उत्तरकाशी :- जिलाधिकारी ने प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर दिये अवश्य दिशा-निर्देश ।।

 

उत्तरकाशी :- जिलाधिकारी ने प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर दिये अवश्य दिशा-निर्देश ।।          उत्तरकाशी (मदनपैन्यूली)

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला स्वरोजगार प्रोत्साहन एंव अनुश्रवण समिति की बैठक लेते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को रोजगार की दिशा में नये उद्यम स्थापित किये जाने व प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़ने को लेकर अवश्य दिशा-निर्देश दिये l

जिलाधिकारी ने बैठक लेते हुये कहा कि उद्योग के क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्यमियों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुये रोजगार से जोड़ने के लिये प्रभावी कदम उठाये जाए । उन्होनें कहा कि युवा उद्यमियों जो कोविड -19 के कारण ऐसे प्रवासी जो जनपद में आये है कुशल व अकुशल दस्तकारों , हस्तशिल्पियों तथा शिक्षित ग्रामीण बेरोजगारों को यथासम्भव रोजगार के अवसर सुलभ करवायें जाए । उन्होनें सम्बन्धित सभी विभागों को आपस में समन्वय बना कर कार्य करते हुये अधिक से अधिक स्वरोजगार सृजित पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये ।

जिलाधिकारी श्री दीक्षित ने कहा कि पशुपालन , डेरी, कृषि, उद्यान, साहसिक पर्यटन, सहकारिता, आई0एल0एस0पी0 आदि विभागों में स्वरोजगार की अत्यधिक सम्भावनाओं को देखते हुये ठोस कार्ययोजना बनाने के साथ ही जनपद में प्रवासी व्यक्तियों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें ताकि उन लोगों को स्वरोजगार प्रदान होने के साथ ही रोजगार के क्षेत्र में नए संसाधन प्राप्त हो सके । उन्होनें कहा कि नए उद्यम स्थापित करने हेतु रेखीय विभागों से सहयोग व समन्वय स्थापित करते हुये,स्वरोजगार की दिशा में बेहतर कार्य जाए l

जिलाधिकारी ने उद्यमियों से भी अपेक्षा करते हुये कहा कि स्थानीय कृषि एंवम फल उत्पादों के प्रोसेसिंग से समबन्धित आधारित ईकाईयों की स्थापना करने का प्रयास करें ,ताकि स्थानीय किसानों को भी उनके उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके ।

जिलाधिकारी ने पशुपालन, कुटीर उद्योग , रिंगाल उत्पाद ,वुड कार्विंग, ऊनी वस्त्र उद्योग, कॉरपेट, हैण्डलूम आदि क्षेत्रों में लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को जरुरी दिशा- निर्देश दिये ।

बैठक में महाप्रबंधक उद्योग उत्तम कुमार तिवारी, लीड बैंक अधिकारी बी0एस0 तोमर ,सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव,जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री,सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *