HTML tutorial

सीएम धामी ने किए बाबा केदारनाथ के दर्शन

Pahado Ki Goonj
  • सीएम धामी ने किए बाबा केदारनाथ के दर्शन
    देहरादून।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे। बाबा केदार का जलाभिषेक कर मंदिर दर्शन के पश्चात मुख्यमंत्री ने यात्रा व्यवस्थाओं एवं पुनर्निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया।इस दौरान बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति एवं तीर्थ पुरोहितों ने  मुख्यमंत्री का स्वागत किया।बीकेटीसी मुख्य कार्याधिकारी  योगेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री को भगवान केदारनाथ का प्रसाद भेंट किया और केदारनाथ यात्रा के संबंध में जानकारी दी।इस दौरान बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ , पुजारी शिवशंकर लिंग,समन्वयक आरसी तिवारी एवं वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान, प्रमोद बगवाड़ी, प्रदीप सेमवाल, कुलदीप धर्म्वाण, ललित त्रिवेदी  सहित तीर्थ पुरोहित मौजूद रहे।केदारनाथ धाम पहुंचने पर मंदिर समिति के सदस्यों एवं तीर्थ पुरोहितों द्वारा किए गए स्वागत के लिए सीएम धामी ने भी सभी का आभार व्यक्त किया।आगे पढ़ें
 बारिश का तांडव जारी, घरों-दुकानों में घुसा पानी, पुस्ते धंसे
देहरादून। राजधानी दून में एक बार फिर बारिश आफत बनकर बरसी। देर रात शुरू हुई बारिश ने सुबह तक अपना कहर बरपाया। इस दौरान नदी नाले उफान पर रहे जिस कारण कई स्थानों पर जहंा पुश्ते टूटे वहीं आस-पास लोगों के घरों व दुकानों में पानी घुस गया। भारी बारिश के कारण बिजली के पोल व पानी की लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गयी जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
बीती देर रात शुरू हुई मूसलाधार बारिश के कारण रायपुर क्षेत्र के शांति विहार स्थित नाले में एकाएक तेज पानी आने से बरसाती पानी लोगों के घरों में घुस गया। हालांकि तेज बारिश व नाले में अचानक आये उफान के दौरान लोग अपने घरों से बाहर सड़कों पर निकल गए, वही सड़के भी जलमग्न हो गयी। रात भर लोग घर में घुसे पानी को निकालने में जुटे रहे। उधर इन क्षेत्रों में रात भर बिजली भी गुल रही जिस कारण लोगों को परेशानियों से दो चार होना पड़ा। इस दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से लाउड स्पीकर के जरिये नदी किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की हिदायत भी दी रही थी।
देर रात हुई भारी बारिश के कारण सुबह इन क्षेत्रों में कई स्थानों पर सड़कें व पुस्ते टूटे दिखायी दिये वहीं कई जगह पुल व पुलिया भी गायब मिले। बिजली के पोलों के बह जाने के कारण बिजली भी अवरूद्व रही वहीं पानी की लाइनों के टूटने से लोगों के घरों में पानी भी नहीं आ सका। वहीं युवा भाजपा नेता सूरज रावल ने बताया कि भारी वर्षा होने के कारण कई स्थानों पर पुश्ता टूटने की वजह से लोगों के घरों में पानी घुस गया जिसके कारण लोगों को भारी नुकसान हुआ। उन्होने बताया कि उन्होने फोन कर लेखपाल को मौके पर बुलाकर निरीक्षण किया, वहीं लोगों की समस्याओं को प्रशासन को अवगत कराया।

हल्द्वानी में अतिक्रमण हटाने पर लगी रोक

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा, पुनर्वास का क्या है प्लान?

हाई कोर्ट ने दिए थे अतिक्रमण हटाने के आदेश
अगली सुनवाई 11 सितंबर को, सरकार से मांगा जवाब
देहरादून/ नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को हल्द्वानी स्टेशन और रेलवे ट्रैक के आसकृपास अवैध रूप से बसे लोगों की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि अदालत निर्दयी नहीं हो सकती है, जो लोगों को बेघर कर दे।
उल्लेखनीय है कि हल्द्वानी रेलवे स्टेशन और ट्रैक के आस पास हजारों की संख्या में अवैध रूप से बसे लोगों को हटाने के मामले में हाईकोर्ट द्वारा प्रशासन और रेलवे को अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए गए थे, जिसके खिलाफ लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की गई थी। याचिका में कहा गया था कि दशकों से इस जगह पर बसे लोगों ने अपने जीवन की सारी कमाई लगाई हुई है अगर उन्हें बेघर कर दिया जाता है तो वह कहां जाएगें। अगर सरकार या रेलवे उन्हें हटाना चाहती है तो उनके पुनर्वास की व्यवस्था करनी चाहिए।
जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने आज हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है जिसमें अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए गए थे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा रेलवे व सरकार के अधिवक्ता से पूछा गया है कि सरकार द्वारा इन लोगों के पुनर्वास की क्या कुछ व्यवस्था की गई है अगर नहीं की गई है तो सरकार के पास उनके पुनर्वास की क्या योजना तैयार की जा रही है। इसका कोई समुचित जवाब न दिए जाने पर अदालत ने कहा कि अदालत निर्दयी नहीं हो सकती है अदालत ने अतिक्रमण हटाने के आदेश पर तत्काल रोक लगाते हुए कहा है कि वह चार सप्ताह के अंतराल में अदालत को यह बताएं कि जिन लोगों को हटाया जा रहा है उनके पुनर्वास का क्या प्लान है? इस मामले की अगली सुनवाई 11 सितंबर को होगी। यहां यह उल्लेखनीय है कि रेलवे को यहां स्टेशन के विस्तारीकरण और वंदे भारत ट्रेन के संचालन के लिए इस जमीन की जरूरत है। लेकिन इस ट्रैक के आसकृपास बड़ी संख्या में लोग रह रहे हैं।

फोटो डी 8
सीएम धामी ने किया शानदार रिजल्ट देने वाले विद्यालयों को सम्मानित

देहरादून। उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के साथ ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार हर साल सम्मानित करती है। इसी क्रम में बुधवार को शिक्षा विभाग कार्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह 2024 का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम धामी ने प्रदेश के तमाम छात्रों और प्रधानाचार्यों को सम्मानित किया। साथ ही राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के नवनिर्मित भवन और छात्रावास का लोकार्पण और तमाम सरकारी विद्यालयों में 442 स्मार्ट क्लास रूम भी शुरू किया गया।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह में साल 2024 में 12वीं स्तर पर सर्वाधिक परीक्षा फल देने वाले टॉप थ्री विद्यालयों को सम्मानित किया गया। इसी क्रम में 10वीं स्तर पर भी सर्वाधिक परीक्षा फल देने वाले टॉप थ्री विद्यालयों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही साल 2024 में हुई हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश भर में प्रथम से दस स्थान प्राप्त करने वाले कुल 21 छात्र- छात्राओं और इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रदेश भर में प्रथम से दस स्थान प्राप्त करने वाले कुल 23 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।
पं दीन दयाल उपाध्याय राज्य शैक्षिक उत्कृष्टता पुरुस्कार वितरण समारोह में साल 2023 में 10वीं और 12वीं स्तर पर सर्वाधिक परीक्षाफल देने वाले टॉप थ्री विद्यालयों को सर्वाधिक परीक्षाफल देने के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही साल 2023 में हुई हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश भर में प्रथम से पांच स्थान प्राप्त करने वाले कुल 13 छात्र- छात्राएं और इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रदेश भर में प्रथम से पांच स्थान प्राप्त करने वाले कुल 6 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज का दिन उत्तराखंड शिक्षा व्यवस्था के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। साथ ही जो शिक्षा को बढ़ाने के लिए एक समूह के रूप में काम कर रहा है उन सभी को बधाई है। सीएम ने कहा कि लोगों को सम्मानित कर ऐसा लग रहा है कि वो खुद सम्मानित हो रहे हैं। ये सम्मान बच्चों के कड़ी मेहनत का फल है। बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होती है। इसके लिए शिक्षा मंत्री ने भारत सरकार से तमाम कार्यों के लिए बजट स्वीकृत कराकर लाए हैं।
सीएम धामी ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश के तमाम विद्यालयों में 442 स्मार्ट क्लास शुरू हो रहे हैं। जिसका छात्र-छात्राओं को काफी फायदा मिलेगा। प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के टॉप पांच बच्चों को देश भ्रमण कराया जाएगा। राज्य के चिन्हित 529 स्कूलों को क्लस्टर ऑफ एक्सीलेंस के तहत विकसित किया जाएगा। सीएम ने अध्यापकों से कहा कि वे बच्चों को शिक्षा देने के साथ-साथ नैतिक शिक्षा का भी ज्ञान दें। सीएम ने कहा कि इस सम्मान से छात्र-छात्राओं को जहां एक ओर प्रेरणा मिलेगी वहीं अपने जीवन काल में बेहतर ढंग से काम कर सकेंगे।

आगे पढ़ें
कांग्रेस ने हरिद्वार से शुरू की धाम प्रतिष्ठा यात्रा
5 अगस्त को केदारधाम में होगा समापन
हरिद्वार। धामों की प्रतिष्ठा बनाए रखने के प्रति आम नागरिकों को जागरूक बनाने के लिए कांग्रेस ने अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुरूप हरिद्वार हर की पैड़ी से केदारधाम के लिए यात्रा की शुरुआत कर दी है। जिसका समापन 5 अगस्त को केदारनाथ धाम में होगा।
इस अवसर पर पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि भाजपा अपने राजनीतिक हितों के लिए धर्म की राजनीति करती आ रही है अब उसने उत्तराखंड के पवित्र धामों का भी बाजारीकरण और राजनीतिकरण करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के द्वारा धामों की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने का काम तो किया ही जा रहा है इसके साथ ही देवभूमि की संस्कृति के साथ भी खेल खेला जा रहा है। लेकिन कांग्रेस उसे इस तरह के प्रयासों में सफल नहीं होने देगी। इस अवसर पर नेता विपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि सनातन धर्म के नाम पर भाजपा के नेता धामों की प्रतिष्ठा को दांव पर लगाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने युग युगांतर से जो धाम देवभूमि की धरोहर हैं भाजपा नेताओं द्वारा उन धामो को भी राजनीति का मुद्दा बनाया जा रहा है।
इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि उनकी यह यात्रा कोई राजनीतिक यात्रा नहीं है। उनकी इस यात्रा का मकसद आम लोगों को जागरूक करना और यह बताना है कि भाजपा द्वारा सनातन धर्म और हमारे पवित्र धामों की मर्यादा को किस तरह से खंडित करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आस्था और श्रद्धा से जुड़े धामों की मर्यादा को बचाने के लिए आम आदमी भी जागरूक बने। उन्होंने कहा कि भाजपा लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम करने से बाज आये। उधर प्रीतम सिंह ने कहा कि हमारे धाम हमारे प्रदेश की मर्यादा और प्रतिष्ठा से जुड़े हुए हैं। भाजपा जिस तरह देश भर के धार्मिक स्थलों को लेकर राजनीति करती आई है उसका सच अब देश की जनता जान चुकी है उनका यह प्रयोग उत्तराखंड में सफल नहीं हो सकता है।
उल्लेखनीय है कि सीएम धामी द्वारा दिल्ली में केदारनाथ धाम मंदिर के लिए किये गये भूमि पूजन के बाद इस मुद्दे का विरोध शुरू हुआ था हालांकि सरकार ने अब इससे अपने कदम पीछे खींच लिए हैं तथा ट्रस्ट ने भी इससे इन्कार कर दिया है लेकिन कांग्रेस इसे लेकर अभी भी उग्र रूख अख्तियार किए हुए हैं। कांग्रेस की इस केदारधाम प्रतिष्ठा रक्षा यात्रा में बड़ी संख्या में कांग्रेसी नेता व कार्यकर्ता शामिल हुए हैं यात्रा 5 अगस्त को केदारनाथ धाम में समाप्त होगी।

आगे पढ़ें 
कावड़ियों के हुड़दंग पर डीजीपी सख्त, दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
देहरादून। कावड़ यात्रा का आगाज 22 जुलाई से हो चुका है। रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा जल लेने विभिन्न राज्यों व क्षेत्रों से हरिद्वार पहुंच रहे हैं, लेकिन उनमें से कुछ श्रद्धालु उत्पात मचाकर यात्रा में विघ्न डालने का काम कर रहे हैं। इस तरह की तमाम घटनाओं का डीजीपी अभिनव कुमार ने संज्ञान लेते हुए पुलिस को दिशाकृनिर्देश जारी किए गये है कि कोई भी शिव भक्त इस तरह का उत्पात मचाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा है कि उत्तराखंड शांति प्रिय प्रदेश है। यदि आस्था के नाम पर कुछ लोग यहां उत्पात मचाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिस क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार प्रमेंद्र डोभाल ने भी सभी शिव भक्तों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि यदि किसी कांवड़ यात्री के साथ कोई घटना होती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें। पुलिस उस पर तत्काल कार्यवाई करेगी, लेकिन कोई शिव भक्त के रूप में कानून हाथ में लेता है तो उनके वीडियो के आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बता दें कि कांवड़ यात्रा को शुरू हुए अभी महज दो दिन ही हुए है, लेकिन बीते इन दो दिनों उत्तराखंड में भी ऐसी कुछ घटनाएं सामने आई है, जिनका पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से संज्ञान लिया है। उत्पात मचाने वाले कावड़ियों को चिन्हित किया जा रहा है। पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि हंगामा मचाने वाले कावड़ियें शिव भक्त नहीं हो सकते. ऐसे लोग यात्रा में आ रहे लोगों को बदनाम कर रहे हैं। पुलिस ने सभी से अपील करते हुए कहा कि वह अपनी यात्रा में संयम बनाए रखे।

 ग्रामीणों ने साधु के वेश में घूम रहे दो संदिग्ध युवकों को पकड़ा
श्रीनगर। द्वारीखाल ब्लॉक में ग्रामीणों ने साधु के वेश में संदिग्ध दो युवकों को पकड़ा। ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। अक्सर देखा गया है कि साधु का वेश धारण कर गांव में आने वाले चोरियों की वारदात को अंजाम देते हैं। वहीं, मामले में जिलाधिकारी आशीष कुमार ने संज्ञान लिया है और मामले की जांच के आदेश उपजिलाधिकारी को दिए हैं। जिलाधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया में द्वारीखाल ब्लॉक का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इस संबंध में उपजिलाधिकारी को जांच करने के आदेश दिए गए हैं और जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि अगर जांच में वीडियो में कही जा रही बातें सच निकलती है, तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही है। कई चोरियों का आज तक खुलासा नहीं हुआ है। वहीं अक्सर देखा गया है कि साधु के वेश धारण कर आने वाले लोग चोरी की वारदात में शामिल होते हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने दो युवक, जिन्होंने साधुओं का वेश धारण किया था उन्हें पकड़ा। साथ ही पुलिस-प्रशासन को इसकी सूचना भी दी।आगे पढ़ें 

आगे पढ़ें

दोस्त ने ही मारी थी दोस्त को गोली, मामला दर्ज, तलाश शुरू
उधमसिंहनगर। चार दिन पहले घर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवक को गोली लगने के मामले में एक नया खुलासा हुआ है। घायल युवक के दोस्त ने ही किसी विवाद के चलते उसपर फायर झोंक दिया था। जिसमें उसे दो गोली लगी। पीड़ित की हालत गंभीर है जिसके पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्जक कर जांच शुरू कर दी है।
मामला ट्रांजिट कैंप थाना क्षेत्र के आजाद नगर का है। ट्रांजिट कैंप वार्ड नंबर सात, आजादनगर निवासी प्रताप पुत्र सोमपाल ने तहरीर में बताया कि 20 जुलाई को शाम करीब पांच बजे उनका पुत्र विशाल घर के पास मंदिर में खड़ा था। आजादनगर निवासी अरविंद ने उनके पुत्र विशाल को अपने घर पर बुलाया। घर पर अरविंद के साथ एक और लड़का और उसकी साली मुन्नी तथा एक बच्ची भी थी। कुछ समय के बाद जानकारी मिली कि विशाल को गोली लग गयी है। घायल को स्थानीय लोगों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया। हालत गंभीर देखते हुए विशाल को प्राथमिक उपचार कर एसटीएच हल्द्वानी रेफर कर दिया। वहां भी स्वास्थ्य सुधार न होने पर बरेली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चिकित्सकों ने बताया कि उसके पेट से आपरेशन के दौरान एक गोली निकली है तथा एक गोली पेट से आर- पार हो गयी थी। उपचार के दौरान विशाल ने बताया कि उसे अरविन्द ने गोली मारी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की खोजबीन शुरू कर दी है।

आगे पढ़ें
टैंकर से कुचलकर स्कूटी सवार की दर्दनाक मौत

रुद्रपुर। सिडकुल पंतनगर रोड पर तेज रफ्तार एक टैंकर ने सुबह घर से ड्यूटी जाने के लिए निकले स्कूटी सवार एक व्यक्ति को कुचल दिया। जिससे मौके पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गयी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
 जानकारी के मुताबिक रुद्रपुर के इंद्रा कॉलोनी न 3 निवासी जगदीश गावड़ी उर्फ जग्गी सुबह घर से ड्यूटी के लिए स्कूटी से निकला था। जैसे ही उसने सिडकुल की ओर मुड़ने के लिए स्कूटी घुमाई वैसे ही पीछे से तेज रफ्तार से आ रहे केमिकल टैंकर ने उसे टक्कर मार दी। जिससे वह छिटक कर टैंकर के टायर के नीचे आ गया। जिस कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। आनन-फानन में राहगीरों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकी पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। साथ ही घटना की जानकारी परिजनों को दी गई। मौत की खबर के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। वहीं पुलिस ने टैंकर को कब्जे में लेते हुए चालक की खोजबीन शुरू कर दी है।आगे पढ़ें 
कोतवाली से चंद कदमों की दूर पर चोर ने किया बाइक पर हाथ साफ
रुड़की। कोतवाली से चंद कदमों की दूरी पर खड़ी मोटरसाइकिल पर चोर ने हाथ साफ कर दिया।  मोटरसाइकिल स्वामी ने पुलिस को तहरीर देकर अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने अज्ञात चोर की तलाश शुरू कर दी है।
 रुड़की कोतवाली से चंद कदमों की दूरी पर एक डेंटल क्लीनिक है, डेंटल क्लीनिक पर मंगलौर कोतवाली क्षेत्र के टांडा भनेड़ा गांव निवासी नदीम पुत्र जमारूद्दीन काम करता है, नदीम प्रति दिन की तरह क्लीनिक पर आया और अपनी बाइक बाहर खड़ी कर क्लीनिक के अंदर चला गया। इसके बाद नदीम किसी काम से जाने के लिए क्लीनिक से बाहर आया और उसने देखा कि उसकी बाइक वहां से गायब थी। हालांकि चोरी की पूरी घटना पास ही लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। जिसके बाद नदीम ने सीसीटीवी फुटेज चेक किए और फुटेज में साफ दिखाई दिया कि उसकी बाइक एक अज्ञात चोर पैदल लेकर जा रहा है और कुछ दूर चलने के बाद बाइक स्टार्ट कर बाइक पर जाता हुआ नजर आ रहा है। इसके बाद नदीम द्वारा अज्ञात चोर को आसपास तलाश किया गया, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चल सका। वहीं पीड़ित ने इस मामले में पुलिस को तहरीर दी है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए चोर की तलाश शुरू कर दी है। सिविल लाइन कोतवाली प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी का कहना है कि चोर को तलाश किया जा रहा है, जल्द ही चोर को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आगे पढ़ें
मलबा और बोल्डर गिरने से गंगोत्री हाईवे बाधित, तीर्थयात्री फंसे
उत्तरकाशी। गंगोत्री हाईवे पर विशनपुर के पास मलबा और बोल्डर आने के कारण बंद हो गया।  बीआरओ यातायात खोलने में जुटा हुआ है। हाईवे की स्थिति को देखते हुए पुलिस ने यातायात को सुरक्षित स्थान पर रोक दिया है।
जिले में लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जनपद में लगातार बारिश से गंगोत्री राजमार्ग बिशनपुर पास वाहनों की आवाजाही के लिए बाधित हो गया। यहां हाईवे पर लगातार मलबा गिर रहा है, पहाड़ी से फिलहाल भूस्खलन जारी है। राजमार्ग बंद होने से यहां बड़ी संख्या में कांवड़ और तीर्थ यात्री फंसे हैं, जो बेसब्री से मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं। बिशनपुर के पास मार्ग खोलने का कार्य किया जा रहा है।
फिलहाल कांवड़ की पैदल आवाजाही के लिए बीआरओ मार्ग खोलने का प्रयास कर रहा है। आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बातया कि सुबह विशनपुर के पास गंगोत्री हाईवे पर पहाड़ी से बोल्डर गिर थे, लेकिन बीआरओ हाईवे खोलने का प्रयास कर रहा है। वहीं मौके पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान सहित अन्य विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

आगे पढ़ें 

वीसीएसजी ने जारी किया प्रवेश परीक्षा का परिणाम

पौड़ी। वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली उत्तराखंड औद्यानिकी एवं वानिकी भरसार प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी किया। छात्र-छात्राएं स्नात्तक, परास्नात्तक व पीएचडी में प्रवेश के लिए आगामी 31 जुलाई से  ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।बुधवार को कुलपति प्रो. परविंदर कौशल व कुलसचिव डा. एसपी सती ने प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी किया। कहा कि औद्योनिकी एवं वानिकी शिक्षा में बेहतर शैक्षणिक वातावरण के लिए विवि प्रशासन लगातार ठोस प्रयास कर रहा है।प्रवेश परीक्षा में स्नातक में कृष्णा चैहान प्रथम, हर्षिता उनियाल द्वितीय एवं अम्बिका तृतीय स्थान पर रही। वहीं परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा में मीताक्षी त्रिपाठी पहले, हरप्रीत दूसरे और दीक्षा नेगी ने तीसरे स्थान पर रही।जबकि पीएचडी में शिवम सेमवाल ने पहला स्थान हासिल किया। रितिका मौर्य ने दूसरा और अमन पौखरियाल तीसरा स्थान पाया।प्रवेश परीक्षा समन्वय प्रो. वीपी खंडूड़ी ने बताया समस्त उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं आगामी 31 जुलाई से प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जल्द ही प्रवेश के लिए काउंसिलिंग सहित अन्य गतिविधियों तेजी से की जाएंगी।
Next Post

अमर बलिदानी श्रीदेव सुमन की पुण्यतिथि पर शत शत नमन

टिहरी, राजशाही के खिलाफ आंदोलन की अगवाई करने वाले जनक्रांति के महान नायक,महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्रीदेव सुमन जी को उनके शहादत दिवस (25जुलाई1944) पर शत शत नमन।टिहरी गढ़वाल के चम्बा ब्लॉक में जौलगांव में पण्डित हरिकृष्ण बडोनी  जो पेशे से वैध  रहे और तारादेवी के घर (मई1915)जन्मे सुमन ने […]

You May Like