम

Pahado Ki Goonj

देहरादून,जल शक्ति अभियान के तहत जनपद में लगातार चलाया जा रहा है वृक्षारोपण और सफाई अभियान” जिला विकास अधिकारी प्रदीप पांडे ने अवगत कराया है कि जल शक्ति अभियान के तहत सहसपुर के शंकरपुर, राजपुर के रामनगर डांडा ग्राम पंचायत, डोईवाला के ग्राम पंचायत कडसी और रायपुर के पीआरडी ग्राउंड आमवाला में बड़ी संख्या में लोगों द्वारा वृक्षारोपण किया गया, जल स्रोतों की सफाई की गई, साथ ही क्षेत्रों में आसपास साफ- सफाई भी की गई

देहरादून दिनांक 15 जुलाई 2019, प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कारगिल विजय दिवस को शौर्य दिवस के रूप में आगामी 26 जुलाई को मनाये जाने के लिए कलेक्टेªट सभागार में जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में बैठक कर रूपरेखा तैयार की गयी। तैयारी बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार जनपद देहरादून में जनपद स्तरीय एवं राज्य स्तरीय कार्यक्रम 26 जुलाई को गांधी पार्क में आयोजित किया जायेगा।
बैठक में जिलाधिकारी ने सैनिक कल्याण अधिकारी को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने संस्कृति विभाग को देशभक्ति से सम्बन्धित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करने, पुलिस विभाग को सुरक्षा के साथ ही यातायात व्यवस्था सुचारू करने, नगर निगम को साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के साथ ही जल संस्थान को कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के लिए पेयजल व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग को कारगिल शहीदों के परिजनों को लाने व ले जाने हेतु वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि स्कूली छात्र-छात्राओं की जूनियर एवं सीनियर वर्ग में पेन्टिंग/निबन्ध प्रतियोगिता पूर्व में आयोजित करने के साथ ही प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 26 जुलाई को गांधी पार्क में मुख्यमंत्री जी द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में बताया गया कि इस अवसर पर वीरनारियों एवं वीरता पदक विजेताओं को भी सम्मानित किया जायेगा। बैठक में जानकारी देते हुए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल डी.के कौशिक ने बताया कि जनपद एवं राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री जी शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम हेतु निमंत्रण पत्र सभी सम्बन्धितों को भेजा जा रहे है। उन्होंने बताया कि 26 जुलाई को प्रातः 10ः20 बजे कारगिल शहीदों के स्मारक पर माल्यार्पण किया जायेगा तथा इससे पूर्व मा मुख्यमंत्री के स्वागत हेतु 50 स्कूली छात्र/छात्राएं एवं 20 एनसीसी महिला कैडेट तिरंगे झण्डे के साथ उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर सभी राजनैतिक दलों व गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जायेगा। गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में आर्मी बैण्ड द्वारा भी प्रस्तुति दी जायेगी। जानकारी देते हुए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने अवगत कराया कि इस बार शौर्य दिवस को हर्षोल्लाष से मनाये जाने के लिए 24 जुलाई को सर्वे आॅडिटोरियल हाथीबड़कला में संस्कृति विभाग की ओर से एक शाम सैनिकों के नाम को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा तथा आपरेशन बालाकोट की डाक्यूमेन्ट्री फिल्म का भी प्रसारण किया जायेगा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा पैन्यूली, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक वाई.एस चैहान संस्कृति विभाग के समन्वयक बलराज नेगी, नगर निगम बी.डी बंगाली, एस.एच ओ शीशुपाल सिंह नेगी समेत सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

देहरादून दिनांक 15 जुलाई 2019, जल सरंक्षण एवं संवर्धन को लेकर जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा जनपद के विभिन्न स्थानों पर चालखाल तालाब, रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं उन्होंने बताया कि विकास विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जलशक्ति अभियान चलाये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं, जिनके माध्यम से जल संरक्षण के कार्यों में उत्तरोत्तरवृद्धि हो रही है। जल शक्ति अभियान के तहत् विकासखण्ड सहसपुर के शंकरपुर एवं विकासखण्ड रायपुर के रामनगर डांडा एवं आमवाला, विकासखण्ड डोईवाला के कौडसी में विकास विभाग द्वारा कार्यक्रम चलाये गये, जिनमें क्षेत्रीय लोगों की सहभागिता से सूच चुके चालखाल एवं तालाबों को पुनरर्जीवित करने एवं वृक्षारोपण कर जल संरक्षण अभियान को गति देने का कार्य किया जा रहा है।

देहरादून दिनांक 15 जुलाई 2019, अपर जिलाधिकारी (वि/रा)/ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, पंचास्थानि चुनावालय देहरादून बीर सिंह बुदियाल ने अवगत कराया है कि ग्राम पंचायत के समस्त प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के आलेख्य में किये गये संशोधन की सूची उत्तराखण्ड (उत्तरप्रदेश पंचायत राज (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण) नियमावली 1994) अनुकूलन एवं उपबन्ध आदेश, 2002 के अनुसार तैयार कर ली गई है और उक्त नामावली की एक प्रति संशोधनों की उक्त सूची के साथ प्रकाशित कर दी गयी है और पंचास्थानि चुनावालय कार्यालय में निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुंबई में ईमारत का आधा इससे गिरने से बड़ा हादसा .......

Post Views: 324

You May Like