HTML tutorial

वनाग्नि को रोकने के लिए जन-जागरुकता अभियान चलाया जारहा है

Pahado Ki Goonj

परम सम्मनित सुधी  पाठकों को  देश के विकास के वोट देने के लिए  हमारी  बहुत-बहुत शुभकामनाएं,। देहरादून से प्रकाशित होने वाला उत्तराखंड और देश का य़ह पहला समचार पत्र  , न्यूज पोर्टल है । जिनकी माननीय सुप्रीम कोर्ट ने मिडिया को संवैधानिक अधिकार देने  के लिए 5 जून  2021 को  प्रकाशित खबर   का संज्ञान  लेने के फलस्वरूप  माननीय प्रधान मंत्री मोदी जी ने देश का सच  अमेरिका के राष्ट्रपति के द्वारा  9 नवंबर 2021 को 210 देशों के बुलाए गए  राष्ट्र प्रमुखो के  वर्चुअल सम्मेलन में मीडिया को  मज़बूत करने के लिए और अधिकार देना चाहते है कहा है।  प्रधानमंत्री  मोदीजी  का आभार व्यक्त करते हुए उनके स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की कामनाये करते है।  और माननीय सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान  की कर्यवाही का माननीय राष्ट्रपति जी से निर्णय लेने के लिए  प्रार्थना करते है।

क्या आप समाचार निःशुल्क प्राप्त  नहीं करना चाहते हैं? तब  आप  हमारा  सहयोग कर सकते हैं paytm    no. 9456334283

 

य़ह भी देखें

काली  हल्दी  लगाए  स्वास्थ्य, किसानों  की आय य, पर्यटन, रोजगार  पाएं

काली हल्दी का बीज  देहरादून  मे  एजेंडा  बिजनेस सेंटर ११/१० राजपुर  रोड  उमंग  साड़ी  सो रूम के पीछे उपलब्ध है

 

अगला कदम उठाए और लाभ प्राप्त कीजिएगा  य़ह  भी पढ़ें 

कोटद्वार, पौड़ी। ग्रीष्म काल में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा वृहत स्तर पर जन-जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत एक ओर जहां वन, कृषि व उद्यान विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों द्वारा गांव-गांव जाकर लोगो को वनाग्नि से होने वाले नुकसान व इसकी रोकथाम को लेकर जानकारी दी जा रही है, वहीं शिक्षण संस्थानों में शिक्षणरत्त छात्रों के माध्यम से अभिभावकों को जागरुक किया जा रहा है। मुख्य शिक्षा अधिकारी दिनेश चंद गौड ने बताया कि जनपद के सभी हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट स्कूलों में शिक्षणरत्त छात्रों को वनाग्नि को लेकर शपथ दिलाई जा रही है। साथ ही वनाग्नि से वन्य जीव-जन्तुओं व वनस्पतियों को होने वाले नुकसान से पर्यावरण संतुलन बिगड़ने की आशंका से छात्रों को अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रों को वनाग्नि के प्रति जागरुक करने का उद्देश्य है कि छात्र घर जाकर अपने अभिभावकों को वनाग्नि से होने वाले नुकसान के प्रति जागरुक कर सकें। सम्पादक  जीतमणि पैन्यूली  का   कहना  है कि  जंगलो  में  स्थानीय  लोगों  को  वन  पर   वनोपज  का  प्रयोग करने   उसक उपयोग करने  का अधिकार  देने से  वन् संपदा  का  नुकसान       क्रम  होगा  जैव विविधता  का  भी  नुकसान  क्रम  होगा  अब तक   हुये  नुकसान  की  पुनरावृत्ति  न  हो उसे  रोकने  के  लिए  आगे  गाव वासियों  को  हक  हुकुक  बहाल  करने  की  आवश्यकता है. 

राजेन्द्र शिवाली पत्रकार

Next Post

खुलासा, गलत काम करना चाहता था आरोपी, कामयाब नहीं हुआ तो कर दी हत्या

खुलासा, गलत काम करना चाहता था आरोपी, कामयाब नहीं हुआ तो कर दी हत्या रुद्रप्रयाग। गुप्तकाशी के पास बीती 25 अप्रैल को हुई महिला की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। महिला के सिर और अन्य हिस्सों पर पत्थरों से अनेक वार किये गए थे, जिस कारण महिला […]

You May Like