HTML tutorial

पुनर्गठन पर कोई आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 14 से 16 अगस्त, 2024 तक तिथि निर्धातिर।

Pahado Ki Goonj

ग्राम पंचायतों के पुर्नगठन को लेकर प्राप्त प्रस्तावों पर परीक्षण के उपरांत विकासखंड वार अनंतिम सूची का प्रकाशनः कार्यालय ज्ञाप जिलाधिकारी कार्यालय गढ़वाल।

पुनर्गठन पर कोई आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 14 से 16 अगस्त, 2024 तक तिथि निर्धातिर।

21 अगस्त को विकास भवन सभागार में शासन द्वारा गठित समिति करेगी आपत्तियों की सुनवाई/निराकरण।

सूचना/12 अगस्त 2024ः जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. आशीष चौहान द्वारा जारी कार्यालय ज्ञाप के माध्यम से ग्राम पंचायतों के पुर्नगठन एवं परिसिमन को लेकर शासन के निर्देशों के क्रम में विकासखंड़ एवं जिला मुख्यालय स्तर पर ग्राम पंचायतों के पुर्नगठन संबंधि प्राप्त प्रस्तावों पर परीक्षण के उपरांत विकासखंड वार अनंतिम सूची का प्रकाशन किया गया है। उन्होंने समस्त हितबद्ध व्यक्ति/व्यक्तियों से अनुरोध किया है कि यदि ग्राम पंचायत के पुर्नगठन पर कोई आपत्ति हो तो अपनी आपत्तियां 14 से 16 अगस्त के बीच किसी भी कार्य दिवस में संबंधित खंड विकास कार्यालय, जिला पंचायतीराज अधिकारी कार्यालय या जिलाधिकारी में लिखित रूप से दर्ज करा सकते हैं। प्राप्त आपत्तियों का शासन द्वारा गठित समिति के द्वारा निर्धारित तिथि 21 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे से विकास भवन सभागार में निस्तारण/सुनवाई की जाएगी।
जनपद पौड़ी गढ़वाल के अन्तर्गत त्रिस्तरीय पंचायत चुनावो से पूर्व ग्राम पंचायतो के पुनर्गठन / परिसीमन हेतु जनपद स्तर पर दिनांक 07 अगस्त 2024 तक कुल 61 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। जिसमें से 16 प्रस्ताव एक विकास खण्ड से दूसरे विकास खण्ड में ग्राम पंचायतों को शामिल करने हेतु प्राप्त हुए थे जिन्हे शासन स्तर को प्रेषित किया जाना है।

जबकि 04 राजस्व ग्रामों को दूसरी ग्राम पंचायतों में सम्मिलित करने हेतु प्रस्ताव प्राप्त हुए है। जिसमें से विकास खण्ड कोट के ग्राम पंचायत ढुंगली से राजस्व ग्राम नाई को ग्राम पंचायत लीई में सम्मिलित करने, विकासखण्ड जयहरीखाल के ग्राम पंचायत असनखेत से राजस्व ग्राम अलजुणी को ग्राम पंचायत पडेरगांव में सम्मिलित करने, विकास खण्ड नैनीडांडा के अन्तर्गत ग्राम पंचायत डोभा से राजस्व ग्राम दौंरी को ग्राम पंचायत बसोली में सम्मिलित करने व विकासखण्ड एकेश्वर के अन्तर्गत ग्राम पंचाय ईडा मल्ला से राजस्व ग्राम सीला को ग्राम पंचायत मोल्ठी में सम्मिलित  करने संबंधी प्रस्ताव शामिल है।

02 प्रस्ताव ग्राम पंचायतों नाम परिवर्तन हेतु प्राप्त हुए है जिसमें विकास खण्ड पौड़ी के ग्राम पंचायत बुडोली का नाम परिवर्तन कर ग्राम पंचायत थपलियालगांव करने व  विकास खण्ड खिर्सू के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कोल्ठा का नाम परिवर्तन कर ग्राम पंचायत भैंसकोट करने का प्रस्ताव शामिल है। शेष 39 प्रस्तावों पर कोई पुनर्गठन/परिसीमन नहीं हो रहा है।
आगे पढ़ें 

सूबे के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
रूद्रप्रयाग। मानसून काल में पहाड़ का सफर जानलेवा साबित हो रहा है। मौसम विभाग द्वारा आगामी 24 घंटो में राज्य के छह जिलों मेें भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए लोगों से पहाड़ कर सफर न करने की अपील की गयी है। उधन यमुनाघाटी पर हाइवे पर आज एक बुलेरो वाहन पर पहाड़ी से भारी बोल्डर गिरने से ड्राइवर की मौत हो गयी तथा अन्य दो लोगों के गम्भीर रूप से घायल होने की खबर है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यमुनोत्री हाइवे पर आज सुबह अचानक ओरछा बैंड के पास एक बुलेरो वाहन पर पहाड़ से एक बड़ा बोल्डर और मलवा गिरने से वाहन के परखच्चे उड़ गये। मौके पर पहुंची बचाव व राहत टीम के कार में फंसे लोगों को बाहर निकालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। बोल्डर ठीक ड्राइवर की सीट के ऊपर छत पर गिरा था इस हादसे में ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गयी तथा उसके शव को दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला जा सका जबकि उसमें सवार दो अन्य लोगों को भी गम्भीर चोटें आयी है। जिन्हे इलाज के लिए बड़कोट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बुलेरो बड़कोट से उत्तकाशी की ओर जा रही थी। बताया जा रहा है कि बीती रात क्षेत्र में भारी बारिश हुई है। जिसके कारण हादसा आज सुबह हुआ है।
उल्लेखनीय है कि राज्य में बीते एक महीने से भीषण बारिश का दौर जारी रहने के कारण राज्य के तमाम नेशनल हाइवे सहित तमाम प्रमुख सड़क मार्गाे में नयेकृनये भूस्खलन जोन बन जाने से आये दिन इस तरह के हादसे सामने आ रहे हैै। बद्रीनाथ और केदारनाथ हाइवे सहित तमाम सड़कों पर भूस्खलन के कारण आवागमन जगहकृजगह बाधित हो रहा है। टिहरी में भूस्खलन के कारण तमाम गांव तबाह हो चुके है तथा लोगों को अपने घर बार छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। तथा खेत खलिहानों और पुलों को भारी नुकसान हुआ है। चार धाम यात्रा भी इन दिनों नाम मात्र की चल रही है।
उधर मौसम विभाग द्वारा आज छह जिलों में भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी में भारी बारिश के कारण लोगों से पहाड़ की यात्रा में न जाने की अपील की है।आगे पढ़ें 

देशी पिस्टल के साथ एक गिरफ्तार

टिहरी। पुलिस ने देशी पिस्टल के साथ एक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
आज यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद टिहरी गढ़वाल के आदेशानुसार एवं अपर पुलिस अधीक्षक तथा क्षेत्राधिकारी नई टिहरी, के पर्यवेक्षण में थाना क्षेत्रान्तर्गत चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत पर उपनिरीक्षक आनन्द सिंह रावत द्वारा े थाना क्षेत्रान्तर्गत दौराने तलाशी कैम्पटी वाहन पार्किंग के अन्तिम छोर से ख्यार्सी बैण्ड की तरफ लगभग 200 मीटर पर आरोपी विश्वास को 01 अदद अवैध देशी पिस्टल के साथ गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।आगे पढ़ें 

नशे के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए लगी पुलिस की चौपाल
देहरादून। लोगों को नशे विरूद्ध जागरूक करने के लिए दून पुलिस ने चौपाल लगाकर जनता को नशे के दुष्प्रभावो के बारे में जानकारी दी।
आज यहां मुख्यमंत्री उत्तराखंड के ट्टड्रग फ्री देवभूमि 2025’ के विजन को साकार करने के लिए एसएसपी देहरादून द्वारा सभी थाना प्रभारियों को मादक पदार्थाे की तस्करी में लिप्त अभियुत्तफो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने तथा अपनेकृ अपने थाना क्षेत्रों में आम जन को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में विकासनगर पुलिस द्वारा आम जन को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पुलिस की चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, स्थानीय लोगो व बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया। चौपाल के दौरान उपस्थित जनमानस को नशे के दुष्प्रभावों से रुबरु कराते हुए पुलिस द्वारा उनसे नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहने की अपील की गई, साथ ही क्षेत्र में नशे के व्यापार में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से शामिल व्यत्तिफयों के सम्बंध में किसी भी प्रकार की सूचना को तत्काल पुलिस को देने हेतु अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त वर्तमान में बढते साईबर अपराधों के संबंध में भी उपस्थित लोगों को जानकारी दी गई, जिसमें अपना ओटीपी किसी अनजान व्यक्ति को शेयर न करने, किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गये लिंक को क्लिक न करने आदि के विषय मे बताया गया, साथ ही किसी के साथ कोई साईबर अपराध घटित होने पर तत्काल इसकी शिकायत हेल्प लाईन नं0-1930 पर दर्ज कराने की जानकारी दी गयी। चौपाल में उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा संचालित गौरा शक्ति एप के बारे में उपस्थित महिलाओ/व्यत्तिफयों को विस्तृत जानकारी दी गई, साथ ही गौरा शत्तिफ एप के माध्यम से ऑनलाईन शिकायत दर्ज कराने तथा किसी आकस्मिक घटना के घटित होने पर हेल्पलाइन नंबर 1090 पर कॉल कर तत्काल पुलिस सहायता प्राप्त करने के संबंध में अवगत कराया गया। कार्यक्रम में विकास नगर पुलिस के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों व आम जन मानस द्वारा बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया गया।

आगे पढ़ें 

फर्जी कॉल सेन्टर से विदेशी नागरिकों को ठगने वाले दो गिरफ्तार
देहरादून। फर्जी कॉल सेन्टर संचालित कर विदेश नागरिकों को ठगने वाले दो लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर उपकरण बरामद कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
आज यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा इस मामले में जानकारी देते हुए बताया पकड़े गए आरोपियों द्वारा स्वंय को माइक्रोसाँफ्ट एंव एप्पल जैसे प्रतिष्ठित कम्पनियों का अधिकारी बताकर कर वरिष्ठ यूएसए तथा कनाडा के नागरिको के सिस्टम में पॉप अप मैसेज भेज भेजकर पोर्न हर्ब आदि वैबसाइट होने की बात कहकर व उनके द्वारा चाइल्ड पोनोग्राफी देखे जाने तथा उनके बैक खातो में गडबडी सम्बन्धी बाते कहकर उनके सिस्टम के क्रप्ट होने का झांसा देकर मदद के नाम पर धोखाधडी से धनराशि प्राप्त करते थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ ने ये भी बताया की गोपनीय माध्यम से सूचना प्राप्त हुयी थी कि सहस्त्रधारा राजपुर रोड थाना क्षेत्रान्तर्गत माउण्ट व्यू कालोनी स्थित ब्लूयूबैल्स स्कूल के बंगल कार्यालय एक निजी प्लैट में कुछ युवको द्वारा अवैध रुप से काँल सेन्टर चलाकर यूएसए व कनाडा के नगारिकों को भ्रमित कर तथा पाँपकृअप मैसेज के माध्यम से उनके द्वारा पोर्न वीडियो देखे जाने व उनके बैक खातो में धोखाधडी की बात कहते हुये उनको डराकर धनराशि प्राप्त कर धोखाधडी का कार्य किया जा रहा है। जिस पर एसएसपी एसटीएफ के निकट निर्देशन में एक पुलिस टीम का गठन किया गया उत्तफ पुलिस टीम द्वारा सहस्त्रधारा रोड स्थित छह अगस्त को उक्त फ्लैट पर छापामारी की गयी तो आरोपी मौके से फरार हो गये आरोपियों की जनपद स्तर पर तलाश हेतु गहन चौकिग अभियान चलाया गया जिस पर आरोपियों के शहर देहरादून से बाहर भागने की सूचना पर 02 आरोपियों को चौकी जोगीवाला बैरियर पर रोक लिया गया मौके पर तुरन्त साइबर टीम द्वारा आरोपियों को गहन पूछताछ की गयी तो मौके पर मौजूद गौतम व तनिष्क द्वारा बताया गया कि वह लोग अपने अन्य 03 साथियों के साथ मिलकर काफी समय से दून में ही काँल सेन्टर संचालित कर रहे है हम लोग विदेशी काँल को एक्सकृलाइट डायलर के माध्यम से विदेशी काँलर को भ्रमित व डराते है इस क्रम में यूएसए व कनाडा के नागरिको को फर्जी पीओपीयूपी डलवाकर स्वंय को माइक्रोसाँफ्ट एंव एप्पल कम्पनी से बताकर उनको डराते है कि आपके द्वारा अपने सिस्टम में पोर्न साइट देखी गयी है जिस पर आपके विरुद्व कार्यवाही की जायेगी उक्त कार्यवाही से बचने हेतु उनसे धोखाधडी से धनराशि प्राप्त की जाती है। उक्त अपराध का कारित करने वाले व्यक्तियों द्वारा काँल सेन्टर का संचालन कर दिल्ली व हरियाणा मैं बैठे अपने अन्य साथियो के साथ मिलकर धोखाधडी के अपराध को दिया जा रहा था अंजाम। मौके से पुलिस टीम को 03 लैपटॉप, 02 मोबाइल फोन, 02 वाईकृफाई राऊटर व अन्य उपकरण बरामद हुए। उक्त आरोपियों से बरामद काँल सेन्टर चलाने वाले संसाधनो को तकनीकि रुप से चौक किया गया तो उक्त संसाधनो में काफी मात्रा में काँल सेन्टर संचालन व विदेशी नागरिको से धोखाधडी करने सम्बन्धी साक्ष्य प्राप्त होने पर आरोपियों के विरुद्व थाना साइबर क्राईम पर अभियोग पंजीकृत किया गया तथा मौके पर जिन दो आरोपियों की मौजूदगी थी उनकी विरुद्व विवेचना में वैधानिक कार्यवाही की गयी है अन्य आरोपी जो फरार है उनके सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जा रही है। एसटीएफ ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Next Post

हिमालयी वनस्पतियों कि राखी इस बार बनेगी रक्षा बंधन का नया आयाम । महिला समूहों ने किया राखियों कि बिक्री का शुभारंभ ।

हिमालयी वनस्पतियों कि राखी इस बार बनेगी रक्षा बंधन का नया आयाम । महिला समूहों ने किया राखियों कि बिक्री का शुभारंभ । उत्तरकाशी । मदन पैन्यूली ।  राज्यपुष्प ब्रह्मकमल, देववृक्ष भोजपत्र और दिव्य सुगंध से युक्त केदारपाती इस बार रक्षा बंधन के पर्व पर भाई-बहन के स्नेह के अटूट […]

You May Like