जोशी मंठ में महसूस किए गए भूकंप झटके

Pahado Ki Goonj

देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जनपद चमोली के जोशीमठ से 31 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण पश्चिम में शनिवार सुबह 5.58 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 रही. हालांकि अभी तक भूकंप की वजह से किसी जानमाल की सूचना नहीं है। बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील है. उत्तराखंड भूकंप के जोन 5 में आता है।
इस दौरान उत्तराखंड के चमोली, पौड़ी, अल्‍मोड़ा आदि जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप के झटकों की वजह से लोगों में दहशत फैल गई और वह अपने घरों से बाहर निकल आए।
इससे पहले अगस्‍त में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था। जबकि 24 जुलाई को देर रात उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई थी। उत्तरकाशी से पहले उत्तराखंड के एक और पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में भी बीती 28 जून को 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। तब इस भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 55 किलोमीटर दूर पाया गया था।

Next Post

मुख्यमंत्री धामी के आश्वासन के बाद तीर्थपुरोहितों का धरना स्थगित

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास में चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत समिति के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट वार्ता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के चारधाम देश-दुनिया के लिए आस्था के प्रमुख केन्द्र हैं। सरकार का काम मंदिरों में अवस्थापना विकास को सुदृढ़ बनाना है। चारधाम यात्रा जल्द […]

You May Like