HTML tutorial

 अल सवेरे दो ट्रेने रोककर लूट का प्रयास :जानिए समाचार

Pahado Ki Goonj
 अल सवेरे दो ट्रेने रोककर लूट का प्रयास
रूड़की। शुक्रवार अल सवेरे सहारनपुर मुरादाबाद रेल खंड मार्ग पर लक्सर के पास दो ट्रेनों में लूट के प्रयास की घटना से हड़कंप मच गया। बदमाशों ने सिग्नल पर मिट्टी लगाकर दो ट्रेनों को रोक दिया और लूटपाट का प्रयास किया।इतना ही नहीं बदमाशों ने यात्रियों के विरोध करने पर ट्रेन पर पथराव भी किया। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है।
 एसओ जीआरपी संजय शर्मा ने बताया कि घटना रात करीब साढ़े तीन बजे की है। पाटलिपुत्र एक्सप्रेस और गोरखपुर चंडीगढ़ स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को कुछ बदमाशों ने सिग्नल पर मिट्टी लगाकर रोक दिया। इसके बाद लूट का प्रयास किया, लेकिन यात्रियों के शोर मचाने और ड्राइवर की सतर्कता से लूट की घटना होने से बच गई। पुलिस को बावरिया गैंग की तरफ संदेह है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

आगे पढ़ें

मनमाना दहेज न मिला तो पत्नी को दिया तीन तलाक
रूड़की।  दहेज में कार न मिलने पर पति ने तीन बार तलाक बोलकर विवाहिता से मारपीट कर घर से निकाल दिया। जिसके बाद पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने पति समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
लक्सर कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली एक महिला ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसकी निकाह 10 अप्रैल वर्ष 2012 को थाना बहादराबाद क्षेत्र के एक युवक के साथ हुआ। शादी मे उसके परिजनों ने अपनी हैसियत से अधिक दहेज दिया था। लेकिन उसके ससुराल वाले इससे संतुष्ट नहीं थे और शादी के बाद से ही दहेज में कार की मांग करते चले आ रहे थे। आरोप है कि शादी के समय भी उनके द्वारा कार की मांग की गई थी। लेकिन बारात में आए लोगों द्वारा समझा-बुझाकर उस समय मामला शांत कर दिया गया था। मांग पूरी न होने पर शादी के बाद से ससुराल पक्ष के लोग उसे लगातार तरह-तरह से प्रताड़ित करते चले आ रहे है। लोक लज्जा के चलते वह सब कुछ बर्दाश्त करती चली आ रही थी।
14 मई को उसके पति, सास, ससुर, देवर द्वारा उसके साथ मारपीट कर उसे कमरे में बंद कर दिया। सुबह किसी तरह वह कमरे से बाहर निकली और अपने परिजनों को मामले की जानकारी दी। जानकारी मिलने पर उसके परिजन मौके पर पहुंचे तो ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा उनके साथ भी बदसलूकी की गई और उसके पति ने तीन बार तलाक बोलकर उसे तीन तलाक दे दिया। पुलिस ने विवाहिता के पति समेत आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।अगेपढ़ें 


 प्रशासन ने जाम में फंसे यात्रियां को दिए खाने के पैकेट
रूद्रप्रयाग। 11वें ज्योतिर्लिंग बाबा श्री केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को देश-विदेश के श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं तथा केदारनाथ धाम में कपाट खुलने से लेकर अब तक श्रद्धालुओं का भारी संख्या में आना जारी है। पहले सप्ताह में ही केदारनाथ धाम में 1 लाख 83 हजार 677 श्रद्धालुओं ने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर लिए हैं जो एक नया कीर्तिमान है। भारी संख्या में दर्शन को पहुंच रहे श्रद्धालुओं जिस कारण यात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर जाम की स्थिति बनी हुई है जिसके लिए जिला प्रशासन की टीमें एवं पुलिस विभाग के जवान  व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में लगे हुए हैं।
      दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों जो जाम में फंस रहे हैं, इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में इन यात्रियों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। जिसमें आज जिला प्रशासन की ओर से ब्यूंगगाड़, फाटा, जामू आदि क्षेत्रों में जाम में फंसे 2500 श्रदालुओं को जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल एवं सेक्टर अधिकारी फाटा नरेंद्र कुमार एवं उनकी टीम द्वारा तीर्थ यात्रियों को उनकी गाड़ियों में जाकर फूड पैकेट एवं पानी की बोतलें वितरित की गई।
       जाम में फंसे तीर्थ यात्रियों को जब जिला प्रशासन की ओर से फूड पैकेट एवं पानी की बोतले उपलब्ध कराई गई तो सभी तीर्थ यात्रियों के चेहरे पर खुशी की झलक देखने को मिली, जिससे कि सभी तीर्थ यात्रियों ने जाम में फंसे यात्रियों को फूड पैकेट एवं पानी की बोतलें उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन का बहुत-बहुत आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

फोटो डी 9

चारधाम यात्राः दो बसों का रजिस्टेªशन निकला फर्जी, मामला दर्ज
उत्तरकाशी। कूटरचित तरीके से फर्जी रजिस्ट्रेशन तैयार करने के मामले कोतवाली मनेरी में दो आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ है। बृहस्पतिवार को गंगोत्री हाईवे के हिना पंजीकरण केंद्र में दोपहर के समय तीर्थयात्रियों दो बस पहुंचीं। ये तीर्थयात्री भावनगर गुजरात से आए थे। जिन्हें पुलिस शुक्रवार को वापस हरिद्वार भेज दिया है।चारधाम यात्रा का आगाज होते ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम पर दर्शन के लिए उमड़ रही है, इसी बीच बृहस्पतिवार को फर्जी रजिस्ट्रेशन का मामला भी सामने आया है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित रजिस्ट्रेशन सेन्टर हिना में चेकिंग के दौरान रजिस्ट्रेशन बार कोड चेक करने पर दो यात्री बसों की रजिस्ट्रेशन की तिथि फर्जी पाई गई, दोनों बसों में 88 तीर्थयात्री सवार थे।पंजीकरण कर्मचारी के अनुसार इन तीर्थयात्रियों के पास पंजीकरण की पीडीएफ फाइल थी। उसमें पंजीकरण की तिथि 15 मई दिखाई गई। जबकि टूरिस्ट बैंड के क्यूआर कोड की जांच करने पर 15 जून की तिथि आई। इसकी जानकारी उन्होंने उच्च अधिकारियों को दी। देर शाम तक पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार के निर्देश पर दोनों बसों को हिना के पास रोका गया। जिसके बाद जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट के निर्देश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया।
तीर्थयात्रियों की तहरीर पर दोनों टूर ऑपरेटरों के विरुद्ध कोतवाली मनेरी पर सरकारी दस्तावेज पर धोखे से कूटरचना कर फर्जी रजिस्ट्रेशन तैयार पर मुकदमा दर्ज किया गया। तीर्थयात्रियों ने बताया कि हरिद्वार से टिंकू व माटू नामक दो टूर ऑपरेटर ने उनके रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा किया है। उनके साथ छलावा किया गया है।
पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने कहा कि कोई भी तीर्थयात्री बिना रजिस्ट्रेशन व रजिस्ट्रेशन की तिथि से पूर्व या बाद यात्रा पर न आएं। सभी श्रद्धालु अपना पंजीकरण आधिकारिक साइट से ही करें। किसी भी जालसाज के बहकावे में न आएं, पंजीकरण सेन्टर में लगातार चेकिंग की जा रही है, यदि किसी का पंजीकरण फर्जी पाया जाता है तो उन्हें किसी भी दशा में यात्रा नहीं करने दी जाएगी।आगे पढ़ें 

बिना पंजीकरण यात्री वाहनों की केदारनाथ मार्ग पर रहेगी एंट्री बंद

बैरियर लगाकर किये जा रहे हैं पंजीकरण चेक
रूद्रप्रयाग। श्री केदारनाथ धाम में यात्रियों के बढ़ते दबाव के मद्देनजर अब पुलिस प्रशासन द्वारा बिना पंजीकरण कराये यात्री वाहनो की केदारनाथ मार्ग पर एंट्री बंद कर दी गयी है। पुलिस द्वारा अब केदारनाथ मार्ग पर बैरियर लगाकर तलाशी ली जा रही है।
केदारनाथ धाम यात्रा में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालु एवं यात्री वाहन आ रहे हैं। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से लेकर पहले 7 दिनों में एक लाख अस्सी हजार से अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं व अत्यधिक संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम सहित, पैदल मार्ग एव रास्ते में हैं।
बताते चलें कि केदारनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों पर रुकने की एक निश्चित क्षमता है। जनपद में स्थित पार्किंगों की भी एक निश्चित क्षमता है। सबसे बड़ी बात कि सीतापुर व सोनप्रयाग स्थित पार्किंगों में किसी वाहन की एन्ट्री हो जाने के उपरान्त वाहन तीन दिन तक पार्किंग में ही रहता है। पार्किंग की एक निश्चित क्षमता होने तथा इससे निकासी काफी कम होने व बाहर से अत्यधिक संख्या में वाहनों के आने से यात्रा मार्ग पर अत्यधिक दबाव बढ़ रहा है। वाहनों के दबाव को कम किये जाने हेतु जनपद की चैकी जवाड़ी बाई पास पर बाहर से आने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है। बद्रीनाथ धाम की तरफ जा रहे वाहनों को मुख्य बाजार रुद्रप्रयाग होते हुए जाने दिया जा रहा है, केदारनाथ धाम की ओर जाने वाले वाहनों में निर्धारित तिथि का पंजीकरण होने पर ही यात्रियों/वाहनों को जाने दिया जा रहा है। कतिपय यात्री वाहन बिना पंजीकरण के ही जनपद में आ रहे हैं ऐसे वाहनों की जनपद के केदारनाथ धाम के लिए एन्ट्री बिल्कुल बन्द कर दी गयी है तथा पंजीकरण के उपरान्त निर्धारित तिथि को ही केदारनाथ धाम यात्रा पर आने के लिए बताया जा रहा है। स्वयं पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने गत दिवस एवं आज भी चैकी जवाड़ी पर बनायी गयी व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर सम्बन्धित प्रभारियों को आवश्यक दिशाकृनिर्देश दिये गये हैं।

 शादी का झांसा देकर दुष्कर्म का आरोप
देहरादून। थाना प्रेमनगर क्षेत्र के अंतर्गत युवती ने एक युवक पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
प्रेमनगर क्षेत्र निवासी एक युवती ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह एक ब्यूटी पार्लर में काम करती है और उसके पास एक युवती फेशियल करवाने के लिए आई थी। उस युवती ने अपने भाई से उसकी शादी करवाने की बात कही और मुलाकात कराई। इसके बाद दोनों के बीच बातचीत शुरू हो गई। दिसंबर 2022 को युवक के परिजन पीड़िता के घर आए और रिश्ता पक्का करके चले गए। कुछ दिनों बाद युवक ने पीड़िता को कहा कि उसके परिजन उसकी शादी कहीं और कर रहे हैं। लेकिन आरोपी ने पीड़िता को बहला फुसलाकर अपने साथ ऋषिकेश ले गया और गंगाजल हाथ में लेकर उसको अपनी पत्नी स्वीकार किया। साथ ही रात को आरोपी पीड़ित को होटल में ले गया और मांग में सिंदूर भरते हुए मंगलसूत्र पहना दिया।
जब पीड़िता ने अपने घर वापस जाने की बात कही तो आरोपी ने उसे जबरदस्ती होटल में रुकवा दिया और रात को उसके साथ दुष्कर्म किया। कुछ दिन बाद आरोपी ने दोबारा पीड़िता को प्रेमनगर स्थित एक होटल में मिलने के लिए बुलाया और धमकी देने लगा कि यदि संबंध नहीं बनाए तो वह उसकी अश्लील वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर देगा।उसके बाद आरोपी ने पीड़िता के साथ अप्राकृतिक संबंध बनाए। लेकिन बाद में आरोपी और उसके परिजन शादी की बात से मुकर गए। थाना प्रेम नगर प्रभारी गिरीश नेगी ने बताया है कि युवती की तहरीर के आधार आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।आगे पढ़ें 

ट्रांजिट कैंप में रुके तीर्थयात्रियों का सब्र टूटा,जताया विरोध


ऋषिकेश। पंजीकरण की नई गाइडलाइन के चलते प्रदेश में पहले ही यात्रा के लिए पहुंच चुके यात्रियों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। कई दिनों से ट्रांजिट कैंप में रुके तीर्थयात्रियों ने शुक्रवार को अपना विरोध जताया।
यात्रा व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतर गई है। बृहस्पतिवार को गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय व आईजी करन नगन्याल ने मोर्चा संभाल व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने का प्रयास किया। लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। ट्रांजिट कैंप में प्रशासन के दावे हवाई साबित हो रहे हैं।
यहां हर कोने में तीर्थ यात्री अपनी बसों के साये में खुले में सोने को मजबूर हैं। प्रशासन ने दावा किया था कि जिन यात्रियों को पंजीकरण के लिए रुकना पड़ेगा उनकी रहने और खाने की व्यवस्था प्रशासन करेगा। जबकि तीर्थयात्री स्वयं की व्यवस्था से भोजन बना रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि अब भोजन सामग्री भी समाप्त होने को है। ट्रांजिट कैंप में कई यात्री 11 मई से हैं। अब उनका सब्र जवाब देने लगा है। ग्वालियर के मुल्लू सिंह ने बताया कि वह 50 लोगों के साथ ट्रांजिट कैंप में 11 मई को पहुंच चुके थे। लेकिन आज तक उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। उनका यात्रा शेड्यूल 12 मई से 22 मई तक का था। लेकिन अब 19 मई तक रजिस्ट्रेशन ही नहीं होगा। उत्तराखंड प्रशासन की कमी का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। ग्वालियर मध्य प्रदेश की ममता जैन ने बताया कि वह अपने पति के साथ चारधाम यात्रा के लिए आई है। 13 मई का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन था। लेकिन ट्रांजिट कैंप में मौजूद अधिकारियों ने उन्हें कहा कि यह रजिस्ट्रेशन मान्य नहीं है। इसलिए आप नहीं जा सकते। ममता ने कहा कि उनके अन्य साथी यात्रा पर जा चुके हैं। लेकिन उन्हें जबरन रोक दिया गया है। ममता ने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी दिखाया।

 पेड़ से लटका मिला युवक का शव
देहरादून। जौलीग्रांट अस्पताल से कुछ ही दूरी पर एक युवक का शव पेड़ से लटका मिला। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को स्थानीय लोगों की मदद से नीचे उतारा। मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
बताया जा रहा है कि  मृतक की शिनाख्त दीपक (25) पुत्र रामपाल निवासी ग्राम हंसाखेड़ा थाना नाखी तहसील हसनगंज जिला उन्नाव उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। मृतक के परिजनों को सूचना देकर पुलिस पोस्टमार्टम की कार्रवाई कर रही है।चैकी इंचार्ज सुमित चैधरी ने कहा कि मृतक जौलीग्रांट में ही काम करता था। करीब डेढ़ माह पूर्व ही वह यहां आया था।आगे पढ़ें
 
खाई में गिरा ट्रक,चालक की मौत,कडंक्टर ट्रक से बाहर छिटका,बची जान
देहरादून। शुक्रवार की सुबह ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिमतोली से ऋषिकेश आ रहे एक ट्रक के खाई में गिर जाने से जहंा ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कडंक्टर मामूली रूप से घायल हुआ है। सूचना मिलने पर एसडीआरएफ टीम ने मौके पर पहुंच कर घटनास्थल से ट्रक ड्राइवर की शव को बरामद कर उसे स्थानीय पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिया है।
एसडीआरएफ ब्यासी प्रभारी एस आई नीरज चैहान ने बताया कि सुबह एक ट्रक ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिमतोली से ऋषिकेश आ रहा था। कौड़ियाला से आगे ट्रक दुर्घटनाग्रस्त होकर 100 मीटर नीचे गहरी खाई में गिर गया। जहां पर ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई। मृतक ड्राईवर का नाम जगमोहन सिंह निवासी कर्णप्रयाग है। वहीं कंडक्टर जो कि ही ट्रक का मालिक है, जिसका नाम चंदन सिंह पुत्र दरमान सिंह निवासी कर्णप्रयाग का रहने वाला है ठीक अवस्था में है जो ट्रक से बाहर छिटक गया था।यह भी पढ़ें 

तेज रफ्तार कार ने तीन को कुचला, एक की मौत


देहरादून। हरिद्वार से डोईवाला की ओर आ रही तेज रफ्तार कार ने तीन लोगों को टक्कर मार दी। जिनमें से एक महिला की मौके पर ही मौत हो गयी है। सूचना मिलने पर पुलिस ने कार चालक सहित दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
जानकारी के अनुसार बीते शाम हरिद्वार की ओर से आ रही एक कार ने पहले छिद्दरवाला के पास दो लोगों को टक्कर मारी। जिसमें एक पीआरडी जवान और एक महिला को गम्भीर रूप से घायल हो गये। जिसके बाद वह कार डोईवाला की ओर जा निकली। जब यह कार लालतप्पड़ के पास पहुंची तो चालक ने कार को शेरगढ़ की ओर मोड़ दिया। जिसके बाद गुरुद्वारे के पास खेत से आ रही एक महिला को भी रौंद डाला। जहां महिला की मौके पर ही मौत हो गई। माजरी ग्रांट के उप प्रधान रामचंद्र ने बताया कि नशे की हालत में कार सवार दो लोगों ने शेरगढ़ गांव की कुसुम देवी पत्नी रामदयाल को रौंद दिया। जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। परिजनों ने आरोपियों के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाने पर डोईवाला कोतवाली में तहरीर दी है। डोईवाला कोतवाल प्रभारी निरीक्षक विनोद गुसाईं ने बताया कि छिद्दरवाला में जिन दो लोगों को टक्कर मारी थी, वो सभी लोग ठीक हैं, लेकिन शेरगढ़ निवासी एक महिला की टक्कर के बाद मौत हो गई। आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला पंजीकृत कर गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों का नाम पंकज कुमार शर्मा पुत्र नानक चंद शर्मा निवासी खन्ना नगर, ज्वालापुर हरिद्वार और मनोज कुमार पुत्र राजपाल सिंह त्यागी निवासी गणेश विहार, सीतापुर, ज्वालापुर हरिद्वार बताये जा रहे है।

शादी की खुशियां मातम में बदली,सड़क हादसे में युवक की मौत
पिथौरागढ़। बेरीनाग में सड़क हादसे में एक युवक की जान गई है। इस घटना दो लोग घायल हुए हैं। घटना गुरुवार देर शाम बताई जा रही है। पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर आगे की कार्यवाही  शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि मृतक के भाई की आज शादी थी।
 बताया जा रहा है कि बेरीनाग के कोटमन्या-खोलागांव-तोराथल मार्ग पर एक कार हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में एक युवक की मौके पर जान चली गई. जबकि एक बालिका समेत दो घायल हो गए। बताया जा रहा है कि हादसे में जिस युवक की मौत हुई है, उसके भाई की शुक्रवार को बारात जानी थी। लेकिन उससे पहले यह हादसा हो गया।  हादसे के बाद खोलागांव गांव में मातम पसर गया है। बताया जा रहा है कि गुरुवार देर शाम कार कोटमन्या से खोलागांव जा रही थी। तभी खोलागांव के पास अचानक कार अनियंत्रित होकर करीब 100 फीट गहरी खाई में जा गिरी। कार में कार चालक 32 वर्षीय सूरज साहनी निवासी खोलागांव की मौके पर मौत हो गई। जबकि कार सवार 32 वर्षीय अनिल साहनी और अंजली (उम्र 15 वर्ष) निवासी खोलागांव घायल हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही बेरीनाग पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू किया। घायलों को सीएचसी बेरीनाग लाया गया, जहां दोनों घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर किया गया है। दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। बताया जा रहा है कि सूरज साहनी कोटमन्या कस्बे में मेडिकल की दुकान चलाता था। उसके दो छोटे बच्चे भी हैं. सूरज की मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया है। सूरज साहनी के भाई की बारात शुक्रवार को जानी थी, जिसकी घर में तैयारी चल रही थी।आगे पढ़ें 

हत्या के दोषी की फांसी की सजा आजीवन कारावास में तब्दील
नैनीताल। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हरिद्वार के चतुर्थ अपर सत्र न्यायधीश की कोर्ट द्वारा जघन्य अपराध करने पर फांसी की सजा दिए जाने के मामले में सुनवाई की। मामले की सुनवाई के बाद मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी और न्यायमूर्ति आलोक कुमार की खंडपीठ ने अभियुक्त का कोई क्रिमिनल रिकार्ड न होने व केस में उसके खिलाफ फांसी की सजा दिए जाने के पर्याप्त सबूत रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं होने के कारण, अपराधी की फांसी की सजा को आजीवन कारावास में तब्दील कर दिया है।
मामले के अनुसार 2016 में हरिद्वार के रानीपुर में रुपयों के लेनदेन से उपजे विवाद में छोटे भाई ने चाकू से भाई और भाभी की नृशंस हत्या कर दी थी। हत्यारोपी ने पांच वर्षीय भतीजी की भी हत्या करने की कोशिश की थी। हत्यारोपी के सिर पर खून सवार देखकर ग्रामीणों ने बाहर से कुंडा लगाकर उसे कमरे में बंद कर दिया था।
पुलिस के पहुंचने के बाद दोहरे हत्याकांड के आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। मामले की सुनवाई के बाद अपर सत्र न्यायाधीश हरिद्वार की कोर्ट ने 29 नवम्बर 2018 को भारतीय दंड प्रक्रिया की धारा 302 के तहत हत्या करने पर फांसी की सजा और 40 हजार का जुर्माना लगाया था। धारा 307 हत्या का प्रयास करने पर पर दस साल की सजा तथा 30 हजार का जुर्माने से दंडित किया।
साथ में यह भी आदेश दिया कि इस जुर्माने की धनराशि में से 50 हजार रुपये मृतक के बच्चों को दिए जाएं. सत्र परीक्षण के दौरान मामले में 16 गवाह पेश किए गए थे। सभी ने हत्या करने की पुष्टि की थी। इस आदेश के खिलाफ अभियुक्त ने 2018 में उच्च न्यायालय में अपील दायर की थी। जिस पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने उसको फांसी की सजा दिए जाने के पर्याप्त सबूत नहीं होने के कारण उसकी फांसी की सजा को आजीवन कारावास में तब्दील करने के आदेश दिए।

Next Post

हाईकोर्ट के मुद्दे पर गढ़वाल-कुमाऊं के बीच दंगल करा रही सरकारःउपाध्याय ।

हाईकोर्ट के मुद्दे पर गढ़वाल-कुमाऊं के बीच दंगल करा रही सरकारःउपाध्याय । देहरादून। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व दर्जा राज्यमंत्री डॉ. गणेश उपाध्याय ने कहा कि हाईकोर्ट के मुद्दे पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और भाजपा सरकार ने चुप्पी साधकर उत्तराखंड के दोनों मंडलों कुमाऊं और गढ़वाल के राजनेताओं, […]

You May Like